IFSC Code kya hai? IFSC Code Full Form- Ultimate guide

IFSC Code kya hai?

IFSC Code क्या है?– IFSC एक acronym(बहुत सारे शब्दों के पहले अक्षर को जोड़ कर बने शब्द को acronym कहते है.) है Indian Financial System Code. IFSC code Full form is Indian Financial System Code. IFSC 11 अंको(11 alphanumeric character) से बना एक अनोखा कोड है, जिसमे alphabet और numbers. We are going to know IFSC Code full form in Hindi.

 

ifsc code

IFSC Code in Hindi.

इसका इस्तेमाल online transaction(online वित्तीय लेन-देन) के लिए किया जाता है जैसे की- NEFT, IMPS और RTGS से पैसे को भेजने के लिए IFSC का इस्तेमाल किया जाता है. IFSC Code आमतौर पर बैंक द्वारा दिए passbook और cheque-book पर मिलता है.

हर बैंक का IFSC code को RBI(Reserve Bank of India) जारी करती है. आप किसी भी बैंक/ब्रांच का IFSC को RBI website पर चेक कर सकते है. IFSC code के पहले 4 character bank का नाम होता है और पांचवा करैक्टर 0 होता है और अंतिम 6 अंक होते है.

एक उदाहरण के तौर Kotak Mahindra Bank का IFSC कोड पता करते है. इस बैंक का IFSC code शुरू होता है kkbk चार शब्द बैंक के नाम, 0, और अब अंतिम 6 अंक bank code होता है.

kkbk0123456.

आप कोई भी online transaction(NEFT, IMPS, RTGS) वैध IFSC के बिना पूरा नहीं कर सकते है. किसी बैंक के किसी एक ब्रांच का हर अकाउंट का एक ही IFSC code होता है.

What is e-SIM?

अभी तक तो 11-digit IFSC code में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अभी कुछ समय पहले State Bank of India ने पुरे देश में अपना IFSC code बदला है, ऐसा तब जब State Bank of India में 5 associate banks और 1 दूसरे बैंक का विलय हुआ था.

IFSC code के क्या फायदे है.

  • IFSC code के क्या फायदे है, निचे दिए गए है.
  • Unique Identification- इससे किसी बैंक की किसी एक ब्रांच को पहचानने में मदद मिलती है.
  • Elimination Errors- इससे एक ये भी फयदा है, इससे online transaction की पारदर्शिता बानी रहती है.
  • इ-पेमेंट्स( Electronic Payment)- इससे ऑनलाइन पेमेंट आसानी से सुरक्षित और तेज़ होता है.

IFSC Code कैसे काम करता है?

भारत में electronic fund transfer एक alphanumeric कोड के इस्तेमाल से होता है जिसको हम IFSC Code बोलते है. IFSC Code किसी बैंक के ब्रांच को पहचान लेता है, जिनके बिच fund transfer होता है, हम सभी जानते है IFSC Code का इस्तेमाल NEFT(National Electronic Funds Transfer) और RTGS(Real Time Gross Settlement) में किया जाता है.

IFSC Code कैसे जाने?

ifsc code hindi
असल में हम किसी बैंक का IFSC Code kya hai? नहीं पता करते है, हम किसी बैंक के किसी एक ब्रांच का IFSC Code पता करते है. IFSC Code पता करने के लिए हमे bank branch का एड्रेस पता होना जरुरी है बैंक का नाम भी.

IFSC Code पता करने का सबसे आसान तरीका है bank passbook या फिर cheque book, इन दोनों पर आपके bank branch का IFSC Code kya hai, लिखा रहता है. आप RBI के वेबसाइट पर भी जाकर IFSC Code पता कर सकते है, इसके लिए आपको पता होना चाहिए-

Bank Name.
Bank Branch State, किस राज्य में है.
Bank Branch State District, किस जिले में है.
Bank Branch address भी पता होना चाहिए.

उदाहरण के लिए

Bank नाम- Kotak Mahindra Bank.
Bank Branch State, किस राज्य में है- Bihar.
Bank Branch State District, किस जिले में है- Patna.
Bank Branch address भी पता होना चाहिए- West Boring Canal Road.

किसी भी IFSC Finder tool से निचे दिए गए तरीके से IFSC Code पता कर सकते है.

Bank नाम<Bank स्टेट<Bank District इतने के बाद आपके जिले के सभी ब्रांचो का IFSC Code देख सकते है, याद रहे आप जिस bank को चुनेंगे उसी बैंक का IFSC code दिखेगा.

 

ifsc code kya hai

 

FAQ Related to IFSC

इस section में आपके कुछ ऐसे सवाल के जवाब मिलेंगे जो आमतौर पर हर कोई पूछता है. यहाँ पर आपको इन सारे सवालो के जवाब मिलेंगे.

How to Search IFSC Code by Account number?

अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते रहते है की क्या IFSC Code सिर्फ बैंक अकाउंट नंबर से पता किया जा सकता है क्या? तो इसका जवाब है नहीं आप सिर्फ अकाउंट नंबर से IFSC Code नहीं पता कर सकते है.

IFSC Code Search

इस सवाल का जवाब पहले ही दे चूका हु, इसके लिए आपको बैंक का नाम और Branch Address पता होना ही चाहिए. IFSC Code आपको Passbook और Cheque Book पर मिल जायेगा.

उम्मीद है आप सभी को इस पोस्ट से IFSC Code hindi के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी. आप लोग इस पोस्ट को जय्दा से जय्दा लोगो को शेयर करे, जिनको इसकी जानकारी नहीं है उनके लिए ये पोस्ट काफी मददगार साबित हो सकती है. अगर आपका कोई सवाल है तो निचे कमेंट में जरूर पूछे.

IFSC Code kya hai? End

1 thought on “IFSC Code kya hai? IFSC Code Full Form- Ultimate guide”

Leave a Comment