Chota business– क्या आप कम पैसो में ज्यादा कमाई करना चाहते है, कोई छोटा बिज़नेस शुरू कर तो आप बिलकुल सही जगह पर है. यहाँ पर जितने भी बिज़नेस आईडिया बताया है वो सभी को कम पैसों के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है. कोई भी व्यवसाय बड़ा या छोटा नहीं होता है, ये उसे करने वाले की सोच पर निर्भर करता है.

नई बिज़नेस आईडिया

इस लिस्ट को शुरू करने से पहले आपको निचे दिए quote को जरूर पढ़ना चाहिए-

अगर आप एक अच्छे आईडिया खोजने की कोसिस कर रहे है तो, आप कभी नहीं ढूंढ नहीं पाएंगे। आपको अपने जीवन के पेरशानियों के बारे में सोच कर उनका हल निकालने पर ध्यान देना चाहिए।

Airbnb के सह- संस्थापक – ब्रायन चेस्की

अगर आपके दिमाग में कोई आईडिया है तो आपको उसके बारे में सोचना चाहिए की, क्या वो काम करेगा, और अगर करेगा तो आपको क्या करना चाहिए। शुरू करने से पहले एक बात और बोलूंगा की, बिज़नेस करने का आईडिया आपको आपके आस-पास देखकर और समझकर मिल सकता है, आपको ध्यान देने के जरुरत है.

अब इस लिस्ट को शुरू करते है. तो कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिज़नेस करने लिए तैयार हो जाइये। आप अपना ऑनलाइन प्रजेंस बनाना कभी-भी न भूले खासकर अब के समय में.

Chota business in hindi

  1. Handyman- क्या आपको घर की चीज़े ठीक करना आता है? क्या आपने कभी अपने दोस्तों या घरवालों के घर में कुछ दिक्कत आती तो फ़ोन पर आपने उनकी मदद की है. तो आप इसको बिज़नेस के तौर पर भी कर सकते है. हर-रोज़ किसी न किसी के घर में कोई न कोई दिक्कत होती ही है. इसके लिए आप लोकल में प्रचार कर सकते है, इसके अलावा आप इससे जुड़ा एक ब्लॉग बना ले, इससे आपको ज्यादा बिज़नेस हो सकता है. वर्ड ऑफ़ माउथ से आपका बहुत प्रचार हो जायेगा, अगर अच्छा करेंगे तो.
  2. Woodworker- अगर आप अच्छे फर्नीचर बनाते है, लकड़ियों से अच्छी-अच्छी चीज़े बनाते है तो, आपके लिए ये अच्छा छोटा बिज़नेस शुरू कर सकते है. ऐसा नहीं है की, आपको ही ये काम आना चाहिए, आप दूसरे woodworker के साथ मिलकर काम कर सकते है. अगर आप कुछ छोटा आइटम बनाते है तो आप उसे ऑनलाइन फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर बेच सकते है. आप अपने कस्टमर के जरुरत के अनुसार भी काम कर सकते है.
  3. Freelance Developer- आप चाहे तो छोटे बिज़नेस को उनके लिए वेबसाइट बनाने में मदद कर सकते है, और इसी के साथ टेक्निकल सपोर्ट भी दे सकते है. अभी के समय में वेब डेवलोपमेन्ट काफी ज्यादा डिमांड में है, और कारण आप जानते है. वेब डेवलपर के तौर पर आपके पास टेक्निकल स्किल होगा, जिससे आप हर उन बिज़नेस को मदद कर सकेंगे जिनके पास कोई भी अनुभव नहीं है. आप अपने पहले क्लाइंट का वेबसाइट फ्री में बना सकते है, अपने प्रमोशन के लिए.
  4. Personal Trainer- इसे आप in-home consultations, personalized nutrition और exercise regimens के साथ शुरू कर सकते है. इस बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना न भूले। इंस्टाग्राम पर आप insipirational quotes, फ्री एक्सरसाइज वीडियोस और स्नैक आईडिया के बारे में डाल सकते है. फिटनेस ट्रेनर के लिए इंस्टाग्राम एक जरुरी प्लेटफार्म है. इसको पहले आप छोटे तौर पर शुरू करे फिर इसे स्केल उप कर सकते है.
  5. Graphic Designer- आप जिस भी बिज़नेस में इंटरेस्ट रखते है, उनके रिलेटेड प्रोजेक्ट्स पर काम कीजिये, और अपना पोर्टफोलियो बिल्ड कीजिये। इसमें बहुत कुछ डिज़ाइन कर सकते है, जैसे की- ब्लॉग ग्राफ़िक्स, लोगो, वेबसाइट डिज़ाइन etc… बहुत सारी कंपनियां अनुभवी ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर के तलाश में रहते है.

देखिये, कोई भी काम करने और उसमे सफल होने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होना ही चाहिए, नहीं तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे, तो स्कील को सीखे।

एक दिन में 20000 कैसे कमाए?

6. Resume Writer- नए जॉब पाने के लिए कई बार हमे रिज्यूमे, कवर लेटर और कभी-कभी तो पोर्टफोलियो के बारे में लिखना पड़ता है, ये काम मुश्किल तो है ही, साथ में समय लेने वाला भी है.

इसी के वजह बहुत लोग ऐसे लोगो को खोजते है, जो उनका ये काम करदें। तो अगर आप इसे कर सकते है है तो आपको लिए बहुत अच्छी बात है, इसे आप side hustle के तौर पर शुरू कर सकते है. तो अब अगले आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

7. Freelance Writer- ये अच्छा business karne ka idea है, अगर आपको लिखना पसंद है तो, जरूर से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है. इस काम को कर आप बहुत अच्छा-खासा पैसे कमा सकते है. ये काफी chota business idea है, लेकिन इसे काफी अच्छा स्केल किया जा सकता है. इसमें आपको किसी बड़े ब्लॉग या मैगज़ीन में काम मिल सकता है, आप चाहे तो खुद का ब्लॉग भी शुरू कर सकते है.

8. Ecommerce Store- क्या आप कुछ सामान बेचते है, या आप कुछ ऐसा बनाते है जो unique है? तो आप ecommerce store खोलने के बारे में सोच सकते है, और इसे आप बहुत अच्छा बिज़नेस में बदल सकते है. इसकी मदद से आप कुछ कही भी बेच सकते है. ये इंडस्ट्री काफी तेज़ी से ग्रो कर रहा है. आपको इसके बारे में सीरियसली सोचना चाहिए.

9. Videographer- इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको ये सोचना चाहिए की क्या आपको वीडियोग्राफी इंटरेस्ट है? अगर है तो आप इस बिज़नेस में काफी अच्छा आगे जा सकते है. इस प्रोफेशन में क्रिएटिव होना पड़ता है. इसमें आना थोड़ा महंगा भी है, जैसे की इसमें आपको कैमरा और लाइटिंग जैसे चीज़ो में इन्वेस्ट करना पड़ेगा। इसको बड़ा करने के लिए आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करे. इसके अलावा आप वेबसाइट भी बना सकते है.

Photo of a Man Sitting in Front of a Camera

10. Photographer- इसको शुरू करने के लिए भी आपके पास फोटोग्राफी का स्किल होना चाहिए और कैमरा तो होना ही चाहिए। इसकी शुरुवात आप आपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ करे. इसके बाद उनको अपने बारे में बताने के लिए बोले। और आपको इंस्टाग्राम से अच्छे-अच्छे क्लाइंट मिल सकते है. ये बिज़नेस वर्ड ऑफ़ माउथ से बहुत ग्रो करता है. इसके लिए आपको फेसबुक पेज भी बनाना है, जहाँ आप अपने क्लाइंट्स को रिव्यु देने के लिए पूछ सकते है, इससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. ये बिज़नेस काफी फायदेमंद है, अगर आप इसमें इंटरेस्ट रखते है तो, इसे जरूर शुरू करे.

11. इंटीरियर डिज़ाइनर- देखिये पैसे तो बहुत लोगो के पास होते है जो, फर्नीचर और घर सजाने का सामान खरीद सकते है, लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता है की शुरुवात कहाँ से करे वो चाहते है? हालाँकि इस बिज़नेस में आपको अपना पोर्टफोलियो बनाने में समय लग सकता है. लेकिन आप इसमें आना चाहते है तो आपको दिमाग दौरान पड़ेगा, इसमें बहुत पैसा है.

12. Tutor- अगर आपके पास किसी भी सब्जेक्ट में अच्छा नॉलेज है तो, आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है. ये chhota business उनलोगो के लिए अच्छा हो सकता है, जो किसी सब्जेक्ट में अच्छा नॉलेज रखते है. बहुत ऐसे लोग है, जो आप जिस सब्जेक्ट में नॉलेज रखते है उसके बारे में वो न जानते हो, या सिख रहे है, तो वो जानने के लिए आपको अच्छा पैसा दे सकते है, आपके एक्सप्रिएंस के मुताबिक आप पैसे चार्ज कर सकते है. बहुत ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जहां पर आप tutor बन सकते है, या खुद का इंस्टिट्यूट खोल सकते है.

13. Consultant- tutor की तरह, अगर आपके पास कोई expert level का नॉलेज है, Marketing, SEO और सेल्स में तो आप एक कंसलटेंट बन सकते है. इसको शुरू करने के लिए पहले आपको अपना expertise समझना होगा और फिर उसका बाजार में मांग है या नहीं, उस हिसाब से आपको दिमाग लगाना होगा की आप कैसे कर सकते है.

14- फ़ूड ट्रक बिज़नेस- क्या आपने कभी अपना खुद का रेस्टुरेंट या होटल खोलने के बारे में सोचा है? अगर हाँ तो आप फ़ूड ट्रक खोल सकते है, अगर नहीं सोचा है, फिर भी. फ़ूड ट्रक का बिज़नेस भारत में काफी तेज़ी से ग्रो हो सकता है. इस बिज़नेस में आपको ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना होता है, लेकिन मुनाफा काफी ज्यादा होता है. इसकी एक और खास बात है, इसमें आपको लोकेशन की चिंता करने की जरुरत नहीं होता है. ये छोटा बुसिनेस आईडिया है लेकिन, फायदेमंद है. इसको शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की जरुरत पड़ सकता है.

15- Gym- हम सभी को मालूम है की, फिटनेस कितनी जरुरी अच्छा जीवन जीने के लिए. और फिट रहने के लिए लोग gym जाना पसंद करते है, अपने gym में आप योग स्टूडियो भी बना सकते है, योग के प्रति लोगो को रुझान काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसे आप franchise के तौर पर भी शुरू कर सकते है. आपको इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए।

Unrecognizable female worker pouring milk into coffee cup

16- Coffee Shop- ये chota business काफी ज्यादा फायदे वाला बिज़नेस हो सकता है. इसको भी आप एक फ्रैंचाइज़ी के तौर पर शुरू कर सकते है, या आप खुद का भी खोल सकते है. हालाँकि इसको शुरू करने में आपको थोड़ा-बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, इसके अलावा आपको प्लान भी करना पड़ेगा की आखिर आप काम कैसे करेंगे। लेकिन एक बात की गारैंटी मै दे सकता हूँ की, अगर सब कुछ सही से जायेगा तो आप इसमें अच्छा पैसा बना सकते है. ये भारत का सबसे अच्छा बिज़नेस में से एक हो सकता है.

17- Coding- ये जो बिज़नेस आईडिया है, होम बिज़नेस आईडिया या ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया के तौर पर समझ सकते है. लेकिन इसे करने के लिए आपको कोडिंग आना चाहिए अगर नहीं आता है तो, आपको सीखना पड़ेगा, क्युकी किसी भी बिज़नेस को करने से पहले आपके पास कोई न कोई स्किल होना चाहिए। इसमें आपको अपने क्लाइंट के जरुरत के अनुसार कोड या प्रोग्राम लिखना होता है, याद रहे की इसमें सफल होने के लिए आपके पास टेक्निकल स्किल के अलावा आपके पास क्लाइंट्स से बात करने का तरीका भी आना चाहिए, ये दोनों चीज़ बहुत जरुरी है. इस छोटा बिज़नेस को घर से किया जा सकता है.

18- Social Media Manager- जी हाँ, दोस्तों आप सोशल मीडिया मैनेजर भी बन सकते है. अगर आप खुद का सोशल मीडिया करते है तो, आप दुसरो का सोशल मीडिया मैनेज कर पैसे कमा सकते है. इसमें आपको किसी कंपनी या individual का सोशल मीडिया आकउंट हैंडल करना होता है. आज के समय में influencer marketing बहुत कॉमन बात बन चुकी है, ब्रांड्स influencers पर बहुत ज्यादा डिपेंडेंट होते है, इसमें आपको मदद करना होता है ब्रांड्स की.

19- ऑडियो/वीडियो एडिटर- एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी आपको इंटरनेट पर 1.75 मिलियन से भी ज्यादा पॉडकास्ट अवेलेबल है, जिसे सुना जा सकता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए ब्रांड्स video और ऑडियो दोनों का इस्तेमाल कर रहे है ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए. यहाँ गैप ये है की, बहुत लोगो के पास इन तरह के कंटेंट बनाने का समय नहीं है और कई लोगो के पास तो ये स्किल भी नहीं होता है. तो अब आप समझ ही गए की आगे मैं क्या कहने वाला हूँ.

तो ये कुल 19 छोटा बिज़नेस आईडिया जिसे कोई भी शुरू कर सकता है, अगर उनके पास स्किल है तो. ये बात आपको अपने दिमाग में बैठा लेना चाहिए की, आपको सफल होने के लिए कोई न कोई स्किल सीखना ही होगा। तो इस, chota business idea लिस्ट के लिए बस इतना ही. आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *