Backlink kaise banaye? New Skyscraper Technique100% सफलता

Published by Bhaskar on

Backlink kaise banaye?

आप जब भी कोई tutorial देखते होंगे Youtube या फिर Google पर blog पर traffic लेन के बारे में या blog का DA PA बढ़ाने के लिए तो हर कोई बोलता है backlink बनाओ लेकिन backlink kaise banaye? हर कोई एक ही technique बताता है guest पोस्ट, अच्छा कंटेंट लिखो, comment करो लिंक के साथ बस यही सब बताते है.

लेकिन मै आपको बताऊंगा एक new backlink technique in Hindi जिसे skyscraper backlink building technique कहते है. Backlink बनाना आसान काम नहीं है लेकिन मुश्किल नहीं है अगर अच्छे से किया जाये तो. Backlink बनाने के बाहत तरीके है लेकिन मै जो तरीका बता रह हूँ वो बहुत आसान है इस तरीके से बहुत ही आसानी से बैकलिंक बनाया जा सकता है.

आप ट्रेडिशनल backlink building technique का इस्तेमाल जरूर करे लेकिन मै बोलूंगा की comment backlink buliding बहुत काम करे या फिर न ही करे, ये गलती मैंने भी की ऐसा नहीं है की मैंने नहीं किया है. Backlink Building SEO का बहुत ही जरुरी हिस्सा है. अगर आप हिंदी ब्लॉग्गिंग करते है तो link बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन सम्भावनाये है, कोसिस कीजिये.

backlink kaise banaye

Skyscraper Backlink Building Technique क्या है?

ये ऐसा तरीका है जिसमे आप पहले से मौजूद वायरल पोस्ट से अच्छा पोस्ट लिखते है और viral post के backlinks जहाँ-जहाँ बने होते है वह पर आप भी बैकलिंक बनाते है. मै बताऊंगा का की इसे कैसे किया जाता है.

 

इस तरकीब की खोज Backlinko के founder Brain Dean ने 2015 में किया था. इस तरके से उनका traffic 14 दिनों में दुगुना हो गया था. जिसके बाद बहुत सरे digital marketer ने इस तरकीब को अपनाया.

कैसे करे?

skyscraper technique in hindi

 

  1. अपने निचे से रिलेटेड पॉपुलर कंटेंट खोजे.
  2. पॉपुलर कंटेंट से भी अच्छा कंटेंट कंटेंट बनाये.
  3. अब पॉपुलर कंटेंट की बैकलिंक्स जहाँ-जहाँ बने है वहाँ-वहाँ बैकलिंक बनाये. इसके लिए blog ओनर से बात करे और अपने पोस्ट के बारे में बताये वो आप जरूर बैकलिंक देगा अगर अपने अच्छा कंटेंट लिखा होगा तब.

इस backlink बनाए के तरिके को जरूर आजमाए. ये तरीका एक नियम पे काम करता है “हर किसी को अच्छी चीज़ पसंद होती है” और इसका आपको फायदा उठाना है अगर आप सीरियस ब्लॉग्गिंग करते है तब.

इस तरकीब में जय्दा कुछ नहीं है बस आपको अपने niche से जुड़े हुए popular content खोजना है जो बिलकुल आसान है, फिर उस कंटेंट से अच्छा कंटेंट लिखना है और अब अत है सबसे जरुरी काम इसमें आपको इ-मेल भेजना है जहाँ पर popular content के बैकलिंक्स बने है.

जिन-जिन को आप ईमेल भेजेंगे तो वो सब आपको बैकलिंक दे देंगे ऐसा नहीं है आपको तरय करते रहना है, ये एक तरह से नेचुरल बैकलिंक बनाना कहते है.

अच्छा कंटेंट कैसे लिखे?

मैंने बोलै था की हर कोई अच्छी चीज़े पसंद करते है, लेकिन अच्छी चीज़े बनाये कैसे?तो इस सेक्शन में हम यही बात करने वाले है.
आपने अपने niche से रिलेटेड अच्छा पॉपुलर कंटेंट ढूंढ लिया है अब बारी है कंटेंट लिखने की.

Brain कहते है आप किसी भी पोस्ट को इन तरीको से अच्छा बना सकते है.

  1. Length (कंटेंट की शब्द संख्या)- ज्यादा शब्द का मतलब ये नहीं की कुछ भी भर दिया Google समझदार है और वो समझ जायेगा की आप spam कर रहे है. जय्दा शब्द मतलब आपके टॉपिक से जुड़ी गहराई से जानकारी.
  2. Freshness (ताज़ापन)- आप देखे की पॉपुलर कंटेंट में कोई चीज़ पुरानी हो गई है क्या अगर है तो आप उसे ताज़ा करे अगर नहीं तो कोसिस करे कुछ नया जोड़ने की.
  3. Design (सजावट)- सजावट का मतलब आप अपने पोस्ट में image video stats और infographic का इस्तेमाल करे.
    इन तरीको से आप एक आप एक कमाल का पोस्ट लिख सकते है जिसे हर कोई पसंद करेगा.

Backlink के लिए ईमेल कैसे भेजें?

Brain ने अपने पोस्ट में ये भी बताया है की आपको इन तरह के कामो के लिए मेल कैसे भेजना है. इसके लिए आप निचे दिए गए फॉर्मेट का इस्तेमाल करे

हिंदी भाषा के लिए-

नमस्ते XYZ, मैंने आपका पोस्ट देखा xyz के बारे में [पोस्ट url], ये पोस्ट अच्छा है, इस पोस्ट में अपने [इन पोस्ट्स] को लिंक किया है मैंने उन सब से अच्छा लिखा है आप इसको जरूर देखे और अच्छा लगे तो आप लिंक करे इससे आपके उसेर्स, आपको और मुझको फायदा होगा.
मै आपके जवाब का इंतज़ार करूँगा. (आपका नाम)

बस इतना ही करना है है आपको. आपको इसे बिलकुल भी कॉपी नहीं करना है मैंने आपको बस एक तरीका है की कैसे आपको मेल लिखना है इसे आप अपने शब्दों में लिखे.

आप skyscraper backlink building technique से काफी जय्दा ट्रैफिक ला सकते है साथ ही में आप अपने साइट की domain authority aur page authority भी बढ़ा सकते है.

Backlink building के लिए Guest Posting भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है. कोई भी डाउट है तो निचे कमेंट में जरूर पूछे मै जवाब दूंगा.