50000 में कौन सा बिजनेस करें? भारी मुनफा कमाए।

क्या आप जानना चाहते है की, 50000 में कौन सा बिजनेस करें, जिसे आप फ़िलहाल में शुरू कर पाए और बाद में और निवेश कर अपने बिज़नेस को बड़ा कर सके, तो आप बिलकुल सही जगह पर है. यहाँ इस पोस्ट में कुछ ऐसे बिज़नेस की जानकारी देने वाला हूँ जिसे आप 50000 रुपये में आराम से शुरू कर सकते है. थोड़ा बहुत ऊपर निचे हो सकता है. इन बिज़नेस से आप अच्छी कमाई कर सकते है.

बिज़नेस शुरू करने के कई फायदे है. अगर आप कोई नौकरी भी करते है तो, आपको कोई साइड बिज़नेस जरूर करना चाहिए, या अपने फॅमिली मेंबर के साथ कोई बिज़नेस शुरू करना चाहिए, आप जॉब करते रहिये और आपका फॅमिली मेंबर बिज़नेस देख लेगा आप भी साथ में देखते रहे. कोई भी नौकरी सुरक्षित नहीं होता है, कभी भी एक इनकम पर आश्रित नहीं होना चाहिए। कभी भी कुछ भी हो सकता है. शुरुवात में आप छोटा बिज़नेस ही करे, और बाद में उसे स्केल कर सकते है.

नौकरी का एक अच्छा फायदा ये है, की आपको कर महीने फिक्स इनकम समय पर मिल जाती है. लेकिन बिज़नेस में ऐसा नहीं होता है, इसमें आपको कभी ज्यादा मुनाफा हो सकता है, या फिर कोई मुनाफा न हो या कम हो. दोनों ही काम के अपने फायदे और नुकशान है.

तो आज हम कुछ ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में बात करने वाले है, जिसे आप 50000 तक के निवेश से शुरू कर सकते है. इनमे कुछ ऐसे भी बिज़नेस होंगे जिसे आप आराम से अपने घर से शुरू कर सकते है. वो सब एक तरह से घरेलु बिज़नेस आईडिया भी है. तो अब बिना किसी देरी के उन बिज़नेस के बारे में जानते है. मैं जो यहाँ पर बताऊंगा वो कोई नया बिज़नेस आईडिया नहीं।

50000 में कौन सा बिजनेस करें, ये कोई बड़ा सवाल नहीं है, आप थोड़ा सा दिमाग लगाएंगे तो आपको समझ आ जायेगा, लेकिन फिर भी आपको समझ नहीं आ रहा है तो, आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है.

50000 में कौन सा बिजनेस करें?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप ये समझ लें की, आपके पास कितना धन है, जिसका उपयोग आप नया बिज़नेस शुरू करने के लिए कर सकते है. इस केस में हमलोगो के 50000 रुपये है निवेश करने के लिए. वैसे तो बहुत सारे बिज़नेस आईडिया है, जिसको आप 50000 के निवेश के साथ शुरू कर सकते है, लेकिन इस पोस्ट में मैं सिर्फ 15 बिज़नेस आईडिया बारे में बताऊंगा।

मेरी एक सलाह है की, आप किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले, उस बिज़नेस की जानकारी अच्छी तरह से हासिल कर लें. इससे आप किसी भी प्रकार का फैसला लेने में आसानी होगी। आपको थोड़ा बहुत ये मालूम होना चाहिए की, बिज़नेस कैसे करे? आप बिज़नेस प्लान बनाना बिलकुल भी न भूले।

तो अब इस लिस्ट को शुरू करते है. इसमें सबसे पहले आता है.

1. आइस-क्रीम पार्लर बिज़नेस

गर्मियों के दिन चल रहा है, कई राज्यों में तापमान 45 के पर जा चूका है. ऐसे खुद को ठंडा/कूल/रिफ्रेश रखने के लिए लोग आइस-क्रीम/लस्सी/ठंडा(कोल्ड ड्रिंक) का ही इस्तेमाल करते है. अगर आप 50000 के अंदर बिज़नेस करने का आईडिया खोज रहे है, तो ये बिलकुल परफेक्ट आईडिया हो सकता है, आपके लिए.

कुछ लोग सोच रहे होंगे की, ठंडियों में क्या होगा इस बिज़नेस। परेशान मत होइए, मैं आपका बिज़नेस ठंडी में भी बंद नहीं होने दूंगा। ठंडी में आप अपने दुकान में pacakaged फ़ूड बेच सकते है, जैसे बिस्कुट, मिक्सचर, केक, चॉकलेट, चिप्स जैसे चीज़े ये लिस्ट बहुत लम्बी है. इसकी अच्छी बात ये है, की इसको आप गर्मियों में भी जारी रख सकते है. तो ये बहुत ही अच्छा बिज़नेस करने का आईडिया है. आप किसी आइस-क्रीम कंपनी की फ्रैंचाइज़ी भी लें सकते है.

2. ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस

हमारे देश में कार और बाइक की कमी कही पर भी है. और जाहिर सी बात है, अगर कार/बाइक है, तो वो ख़राब होगा ही, और समय समय पर उनकी सर्विस भी करनी पड़ती है. अगर आप एक मैकेनिक है, तो बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर नहीं है तो, आप एक मैकेनिक को काम पर रख सकते है. और यकीं मानिये ये बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस आईडिया है.

इस बिज़नेस को आप बड़े आराम से पचास हज़ार में शुरू कर सकते है. इसमें जो भी टूल की जरुरत होगी, वो बड़े आसानी से उपलब्ध हो जाएगी, और रही बात जगह की तो, आप किसी चालू रोड के पास लें, जिसका किराया 1500-3000 तक हो सकता है, कई बार तो आपको एडवांस भी न देना पड़े. यहाँ पर आप इन्शुरन्स भी बेच सकते है. ये बहुत मुनाफा वाला बिज़नेस आईडिया है.

3. कोचिंग/टूशन

भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवा आबादी वाला देश है, जो की पढाई करता है. क्लास 1 से लेकर 12 तक के सभी बच्चे कोई कही न कही टूशन करता है. अगर आप किसी भी एक सब्जेक्ट को पढ़ा सकते है तो, आप इससे ज्यादा और कुछ करने की जरुरत नहीं है. आपके ही इलाके में इतने बच्चे मिल जायेंगे की आप सब को नहीं पढ़ा पाएंगे। इसमें आपको कमाई के बारे में सोचने की जरुरत नहीं है. लेकिन एक बात का आप ध्यान में रखे की, बच्चे को अपना 100% देकर पढ़ाये, ये बिज़नेस से ज्यादा जिम्मेदारी है.

ये कोई नया बिज़नेस आईडिया नहीं। अब के समय में इसे बिज़नेस के रूप में देखा जा रहा है. अगर आप होम टूशन देंगे तो आपको कोई भी निवेश करने की जरुरत नहीं है. तो ये था हमारा तीसरा बिज़नेस आईडिया जिसे आप 50000 से कम में शुरू कर सकते है. इसे आप किसी दूसरे टीचर के साथ मिलकर भी शुरू कर सकते है.

4. Food Stall

ये बहुत ही अच्छा 50000 ka business है, जिसे कोई भी शुरू कर सकता है. हम जब भी बाजार जाते है तो, सड़क के किनारे कई सारे फ़ूड स्टाल को देखते है. जिसमे में भिड़ लगी हुई होती है. आपको अंदाज़ा भी है की, वो महीने का कितना कमाते होंगे, अगर नहीं मालूम है तो मैं आपको बता देता हूँ की, वो कम से महीने का 50000 कमाते ही है.

ये कोई छोटा बिज़नेस आईडिया नहीं। कई बार लोग अच्छा बिज़नेस आईडिया को भी नहीं करते, क्युकी उन्हें लगता है की, लोग क्या कहेंगे। अरे देखिये ये आपका सबसे बड़ा दुश्मन है. एक बार हिम्मत करके के कोई भी बिज़नेस शुरू करे आपको बाद में पता चलेगा की, आपका फैसला गलत नहीं था.

एक फ़ूड स्टाल में आप चाट, चौमिन बर्गर, एग रोल और भी दूसरे चीज़ो को बेच सकते है. 3 महीने बाद आपको स्टाफ रखने पड़ेंगे बिज़नेस को चलाने के लिए.

5. आचार/जैम बनाने का बिज़नेस

अचार और जैम का इस्तेमाल भारत के हर घर में होता है. सुबह नास्ते के समय जैम का इस्तेमाल किया जाता है. और खाने के समय अचार का इस्तेमाल किया जाता है. अचार भारत में परम्परिक खाने का सामान है, जिसका इस्तेमाल घर में बहुत ज्यादा किया जाता है. गांव में तो लोग अचार खुद से बना लेते है, लेकिन शहरो में ऐसा नहीं हो पता है, इसके कई सारे कारण है.

आपके घर/रिस्तेदार में की न कोई ऐसा जरूर होगा, जिसे अचार बनाने आती होगी, उनसे आप अचार बनाना सिख सकते है. नहीं तो आप यूट्यूब से सिख सकते है की, जैम/अचार कैसे बनता है? ये घरेलु बिज़नेस आईडिया है, इसे आप अपने घर से 50000 रुपये से भी कम में शुरू कर सकते है.

इसको आप अपने आसापस के किराना/जनरल स्टोर में बेच सकते है, और साथ में फ्लिपकार्ट/अमेज़न पर बेच सकते है आसानी से. इन मार्केटप्लेस पर आपको बहुत ज्यादा सेल्स मिलेगा। ये भी काफी ज्यादा मुनाफा वाला बिज़नेस है. ये महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया है.

6. टिफिन फ़ूड डिलीवरी सर्विस

मैं आपको पहले ही बता देता हूँ, की ये गांव का बिज़नेस नहीं है. अगर आप एक गांव में रहते है, तो शायद ये बिज़नेस आपके लिए नहीं है. इस बिज़नेस को शुरू करने लिए आपको मात्र 10000 रुपये की जरुरत पड़ेगी। इसको आप अपने घर से शुरू कर सकते है. आपका सवाल था की, 50000 में कौन सा बिजनेस करें? तो जवाब है- टिफिन/फ़ूड डिलीवरी सर्विस

खाना बनाने के लिए आपको जो भी चीज़े चाहिए वो आपको आसानी से लोकल बाजार में मिल जायेगा। अब बात करते है की, इस बिज़नेस को कहाँ शुरू करे. इस बिज़नेस को शुरू करने का सबसे अच्छा जगह होगा, जहां पर ज्यादा लोग रहते है, ऑफिस, हॉस्टल और रेजिडेंशियल एरिया जहां पर काम करने वाले लोग स्टूडेंट्स रहते है. ये कोई नया बिज़नेस आईडिया नहीं है, लेकिन लोग इस ध्यान नहीं देते है.

7. चिप्स बनाने का बिज़नेस

बच्चे हो गया युवा सभी को चिप्स खाना पसंद है. आप चिप्स को रॉ भी बेच सकते है, और बिलकुल तैयार कर पैक करके बेच सकते है. इसका इस्तेमाल खाने के वक़्त भी होता है, चाय पर भी होता है और फ्लिम/मैच देखते समय भी होता है. इसको को आप अपने पास के किराना/जनरल स्टोर पर बेच सकते है आसानी से.

इसमें आपको आलू, रेफिने तेल, कढ़ाई(बर्तन) और पैकिंग मटेरियल चाहिए होगा बस. इसके लिए आपको 50000 रुपये भी नहीं चाहिए। आप अपने हिसाब से और भी सामान जोड़ सकते है उसके बाद भी 50000 निवेश नहीं जायेगा। आप अपने चिप्स को बस-स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी बेच सकते है. 50000 में कौन सा बिजनेस करें? इसके लिए अब आपको क्या चाहिए?

8. कपड़ा का बिज़नेस

कपड़ा हम सभी साल के 365 दिन पहनते है. इसमें भी हर महीने कोई को त्यौहार होता ही है. बिना नए कपड़े हम त्यौहार कैसे माना सकते है. तो कपड़ा का बिज़नेस आईडिया एक ऐसा आईडिया है, जो हमेशा चलता रहेगा। इस बिज़नेस में खुसने के लिए आपको कपड़ा लगाने की फैक्ट्री नहीं लगानी है.

ये एक बहुत ही फायदेमंद business under 50000 है. आप डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है. आप मैन्युफैक्चरर से सीधे कपड़े खरीदकर दुकानदार को बेच सकते है. इसमें बहुत ही ज्यादा मार्जिन होता है. अपने अपना खुद का एक दुकान भी खोल सकते है, या अपने कपड़े को ऑनलाइन फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर भी बेच सकते है.

9. ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस

लड़का हो या लड़की दोनों को पार्लर की जरुरत पडती है. लड़के रेगुलर सैलून जाते है, और लडकिया रेगुलर ब्यूटी पार्लर जाती है. फेस्टिव सीजन में तो इन बिज़नेस की बल्ले-बल्ले होती है. अगर आपको ये काम आता है तो, फिर बहुत अच्छा लेकिन अगर नहीं आता है तो, तो किसी को hire कर सकते है, इस काम के लिए.

ये एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है, जो आपको कभी घाटा नहीं देगा। अब लॉक-डाउन में मेरी जिम्मेदारी नहीं है. गांव हो या शहर इसका इस्तेमाल तो हर जगह पर होता है. मेन सैलून खोलना में आपको ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है.

10. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रिपेयरिंग शॉप

आज के समय में किस घर में टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, मिक्सर, मोटर नहीं होता है. और इलेक्ट्रॉनिक सामान है तो, ये ख़राब होता ही है. और ज्यादातर लोग इलेक्ट्रॉनिक सामान ठीक करवाते है, फेकते या नया नहीं खरीदते है.

अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक चीज़े ठीक करना आता है तो, बहुत बढ़िया अगर नहीं आता है तो, सिख सकते है आसानी से किसी रिपेयरिंग दुकान पर रहकर, या किसी कोर्स में ज्वाइन हो कर. ये बहुत फायदे वाला बिज़नेस है. इसमें निवेश काफी कम करना होता है. लेकिन फायदा ज्यादा होता है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको टूल्स और, एक दुकान की जरुरत पड़ेगी।

11. कार्ड/फ्लेक्स प्रिंटिंग बिज़नेस

शादी या किसी भी फंक्शन में किसी को आमंत्रित करने के लिए कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अपने अपने इलाके में कही न कही छोटा मोटा प्रिंटिंग प्रेस जरूर देखा होगा। कार्ड छापने का बिज़नेस से आप सालों कमाई भर कमाई कर सकते है. आप सिर्फ आमंत्रण पत्र ही नहीं इसके अलावा भी बहुत कुछ प्रिंट कर सकते है. जैसे की फ्लेक्स प्रिंटिंग/विजिटिंग कार्ड। ये अच्छा बिज़नेस है जिसे आप अपने शहर में शुरू में शुरू कर सकते है.

12. फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी बिज़नेस

फोटोग्राफी बिज़नेस आईडिया, नया बिज़नेस आईडिया नहीं है। इसका उपयोग बहुत पहले से ही शादियों में किया जा रहा है. अब तो ये एक चलन बन चूका है. ये एक बहुत बड़ा डोमेन है, और पैसे की भी कोई सिमा नहीं। आपके फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी स्किल पर निर्भर करता है की, आप कितना पैसा कमा सकते है.

ये बेस्ट बिज़नेस आईडिया है, जिसे आप अगर गांव /छोटे शहर में रहते है तो, 50000 में शुरू कर सकते है. लेकिन अगर आप शहर में रहते है तो, थोड़ा ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है. ये बहुत ही अच्छा 50000 का बिज़नेस है. इसमें आपको क्रिएटिव होना बहुत जरुरी है, क्युकी अगर आप अच्छे वीडियोस नहीं लेंगे तो आपको बड़े क्लाइंट नहीं मिल पाएंगे। ज्यादातर कमाई आपकी उनसे ही होगी। ये बहुत बड़ा बिज़नेस जैसे-जैसे आप खुसते जायेंगे वैसे-वैसे आपको समझ आएगा आप और क्या कर सकते है.

13. डीज़े/साउंड सर्विस

शादी, birth-day पार्टी, या किसी भी तरह का सेलिब्रेशन हो गाना तो बजाना ही होता है. ऐसे में आप साउंड सिस्टम का बिज़नेस शुरू कर सकते है. आप अगर छोटे शहर में रहते है तो, इसे 50000 के निवेश से शुरू कर सकते है. ये बिज़नेस सीजनल है, कभी कभार आपको ऑफ सीजन बिज़नेस करने का मौका मिल जायेगा।

इसके साथ आप कोई बिज़नेस भी कर सकते है, जो बहुत अच्छा रहेगा। सिर्फ इसपर ही निर्भर रहना सही नहीं होगा। ये बिज़नेस की जानकारी बहुत कम लोग देंगे। ये 50000 ka business से आप बहुत पैसे कमा सकते है, और इसके साथ कोई और बिज़नेस भी शुरू कर लें तो आपको फिर कोई दिक्कत नहीं होगी।

अंतिम बात

इंटरनेट की पहुंच जैसे-जैसे बढ़ रही है वैसे-वैसे रोज़गार के अवसर भी बढ़ रहे है. आप अपने सामान को पुरे भारत में बेच सकते है ऑनलाइन। मतलब की आप ज्यादा पैसे कमा सकते है. आप बिज़नेस 10000 में भी शुरू कर सकते है, बस आपके मन में ये बात नहीं होनी चाहिए की, लोग क्या कहेंगे? मुझे उम्मीद है की, 50000 में कौन सा बिजनेस करें? इसका जवाब आप सभी को मिल चूका है.

अगर आपको कोई भी सवाल है तो, निचे कमेंट में पूछ सकते है. आप मुझसे इंस्टाग्राम पर भी सवाल पूछ सकते है.

Leave a Comment