Coronavirus kya hai? What is Coronavirus in Hindi? 5 बचाव के रास्ते

Published by Bhaskar on

Coronavirus परिचय

ये वायरस सबसे पहले चीन में देखा गया था जिसने अब तक 361(03 Feb 2020) लोगो की जान ले ली है, और ये अब तक 22 देशो में फ़ैल चूका है जिसके अब तक (2 Feb 2020) 11880 मामले सामने आए है। तो आखिर Coronavirus क्या है?(Coronavirus kya hai?)

इस वायरस को विश्व स्वस्थ्य संगठन (World Health Organization WHO) ने पूरी दुनिया में International Medical Emergency घोषित कर दिया है।

भारत में में भी इसके दो मामले सामने आए है। थाईलैंड, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका औय संयुक्त अरब अमीरात में भी इसका संक्रमण देखा गया है।

coronavirus kya hai

Corona Virus क्या है?(Coronavirus kya hai?) What is Corona Virus in Hindi

Coronavirus उस वायरस परिवार से नाता रखता है जिसमे strains पाया जाता है। जिसके कारण इंसानो और पक्षियों को जानलेवा बीमारी हो सकती है जैसे की साँस लेने में दिक्कत और जुकाम जो आगे चल कर जानलेवा शाबित हो सकती है।

इस तरह की वायरस पहली बार फैला है जिस वजह से इसको रोकने का कोई तरीका अभी सम्भव नहीं है। इसे सबसे पहले दिसंबर के महीने में चीन में ही देखा गया था।

ये हवा के माध्यम से फ़ैल सकता है जो लोग इससे संक्रमित है उनसे ये Corona virus फैलता है।

Corona Virus के लक्षण (Symptoms of coronavirus)

इसकी शुरुवात बुखार, जुकाम, साँस लेने में दिक्कत, नाक बहाना, गले में खरास से हो सकती है।
अगर ये किसी जानवर में फैलता है जैसे की शुअर(pig) तो उसको diarrhoea हो सकता है अलग-अलग जानवर में इसका लक्षण अलग हो सकता है।

Coronavirus से बचाव के उपाए(coronavirus से कैसे बचे)

इस वायरस से बचने के लिए बहुत ही सावधानी बरतनी परती है।

स्वास्थ्य मत्रालय के अनुसार हमे अपने हाथो को साबुन से धोना चाहिए, alcohol बेस्ड hand rub का इस्तेमाल करना चाहिए, नॉन- वेज खाने से बचना चाहिए, अगर किसी को सर्दी,खांसी, जुकाम हो तो उससे दुरी रखनी चाहिए।

अगर आपको छींक आती है तो अपने नाक को किसी चीज़ से ढक ले, इन उपायों को अपना कर हम खुद इस संक्रण से सुरक्षित रख सकते है।

इस बीमारी का इलाज अभी तक खोज पाया गया है इसलिए इस बीमारी से दूर रहे ही इसके लिए बताये गए तरीको को आप जरूर से अपनाये, खुद को बचाने का मतलब आप आसपास के सभी लोगो को भी बचा रहे।

आप दुसरो को इस बीमारी के लक्षण और बचाव के तरीके जरूर बताये, इसी में सबकी भलाई है।

Categories: Popular