facebook se paise kaise kamaye

Facebook se paise kaise kamaye? 4 tarike 2020 ke

फेसबुक पर billion लोग एक्टिव रहते है रोज़ाना, इसलिए फेसबुक से पैसा कामना एक अच्छा आईडिया है. तो इस पोस्ट में जानेंगे facebook से पैसा कैसे कमाए?(Facebook se paise kaise kamaye?) अगर सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल सही से किया जाये तो यहाँ से लाखो रुपये कमाए जा सकते है, और बहुत लोग कमा रहे है. तो आप भी इसे जरूर आजमाए अगर आप regular income कामना चाहते है तो.
फेसबुक पर बड़े-बड़े बिज़नेस जैसे की Apple, Google, Amazon, Flipkart ads चाला कर अपने फायदे को कई गुना बढ़ा चुके है.
फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको business की जरुरत है अगर है तो अच्छी बात है, आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए एक फेसबुक पेज ही चाहिए जिसे आप फ्री में बना सकते है.
यहाँ इस पोस्ट में जानेंगे की फेसबुक से कितने तरीको से पैसे कमा सकते है. Facebook se paisa kaise kamaye? यहाँ पर बहुत सारे तरीको के बारे में जानेंगे पैसे कमाने के बारे में.

तो चलिए तरीको के बारे में जानते है.

Facebook gaming page se paise kamaye

बहुत लोगो को ये बात शायद नहीं पता होगा की आप फेसबुक पर भी youtube के जैसा वीडियो डालकर पैसे कमा सकते है. मन लीजिये अगर आप यूट्यूब पर गेम की live stream करना चाहते है तो आपको एक हज़ार सब्सक्राइबर चाहिए लेकिन फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम करने के लिए आपको बस 100 followers की जरुरत होती है.

जो आप बहुत ही आसानी से फेसबुक पर 100 followers gain कर सकते. फेसबुक से लाइव स्ट्रीम कर पैसे कमाने के लिए आपके पास एक fb gaming page होना जरुरी है, जिसे आप बिलकुल आसानी से बना सकते है.

इसके लिए आप सबसे पहले अपने facebook profile पर जाये, अब आपको create page पर click करना है अब एक पेज क्रिएट करे और category में आपको “gaming video creator” डालना है , याद रहे ये most important है . इसके बाद आपका facebook gaming page create हो जायेगा . अब आप live stream के लिए तैयार है .

Live stream करने के लिए आप smartphone में FB Gaming app का इस्तेमाल कर सकते है , और अगर आपको अपने कंप्यूटर से live stream करना है तो आप OBS का इस्तेमाल कर सकते है . इन दोनों के tutorials आप youtube पर देख सकते है की कैसे सेटअप करना है .

अगर आपको अपने फ़ोन से लाइव stream करना है तो आप बस FB gaming app डाउनलोड कीजिये और उसमे login करे उसके बाद आपको right lower corner में एक आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे उसके बाद आपको अपना गेम choose करना है , choose करने के बाद आपका गेम खुल जायेगा उसके बाद आपको एक और काम करना होगा , गेम खुलने के बाद आपको स्क्रीन के ऊपर में Flive का option मिलेगा उस पर क्लिक करना है उसपर click करते ही आपको अपने स्ट्रीम का title डालने का option मिल जायेगा अब टाइटल डाले और निचे में go live पर click करे अब आप लाइव है .

ये सब तो ठीक है लेकिन पैसे कैसे कमाए ? ये जानना जरुरी है क्युकी आप यहाँ पर इसीलिए आए है .
Facebook live से पैसे कमाने के लिए कुछ छोटे -छोटे requirements है , जिसे पूरा करना बिलकुल आसान है . उन सभी रिक्वायरमेंट्स को मैंने निचे में लिस्ट किया है .

  1. FB Gaming page होना चाहिए .
  2. 100-page followers.
  3. पिछले 14 दिन में काम से काम 4 घंटे live stream करना होगा .
  4. 14 दिन में काम से काम 2 दिन live होना जरुरी है.
  5. facebook के community guideline को follow करना होगा .
  6. आपका पेज काम से काम 30 दिन पुराना होना चाहिए

इन सभी reqirements को पूरा करने के बाद आप FB live se paise kamane के लिए तैयार है . जैसे आपने देखा होगा की कैसे carryminati youtube पर live stream के दौरान superchat recive करते है .
बिलकुल उसी तरह आप facebook पर भी आपने viewers से stars पा सकते है और वही स्टार्स पैसे होते है . 100 stars मतलब 1 dollar, हर एक स्टार्स की कीमत 0.01 dollar होती है . तो आप इस तरह से facebook पर live जाकर पैसे कमा सकते है .
Live stream से पैसे कमाने का एक और तरीका है , जब आपके पेज पर 10000 followers और 1 min के 30000 views हो जायेंगे तब आप youtube की तरह आपने videos में ads लगा सकते है , ये facebook खुद कर देगा , फिर इससे भी आपकी earning होगी .
facebook live stream से आप एक और तरीके से पैसे कमा सकते है और वो तरीका है “in-stream ads” जैसे tv पर ad break आता है उसी तरह आपके live stream में भी ad आएगा है न कमल की बात , facebook को जब भी लगेगा की आपने स्ट्रीम के दौरान ब्रेक लिया है तो इस तरह का ad दिखेगा ये ads सिर्फ 15 sec का होगा .
दोस्तों facebook gaming एक बहुत बड़ा मौका है इसे आप मत छोड़ना मै ये दोबारा बोल रहा हूँ .

Facebook se paise kaise kamaye?

App से पैसे कमाए

जी हाँ, आप फेसबुक के लिए app develop करके भी आप पैसे कमा सकते है. इसके लिए बहुत बढ़िया उदहारण है Stanford के कुछ students ने college project के रूप में एक facebook app बनाया और उसे बेच करके millionaire बन गए. अगर आपको app develop करना नहीं आता है तो आप किसी को hire कर ले और उन्हें कुछ पैसे देकर app बनवाले. इस तरह से आप app से फेसबुक के लिए app बना कर भी पैसे कमा सकते है. आज के इस समय में कोई भी काम मुश्किल नहीं है, बस आपके पास एक idea और उसे पूरा करने की चाह, फिर आप देखिएगा आप आगे निकल जायेंगे.

Affiliate Marketing

facebook से affiliate marketing से पैसे कमाने का idea बहुत ही अच्छा है . ऐसा क्यों ऐसा इसलिए क्युकी यहाँ पर आपको हर एक niche से रिलेटेड audience मिल जाएगी . Facebook का इस्तेमाल कर आप किसी भी तरह के product को प्रमोट कर सकते है . facebook पर affiliate product को promote करने का दो तरीका है पहला है normal facebook page और दूसरा है Facebook ads. हम दोनों तारिको के बारे में एक -एक कर जानेंगे .

Facebook पेज

आपको कौन सा product प्रमोट करना है ये आपको पहले से पता होना चाहिए . उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट से related एक fb page बनाना होगा . याद रहे आपको अपने पेज पर उसी product से related content डालना है जिसे आप प्रमोट कर रहे है , कंटेंट कुछ भी हो सकता है जैसे की – Img, video aur article. लोग वीडियो देखना जय्दा पसंद करते है .

आप पाने product से रिलेटेड एक ब्लॉग भी बना ले जिससे आपका conversion और बढ़ जायेगा . आप उस ब्लॉग पर उस प्रोडक्ट का रिव्यु और उससे जुड़ी tips & tutorials और news शेयर कर सकते है , और कोसिस करे की आपके ब्लॉग पर जो भी आए उससे आप उसका email लेले. आप अपने facebook page से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ले जाकर अपने affiliate product को आसानी से sell कर सकते है.

अब अपने fb page तो setup कर लिया है , अब आपको उस पर followers लाने होंगे जो आपके प्रोडक्ट में interested है , याद रहे आपको ऐसे ही followers लाने है जो आपके प्रोडक्ट में interested है. followers बढ़ने के लिए आप दूसरे किसी group या फिर पेज पर जाकर अपने पेज के बारे में बता सकते है जहा पर आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड लोग हो , ऐसे ही जगहों पर प्रमोट करे . कही भी जाकर promote न कर दे इससे कोई फायदा नहीं होगा . followers तो बढ़ जायेंगे लेकिन वो आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड नहीं होंगे , जिससे आप facebook se paise नहीं कमा पाएंगे .

अब हम दूसरे तरीके के बारे में बात कर लेते है , जो है Facebook ads, जो लोग जानना चाहते है की facebook se paise kaise kamaye, उन्हें facebook ads के बारे में जरूर जानना चाहिए .

Facebook ads

इस तरीके में आपको कुछ पैसे invest करने होते है , लेकिन यकीं मानिये रिजल्ट बहुत जल्द मिलता है . रिजल्ट जल्दी मिलता है क्युकी हम अपने product को facebook के audience को promote करते है जिनको आपके प्रोडक्ट में interest होता है .

अगर आप अपने facebook page से अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पहुचायेंगे तो इसमें वक्त लग सकता है , लेकिन जब आप ads चहलेंगे तो बहुत जल्दी जयादा लोग तक पहुंच सकते है , इससे आपके paise kamane के चांस बढ़ जाते है .

Facebook पर ads चलने के लिए आपको 5-10 हज़ार रुपये की जरुरत नहीं होती है , इसके लिए बस आपको 100 रुपये चाहिए , है 100 रुपये में आप काम लोगो तक पहुंचेंगे, लेकिन पहुंचेंगे तो सही .

Facebook ads में एक बात ध्यान में रखने वाली होती है और वो ये है की आपको सही audience को प्रोमोट करना जरुरी है . लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरुरत नहीं है , जब आप fb ads बनाएंगे तब fb आपसे पूछेगा की आपको आपके प्रोडक्ट को किन लोगो को promote करना है , फिर आप वह पर country,district,city,gender,age,interest ये सभी चीज़े चुन सकते है .

आप किसी भी product को प्रमोट करने से पहले आप उसके बारे में पूरी research करले की उसे कौन और कहाँ जय्दा यूज करेंगे , तब आप उसे प्रमोट करे , इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा .

मैंने पिछले स्टेप में बताया था की कैसे आप facebook page से affiliate marketing कर सकते , आप अपने fb page पर जो कुछ भी पोस्ट करेंगे उसे भी आप प्रमोट कर सकते है . ये दोनों चीज़े एक दूसरे से जुड़ी हुई है . आप अपने facebook page पर किसी भी पोस्ट को फब ads के द्वारा promote कर सकते है .

ये सब मैंने इसलिए बताया क्युकी आप facebook se paise kaise kamaye? ये जानना चाहते है और उम्मीद है की मैंने ये सभी चीज़े आपको बताया . और अगर कोई बात नहीं समझ आयी तो कमेंट में पूछे .

Facebook Marketplace

Facebook ने इसे 2007 में ही लांच किया था. ये एक वर्चुअल स्टोर है जहाँ पर आप, आप अपने आसपास में कोई भी सामान बेच सकते है. आप नए पुराने हर तरह के सामान बेच सकते है, ये एक तरह से ऑनलाइन सेल्लिंग बिज़नेस है. सामान खरीदने वाले तो आपको आसानी से मिल जायेंगे.
आप अपने से दूर भी सामान बेच सकते है, आर्डर मिलने के बाद आप उसे कस्टमर के एड्रेस पर कूरियर के मदद से.

Social Media Influencer

इसके बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे, जिन लोगो के बहुत जयादा या फिर engaged follower होते है अक्सर उन्हें influencer कहते है. और इन तरह के लोगो के साथ मिलकर business लाखो लोगो तक पहुँचती है.

बिज़नेस इन्फ्लुएंसर से कांटेक्ट करती है और कहती है आप उनके product को अपने follower में promote करे इसके लिए वो पैसे देते है आपको. इससे तीनो को फायदा होता है, follower business और इन्फ्लुएंसर.

अब हम बात करते है की इन्फ्लुएंसर कैसे बन सकते है, इसमें आपको मेहनत करनी पड़ेगी ये बात ध्यान में रखिएगा.
इन्फ्लुएंसर बनने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है Instagram ये भी Facebook का ही product है इसीलिए मै इसे add कर रहा हूँ. Influencer बनने के लिए आप सबसे पहले अपना niche या टॉपिक सेलेक्ट कर ले, जिसमे आप उससे रिलेटेड कंटेंट(फोटो, वीडियोस post) ही शेयर करेंगे. Topic सेलेक्ट करने का यही फायदा होगा की आपको जल्दी और लॉयल follower मिलेंगे.

और आप इन्ही लॉयल फोल्लोवेर का इस्तेमाल करेंगे सही प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए. इन्फ़्लूनेसर बनने में समय लगेगा तो थोड़ा सयंम रखे.

आप Youtube का भी इस्तेमाल कर सकते है, इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर बढ़ाने के लिए, असल में आप दोनों प्लेटफार्म का इस्तेमाल करे, इससे बहुत मजबूत कम्युनिटी बनेगी, इससे आप और भी जयादा पैसे कमा पाएंगे. Facebook watch एक platform है बिलकुल youtube की तरह जहा पर आप video शेयर कर सकते है और मोनेटाइज भी कर सकते है. Facebook watch के लिए मै एक अलग से post लिखूंगा.

Facebook से पैसे कैसे कमाए? के इस पोस्ट के लिए बस इतना ही. Facebook paise kaise kamaye इसके बहुत तरीके है, जैसे affiliate marketing और फेसबुक पेज सेल करना. एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप जानते ही है.

फेसबुक पेज सेल करने के बारे में मै बता देता हूँ, अगर आपके पास कोई फेसबुक पेज या ग्रुप है तो आप उसे सेल कर सकते है, इसके लिए जरुरी है की, उस पेज पर काम से काम 10000 followers हो, facebook पर 10000 followers का होने कोई बरी बात नहीं है.

अगर किसी के पास ऐसा पेज है तो वो इसे सेल करके पैसे कमा सकता है, पेज खरीदने वाले बहुत मिल जायेंगे. अगर आपकी कम्युनिटी engaging है तो आपको आप page को जय्दा पैसे में बेच सकते है.

एक चीज़ और बतातु हूँ मै, अगर आपको facebook से पैसे कामना है तो, इसका सबसे अच्छा तरीका है आप सभी के पास वो है experiment आप जितना experiment करेंगे उतना ही तरीका मिल जायेगा पैसे कामने का.

Facebook page अच्छा खासा पैसा कमाने का तरीका है, ये बात ध्यान में रखियेगा. और इसी के साथ इस पोस्ट का अंत करते है, और मिलते है किसी नए पोस्ट में, तब-तक के लिए आप घर में रहे सुरक्षित रहे.

अगर आप किसी टॉपिक पर पोस्ट चाहते है तो निचे कमेंट में जरूर बताये, उसपर मै पोस्ट जरूर लाऊंगा. आप चाहे तो हमे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *