6 best online business ideas in Hindi

Online business चलाने के अपने कुछ फायदे है लेकिन इसके साथ कुछ challenges भी है. और सच कहा जाये तो किसी भी तरह का बिज़नेस शुरू करना बिलकुल भी आसान नहीं है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हमलोग best online business ideas in Hindi के बारे में जानने वाले है.

best online business ideas in hindi
6 best online business ideas in Hindi

देखा जाये तो “ऑनलाइन” एक माध्यम है जो किसी भी बिज़नेस को लोगो से जोड़ता है. ये इतना पावरफुल है की इसकी मदद से हमलोग दुनिया में कहीं से भी अपने लोगो तक जुड़ सकते है. लेकिन इसका मतलब नहीं है की आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर देंगे तो आपका काम हो जायेगा, आपको ऐसे लोगों से जुड़ना होगा जिनको आपके products या services की जरुरत है.

Ghar baithe kam

ऑनलाइन दुनिया में बहुत सारे लोगो ने ये काम करके दिखा दिया और और ऐसा आप और मैं भी कर सकते है. तो इसके लिए आपको बस एक सही बिज़नेस आईडिया

की जरुरत है, जिसके बारे में हमलोग इस पोस्ट में बात करने जा रहे है. तो आज की इस पोस्ट में करने वाले है best online business ideas in Hindi, जो आपकी मदद कर सकता है आपको अपना faydemand business idea ढूंढने में.

ऐसा नहीं है की ये सब सिंपल life-changing trick है, कोई भी बिज़नेस इस तरह से काम नहीं करता है. यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे business model in Hindi बताये है जो आपके लिए हो सकते है और आप उसे शुरू कर सकते है. ये सब ऐसे बिज़नेस आईडिया है जिसे आप अपना डेली का काम करते हुए भी कर सकते है.

6 Best Online Business Ideas in Hindi

01. Clothing Line

ये best online business ideas in Hindi के इस लिस्ट में सबसे पहले आता है.

अगर आपके दिमाग में कुछ designs है और साथ में थोड़ा समय तो आप अपना खुद का clothing शुरू कर सकते है. ये कोई नया बिज़नेस नहीं है, इसमें आपको नए designs चाहिए होंगे इस बिज़नेस को बढ़ाने के लिए.

ये एक बढ़िया online business idea है, इसके लिए आपको खुद की फैक्ट्री या फिर दुकान खोलने के जरुरत नहीं है. आप print on demand service का इस्तेमाल कर सकते है. इसका मतलब की आप अपने e-com store में नए डिज़ाइन लगाएंगे और जब भी कोई आर्डर आएगा तो ये सर्विसेज उस डिज़ाइन को बनाकर आपके कस्टमर तक पंहुचा देंगे।

इसमें आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है, बस आपके डिज़ाइन होना चाहिए और एक ऑनलाइन स्टोर जहाँ पर आप उसे सेल करेंगे, online store बनाने के लिए आप Shopify और woocommerce का इस्तेमाल कर सकते है. और आप print on demand service के लिए आप printify और printful का इस्तेमाल कर सकते।

और अगर आपको ये सब नहीं करना है तो आप dropshipping भी कर सकते है.

ये सब तो ठीक है, लेकिन आपको ये बिज़नेस क्यों शुरू करना चाहिए ये भी जानना जरुरी है. तो चलिए अब ये भी जान लेते है. इस ऑनलाइन बिज़नेस को प्रॉफिटेबल बनाने के लिए आपको थोड़ा बहुत internet marketing सीखना होगा, जिसे आप easily यूट्यूब और गूगल से सिख सकते है, ये जानना आपको इसलिए जरुरी है क्युकी इसके मदद से ही आप अपने स्टोर पर ट्रैफिक ला पाएंगे तो आपके product सेल होंगे। और इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात ये है की आप दुनिया में कही भी सेल कर सकते है.

  • कपड़ो की मांग हमेशा बनी रहेगी, कभी खत्म नहीं होने वाली है. और इसका इस्तेमाल हर रोज़ होता है.
  • इस online business idea में आपको बहुत जायदा इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है.
  • इसके लिए आपको बहुत अच्छा designer बनने के जरुरत नहीं आप इसे easily outsource कर सकते है.

अब इसी के साथ अपने अगले बिज़नेस आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

02. Freelancer बने

ये भी कोई नया बिज़नेस आईडिया नहीं है, अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप उसका फायदा उठाये, इस बिज़नेस के लिए आपको एक रूपये की investment करने के जरुरत नहीं है. अब बहुत लोग सोच रहे होंगे की इस बिज़नेस के लिए कौन-सा स्किल चाहिए, तो भाई आपके पास जो भी स्किल है उसके काम मिल ही जायेगा। अगर मैं कोई स्किल का नाम लूँ तो ये हो सकता है- वेब-डिजाइनिंग, राइटर, graphic डिज़ाइनर और sound artist कुछ भी.

इस बिज़नेस के लिए आप फ्रीलांसर और fiverr जैसे websites का इस्तेमाल कर सकते है, इनकी मदद से आप अपने स्किल को यहाँ पर लिस्ट कर सकते है, और जब किसी को आपका स्किल और आपकी कीमत अच्छी लगेगी तो वो आपसे काम करवाएगा और उसके लिए पैसे देगा।

आप इस बिज़नेस को शुरू कर एक काम करने के लिए $5 से लेकर $1000 तक ले सकते है, मतलब की आप dollar में पैसे कमा सकते है.

ये एक no-investment, profitable business idea है. और अगर आपके पास कोई स्किल नहीं है तभी आप इससे पैसे कमा सकते है, इसके लिए बस आपको एक स्किल सीखने की जरुरत है बस उसके बाद आप भी पैसे कमा सकते है.

ये गांव में चलने वाला बिज़नेस भी है, इसके लिए बस आपको internet कनेक्शन और एक कंप्यूटर/लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी।

03. Blog शुरू करे

मैं खुद इस ऑनलाइन बिज़नेस को करता हूँ, और ये सबसे बेस्ट है. इस online business की मदद से बहुत सारे bloggers आज millionaire बन चुके है, और आप भी बन सकते है, हालाँकि की मैं नहीं हूँ, क्युकी मैं इसे रेगुलर बेसिस पर नहीं करता हूँ. लेकिन अगर आप इसे रेगुलर बेसिस पर करे तो ये sabse accha investment हो सकता है.

ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, इसमें से कुछ के नाम है- advertisement, sponsored post, खुद का product बेचना और अपने offline business को grow कर पैसे कामना और भी बहुत तरीके है, ब्लॉग से पैसे कमाने के.

अपने ब्लोग से आप affiliate marketing भी कर सकते है. लेकिन इन सभी के लिए आपको एक successful blog start करना होगा, इसके आपको एक engaged audience build करना पड़ेगा, जो आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे, इसके आपको एक SEO friendly blog बनाना होगा।

ये एक बहुत ही जय्दा online profitable business idea है. ये कितना profitable है आप इस बात से अंदाज़ा लगा सकते है- आप ब्लॉग की मदद से अपने प्रोडक्ट के सेल को 10x बढ़ा सकते है offline और online दोनों।

इस बिज़नेस का सबसे बड़ा एडवांटेज ये है की इस बिज़नेस का growth potential unlimited है, मतलब की ये बढ़ते ही रहेगा।

04. Affiliate Marketing

ये one of the best online business ideas in Hindi है क्युकी इसमें आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट और services को रेकमेंड करते है अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल लिस्ट और अपने वेबसाइट पर और जब भी कोई आपके unique refferal link या फिर आपके code से खरीदारी करता है तो आपको commission मिलता है, जिसके कारन ये एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस मॉडल है.

इसके लिए आपके पास कम-से-कम एक ब्लॉग होना चाहिए और अगर आपके पास एक यूट्यूब चैनल है तब तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं है तो आपको बना लेना चाहिए, इससे आपको बहुत फायदा होगा प्रोडक्ट रेकमेंड करने में.

इस बिज़नेस मॉडल की मदद से आप आराम से महीने के $1000 कमा सकते है इसके लिए आपके ब्लॉग पर थोड़ा ट्रैफिक होना चाहिए अगर यूट्यूब चैनल है तो आपको अपने वीडियो पर views लाने होंगे ताकि लोग देखने के बाद उस प्रोडक्ट को ख़रीदे।

एक beginner के लिए सबसे अच्छा affiliate program है Amazon affiliate प्रोग्राम। इस प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है.

अब इसे के साथ हमलोग अपने अगले ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया के बारे में लेते है.

05. e-book पब्लिश करे

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप इस बिज़नेस में अपना हाथ आजमा सकते है. ऐसा बिलकुल भी मत सोचिये की बुक पब्लिश करना बहुत मुश्किल है, अब वो समय बिलकुल भी नहीं रहा की एक बुक पब्लिश करने के लिए आपको किसी publishing house से बात करनी पड़ेगी।

आप किसी भी टॉपिक पर अपनी बुक लिख सकते है, लेकिन ध्यान रखे की आप जिस चीज़ में माहीर है उसी से जुड़ी बुक लिखे इससे आप जय्दा अच्छा बुक लिख पाएंगे जिससे उसके बिकने के चान्सेस बढ़ जायेंगे। बुक को पब्लिश करने के लिए आप digital download apps का इस्तेमाल कर सकते है या फिर और आसानी के लिए आप शुरुवात में अमेज़न किंडल का इस्तेमाल करे.

06. Virtual assistant बने

अगर आपको behind the scene काम करने में मज़ा आता है तो आप ये काम कर सकते है. और यकीं मानिये इससे जुड़े लोगो की मांग बाजार में बहुत है.

VA का काम होता है entrepreneurs, businesses, और executives के personal और professional life को organize करना। इनके और भी काम होते है जैसे की, appointment schedule करना और कुछ बेसिक marketing का काम करना। इस प्रोफेशन की सबसे अच्छी बात ये है की आपको हर काम online करना है.

हालाँकि, यहाँ पर बताये सभी काम को आप ऑनलाइन कर सकते है.

तो ये थे कुछ 6 best online business ideas in Hindi, जिसे कोई भी अपने गांव और अपने घर से आसानी से कर सकता है. उम्मीद है की आप लोगो को ये पोस्ट पसंद आया होगा. मिलते है अगले पोस्ट में.

हमे सब्सक्राइब जरूर करे.

1 thought on “6 best online business ideas in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *