Bina paise ka business kaise kare? बहुत लोगो को ऐसा लगता है की, हम बिना पैसा का कोई बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते है, लेकिन आज हम बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है? ये जानने की कोशिश करेंगे। जब भी कोइ बिज़नेस शुरू करते है तो हम कोइ उत्पाद या सर्विस प्रदान करते है, और इस बिज़नेस को शुरू करने की लिए शुरुआत मे हमे कुछ पूंजी लगाने होते है। अगर हमरे पास पैसा नहीं होता है तब हम या तो बैंक से लोन लेते है नहीं तो हमे कोइ ऐसे निवेशक की जरुरत होती है, जिनको हमारा आईडिया अच्छा लगे और हमारे बिज़नेस मे पैसे लगाने के लिए वो तैयार हो जाये। बिना कोइ आर्थिक सहायता के कोइ भी बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बार-बार सोचना होगा, और सफल या असफल होने का समान संभावना होता है।

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

कोइ आईडिया आपके दिमाग मे होता है, यह बहुत ही आकर्षक और आशाजनक लगता है, और भविष्य में सफलता के बहुत अधिक संभावनाएं हैं, ऐसा लगता है।

जब कोइ आईडिया आपको दिमाग मे आता है, और आप उस आईडिया को असली दुनिया मे व्यापार की योजना से लाते है तो, ये बस कोइ आईडिया नहीं बल्कि ये कोइ प्रोडक्ट बन जाता है। इस व्यापार की सफलता बहुत से कारण पर निर्भर करता है। जनता को आपके प्रोडक्ट या सर्विस पर कैसा प्रतिक्रिया होता है और लोग उसको स्वीकार करते है या नहीं। ऐसे-ऐसे बहुत से कारण पर आपका व्यापार की सफलता निर्भर करती है।

छोटा बिज़नेस आईडिया

कभी-कभी कोई प्रोडक्ट इतना अच्छा होता है, की लोग खुद इसका विज्ञापन करते है। मौखिक रूप से किये गए विज्ञापन लोगो पर सब से ज्यादा प्रभाव डालती है। बड़े-बड़े विज्ञापन कंपनी भी इस बात को मानती है। और कभी-कभी हम किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन पर बहुत पैसा लगते है, लेकिन फिर भी वो प्रोडक्ट या बिज़नेस सफल नहीं हो पाता है। फिर हमे वो पूरा बिज़नेस बंद करना होता है। अगर आपका प्रोडक्ट या आईडिया लोगो को पसंद आ जाता है तो, आपके बिज़नेस मे बहुत जल्दी सफलता मिल जायेगा, यही लोगो की शक्ति है।

Bina paise ka business kaise kare? ये बात पूछने पर आपको बहुत लोग बेवकूफ समझेेंगे लेकिन ऐसा कौनसा बिज़नेस है जिसको आप बिना कोई पैसा से शुरू कर सकते है| आपको उसके लिए बहुत कम पैसे लगाने होंगे। आज हमलोग जानेंगे की bina punji ka business kaise kare?

Bina paise ka business kaise kare?

Selling Domain Names

इस काम को करने के लिए आपको बस थोड़ा सा पैसा और थोड़ा बुद्धि चाहिए। अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है तो आप ये काम बहुत अच्छा से कर सकते है। अगर आप कॉलेज मे है तो, आप इतना तो बुद्धिमान है ही की, आप कोई अनोखा और कुछ नया जो थोड़ा अलग हो और सब को पसंद आये ऐसा कोई डोमेन का नाम सोच सकते है। आप कम से कम 500 रुपये मे भी कोई डोमेन का नाम खरीद सकते है ,और उसको आप किसे ऐसे व्यक्ति जिसको इसके जरुरत है उसको बहुत अच्छा पैसा मे बचे सकते है। अगर आप कोई बहुत अच्छा डोमेन का नाम सोच कर या थोड़ा इंटरनेट से खोज कर खरीदते है, तो आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है। बहुत सारे कंपनी आपने brand domain name लेने के लिए बहुत अच्छा पैसे दें सकते है.

हालाँकि ये थोड़ा मुश्किल है किसे ऐसे ब्रांड के डोमेन का नाम खोजना जो अभी तक कोई न लिया हो, लेकिन आपको हमेसा कोई दिलचस्प और आमोख़ा मतलब ऐसा जो थोड़ा अलग हो वैसा डोमेन नाम लेना है, जिसको बेच कर भविष्य मे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। सोचा जाये तो ये ऐसा बिज़नेस जिस मे बहुत कम पैसा लगाना होते है, और जितना भी पैसा लगते है वो 2-3 महीना मे फायदा के साथ आपको पास वापस आ जायेगा।

Sell your Talents

आपको यह पता होना चाहिए कुछ ऐसे बिज़नेस होते जिसको आप बिना पैसा के शुरू कर सकते है, और Sell your Talents इसका सब से अच्छा उदाहरण है। आप कुछ ऐसे सर्विसेज बेच सकते है जैसे की – वेबसाइट बनाना , आर्टिकल लिखना और भी ऐसा काम जो आप अच्छा से कर सकते है ।

जब एक बार ये काम आप शुरू करते है, उसके बाद या तो आप कोई एजेंसी खोल सकते है नहीं तो फ्रीलांसिंग काम कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। आपको हमेसा कोई ऐसा ही काम शुरू करना चाहिए जिसमे आप एक्सपर्ट हो और उसको अच्छा से कर सकते है।

Marketing

मार्केटिंग एक ऐसा फील्ड जिस से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। ऑनलाइन बहुत सारा गाइड उपलब्ध है, जिससे आप सीख सकते बिना पैसा कौन सा बिज़नेस करे और बिना पैसा के बिज़नेस कैसे करे? विज्ञापन करना उस काम मे सब से ऊपर है। आप किसे दूसरा के कंपनी या किसे छोटे व्यवसाय के प्रोडक्ट का विज्ञापन कर सकते हैं।

bina paise ka business kare
img source-pexels.com

बहुत सारे बड़े-बड़े कंपनी प्रोफेशनल्स लोगो को इस काम के लिए बहुत अच्छा पैसा पे करती है। अगर कोई ऐसा लोग जो इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यूब पर लोकप्रिय है तो, आपका किसे ब्रांड के बारे मे पोस्ट करने के लिए बहुत अच्छा पैसा पे करती है।

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छा फोल्लोवेर है तो, बहुत सारे ऐसे फैशन ब्रांड है जो ऐसे लोगो को आपने ब्रांड का विज्ञापन करने क लिए अच्छा पैसा देती है।

Blogging

आप ऐसा ब्लॉग शुरू कर सकते है, जिसमे आप कंटेंट, pictures या टेक्स्ट पोस्ट कर सकते है।अगर आपका ब्लॉग फेमस हो जाता है तो, आप बहुत कम समय मे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। बड़े ब्रांड और व्यवसाय ऐसे ब्लोगेर्स जिस के ब्लॉग पर बहुत अच्छा ट्रैफिक है, उसे आपने ब्रांड का आर्टिकल पोस्ट करने के लिए अच्छा पैसा देती है। एक बार जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ जाये तो आप इसके लिए कोई पैसा फिक्स कर सकते है, और फिर पूरा लाइफ मजा से कमा सकते है।

pexels photo 261662

बहुत सारे ऐसे उदाहरण है ,लोगो ने ब्लॉगिंग वेबसाइट शुरू किया और वो आज उस से अच्छा पैसा कमा रहे है। ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको 1 डोमेन लेना होगा। डोमेन लेने से पहले आप अच्छा से सब पता करलें और सोच समज कर कोई अच्छा और यूनिक नाम का ले। इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है, जहाँ से आपको 500 से भी कम मे डोमेन मिल जाएगा। वहाँ से आप डोमेन ले कर के जिस विषय मे आपको दिलचस्पी है, उस पर लिख सकते है। लेकीन उस से पहले इंटरनेट पर थोड़ा रिसर्च कर ले उस के बाद ही आप अपने टॉपिक को फाइनल करे।

यह समझना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है कि बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे। अगर आप इंटरनेट पर थोड़ा रिसर्च करते है तो आपको बहुत सारे ऐसे आईडिया मिल जायेंगे जिससे आप बिना पैसा लगाए बिज़नेस शुरू कर सकते है। ये थोड़ा मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है। आपको बस आज के मार्किट को समझना होगा। लोगो को क्या चाहिए जो आप दे सकते है।

इसी के साथ हमलोग अपने अगले बिज़नेस के बारे में बात कर लेते है, जिसे हमलोग बिना पैसे का शुरू कर सकते है. इस बुसिनेस का नाम है, कंटेंट प्रोवाइडर।

कंटेंट प्रोवाइडर

अगर आप एक राइटर, एडिटर, फोटोग्राफर, artist या videomaker है तो fiverr जैसे sites से अपने लिए बहुत सारे काम लें सकते है जिसे पुरे कर आप अपने मर्ज़ी या स्किल लेवल के अनुसार अपने क्लाइंट से पैसे चार्ज कर सकते है.

यहाँ इस साइट पर अपने लिए 5$ से लेकर $1000 तक चार्ज कर सकते है अपने काम के लिए. वैसे आपको शुरुवात $5 से चाहिए। जो जानना चाहते है की, dollar me paise kaise kamaye, तो शायद content provider का बिज़नेस उनके काम का है.

अगर आपके पास टैलेंट है तो आप कुछ ही महीनों में रोज़ के हज़ारों रुपये कमा सकते है.

Graphics Desiging

ये एक ऐसा एरिया है जिसमे आपको creative तो होना ही पड़ेगा। अगर आपको अच्छे बैनर्स या पोस्टर डिज़ाइन करने आता है या फिर ग्राफ़िक्स बनाना तो आप इसे बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

अगर आपको नहीं आता है बनाना तो आपको सीखना पड़ेगा, क्युकी पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होना ही चाहिए। आप इस स्किल को आसानी से सिख सकते है.

इसको शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ की जरुरत नहीं है, इसके लिए बस आपके पास एक कंप्यूटर/लैपटॉप होना चाहिए। जिस पर आप desining का काम पर पाए बस.

आप चाहे तो खुद का graphics desiging एजेंसी खोल सकते है, या fiverr जैसे साइट्स का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन पहले आप fiverr जैसे साइट्स से ही जुड़े उसके बाद आप अपना खुद का एजेंसी शुरू कर सकते।

Dropshipping

ये ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस पूरी दुनिया में अभी एक hot topic बना हुआ है. ये बिज़नेस शुरू करने में काफी आसान है और इसे कोई भी घर से शुरू कर सकता है.

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बहुत बढ़ गया है. इस बिज़नेस के मदद से आप अपना खुद का ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर शुरू कर सकते है, वो भी बिना किसी इन्वेंटरी के साथ, इसके बारे और डिटेल जानकरी इस लिंक कर क्लिक कर मिल जाएगी।

SEO consulting

शायद आपको ये बात पता होगी की किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट को सर्च इंजन पर अच्छे से रैंक कराने के लिए SEO करना जरुरी होता है, तभी वो ब्लॉग/वेबसाइट revenue generate करेगा।

SEO हर किसी को नहीं आता है, अगर कोई बिज़नेस है, तो वो अपने बिज़नेस पर ध्यान देगी न की अपने ब्लॉग/वेबसाइट के SEO पर(ज्यादा उम्मीद है की वो SEO पर ध्यान नहीं देगी।).

अगर आप SEO या SEM की जानकारी रखते है, तब तो आपके हाथ चांदी लग सकती है. ये बहुत ही तेज़ी से बढ़ने वाला बाजार है.

आप SEO service किसी बिज़नेस या personnels को ऑफर कर उनसे पैसे चार्ज कर सकते है.

इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एक लैपटॉप/कंप्यूटर होना चाहिए।

Micropreneurship

इस तरह का बिज़नेस का बिज़नेस छोटे स्केल पर होता है. लेकिन इसमें इनकम लिमिटेड नहीं होता है, आप जितना काम करेंगे उतना पैसे कमा पाएंगे।

अगर आपके पास अगर बाइक है तो आप Rapido के साथ मिलकर कस्टमर्स को बाइक राइड देकर पैसे earn कर सकते है, अगर कार है तो Ola/uber के साथ मिलकर सर्विस दे सकते है और फिर पैसे कमा सकते है.

Airbnb के साथ मिलकर आप अपने घर या कमरे को किसी ट्रैवलर को देकर पैसे कमा सकते है, और यहाँ से कमाए पैसो को रीइन्वेस्ट कर सकते है.

इन पैसो का इस्तेमाल कर आप खुद एक बड़ा बिज़नेस शुरू कर सकते है. पैसे कमाने एक नहीं हज़ारों तरीको बस आपको उन तरीके को ढूंढने की जरुरत है.

अंत में एक बात और बोलूंगा की बिना पैसे का बिज़नेस करने का मतलब ये नहीं है की, आपको पैसे बिलकुल भी नहीं लगाने पड़ेंगे। आपको स्किल सिखने में पैसे लगाने पड़ सकते है, इसके अलावा कोई छोटा-मोटा टूल लेने में भी पैसा लगाना पड़ सकता है.

तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही उम्मीद है, आपलोगो को अपने लिए कोई न कोई बिज़नेस आईडिया मिल गया होगा इस पोस्ट में, इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे, और आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *