सबसे पहले आप ये समझ लें की बिज़नेस करना अच्छा होता है, इसलिए इस पोस्ट में, duniya ka sabse accha business konsa hai, ये जानने की कोसिस करेंगे। एक बात और की अपना बिज़नेस करना ये यही अच्छा होता है.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की, जो बिज़नेस इस लिस्ट में नहीं है वो अच्छे नहीं है. मैंने कोसिस की है की इस लिस्ट में सभी तरह के बिज़नेस को लिस्ट कर दूँ, जो हम सभी के लिए फायदेमंद बिज़नेस शाबित हो सके.

Bharat ka sabse aacha business idea

Person Using Black and Silver Laptop Computer

कोई भी बिज़नेस फायदेमंद होगा या नहीं ये उस बिज़नेस को करने वाले पर बहुत ज्यादा depend करता है. यहाँ इस में मैं कुल 11 Duniya ka sabse accha business idea को लिस्ट करूँगा, और मुझे पूरा उम्मीद है, की हमसभी को कोई न कोई बिज़नेस पसंद जरूर आएगा।

इस पोस्ट में ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया भी होगा, छोटा बिज़नेस आईडिया भी होगा और ऑफलाइन बिज़नेस आईडिया भी होगा, इनमे आप अपने आराम और बजट के अनुसार शुरू कर सकते है.

Low investment business ideas in Hindi

उनलोगो के लिए अच्छा हो सकता है, जो लोग अपने बिज़नेस carrier की शुरुवात करना चाहते है, या उनका बजट कम है.

तो अब बिना किसी देरी के इन best business ideas in Hindi के इस लिस्ट को शुरू करते है.

Duniya ka sabse accha business idea

  1. Recycling Business
  2. Food Truck
  3. Ice Cream Parlour
  4. Dairy Farming
  5. VermiCompost
  6. Consulting
  7. Online Reseller
  8. Online teaching
  9. Online bookkeeping
  10. Medical courier service
  11. App developer
  12. Digital marketing

कोई भी बिज़नेस फायदेमंद अच्छा है या नहीं, ये उसके मांग और बाजार पर निर्भर करता है. इसके अलावा उस पर कितना मेहनत हो रहा है, इस पर भी निर्भर होता है. मैंने इस लिस्ट में ऐसे बिज़नेस आइडियाज लिस्ट की है जिसे गांव-शहर कही से भी कोई भी कर सकता है. लिस्ट में दोनों तरह के बिज़नेस है, ऑनलाइन और ऑफलाइन।

अब हमलोग लिस्ट किये गए सारे बिज़नेस के बारे में थोड़ा और जानने की कोसिस करेंगे। आप कौन वाला बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे उसे निचे कमेंट में जरूर बताये। अगर आप बिज़नेस टिप्स जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़ है.

बिज़नेस टिप्स

Small business ideas in Hindi

Recycling business

इस बिज़नेस का भारत में बहुत बड़ा बाजार है, इसे आप मात्र 3-15 लाख के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है और ये बेस्ट ऑफलाइन बिज़नेस आईडिया है.

small business ideas in hindi

भारत में दिन पर दिन कचड़ा और स्क्रैप बढ़ता ही चला जा रहा है. इस बिज़नेस को शुरू करने का फायदा ये है की, इसमें आपको गवर्नमेंट सपोर्ट तो मिलेगा ही, इसके अलावा आपको टैक्स छूट भी मिलेगा। रीसाइक्लिंग बिज़नेस के और बहुत फायदे है इसके अलावा ये फायदेमंद भी है.

इसको शुरू करने के लिए आपको भी तरह के औजार, ज़मीन, बिजली और लेबर चाहिए वो सब 3-15 लाख रुपये के आजु-बाजु में हो जायेगा।

ये SME के अंदर आता जिसके कारण इसको small manufacturing firm समझा जाता है. इसको चलना काफी आसान होता है.

इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप कचड़ा/स्क्रैप कहाँ से लाएंगे और उसके साथ क्या करेंगे मतलब की आप उसे बेचेंगे या उसे recycle करेंगे। ये काफी अच्छा छोटा बिज़नेस है.

Food Truck

ये एक ऐसा इंडस्ट्री है, जिसमे कभी मंदी नहीं आती है, यहाँ आपका मुनाफा 200-300% तक हो सकता है. अगर आपको अलग-अलग तरह का खाना पसंद है तो, इस फ़ूड ट्रक बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

इसकी सबसे अच्छी बात ये है की, इसे आप 1-3 लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है, अगर आपके पास कोई गाड़ी पहले से है तो, अगर नहीं है फिरभी आप इसे 5 लाख रुपये तक शुरू कर सकते है.

इसकी खास बात ये है की, इसके लिए आपको location की टेंशन नहीं होती है, अगर किसी जगह आपका बिज़नेस नहीं चल रहा है तो आप उसे आसानी से दूसरे जगह ले जा सकते है.

क्युकी ये एक फ़ूड ट्रक है तो इसके के लिए, कॉलेज, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के बाहर, स्कूल या हॉस्पिटल अच्छा लोकेशन हो सकता है.

ये extremely profitable business idea है. साफतौर पर ये भी ऑफलाइन बिज़नेस है.

Ice Cream parlour

अगर आप ice cream parlour खोलना चाहते है, तो ये आपके लिए एक best option है क्यूंकि ice cream हमेशा demand रहता है.

आप इसे बहुत आसानी से और low investment में खोल सकते है और सबसे अच्छी बात की ये एक offline business है.

आप लगभग 1-3 lakh के खर्च में एक अच्छा ice cream parlour खोल सकते है. इसमें आपको ज्यादा staff को भी रखने की जरुरत नहीं है और नहीं ज्यादा जगह की. आपको 100-150 sq .m जगह की जरुरत है और electric connectionकी साथ हीआपको इसके लिए authority से approval लेना होगा।

बस इतने से आप अपना business शुरू कर सकते है.इस business में आपको ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी और आप आराम से महीना का 60,000-200,000 तक earn कर सकते है.

Tiffin service

आजकल ये एक बहुत ही आम बिज़नेस बन चूका है. अगर आप offline business करना चाहते है, तो अपने लिस्ट में इसे जरूर रखे।

ये food business का एक बहुत ही अच्छा profit देने वाला business है. आज कल के busy लाइफ में लोगो को इतने टाइम नहीं मिल पता है की वो खाना बना सके.इसलिए आपको इस business में बहुत अच्छा profit मिल सकता है.

अगर आप अच्छा profit चाहते है तो आपको tier 1और tier 2 cities में corporate offices,co-working spaces और PGSs को target market बनाना चाहिए।

इस business में आपको ज्यादा invest करने की जरुरत नहीं है.आपको बस कुछ tiffin और 4 -5 delivery boy की जरुरत होगी साथ ही 2 -3 cook की भी जरुरत पड़ेगी नहीं तो आप family members के साथ ही टिफ़िन तैयार कर लेते है , तो ये और भी अच्छा रहेगा।

अगर आप साफ सफाई और quality का पूरा ध्यान रखते है तो, आपके service को लोग बहुत पसंद करेंगे। बस अब आप अपना tiffin service का business शुरू कर सकते है.

Dairy Farming

अगर आप India में Dairy farming का business शुरू करने के बारे में सोच रहे है, तो जल्दी शुरू कर दीजिए। क्यूंकि ये एक बहुत ही अच्छा प्रॉफिट देने वाला offline business है.

इसमें आपको राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से भी सपोर्ट(subsidy) मिलता है.

आप लगभग 20 -30 lakh तक का इन्वेस्टमेंट करके इसे शुरू कर सकते है. इसमें आपको एक जानवर के लिए लगभग 80 sqaure feet खुली जगह और 40 sq. feet inside shed बनाना होगा।

Vermicompost

इस business में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है.अगर आप किसी गांव के या tier 4 city के रहने वाले है, तो ये आपके लिए एक best offline business है.

गांव केलोग खेती से जुड़े होते है इसलिए उनके लिए ये एक best option है. इसमें आपको animal waste, food, fruits, और vegetables या और भी biodegradable substances को इकट्ठा करना है.

इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसकी कीमत हर 3 महीने में double हो जाती है क्यूंकि आप जितना ज्यादा टाइम देंगे fertility बढ़ती जाएगी।

अब तक हमने जितने भी बिज़नेस के बारे में बात किया है, उसे आप ऑफलाइन शुरू कर सकते है, अब हमलोग कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बात करते है जिन्हे कही से भी शुरू कर सकते है, मतलब की ऑनलाइन।

Consulting

अगर आप किसी टॉपिक के बारे में एक्सपर्ट है, जैसे की- बिज़नेस, सोशल मीडिया, मार्केटिंग, human resources, लीडरशिप, कम्युनिकेशन। तो आप कंसल्टिंग बिज़नेस शुरू कर सकते है.

इसका फायदा ये है की, इसे आप शुरू अकेले कर सकते है, लेकिन जब आप ग्रो करेंगे तो आप दूसरे कंसलटेंट भी hire कर सकते है.

मेरे हिसाब से ये Duniya ka sabse accha business idea है, क्युकी आप दूसरों को सही रास्ता दिखा सकते है. जो बहुत अच्छी बात है.

Online Reseller

अगर आपको रिटेल में इंटरेस्ट है तो आप, इसे शुरू कर सकते है. आपके पास अगर कोई शॉप है जैसे की- कपड़े, जूते के तो आप अपने शॉप को ऑनलाइन ले जा सकते है.

लेकिन इसमें अच्छा करने के लिए आपको अच्छा मेहनत करना पड़ेगा। लेकिन ये काफी फायदेमंद बिज़नेस है. अगर आपके पास कोई शॉप नहीं भी है तो, भी आप इस बिज़नेस में आ सकते है.

पहले शुरुवात में आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर online reseller business शुरू कर सकते है. फिर बाद में आप खुद का online store भी लांच कर सकते है.

Online Teaching

ऑनलाइन टीचिंग का बिज़नेस काफी ज्यादा बूम पर है, क्युकी covid-19 के कारण सारे स्कूल और colleges बंद है, और tution/coaching इंस्टीटूट्स।

लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं है इस बिज़नेस को शुरू करने का, अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छा नॉलेज रखते है तो, आप उससे जुड़े स्टूडेंट्स को उस सब्जेक्ट को पढ़ा सकते है, इसका फायदा ये है की, इसके लिए आपको किसी जगह की जरुरत नहीं होती है. इसे आपको अपने घर से ही शुरू करना होता है.

ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म्स जहां से जुड़कर आप ऑनलाइन टीचिंग का बुसिनेस शुरू कर सकते है. Udacity

Online bookkeeping

अगर आप एक अकाउंटेंट या बुककीपर है तो, इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है. ये एक छोटा बिज़नेस आईडिया है, जिसे आराम से आगे चलकर स्केल किया जा सकता है, और अच्छी बात ये है की, इसे पूरी तरह से ऑनलाइन शुरू किया जा सकता है.

ये भी Duniya ka sabse accha business idea, है अकाउंटेंट के लिए, तो अगर आप है तो इसे आपको जरूर शुरू करना चाहिए। इस बिज़नेस से आप लाखों रुपये कमा सकते है.

अब जिस बिज़नेस के बारे में बात करने वाले है हमलोग, वो भारत का सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया हो सकता है.

Medical Coruier Service

अगर आपके पास टाइम मैनेजमेंट स्किल है और साथ में एक गाड़ी तो आप अपना खुद का एक कूरियर सर्विस शुरू कर सकते है, उसमे भी आपको मेडिकल कूरियर सर्विस शुरू करना है.

इस सर्विस में आपको सैम्पल्स, प्रिस्क्रिप्शन, दवाइयां और मेडिकल इक्विपमेंट को ट्रांसपोर्ट करना होता है. Healthcare industry बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसके वजह से आपके लिए ये फायदेमंद बिज़नेस शाबित हो सकता है, ये भी एक छोटा बिज़नेस आईडिया है.

App Developer

अगर आपको app development आती है तो, इसमें आप अपना हाथ आजमा सकते है. लेकिन इसे शुरू करने के लिए आपको app devlop करना आना चाहिए। अगर आपको नहीं आता है, लेकिन इसमें इंटरेस्ट है तो, आप app development सिख सकते है.

Person Writing on White Paper

ये बिज़नेस काफी फायदेमंद है, क्युकी सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में स्मार्टफोन यूजर बढ़ रहे उस हिसाब से ये बिज़नेस बहुत तेज़ी से ग्रो हो रहा है, अगर आप टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखते है, तो आपको ये बिज़नेस जरूर शुरू करना चाहिए, इसे आप freelance के रूप में भी शुरू कर सकते है.

Digital Marketing

आप-हम सब कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करते है, जो भी जानकारी चाहिए हमे इंटरनेट पर मिल जाती है. आपको कुछ भी चाहिए आप इंटरनेट की मदद से हासिल कर सकते है.

Gray and Black Laptop Computer
Img source-pexels.com

जब इतना कुछ इंटरनेट से पाया जा सकता है तो, जाहिर सी बात है की, यहाँ पर हर बिज़नेस को कस्टमर भी मिल सकता है, जिसके कारण हर बिज़नेस इंटरनेट का इस्तेमाल कर कस्टमर पाना चाहता है, इंटरनेट की मदद से बिज़नेस/ब्रांड अपने सेल्स ला सकते है, और अपने लिए अवेर्नेस फैला सकते है, और इस मेथड को ही डिजिटल मार्केटिंग कहते है.

अब के समय में डिजिटल मार्केटिंग ब्रांड/बिज़नेस के लिए बहुत जरुरी चीज़ बन चूका है.

इसमें आपको अपने क्लाइंट के वेबसाइट, सोशल मीडिया को हैंडल करना होता है, ताकि आपके क्लाइंट को ज्यादा से ज्यादा सेल्स मिले उसे साथ-साथ ब्रांड अवेर्नेस भी बढे.

इसके अलावा आपको SEO भी आना चाहिए, इसको सिखने के लिए खुद का वेबसाइट बना सकते है, और साथ में सोशल मीडिया हैंडल भी बना सकते है, इससे आप सीखेंगे भी और आप अपने क्लाइंट को दिखाकर, उनसे उनके बिज़नेस का डिजिटल मार्केटिंग कॉन्ट्रैक्ट लें सकते है.

ये बिज़नेस काफी ज्यादा फायदेमंद है. क्युकी हर बिज़नेस इसको अपनाने की कोसिस कर रहा है, और अच्छी बात ये है की अगर आपको थोड़ा भी नॉलेज है तो शुरू कर सकते है, उसके बाद आप धीरे-धीरे सब सीखते जायेंगे।

तो इस पोस्ट में हमलोगों ने, Duniya ka sabse accha business idea कौन-कौन से है ये जाना, ऐसे बहुत सरे आइडियाज है जो इस लिस्ट में नहीं है, तो एक बार आप अपने तरह से रिसर्च जरूर करे.

आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *