2 lakh me konsa business kare? 7 आईडिया

अगर आप 2 लाख रुपये के लागत से कोई बिज़नेस करना चाहते है तो, इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहिये। यहाँ इस पोस्ट में आपको कई ऐसे बिज़नेस आईडिया मिलेंगे जिसे आप, 2 लाख रूपये के निवेश से शुरू कर सकते। और ये सारे बिज़नेस आइडियाज फायदेमंद है

.

देखिये हर बिज़नेस फायदेमंद होता है, बिज़नेस फायदा देगा या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करता है की, आप बिज़नेस कौनसा कर रहे है, कहाँ पर कर रहे है, कैसे कर रहे है और किस समय पर कर रहे है. बने-बनाये बिज़नेस डूब जाते है, एक गलत फैसले से. तो अब बिना किसी देरी के 2 lakh me konsa business kare, के इस पोस्ट में आगे बढ़ते है.

पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले अगर आपको ये पोस्ट काम का लगता है तो इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे.

पार्ट-टाइम बिज़नेस आइडियाज

आज के समय में यूट्यूब चैनल चलना भी एक बिज़नेस है, ब्लॉग्गिंग तो एक बिज़नेस है ही. किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए पैसा तो जरुरी है ही, लेकिन आप उस बिज़नेस में कितना क्रिएटिव होते है, कितना अलग करते है, ये सब बातें बहुत ज्यादा कीमत रखते है. कोई भी आईडिया एक बहुत बड़े बिज़नेस में तब्दील किया जा सकता है, अगर सही तरीके से प्लान को execute किया जाये तो.

आज के समय में startup शुरू करना एक ट्रेंड बन चूका है, लेकिन सफलता बहुत कम ही लोगो को पाता है. लेकिन startup शुरू करने में रिस्क भी होता है, इसलिए जरुरी नहीं की सब कोई रिस्क लें, जब हम कम रिस्क के साथ बिज़नेस कर सकते है तो.

तो अब इस लिस्ट को शुरू करते है.

2 lakh me konsa business kare?

इस लिस्ट में सबसे पहले आता है, stationery store.

Stationery Store

अगर आप अपने बिज़नेस कर्रिएर की बस शुरुवात कर रहे है तो, ये बिज़नेस आईडिया आपके लिए सही शाबित हो सकता है. इस बिज़नेस का break-even period(return of investment) लगभग डेढ़-दो साल का होता है. और अगर प्रॉफिट मार्जिन की बात की जाये तो ये 10-15% का होता है.

धीरे-धीरे करके आप अपने दुकान में आइटम को बढ़ा सकते है, और रिस्पांस के अनुसार बदलाव करे. इस बिज़नेस में नुकशान का बहुत कम चांस होता है. क्युकी इस शॉप में आप जरुरी चीज़े बेच रहे होते है, जिसका इस्तेमाल हर रोज़ होता है. इसे आप छोटे से शुरू कर मतलब की कम सामान के साथ शुरू कर सकते है.

अब हमलोग अपने अगले बिज़नेस आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

Provision Store

ये भी बहुत आम सा बिज़नेस आईडिया है, जिसे शुरू किया जा सकता है. इस तरह के स्टोर पर लोग बहुत आते है, क्युकी यहाँ पर हर बेसिक चीज़े मिलती है. अगर आप इस बिज़नेस में पैसा लगाते है तो, आपका पैसा 2 साल तक वापस मिल जायेगा. यहाँ आपको 10% तक का मार्जिन मिलता है.

इस तरह के स्टोर में आपको हर वो चीज़ रखनी होती है, जो रोज़ इस्तेमाल में लिया जाता है. अगर इसमें आपको कुछ अलग करना है तो, आप जिस इलाके में अपना provision स्टोर खोल रहे है, उस इलाके का निरिक्षण कीजिये, और पता कीजिये की आप और क्या अपने स्टोर में रख सकते है. आप ये कोसिस करे आपके इलाके में इस्तेमाल किये जाने वाले हर सामान आपके स्टोर में हो.

किसी भी बिज़नेस के सफलता का राज़ होता है, जरुरत को समझना और उस हिसाब से बिज़नेस में बदलाव करना। कोसिस करे की आप होम डिलीवरी की सुविधा दें, आस-पास के इलाके में. 2 लाख रुपये के अंदर इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है. अगर आपके मन में भी ये सवाल था तो, शायद ये आपका जवाब हो सकता है.

Game Parlour

Woman in White Button Up Shirt Standing Beside Black Crt Tv

आप इस पोस्ट को अब तक पढ़ रहे है, मतलब की आप business ideas under 2 lakhs in Hindi में इंटरेस्टेड है.

क्या होगा अगर आप अपने शौक को बिज़नेस का रूप देकर पैसे कमा पाते तो. अगर आप गेम खेलने का शौक रखते है तो, आप इस बिज़नेस में हाथ आजमा सकते है. इस बिज़नेस को भी 2 लाख रुपये के आस-पास के इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है.

इसमें आपका ज्यादा पैसा गेमिंग पीसी में जायेगा और जगह में. अगर आप second hand pc खरीद सकते है तो, ये आपके लिए और बिज़नेस के लिया अच्छा हो सकता है. सेकंड हैंड ऐसे ही पीसी ख़रीदे जिस पर गेम खेला जा सके.

इस बिज़नेस में अच्छा करने के लिए आपको हमेशा मार्किट रिसर्च और ट्रेंड देखते रहना होगा ताकि आप लेटेस्ट और ट्रेंडिंग गेम्स और हार्डवेयर के साथ रहे, अपने कस्टमर को सर्व करने के लिए. इस बिज़नेस के लिए आपको नेटवर्किंग की जरुरत की पड़ पड़ेगी कस्टमर गेन करने के लिए. अगर आप एक अच्छा लोकेशन खोज लेते है तो, आप आधी लड़ाई ऐसे ही जीत ही जायेंगे.

आप कस्टमर को attract करने के लिए अपने gaming cafe में कांटेस्ट रख सकते है, सोशल मीडिया मार्केटिंग भी कर सकते है. अगर हर पत्ते को सही जगह पर रखते है तो, ये बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद शाबित हो सकता है.

Food Truck business

ये पुरे भारत में बहुत तेज़ी से बढ़ने वाला रेस्टुरेंट बिज़नेस है. ये बिज़नेस युवा में काफी पॉपुलर है, क्युकी इसमें बहुत कम पैसे लगाने होते है, इसी के साथ एक ही इन्वेस्टमेंट में कई लोकेशन पर अपने इस बिज़नेस को रन किया जा सकता है. इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट वैन में ही जाता है.

Orange Food Truck

ज्यादातर लोग सेकंड-हैंड वैन में ही इस startup को शुरू करते है, क्युकी ये cost-efficient है. अगर आप अपने इस रेस्टुरेंट को किसी ऐसे जगह पर लगाते है, जहां पर भीड़ तो है लेकिन आपके कम्पेटेटिटर नहीं है,तो आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इसमें लोकेशन की दिक्कत नहीं होती है, आप जब चाहे तब अपने लोकेशन को बदल सकते है.

इसमें आपको किचन इक्विपमेंट और लोगो को hire करने में इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। लेकिन ये बिज़नेस भारत का सबसे अच्छा बिज़नेस हो सकता है, अगर आप हर प्लान को अच्छे से एक्सेक्यूट करते है तब. आप चाहे तो एक से ज्यादा फ़ूड ट्रक चला सकते है, अपने इन्वेस्टमेंट के अनुसार।

हाउसकीपिंग और क्लीनिंग सर्विस

ये बिज़नेस आईडिया शहरी इलाके के लिए अच्छा हो सकता है. भारत में शहरो की आबादी बहुत तेज़ी से बढ़ रही है, क्युकी लोग वहां अच्छे जीवन और मौके की तलाश में जा रहे है. जिसके वजह से हाउसकीपिंग सर्विस की मांग भी है.

इस तरह के बिज़नेस में युवा इंटरप्रेन्योर अपना हाथ आजमा सकते है. इस फील्ड में स्किल्ड लेबर की कमी के कारण ऐसे बिज़नेस में कॉम्पिटिशन कम है. इसमें आप अपने वर्कर को hourly पेमेंट कर सकते है, इससे आपको वर्कर ढूंढने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

इस बिज़नेस को आसानी से 2 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है, 2-3 वर्कर के साथ. आप किसी बड़े आर्गेनाईजेशन को क्लीनिंग सर्विस दे सकते है, कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर. ये छोटा बिज़नेस है, लेकिन बहुत फायदेमंद शाबित हो सकता है.

E-Rickshaw business

आप इस बिज़नेस को भी 2 लाख रुपये के अंदर शुरू कर सकते है. ये बिज़नेस metro cities में बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, पिछले कुछ समय से. इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद आप आसानी से महीने के 50-60 हज़ार कमा सकते है.

लेकिन अब ये बिज़नेस आप किसी छोटे शहर में भी शुरू कर सकते है. छोटे शहर में भी बहुत सारे लोग इस बिज़नेस को कर रहे है, और अच्छा पैसा भी कमा रहे है. आप चाहे तो खुद से E-Rickshaw चला सकते है, या किसी को रख सकते है, चलाने के लिए. लेकिन फिर आपको उस आदमी को पगार देना होगा। आप अपने बजट के अनुसार एक से ज्यादा E-Rickshaw रख सकते है. ये कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस हो सकता है.

Ola/Uber

इस बिज़नेस को आप पार्ट-टाइम या फुल-टाइम, अपने मर्ज़ी के अनुसार शुरू कर सकते है. अगर आप दूसरा काम करते है तो, इसे पार्ट-टाइम में शुरू कर सकते है.

इन दोनों कंपनियों की सर्विस बहुत सारे शहरो में उपलब्ध है. आप इनके साथ जुड़कर पैसे कमा सकते है. अगर आपके पास गाड़ी है तो, ठीक है, नहीं तो आप सेकंड-हैंड गाड़ी खरीद सकते है. इसमें आपको दूसरे पैसेंजर को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचना होता है. इस बिज़नेस को शुरू कर आप दुसरो को भी नौकरी दें सकते है. शुरुवात में आप नहीं दें सकते दुसरो को नौकरी लेकिन कुछ समय बाद जरूर दें सकते है.

अब हमलोग 2 lakh me konsa business kare, के लिए बस इतना ही. इस लिस्ट में हमलोग अब तक 6 बिज़नेस आईडिया को लिस्ट कर चुके है. ये सारे बिज़नेस मुनाफा वाला है.

उम्मीद है की, आप सभी को कोई न कोई ऐसा आईडिया मिल गया है, जिसे आप शुरू कर सकते है, ऐसा नहीं है की बस इतने ही है, और भी है लेकिन सभी को इस लिस्ट में डालना आसान नहीं है.

इस लिस्ट में मैंने सबसे अच्छे बिज़नेस को लिस्ट किया है, अगर आप ऐसा सोच रहे है की, ये बिज़नेस छोटा मैं इसे नहीं करूँगा तो, आप बिजनेसमैन या इंटरप्रेन्योर कभी नहीं बन पाएंगे। आईडिया छोटा या बड़ा नहीं होता है, उसे करने वाले की सोच छोटी या बड़ी होती है.

आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment