GPU prices in India- कब घटेगा? 5 Shocking truth!

GPU Price भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में बढ़ी हुई है. ग्राफ़िक्स कार्ड के दाम बढ़ने के कई कारण है. जैसे की- प्रोडक्शन और सप्लाई में दिक्कत, cryptocurrency price और क्रिप्टो माइनिंग, ये कुछ रीज़न है जिसके कारण GPU price बढे हुए है.

लेकिन इस पोस्ट में हमलोग ये बात करने वाले है की, GPU prices घटेंगे कब, क्युकी ये ज्यादा जरुरी है. बहुत लोग सोचते है की, cryptocurrency mining की वजह से ग्राफ़िक्स कार्ड के दाम बढे हुए है, लेकिन पूरी तरह से सही नहीं है. क्रिप्टो माइनिंग इसका कारण जरूर है, लेकिन यही एक कारण नहीं।

Gpu prices in india

GPU price कब घटेंगे?

अगर आप एक गेमर है तो, आपको मालूम होगा की ये GPU shortage पिछले कुछ महीनों से है, कारण इनके दाम MSRP से कई गुणा ज्यादा दाम पर बिक रहे है. लेकिन यूरोपियन मार्किट में कुछ ऐसे संकेत मिले है, जिससे ऐसा लगता है की, शायद ये स्थति अब खत्म होने पर आ गयी है.

European market में Nvidia और AMD दोनों के ग्राफ़िक्स कार्ड के दाम में 50% तक की गिरावट देखि गई है, और अगर उपलब्धता की बात की जाये तो, दोनों ही कंपनी के बहुत सारे मॉडल्स उपलब्ध है खरीदने के लिए. इसका मतलब ये हुआ की, gpu stock स्थिति सुधर रही है. दामों में 50% गिरावट के बाद भी ग्राफ़िक्स कार्ड के MSRP से बहुत ऊपर है. लेकिन ये स्थिति सुधर रही है.

यूरोप में GPU price fall होने का सबसे बड़ा कारण है, profitable cryptocurrency के वैल्यू में गिरावट। आपको बता दूँ की, इस साल के शुरुवात में ग्राफ़िक्स कार्ड का 25% crypto miners खरीद लिया था. अभी इस पोस्ट को लिखते समय(29/06/2021- 6:35 PM) Bitcoin price in India 26,94,400 रुपया है. जो एक समय में 50,00,000 रुपये तक जा पंहुचा था. लेकिन इसका दाम गिरा तो, crypto miners ने GPU miners ने GPU खरीदना रोक दिया या कम कर दिया, जिसके कारण GPU prices down होने लगे है.

यूरोप में Nvidia RTX 3070 की दाम 1.32 लाख से गिरकर 88500 रुपये पर आ गयी. इसके कारण RTX 30 sereis cards की इन्वेंटरी में सुधर आई और कीमते गिरने लगी. America के बाजार में भी अच्छी स्थिति बनने लगी है. स्थिति सुधरने का एक और कारण है और वो है, की Nvidia July 2021 से RTX 3060 graphics card के प्रोडक्शन को बढ़ा देगा।

आपको एक बात और ध्यान में रखना चाहिए की, चीन ने cryptocurrency mining को पूरी तरह से ban कर दिया है अपने देश में. जिसके कारण प्रोडक्शन और सप्लाई में सुधार आएगा। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा कार्ड gamers के हाथ में आएगा।

ये तो बात हुई अमेरिकन और यूरोपियन मार्किट की, अब हमलोग बात करने वाले है, भारतीय बाजार की जो, हम सब के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है.

altcoin mining rig | Attribution MUST include Link to: Crypt… | Flickr

GPU prices in India- कब घटेगा?

भारत की कंडीशन बिलकुल अलग है, यहाँ पर स्कल्पिंग नेक्स्ट लेवल पर होता है. यहाँ पर 1660 super graphics card की कीमत 55000 रुपये के आस-पास है ऑनलाइन, ऑफलाइन मार्किट में ये थोड़ा सस्ता हो सकता है. Amazon पर 1660 Super 80000 रुपये के आस-पास मिल रहा है, वही फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध ही नहीं है.

वही दूसरे कार्ड की अगर बात की जाये जैसे की, RTX 30 series के cards जो माइनिंग के लिए बहुत अच्छे कार्ड है, उनकी कीमत 3 गुणा है MSRP से.

लेकिन अगर आप सोच रहे है की, भारत में GPU price high होने का कारण Crypto mining है तो, आप गलत सोच रहे है. मैं आपको बता दूँ की इंडिया में crypto mining न के बराबर होती है. इसलिए यहाँ पर GPU price high होने का कारण है, जो लोग रिटेलर से ऊपर होते है, जो रिटेलर को सेल करने के लिए देते है. यहाँ इंडिया में स्कल्पिंग बहुत ज्यादा होता है. यहाँ के डिस्ट्रीब्यूटर और व्होलसेलर जो होते है, उनके पेट बड़े होते है, जिसके कारण उनका पेट जल्दी नहीं भरता है.

हालाँकि यहाँ इंडिया में सप्लाई कम है, और सप्लाई कम होने का कारण है ग्लोबल शॉर्टेज। इंटरनेशनल मार्किट में सारी चीज़े नार्मल होने के बाद भी यहाँ 6 महीने तक GPU prices कम नहीं होने वाले है. आपको ये बात ध्यान में रखना चाहिए।

ग्लोबल चिप शॉर्टेज होने का एक और कारण है, वर्क फ्रॉम होम और home quarantine, इस वजह से लोग अपने घरो में है और काम भी घर से कर रहे है. जिसक कारण कंप्यूटर कंपोनेंट्स की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है और सप्लाई कम है. तो सीधी बात है GPU के अलावा दूसरे कॉम्पोनेन्ट में महंगे होंगे।

लेकिन आप स्थिति धीरे-धीरे ठीक हो रही है. Lockdown हट रहा है, crypto माइनिंग अभी पहले के इतना प्रॉफिटेबल नहीं है, सप्लाई भी बढ़ने वाला है और चीन ने cryptocurrency mining/बिटकॉइन माइनिंग को बैन कर दिया है. इन सब कारणों से GPU Prices कम हो रहे है.

तो हम गेमर्स ये उम्मीद रख सकते है की, बहुत जल्द सब कुछ नार्मल हो जायेगा। आप इस पोस्ट को जरूर दुसरो के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करे.

Telegram Channel

Leave a Comment