Long Tail Keyword कैसे खोजे? 5 best तरीके बड़े आसानी से!

Published by Bhaskar on

Long tail keyword Hindi Overview

किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने में सबसे जय्दा हाथ एक keyword का होता है. इसका मतलब ये नहीं है की आप किसी भी कीवर्ड के साथ जायेंगे तो आपका काम हो जायेगा. अगर आपका ब्लॉग नया है या फिर आप सोच रहे है शुरू करने के लिए तो आप longtail keyword के साथ जाये. और आज का ये पोस्ट इसी के बारे में है की कैसे Longtail keyword khoje? मै जो यहाँ पर logtail keyword research करने का तरीका बता रहा हूँ उसका इस्तेमाल आप हिंदी और इंग्लिश दोनों ब्लोग्स के लिए कर सकते है. तो इन सब से पहले हम जान लेते है की इस तरह के कीवर्ड्स होते क्या है?

Longtail Keyword क्या है?

इन तरह के कीवर्ड्स का सर्च वॉल्यूम बहुत कम होता है और पर्तिस्पर्धा भी जिसके कारण ये नए ब्लोग्स के लिए बाउट मददगार होता है. इन तरह के कीवर्ड में 3 से जय्दा words होते है. बहुत सारे लोग longtail query को ही गूगल पर सर्च करते है. इस स्थिति में अगर आपका पोस्ट long tail keyword के लिए optimize है तो आपके रैंक करने के चान्सेस बहुत हद तक बढ़ जाते है.

Img Source Backlinko

अगर आपको आर्गेनिक ट्रैफिक चाहिए तो आप Long Tail keyword पर कम करना शुरू कर दे क्युकी 70% organic traffic ये सारे keywords ही ले जाते है. ऐसा इसलिए भी है क्युकी अब लोग voice search का इस्तेमाल जय्दा कर रहे है.

Image Source- Backlinko

Ahref के मुताबिक 0.01% ही ऐसे कीवर्ड्स है जिनका search volume 10000 से जय्दा है, और guess कीजिये longtail keyword के बारे में 92.42% keywords के मंथली search वॉल्यूम 10 है. तो आप ही बताये कौन फायदेमंद है.  बिना किसी शक लोंगटैल.

इसका एक और फायदा है इनका MSV तो कम है लेकिन अगर आप इन कीवर्ड्स के लिए रैंक करना शुरू कर देंगे तो आपका DA और backlink भी बनाना शुरू होगा.

कहने का मतलब आपको natural backlink मिल सकता है जिसकी वजह से आपका DA भी बढ़ेगा. इन तरह के कीवर्ड पर रैंक करने के लिए जय्दा बैकलिंक्स की भी जरुरत नहीं परती है. और इसके बाद आप competitive keywords पर भी रैंक कर सकते है.

SEO के लिए Long Tail keyword क्यों जरुरी है?

इस तरह के कीवर्ड्स SEO के लिए जरुरी होते है इसके दो कारण है-

Long tail keyword hindi

  • Longtail keyword जय्दा competitive नहीं होते है. जिसके के कारण इन पर रैंक करना आसान होता है.
    मन लीजिये की कीवर्ड का सर्च रिजल्ट 10 लाख है तो आपको 10 लाख पोस्ट को पीछे करना होगा. लेकिन अगर कोई ऐसा कीवर्ड है जिसका सर्च रिजल्ट 100 है तो आपको रैंक करने में आसानी होगी. keyword खोजने में समय लगता है लेकिन आपको बहुत फायदा होगा इससे.
  • Lontail keyword का conversion rate जय्दा होता है. जो लोग इन तरह के keywords सर्च करते है उनके convert होने के चान्सेस जय्दा होता है क्युकी वो buying mode में होते है या फिर वो किसी जरुरी जानकारी जानना चाहते है इसलिए उनके convert होने के चान्सेस बढ़ जाता है.

जैसे की मन लीजिये आप सर्च करते है “black shoe” इसमें आपको हर तरह के शूज मिलेंगे जो रंग में काळा होंगे, लेकिन अगर आप search करेंगे “Buy Black shoe for school students” मतलब की आप black shoe खरीदना चाहते है school students के लिए मतलब आप पूरी तरह से buying mode में इसमें कोई भी customer में कन्वर्ट हो सकता है.

Long Tail keyword कैसे खोजे?

इन तरह के keywords को खोजने के बहुत सारे तरीके है.

Google “Search Related to”

ये सेक्शन result page के सबसे निचे में मिलता है , जिसे bloggers और Digital Marketers के लिए सोने की खान माना जाता है. यहाँ से आप बहुत सारे Long tail keywords खोज सकते है.

आप जब भी कोई head keyword सर्च करते है तो आपको Google आपको ये सारे keywords दिखता है जो लोग सर्च करते है इन सभी का search volume बहुत काम होता है.

Pro Tip

आप इस लिस्ट में से उन keyword को ले जिनके लिए Low Authority sites रैंक कर रही हो उस पर आप अच्छा article लिखे अगर आप एक भी backlink बना सकते है तो जरूर बनाये इससे आप बहुत जल्दी रैंक कर जायेंगे अगर नहीं भी बनाएंगे तो आप रैंक कर जायेंगे.

एक बात हमेशा ध्यान रखे एक बार में आपको LT keyword नहीं मिलेगा इसके आपको थोड़ा खोज करना पड़ेगा.

Answer the Public

ये बहुत ही काम की keyword research tool है, जो किसी भी topic से related हज़रो question बता सकता है जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से LT Keyword खोज सकते है.

इसमें आपको कुछ नहीं करना है बस इसमें आपको अपना main keyword डालना है और आपको ये उस main keyword से related सारे questions का लिस्ट दे देगा. इस लिस्ट को आप डाउनलोड कर सकते है.

Google Autocomplete

जो लोग blogger नहीं वो भी इस tool का इस्तेमाल किया है. और जितने भी बड़े Digital Marketers वो इस tool का बहुत इस्तेमाल करते है.

ये tool बहुत फायदेमंद वो इसलिए क्युकी जैसे ही आप कोई भी main keyword Google में search करते है वैसे ही Google आपको उससे रिलेटेड searches को दिखाना शुरू कर देता है जो bloggers और Digital Marketers के लिए बहुत काम की होते है.

ये keywords directly Google suggests करता है इसलिए आप इन पर भरोषा कर सकते है.

लेकिन ये method large scale पर दिक्कत कर सकती क्युकी suggestion देखने के आपको बार-बार वही वही keyword Google Search में type करना पड़ेगा.

इस problem का सब अच्छा हल है Ubbersuggest और keywordtool.io ये दोनों टूल Google Autocomplete से ही data pull करके आपको दिखते है.

People Also Ask Box

आप जब भी कोई सर्च करते है तो अपने कभी कभी सर्च results के बिच में अपने देखा होगा People also ask section देखा होगा. इसमें Google उन question को दिखता जो लोग Google से directly पूछते है, जो हमारे लिए बड़े काम की चीज़ है.

ये सब भी long tail keywords है. इन तरह के question जानने के लिए आप search result देख सकते है और आप Google question में भी आप इन तरह के क्वेश्चन खोज सकते है.

इसके लिए आप Google Question पर जाये फिर आपको यहाँ पर आपको अपना interested topic select करना होगा, फिर Google आपको उस topic से रिलेटेड अनगिनत question दिखायेगा जिसे आप सेव कर सकते है.

उस पर article लिख कर यहाँ answer दे सकते है, आंसर के लिए आपको अपने blog का यूआरएल देना है जिसमे अपने उस टॉपिक के बड़े में लिखा है, फिर Google Searcher को आपका लिंक दे देगा जिससे आपको बहुत जय्दा traffic आएगा.

तो इस post के लिए बस इतना ही उम्मीद है की आप सभी Long tail कीवर्ड कैसे खोजे इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी. अगर कोई भी भी सवाल हो तो आप बे झिझक पूछ सकते है निचे कमेंट में, मै आपके सवालो के जवाब दूंगा.