Delete photo wapas kaise laye? 3 asan tarike phone se

Published by Bhaskar on

delete photo wapas kaise laye

Delete photo wapas kaise laye– तो आपने गलती से अपने जरुरी फोटो को डिलीट कर दिया है, या फिर उससे भी बुरा आपने बिना बैकअप लिए ही फ़ोन को रिसेट कर दिया है, तो ये पोस्ट आपके लिए है, क्युकी मैंने यहाँ पर बताया है, delete huye photo wapas kaise laye?

ये तरीका सभी android phone में काम करेगा. इसके लिए कुछ तरीके है जो काम करता है, कुछ तरीके सिंपल है और कुछ advance तो मैं यहाँ पर सभी को बताऊंगा, जिससे आप आसानी से डिलीट फोटो रिकवर कर सकते है. मैं यहाँ पर ये बताऊंगा- phone reset karne ke baad photo wapas kaise laye?

तो इस पोस्ट को आप पूरा पढ़े. हालाँकि इन सभी method के बाद भी gaurantee नहीं दिया जा सकता की photo recover हो ही जायेंगे. मैं कंप्यूटर और एंड्राइड फ़ोन दोनों से बताऊंगा की delete huye photo wapas kaise laye?

Memory card se delete photo kaise nikale

Delete photo wapas kaise laye– ये तरीका तब काम करेगा जब आपने फोटो को SD card से डिलीट कर दिया है तो, अगर आपने फ़ोन स्टोरेज से डिलीट किया है तब भी ये काम करेगा. कहने का मतलब ये है की gallery app से डिलीट कर दिया है तब आप कैसे रिकवर करेंगे.

देखिये ये तरीका तभी काम करेगा जब आपने memory card को तुरंत निकल दिया हो जब आपको लगा की आपने गलती से फोटो से delete कर दिया है, जिन लोगो ने memory card नहीं निकला उन्हें भी घबराने की जरुरत नहीं है, देखिये असल में होता क्या है जब भी कोई फाइल डिलीट करते है तो वो तभी तक रहता है जब तक उस मेमोरी कार्ड में कोई नया फाइल नहीं आ जाता है. यही कारण है की android में text message recover नहीं होता है, Android mass storage protocol का इस्तेमाल अब नहीं करता है, इसलिए ये थोड़ा मुश्किल है.

मैं ये सब बकवास इसलिए कर रहा हूँ रिकवर करने के लिए जरुरी है. अब देखते है की रिकवर करना कैसे है.

Delete photo wapas kaise laye-

इसके लिए आपको एक data recovery software की जरुरत पड़ेगी मैं download लिंक निचे दे दूंगा windows mac दोनों के लिए.

  • Easeuse data recovery wizard सॉफ्टवेयर डाउनलोड और install करे.
  • अब SD card को laptop या कंप्यूटर से connect करे, Card रीडर के इस्तेमाल से.
  • अब data recovery software को ओपन करे.
  • ओपन करने के बाद आपको यहाँ पर सारे drives मिलेंगे आपके कंप्यूटर के hard ड्राइव भी मिलेगा और साथ में आपका SD कार्ड. इन सारे ड्राइव्स से आप डाटा रिकवर कर सकते है.
  • अब memory card सेलेक्ट करे और स्कैन पर क्लिक करे. ऐसा करने के बाद app memory card scan करने लगेगा. free vesion में आप 2GB डाटा को recover कर सकते है. Scanning में 20 min तक का समय लग सकता है.
  • उसके आपको जो भी data को recover करना है उसे सेलेक्ट करे, और recover now पर क्लिक करे उसके बाद कहाँ पर फोटो recover करना है उसे सेलेक्ट करे, आपका फाइल रिकवर हो जायेगा. इस मेथड का इस्तेमाल कर आप किसी भी तरह के फाइल्स को रिकवर कर सकते है.

इस तरह से हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर फाइल/फोटो रिकवर कर सकते है. लेकिन उनलोगो का क्या जिनके पास कंप्यूटर नहीं है, तो अब हम जानेगे की कैसे android phone se delete photo recover kare. इसकेलिए कुछ नहीं बस आपको एक एंड्राइड फ़ोन की जरुरत है.
एंड्राइड फ़ोन पर playstore से app download कर फोटो/ फाइल रिकवर करेंगे. इसके लिए बस निचे दिए गए स्टेप्स को follow करे-

  • सबसे से पहले playstore से Restore Image App download करे.
  • अब app open करे.
  • open करने के बाद search the image you want to restore पर tap करे.
  • इस पर क्लिक करने के बाद फाइल/फोटो दिखने लगेगी जिसे अपने डिलीट किया है.
  • अब आपको जिस भी फोटो या फाइल को रिकवर करना है से सेलेक्ट करना है.
  • अब restore इमेज/फाइल पर tap करे.
  • अब आपकी फोटो/फाइल रिकवर हो चुकी है.

तो देखा अपने कितना आसान है फोटो/फाइल को रिकवर करना. मैंने कंप्यूटर और फ़ोन दोनों से बता दिया है की delete huye photo wapas kaise laye?

format mobile se purani photo kaise recover kare

कई बार ऐसा होता है की हम फ़ोन का backup लिए बिना ही फ़ोन को format कर देते है. बाद में पता चलता है की कुछ फोटोज ऐसी थी जिसकी आपको जरुरत है, तो इस कंडीशन में आप क्या करेंगे, तो इस situation में आप जानना चाहते है की format mobile se purani photo kaise recover kare? तो अब हम यही जानने वाले है. इसके लिए आपका फ़ोन rooted होना चाहिए.
इस conditon से बहार निकलने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे-

कंप्यूटर से कैसे करे?

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में EsaeUS MobiSaver for Android download करे.
  • अब इस software को ओपन करे और अपने फ़ोन को USB केबल की मदद से computer में कनेक्ट करे. उसके बाद start पर क्लिक करे. ऐसा करने से software फ़ोन को recognize कर लेगा.
  • अब आप अपने फ़ोन को स्कैन करे, ऐसा करने से सॉफ्टवेयर delteted files को खोज सकेगा.
  • लेफ्ट साइड pannel में आपको हर तरह के फाइल्स दिखेंगे, जैसे कि ऑडियो, वीडियो और इमेज, इसमें से आपको जिसको भी रिकवर करना है उसे आप सेलेक्ट करे.
  • जैसे आपने इमेज चुना है तो आपको सारे deleted photos ही दिखाई देंगे. अब आप उन्हें चुन ले जिसे आपको रिकवर करना है और recover button पर क्लिक करे, फोटो रिकवर हो जायेगा.

नोट- आप “Only display deleted items” को चुन ले, इससे आपको सिर्फ deleted फाइल्स ही दिखाई देगा.

Android phone से कैसे करे?

एंड्राइड फ़ोन से रिकवर करने के आपको EsaeUS MobiSaver for Android download करना होगा playstore से. और वैसा ही steps follow करे जैसे आपने कंप्यूटर में किया था, बस आपको इसमें फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं करना होगा.

Google photos से deleted फोटो कैसे रिकवर करे?

अगर आप अपने सभी फोटोज को Google photos पर सेव करते है और आपने गलती से फोटो डिलीट कर दिया है तो कैसे रिकवर करे? Google photos से फोटो को रिकवर करना बहुत आसान है.

इसके लिए बस आपको bin में जाकर photo select करना है, जिसे आपको रिकवर करना है, उन सारे फोटोज को सेलेक्ट करे और रिकवर पर tap कर, ऐसा करते ही आपके फोटोज रिकवर हो जायेंगे.

बिन(bin) आपको सारे फोटोज और videos मिलेंगे जिसे आपने पिछले 60 दिन में डिलीट किया है, यद् रहे जिसे फोटो को डिलीट किये हुए 60 दिन से ज्यादा हो गए वो आप रिकवर नहीं कर पाएंगे.
Bin आपको Google photos के अंदर library में मिलेगा.

अगर आप चाहते है की सॉफ्टवेयर के झंझट में न फंसे तो आप google photo का इस्तेमाल करे, इसमें आपको unlimited online photo storage मिलता है, और फोटो डिलीट होने के बाद रिकवर करना बहुत आसान होता है. अगर आप इसे यूज करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े.

Phone se memory card me kaise bheje?

Dowload Link

Easeuse data recovery wizard

EsaeUS MobiSaver for Android

Restore Image App

तो format mobile se purani photo kaise recover kare ये हम जान चुके है, और साथ में हमने ये भी जाना delete photo wapas kaise laye? और साथ में हमने ये भी जाना की कैसे हम अपने photos का ऑनलाइन backup कर इन सारे झंझटो से दूर रह सकते है.
तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही, अगर आपको ये पोस्ट काम की लगी तो आप इसे जरूर शेयर करे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ, अगर आपको लगता है की ये पोस्ट आपके काम की है तो.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *