ATM full form ATM full form क्या होता है? 5 Uses & Must know Facts!

ATM Full Form

अगर आपको ATM का full forms, जानना है तो ये पोस्ट आपके लिए है, इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे atm full form in Hindi. What is the full form of ATM, Atm कैसे काम करता है, the meaning of ATM in हिंदी?

ATM full form- ATM full form kya hota hai?



ATM full Form होता है Automated Teller Machine.

Automated Teller Machine 


ATM का फुल फॉर्म Automated Teller machine(ऑटोमेटेड टेलर मशीन/स्वचालित टेलर मशीन) है. एटीएम एक electro-mechanical machine है, जिसे बैंक द्वारा वित्तीय लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये मशीन का इस्तेमाल personal bank account से पैसे निकलने के लिए किया जाता है.

DP Full form in Hindi

ATM महीने से पैसे निकलने के लिए किसी cashier की जरुरत नहीं पड़ते, जिसके के कारण bank के काम बहुत जल्दी से हो जाते है क्यकि ये मशीन औटोमटिक होता है. ATM दो तरह के होते है एक ATM जिससे आप सिर्फ पैसे निकल सकते है और दूसरा जिसमे आप cash deposit भी कर सकते है अपने बैंक अकाउंट में.

Parts of ATM

ATM को यूज करना बहुत आसान होता है मतलब की user friendly होता है. इसमें दो तरह के इनपुट डिवाइस होते है जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से पैसे निकल और दाल सकते है. ATM के सभी बेसिक पार्ट्स निचे दिए गए है.

Input Devices

Card Reader

यही पर अपने ATM Card या फिर Debit card को डालते है  पैसे निकलने के लिए. यहाँ पर मशीन आपके Card को अच्छे से रीड करता है कार्ड के जानकारी निकलता है. और आप जितना amount ATM को बताते है ऊंट्ना ही पैसा निकलता है ATM से.

Keypad

इसका इस्तेमाल कर आप अपना ATM PIN डालते है और screen पर दिए गए निर्देश का पालन करते या फिर आपको जो करवाना होता है वो करते है कीपैड के इस्तेमाल से.
अब हम बात कर लेते है output device के बारे में.

speaker

इस का इस्तेमाल audio में निर्देश देने के लिए किया जाता है. ATM निर्देश देता है.

Display Screen

यहाँ पर सभी जानकारी आपको दिखाई देती है, जैसे आपके account की जानकारी या फिर करना चाहते है उसकी कन्फर्मेशन यहाँ पर दिखाई देती है. यह screen LCD भी हो सकता है या फिर CRT.

Receipt Printer

यह आपको उस पर(स्क्रीन पर) मुद्रित लेनदेन के विवरण के साथ रसीद प्रदान करता है। यह आपको लेनदेन की तारीख और समय, निकासी राशि, शेष राशि आदि के बारे में  बताता है.

Cash Dispenser

यह ATM का मुख्य output device है क्योंकि यह cash का वितरण करता है। एटीएम में प्रदान किए गए उच्च परिशुद्धता सेंसर(high precision sensor) कैश डिस्पेंसर को user द्वारा आवश्यक नकदी की सही मात्रा को निकालने की अनुमति देता(cash dispenser) हैं।

ATM कैसे काम करता है?


एटीएम से काम करवाने के लिए, आपको ATM Machine के अंदर प्लास्टिक ATM Card डालना होता है. कुछ मशीनों में आपको अपने कार्ड गिराने पड़ते हैं, कुछ मशीनें card swap करने की अनुमति देती हैं। इन एटीएम कार्ड में एक चुंबकीय पट्टी के रूप में आपके खाते का विवरण और अन्य सुरक्षा जानकारी होती है। जब आप अपना कार्ड ड्रॉप / स्वैप करते हैं, तो मशीन को आपके खाते की जानकारी मिल जाती है और वह आपका PIN Number मांगता है। Successfull verification के बाद, मशीन financial transaction की अनुमति देता है.

ATM क्या-क्या करता है?

आज के समय में, एटीएम में नकद वितरण के अपने basic use के साथ-साथ बहुत सारी work-power हैं। उनमें से कुछ हैं:

  •     नकद और चेक जमा
  •     फंड ट्रांसफर
  •     cash withdraw और balance enquiry
  •     PIN change और मिनी स्टेटमेंट
  •     बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज आदि।

पहले एटीएम का इस्तेमाल 1969 में न्यूयॉर्क (यूएसए) में केमिकल बैंक द्वारा ग्राहकों के लिए नकदी निकालने के लिए किया गया था।

Inventor of ATM: John Shepherd Barron.

ATM Full Form End.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *