गांव में चलने वाला बिजनेस

6 best गांव में चलने वाला बिजनेस आईडिया

आज भी भारत की ज्यादातर आबादी गांव में ही रहती है. तो अगर आप भी गांव में रहते है तो जाहिर सी बात है आप भी गांव में चलने वाला बिजनेस, खोज रहे है, जो आसानी से गांव में किया सके.

तो आज के इस पोस्ट में हमलोग कुछ ऐसे छोटे बिज़नेस आईडिया के बारे में जानेंगे, जो कोई आसानी से गांव में शुरू कर सकता है. यहाँ पर जो भी बिज़नेस आईडिया होंगे उन्हें शुरू करने के लिए जय्दा investment करने की जरुरत नहीं है, क्युकी ये सब स्माल बिज़नेस आइडियाज है.

अगर कोई बिज़नेस शहर में अच्छा चलता है, तो इसका मतलब ये नहीं है की वो गांव में भी अच्छा चलेगा। ऐसा होने के कुछ कारण है, जैसे की गांव की जरुरत अलग होती है, किसी गांव में मांग काम होती है, गांव का infrastructure शहर से काफी अलग होता है. ये कुछ reason है, जिसके कारण कुछ बिज़नेस गांव में अच्छा नहीं कर पाते।

small business ideas in Hindi

Ghar baithe kam

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की, गांव में बिज़नेस नहीं किया जा सकता है. ये पोस्ट मैं इसीलिए लिख रहा हूँ ताकि आप सब को नुकशान होने की संभवना कम हो जाये। यहाँ लिस्टेड सारे बिज़नेस आईडिया गांव में चलने वाला बिजनेस है. इससे मुनाफा कमाया जा सकता है. आपको ये बात हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की गांव में बहुत जय्दा business oppertunity है.

गांव के लोग शहर जाकर खरीददारी करते है, इसके पीछे एक और बड़ा रीज़न है, और वो है- quality और price. गांव में होता ये है की, वहाँ किसी भी product की कीमत भी ज्यादा होती है, और quality भी अच्छी नहीं होती है. इसलिए वो शहर जाना prefer करते है.

सबसे बड़ा business oppertunity यही पर मिल गया. अगर आप किसी तरह से इन दोनों कमियों को पूरा कर दें, तो आप से जय्दा मुनाफा कमाने वाला पुरे गांव में नहीं मिलेगा। हालाँकि, ये बात सभी बिज़नेस पर लागु नहीं होता है, लेकिन ये एक बहुत बड़ा रीज़न है, मुनाफा कमाने गांव में.

तो अब बिना किसी देरी के गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में जानते है.

गांव में चलने वाला बिजनेस

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है, मतलब की आप गांव में बिज़नेस करना चाहते है, तो इस लिस्ट में सबसे पहले आता है- आर्गेनिक सब्जी को उगना।

एग्रीकल्चर बिज़नेस

Organic वेजिटेबल

आज-कल शहरों में जितने भी तरह के सब्जियाँ होती है, वो आर्गेनिक नहीं होती है. जिसके वजह से इसकी डिमांड बहुत जय्दा है शहर में. आर्गेनिक तरीके से फल भी उगाये जाते है, तो आप फल भी ऊगा सकते है. इस तरीके में फलो और सब्जियों को उगने के लिए किसी भी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

Vegetable Lot

जो inorganic products होते है, उनमे बहुत chemicals और vaccines का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे फल और सब्जी समय से पहले ही तैयार हो जाते है. तो अब जान लेते है की इस बिज़नेस को शुरू कैसे करे? (ये एक agriculture business idea है.)

  • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पहले आपको आर्गेनिक फार्मिंग शुरू करना पड़ेगा, उसके बाद आप उगाये गए प्रोडक्ट्स को पास के किसी town market में बेच सकते है, जहाँ इसकी डिमांड जय्दा है. आपको बेचने में कोई दिक्कत न आये इसके लिए आप पहले ही किसी दुकानदार से बात कर लें. या फिर आप इसे खुद से भी बेच सकते है.
  • आप अपने प्रोडक्ट्स को डायरेक्टली बाजार में बेच सकते है. लेकिन शुरू में आपको किसी दुकानदार/वेंडर के साथ ही जाये अच्छा रहेगा, क्युकी आप बाजार में नए होंगे। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप इस बात को ध्यान में जरूर रखे की आपको अपने प्रोडक्ट्स को जल्द से जल्द बेचना होगा। शुरुवात में आपकी पहचान भी नहीं होगी और साधन भी नहीं होंगे। अगर आप सबकुछ अपने से करने की कोसिस करेंगे तो आपको आपका कॉस्ट बढ़ेगा।
  • कुछ समय बाद जब आप कुछ income कर लेंगे, तब आप अपने प्रोडक्ट्स को directly sell कर सकते है. इससे आपका मुनाफा और बढ़ जायेगा। उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए नए-नए तरीके ढूढने लगेंगे।

तो ये था, organic products का बिज़नेस जिसे कोई भी शुरू कर सकता है. गांव में चलने वाला बिजनेस के अगले आईडिया की बात कर लेते है.

Poultry Farm

मुर्गे और अंडे की मांग कभी कम नहीं होगा। ये बिज़नेस गांव में तो चलेगा ही लेकिन शहर में भी चेलगा। तो चिलए इस बिज़नेस के बारे में भी थोड़ा बात कर लेते है.

Cock, Chicken, Village, Yard, Family, Bird, Home, Barn
  • इस बिज़नेस को शुरू करने में जय्दा ज़मीन की जरुरत नहीं होती है. आप इस बिज़नेस को अकेले अपने दम पर या फिर किसी family members के साथ मिलकर कर सकते है.
  • इस बिज़नेस को आप contract basis पर कर सकते है. इसमें फायदा ये होगा की आपको जरुरत की हर चीज़ मिल जाएगी, जैसे की चिकेन और उसके खाने की चीज़ भी. बस आप उस चिकेन को बड़ा करना होगा, और requirement के अनुसार उस चिकेन के वजन को बढ़ाना। इसमें आपको पैसा वजन या फिर पैसे के अनुसार मिलेगा।
  • शुरुवात में आप सबकुछ अपने से न करे. क्युकी, हो सकता है इसमें आपको loss हो जाये, इसमें आपको cpaital loss भी हो सकता है. आपको बिज़नेस के शुरुवात में risk नहीं लेना चाहिए।

तो ये था दूसरा बिज़नेस आईडिया जिसे आप अपने घर/गांव से शुरू कर सकते है. तो इसी के साथ अगले बिज़नेस के बारे में बात कर लेते है. अगला बिज़नेस भी इसी जुड़ा हुआ है.

मछली पालन

Fish, Swim, Water, Animal, Underwater

ये बिज़नेस भी काफी हद तक मुर्गी पालन से मिलता-जुलता है. तो इसके बात करते है. ये एक small business idea in Hindi भी है.

  • इसको करने के लिए आपको थोड़ी land की reqirement होगी, और साथ में थोड़ी सी समझ इसे आगे बढ़ाने के लिए. क्युकी ये वाला दुसरो से थोड़ा मुश्किल है. इस fishery business में छोटी सी गलती बड़ा loss करा सकती है.
  • अगर कोई मछली में कोई इन्फेक्शन है तो, वो मछली पुरे तालाब के मछलियों को प्रभावित करेगी। इसमें केयर की बहुत जय्दा जरुरत होती है.
  • आप अपने पीला हुए मछलियों को directly बाजार में बेच सकते है, या फिर व्यापारियों को भी दें सकते है. आप इनको export भी कर सकते है, इस बिज़नेस में काफी मुनाफा है, क्युकी इसकी भी मांग में कोई कमी नहीं है. अगर आप जय्दा मांग वाली मछलियों को पालते है तो आपको ज्यादा मुनाफ कमाएंगे जैसे की- रेहु, कैटफ़िश, मांगुर इत्यादि।

होलसेल खाद की दुकान

ये बिज़नेस खेती-बड़ी से जुड़ी हुई है. हमने जो सबसे पहले आईडिया की बात की है, उसमे भी इसकी बात हुई है. इनका इस्तेमाल फसलों को बचाने और अच्छा बनाने के लिए किया जाता है. तो इसके बारे में कुछ बात कर लेते हैं.

Tractor, Field, Agriculture, Landscape, Arable, Harvest
  • हम सभी को तो पता ही है की भारत में कृषि प्रधान पेशा है. तो अगर आप fertilizers की wholesale दुकान खोलते है तो आपके लिए ये फायदेमंद बिज़नेस शाबित हो सकता है.
  • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ license की जरुरत पड़ सकती है.
  • इस बिज़नेस का प्लस पॉइंट ये है की, इसमें loss के बहुत कम चांस होता है. ऐसा इसलिए क्युकी जो भी खेती करता है, उसे इसकी जरुरत पड़ती ही है.
  • आप अपनी दुकान में बीज को भी रख सकते है.
  • लेकिन इस बिज़नेस में compettion ज्य्दा है.

गांव में चलने वाला बिजनेस है, जो काफी ज्य्दा फायदेमंद शाबित हो सकता है. इसी के साथ अपने अगले बिज़नेस के बारे में बात कर लेते है.

Drinking water

पानी जीवन जीने के लिए बहुत जरुरी है, ये बताने की बात नहीं है. गांव में पहले लोग तालाब और नदी से पिने का पानी लेट थे, लेकिन अब सब घर में हैंडपंप और मोटर लग चूका है, लेकिन अब लोग मिनरल वाटर की canes भी लेने लगे है है. तो आप यहाँ पर हाथ आजमा सकते है.

images?q=tbn:ANd9GcTVKocSwEK OrufgN9OHcFVuyuD7o uTzFEyqRgftfkUfb2aBSaCOzUjCwwPWWEKR24L9GJNnk&usqp=CAc
  • ये कम पैसा वाला बिज़नेस है. इसका प्लांट और दुकान घर पर ही लगा सकते है. इसके लिए आपको food license लेना पर सकता है.
  • अगर आपके पास कुछ extra पैसे है तो आप तीन चक्के वाली गाड़ी ले सकते है, canes delivery के लिए. लेकिन अगर नहीं है तो आप ठेला या फिर दो चक्के वाले वाहनों का इस्तेमाल कर सकते है.

तो ये था पानी का बिज़नेस। इसको भी घर से कम पैसो में किया जा सकता है. तो इसे के साथ हमलोग अपने अंतिम बिज़नेस आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

चक्की

गांव में हर घर में खेती होती है, गेहूं, धन, मक्का, सरसों इत्यादि की. तो अगर आप एक mill शुरू करे तो आपको बहुत फायदा हो जायेगा। तो इस व्यापर के बारे में जान लेते है.

  • शहर में में लोग आटा का पैकेट खरीद लेते है, लेकिन गांव में लोग अपने खेतो में गेहूं और धन उगाते है.
  • अगर आप एक चक्की खोलते है तो आप उसमे मक्का, गेहू, धन, मिर्च, हल्दी, धनिया को भी पीस सकते है.
  • इसके अलावा आप चुरा बनाने का भी मशीन लगा सकते है.
  • ये बिज़नेस गांव में फायदेमंद है, क्युकी गांव में लोग ये सारी चीज़े जय्दातर नहीं खरीदते है.

तो ये सारी चीज़े अगर आप एक जगह कर देंगे तो आप बहुत मुनाफा कमा पाएंगे।

तो ये थे गांव में चलने वाला बिजनेस, जिसे आप कर सकते है, उम्मीद है की आप लोगो को ये business list पसंद आया होगा। तो इसे शेयर जरूर कीजिये। मिलते है अगले पोस्ट में. अगर आपको ऐसी ही जानकारी चाहिए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *