Google ka malik kaun hai? गूगल कहाँ की कंपनी है?

Google ka malik kaun hai?– गूगल के बारे में कौन नहीं जनता है, हम सभी गूगल के बारे में जानते है. इसका इस्तेमाल हमसभी करते है, किसी भी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो आपको हर तरह की जानकारी दे सकता है. ये एक ऐसी कंपनी जिसकी सर्विसेज आपको लगभग हर देश में मिल जाएगी।

सीधे बोलू तो गूगल के पास हर तरह की जानकारी है(किसी भी तरह की जानकारी उपलब्ध करा सकता है.), लेकिन गूगल का मालिक कौन है? Youtube भी गूगल के अंदर ही आता है, अगर आपको नहीं मालूम है तो मैंने बता दिया। ये दुनिया के सबसे जानी-मानी कम्पनीज में से एक है.

इस सदी में शायद ही कोई ऐसा होगा जो गूगल के बारे में नहीं जनता होगा।* इंटरनेट पर गूगल का एकतरफा राज है, कई लोग तो इंटरनेट का मतलब गूगल ही समझते है. इसकी मदद से आप कुछ भी कर सकते है, जैसे की- शॉपिंग करना, कही जाने के लिए रास्ता पता कर सकते है, और तो और आप गूगल से पैसे भी कमा सकते है.

गूगल से जुड़े कुछ फैक्ट्स

आज इस पोस्ट में हमलोग गूगल के बारे में हर जानकारी जानने की कोसिस करेंगे। जो हमे जानकारी देता है हम उसके बारे में आज जानेंगे, जैसे की google ka owner kaun hai? इसके और क्या-क्या सर्विसेज है? इसकी शुरुवात कब हुई थी? तो इस तरह की जानकारी अगर आपको चाहिए या आप गूगल के बारे में जानना चाहते है तो आपको आपको इसे पोस्ट को आगे जरूर पढ़ना चाहिए। तो सबसे पहले हम ये जानते है, की गूगल क्या है?

गूगल क्या है?

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है. ये कंपनी इंटरनेट रिलेटेड प्रोडक्ट और सर्विसेज बनाने के लिए जानी जाती है. अब ये कंपनी स्मार्टफोन्स और दूसरे devices भी बनती है. इस कंपनी के कुछ सर्विसेज और प्रोडक्ट्स के बारे में बात की जाये तो उसमें से कुछ के नाम निचे दिए गए है-

  1. online advertising
  2. सर्च इंजन
  3. cloud computing
  4. software और hardware
  5. गूगल डॉक्स
  6. गूगल शीट्स
  7. गूगल स्लाइड्स
  8. जीमेल
  9. गूगल ड्राइव
  10. गूगल डुओ
  11. गूगल मीट
  12. गूगल मैप्स
  13. गूगल अर्थ
  14. गूगल कैलेंडर
  15. यूट्यूब
  16. गूगल कीप
  17. ब्लॉगर
  18. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम

ये कंपनी अमेरिका के 5 बड़े इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(अमेज़न, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा) कंपनी में से एक है. हम जो एंड्राइड स्मार्टफोन उसे करते है, ये एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम भी गूगल का ही है. गूगल अपने सर्च इंजन गूगल सर्च के लिए जाना जाता है.

आपको बता दूँ की, यूट्यूब और एंड्राइड पहले गूगल की नहीं थी, गूगल ने इन दोनों को खरीद लिया था, इसके बनाने वालो से.

Google ka malik kaun hai?

google ka malik kaun hai

गूगल की शुरुवात एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर 1996 में हुई थी. गूगल की स्थापना सितम्बर 1998 में हुई थी, और इसकी स्थापना स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के दो Ph.D के विद्यार्थियों ने किया था, जिसका नाम है Larry Page और Sergey Brin ने किया। उस समय गूगल के मालिक लार्री पेज और सेर्गेय ब्रिन ही थे. लेकिन जब ये कंपनी पब्लिक हुई तब इसका कोई एक मालिक नहीं रहा, इसके शरहोल्डर्स ही इसके असली मालिक है। ये दोनों दुनिया के सबसे अमीर लोगो में सुमार है.

किसी भी पब्लिक कंपनी का मालिक उसके शरहोल्डर्स ही होते है. आप चाहे तो गूगल के शेयर खरीद सकते है स्टॉक मार्किट से. ये कंपनी IPO(Initial Public Offering) के तहत 2004 में पब्लिक हुई थी. ये गूगल company Alphabet Inc की पूर्ण सवामित्व वाली कंपनी है.

गूगल की तत्कालीन CEO(Cheif Executive Officer) सुन्दर पिचाई है. जिन्हे 24 अक्टूबर 2015 को गूगल का CEO बनाया गया था, और 2022 में भी सुन्दर पिचाई ही गूगल के CEO है, और 2019 में वो Alphabet के भी CEO घोषित किये गए. अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की Google ka malik kaun hai?

Google kaun hai?

गूगल कोई इंसान नहीं है, ये एक कंपनी है, जो इंटरनेट से जुड़ी सर्विसेज देती है. ये एक टेक्नोलॉजी कंपनी है.

Google company ka malik kaun hai?

गूगल जब एक प्राइवेट कंपनी थी, तब गूगल का मालिक Larry Page और Sergey Brin थे, क्युकी इन दोनों ने ही गूगल की शुरुवात की थी.

Google ke malik.

गूगल एक पब्लिक कंपनी है, मतलब इसका कोई एक मालिक नहीं है, इसके शरहोल्डर्स ही इसके असली मालिक है. आप भी इस कंपनी के शेयर ख़रीदकर आप भी इस कंपनी के हिस्सेदार बन सकते है. गूगल के मालिक इसे शरहोल्डर्स है.

गूगल कहाँ की कंपनी है?

गूगल अमेरिका की एक MNC(Multinational Company)कंपनी है.

Leave a Comment