3 steps mei Guest Post se backlink kaise banaye?

Published by Bhaskar on

Guest Post Backlink Overview

इस पुरे गाइड में ये बताने वाला हूँ की आप Guest post se backlink kaise banaye? ये बहुत ही आसान तरीका है बैकलिंक बनाने का और बहुत कारगर भी है, क्युकी इसकी बैकलिंक क्वालिटी काफी अच्छी और मज़बूत होती है. लेकिन इसमें परेशानी ये होती है की कैसे Guest post site खोजे? इसे शुरू कैसे करे? इस तरह के बहुत सारे सवाल आते है, और इस पोस्ट में आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा आगे पढ़ते रहिये.

इस पोस्ट में बताये सारे तरीके दुनिया के जाने-माने digital marketer इस्तेमाल करते है. इन तरीको का इस्तेमाल karke आप high authority site से भी backlink बना सकते है, 2020 में.

इसके लिए आप निचे दिए तरीको का इस्तेमाल करे, एक बात और आप अपने तरफ से experiment करते रहे जिससे आप ये जान पाएंगे की कौन सा तरीका आपके लिए काम करता है और कौन नहीं.

अपने target keyword पर रैंक करने के लिए बैकलिंक बनाना जरुरी होता है, लेकिन backilnk बनाना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन इस पोस्ट में मैंने बताया है की आप कितनी आसानी से गेस्ट पोस्ट करके अपने लिए बैकलिंक बना सकते है। जो लोग ये सोचते है की guset post se backlink kaise banaye तो, मैं पहले ही बता देता हूँ ये बहुत ही आसान है, एक बार करके तो देखिये.

Guest Post कैसे शुरू करे?

  • Guest Post target खोजे
  • वेबसाइट owner से बात करे
  • apna guest post लिखे

Guest Post Site खोजे.

सबसे पहला काम है उस ब्लॉग/वेबसाइट का खोजना जिस पर आप गेस्ट पोस्ट करके बैकलिंक बनाएंगे. अब कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से ब्लॉग ढूंढ़ पाएंगे. अच्छे साइट जरुरी है backlink के लिए, अगर अपने गलत साइट से बैकलिंक बना लिया तो ये फायदे की जगह नुकशान पहुंचाएगा.

Google

आपको Google Search का इस्तेमाल करना है. आप जिस भी keyword से रिलेटेड guest post करना चाहते है उसे सर्च करे write for us के साथ बिलकुल इस तरह से-
“keyword” + “write for us” मैंने निचे में कुछ example दिया है उसे जरूर देखे.

  • keyword “guest post”
  • keyword “guest articlet”
  • keyword “write for us”
  • keyword “want to write for”
  • keyword “this is a guest post by”

अगर आप इस तरह से खोजेंगे तो तो आपको बहुत सारे guest posting sites मिल जायेंगे. अब दूसरे तरीके के बारे में बात करते है जिससे आप अच्छे Guest Posting site खोज सकते है, और वो है Twitter

Twitter

Twitter Guest Posting site खोजने के लिए बहुत अच्छी जगह है. आपको यहाँ पर आसानी से Google से भी जायदा अच्छी साइट्स और आसानी से मिल जाएगी. ट्विटर एक तरह से सोने की खान है. ट्विटर इसलिए भी अच्छा है क्युकी यहाँ पर आपको बिकुल फ्रेश और एक्टिव साइट्स मिलेंगी.

यहाँ पर भी बिलकुल उसी तरह से खोजना है जैसे हमने Google पर खोजा था. और अब बात करते है तीसरे तरीके के बारे में जो काफी आसान है.

Competitor Backlink Analysis

जी हाँ दोस्तों, आपको अपने competitor का backlink analysis करना है और देखना है की उसने कहाँ-कहाँ से बैकलिंक लिया है, इस तरीके से आप आसानी से अपने लिए गेस्ट पोस्ट साइट्स खोज सकते है.

Backlink एनालिसिस के लिए बहुत सारे टूल अवेलेबल है आप किसी का भी use कर सकते है. अब हमारे पास बहुत सारे साइट्स है guest post के लिए अगले plan execute करने की बरी है.

Site owner से बात करे

मान लीजिये आप किसी ब्लॉग के ओनर है, जिसका ऑडियंस बड़ी और अच्छी है, जिसके वजह से आपके पास टाइम नहीं होता है, और इसी दौरान आपको email आता guest post के लिए.

Email में कुछ भी नहीं लिखा है, सिर्फ बैकलिंक और guest पोस्ट के बारे में, तो आप क्या करेंगे जाहिर सी बात है आप उस मेल को डिलीट कर देंगे.

इससे आपने क्या सीखा, मै बताता हूँ इससे हमने ये सीखा की अगर हमे ये काम करना है तो सामने वाले को कुछ वैल्यू देना होगा जिससे उसके ऑडियंस को फायदा हो, अगर आप सिर्फ अपने लिए Guest Post करेंगे को आपका कुछ नहीं होगा.

आपको मेल में बताना होगा की आपके पोस्ट करने से उनको उनके audience को और आपको क्या फायदा होगा, जिससे आपके लिए एक विश्वास बनेगा.

एक बात ध्यान रखे जो-जो बातें आपने मेल में कही है वो सब दिखाए आपने पोस्ट, इससे दुसरो के पास भी आपका नाम जायेगा, जिससे आपको फायदा होगा. हर किसी के लिए आपने से अलग-अलग मेल लिखे.

Guest Post लिखे

हमने सब कुछ कर लिया है अब बड़ी आती है पोस्ट लिखने की. क्युकी इससे आपके बारे में बहुत कुछ पता चलेगा, इससे आपका बाजार में भी नाम होगा, और यही बताएगा की आपको अगली साइट कितनी आसानी से मिलेगी गेस्ट पोस्ट करने के लिए.

इस तरह की पोस्ट को आप आपने ब्लॉग पर जैसे पोस्ट लिखते है उससे भी जय्दा अच्छा पोस्ट लिखे. ये बात बिलकुल सच है की आप एक दिन 3000 वर्ड का अच्छा आर्टिकल नहीं लिख सकते है, इसलिए आप काम शब्दों में लाजवाब आर्टिकल लिखे, जिससे हर किसी को फायदा हो. काम से काम 1500 word का article जरूर लिखे.

आप जिनके भी ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट कर रहे उनके पिछले पोस्ट्स पर आप अच्छे कमेंट जरूर करे(Nice post Great article इस तरह की comment बिलकुल भी नहीं). Comments ऐसे होने चाहिए जिससे community को कुछ वैल्यू मिले. आपके पोस्ट पर ए क्यूमेंट और क्वेश्चन का जवाब जरूर से दे.

उम्मीद है की आप सभी को यव समझ आ गई होगी की Guest Post se backlink kaise banaye? अगर नहीं तो निचे कमेंट में जरूर पूछे मै आपके सवालो का जवाब जरूर दूंगा.

 

अगर आप यहाँ पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते है तो मुझसे कांटेक्ट करे.