google par search kiya hua delete kaise kare

Google par search kiya Hua delete Kaise Kare? आसान तरीका

गूगल का इस्तेमाल हम सभी कुछ न कुछ कामो के लिए करते रहते है, गूगल हमे जानकारी तो देता है, लेकिन सर्च किये हुए सवालो को स्टोर कर लेता है. तो आज के इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे google par search kiya hua delete kaise kare? वैसे तो ये बहुत आसान है, लेकिन बहुत लोगो को नहीं मालूम होता है. आम तौर पर लोग गूगल सर्च डिलीट करने के लिए गूगल app में जाकर जिस भी सर्च को डिलीट करना होता है उसे, थोड़े समय के लिए प्रेस कर रिमूव पर क्लिक कर उसे हटा देते है, लेकिन इससे हिस्ट्री डिलीट नहीं होता है.

Phone storage kaise kam kare?

अगर आपको जानना है की- कैसे delete karna hai? तो इस पोस्ट को आगे जरूर पढ़िए-

Google par search kiya hua delete kaise kare?

गूगल क्रोम पर हिस्ट्री कैसे डिलीट करे?

एक बात ध्यान में रखे की, आप जब Google Chrome History Delete करेंगे तो हिस्ट्री आपके सभी डिवाइस से डिलीट हो जायेगा, जिसके वजह से आपको हर फ़ोन और कंप्यूटर पर जाकर डिलीट नहीं करना पड़ेगा, इसके लिए आपको हर जगह पर एक ही गूगल अकाउंट से लॉगिन होना होगा। हिस्ट्री डिलीट करने के लिए निचे दिए को स्टेप्स को फॉलो करे-

  • सबसे पहले आप क्रोम ब्राउज़र खोल ले, अपने फ़ोन में.
  • अब आपको दायी तरफ ऊपर में तीन डॉट वाले मेनू को खोलना है, और हिस्ट्री पर tap कर उसे खोले।
  • पिछला स्टेप पूरा करने के बाद आपको अपना सर्च हिस्ट्री दिख जायेगा, और वही पर आपको ऊपर में एक ऑप्शन मिलेगा जिसका नाम होगा “clear browsing data” उस पर tap करना है.
  • पिछले स्टेप पूरा करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा, जिसमे आपको सेलेक्ट करना है, की आपको क्या-क्या डिलीट करना है, इस विंडो में आपको टाइम रेंज का भी ऑप्शन मिलेगा जिसमे आप सेलेक्ट कर सकते है, की कब तक का हिस्ट्री डिलीट करना है. आप अपने हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट उसके बाद आप क्लियर डाटा पर tap कर दे, आपका browser history कुछ समय में क्लियर हो जायेगा।

ऊपर दिए गए तरीके से आप browser history delete कर सकते है, अब हम google par search kiya hua delete kaise kare, ये जान लेते है.

Google par search kiya hua delete kaise kare

  • इसके लिए सबसे पहले, अपने फ़ोन का सेटिंग्स खोलिये, अब आपको Accounts वाले ऑप्शन पर tap कर खोलना है.
  • अब आपको अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करना है.
  • अब आपको Google Info, security and personalization पर tap करे.
  • अब आपको Manage your data & personalisation पर tap कर खोले।
  • अब activity controls में आपको web & activity को खोलिये।
  • अब थोड़ा सा scroll down करे, और अब मैनेज एक्टिविटी को खोले।
  • अब यहाँ पर आपको थोड़ा सा स्क्रॉल डाउन करना है(सारे हिस्ट्री दिख जायेंगे), यहाँ से आप अपने हिस्ट्री को डिलीट कर सकते है, permanently. यहाँ पर भी आप समय चुन सकते है की कब तक का डिलीट करना है. आप एक-एक करके भी डिलीट कर सकते है.

तो ये था, मेथड history permanent delete करने का, तो उम्मीद है की, आप सभी को सारी बातें समझ में आ गयी होंगी। आप लोगो को ये मेथड कैसा लगा, प्लीज निचे कमेंट कर बताये।

अब मिलते है, ऐसे ही किसी नए पोस्ट में.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *