अगर आपको पता रहे की konsa business kare तो, बिज़नेस करने का फैसला शायद आपके ज़िन्दगी का सबसे अच्छा फैसला हो. आज के इस पोस्ट में हमलोग, kam paise me konsa business kare, ये जानने की कोसिस करेंगे। इस पोस्ट में हमलोग गांव में चलने वाला बिज़नेस के बारे में भी जानेंगे। हम यहाँ पर कम investment वाला बिज़नेस इसलिए जानेंगे क्युकी, हर कोई के पास बहुत ज्यदा initial investment नहीं होता है. यहाँ पर जितने भी बिज़नेस के बारे में जानेंगे वो सभी कम पैसों वाला बिज़नेस होगा। तो अब बिना किसी देरी के इन बिज़नेस के बारे में जानते है.

बिना पैसे का बिज़नेस कैसे करे?

आपको यहाँ पर kam paise me konsa business kare का लिस्ट मिल जायेगा

  • Dropshipping
  • Online Bakery
  • Fashion boutique
  • Social Media Agency
  • Handcrafted products

kam paise me konsa business kare

तो हमारे इस लिस्ट में, सबसे पहले आता है dropshipping. Dropshipping पर मैंने एक पूरी की पूरी पोस्ट लिख रखी है, आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है. हमलोग थोड़ा सा dropshipping के बारे में थोड़ा सा बात कर लेते है.

Kam paise me jayda kamai wala business

Dropshipping

ये एक बहुत ही सक्सेस्फुल business मॉडल है, अगर इसे सही से किया जाये तो ये, sabse jyada munafa wala business शाबित हो सकता है. ये अभी बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है पैसे कमाने के लिए.

ये एक ऐसा बिज़नेस मॉडल जिसमे आप online store खोल सकते है, लेकिन बिना किसी inventory के. मतलब ये की आप जो भी product अपने वेबसाइट पर बेचेंगे वो आपके पास होगा ही नहीं। इसीलिए मैंने kam paise me konsa business kare के इस लिस्ट में सबसे पहले रखा है.

इस बिज़नेस का शुरू करने में आपको सिर्फ, खर्च आएगा domain और hosting खरीदने में. उसके बाद जब भी आपके स्टोर पर order आएगा तब आप उसे supplier से खरीदकर अपने customer को शिप कर देंगे, हो गया आपका काम. आपको उसे खरीदने की भी जरुरत नहीं, आप supplier को सारे details दे देंगे तो supplier खुद आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पंहुचा देगा। ये आपके पैसे और टाइम दोनों को बचाता है.

आप अपने वेबसाइट पर अलग-अलग supplier के product को दिखा कर बेच सकते है. आपको कोई inventory तो रखना नहीं है, दिक्कत की बात नहीं है. ये एक गांव में चलने वाला बिज़नेस बन सकता है, अगर आप इसे seriously करे तो.

ये था हमारा पहला बिज़नेस आईडिया जिसे कोई भी कम पैसो में शुरू कर सकता है. अब हमलोग अपने अगले आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

Online Bakery

ये bharat ka sabse faydemand business में से एक है. बेकरी से रिलेटेड products काफी popular भी है इंडिया में. अगर आप bake करना जानते है तो, ये बिज़नेस आपके लिए है. इसे हमलोग केक बनाने का बिज़नेस भी कह सकते है. इस बिज़नेस को शुरू कर न सिर्फ आप केक बना सकते है बल्कि आप अपने home recipies को दुसरो को परोस सकते है, और इसके बदले आप अच्छा पैसे कमा सकते है.

Close-up Of Tasty Looking Baked Goods

इस low investment business की सबसे खास बात ये है की, इसकी शुरुवात आप अपने घर के किचन से कर सकते है. इसके बस आपको जरुरी सामान चाहिए होंगे जैसे की- ओवन और बनाने वाली सामाग्री बस। ये एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस आईडिया है, इसमें आप ब्रेड, मफिन्स,कूकीज और पिज़्ज़ा तक बना कर बेच सकते है.

अगर आप अपने बिज़नेस को और ग्रो करना चाहते है तो, आप अपने प्रोडक्ट्स को लोकल में बेचने के साथ-साथ किसी food delivery network के साथ जुड़ जाये, इससे आपके प्रोडक्ट को और ज्यादा reach मिलेगी। आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन जरूर ले जाये। अगर कुछ food delivery network के नाम लूँ तो वो है- swiggy और zomato. अगर आप किसी दूसरे शहर में रहते है, जहां इनकी सर्विस नहीं है, तो आप खुद से भी delivery कर सकते है, अपने शहर में.

kam paise me konsa business kare, के इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बेकरी बिज़नेस आता है. हमने दूसरे बिज़नेस के बारे में जान लिया, अब हमलोग तीसरे बिज़नेस के बारे में जानते है.

Fashion Boutique

जैसे-जैसे लोग fashion-conscious हो रहे है, वैसे-वैसे इंडिया में फैशन और लाइफ-स्टाइल इंडस्ट्री बढ़ता चला जा रहा है. इंडिया का ऑनलाइन फैशन ट्रेड(व्यापर) 2021 के शुरुवात तक 14 अरब डॉलर का हो जाने का अनुमान है. तो ऑनलाइन फैशन botique, बहुत ही अच्छा कम इन्वेस्टमेंट वाला छोटा बिज़नेस आईडिया है. ये आईडिया आपके लिए फायदेमंद बिज़नेस हो सकता है.

Man Cross Legs Seating on White Wooden Chair

अब कुछ लोग ये सोच रहे होंगे की, इसको शुरू करने के लिए फैशन डिज़ाइनर होना पड़ेगा, तो इसका जवाब नहीं है, इसके लिए बस आपको फैशन लवर होना पड़ेगा बस. इसमें बस आपको अपने मनपसंद स्टाइल को ऑनलाइन बेचना है. Online fashion botique खोलना बहुत easy और simple है. इसकी शुरुवात आप अपने घर या फिर कमरे से कर सकते है. इसमें आप dropshipping model का भी इस्तेमाल कर सकते है. कुछ freelance designer को hire कर खुद का brand भी बना सकते है.

इस बिज़नेस में आप ड्रेसेस के साथ-साथ fashion एक्सेसरीज, footwear और jwellery को बेच कर online paise kama सकते है.

तो ये था हमारा तीसरा आईडिया जिसे आप कम पैसो में अपने घर से शुरू कर सकते है, इसी के साथ अब अपने अगले आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

सोशल मीडिया एजेंसी

अगर आपको जानना है की, ghar baithe konsa business kare, तो इस सेक्शन को जरूर पढ़े. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको एक स्किल की जरुरत पड़ेगी जिसका नाम है, डिजिटल मार्केटिंग।

Black and Silver Laptop Computer

अभी के समय को डिजिटल ऐज कहा जाता है. अभी के समय में जितना compettion है,उतना पहले कभी नहीं था. और इसी कारण हर बिज़नेस अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहती है, क्युकी ये किफायती होने साथ-साथ, इसकी पहुंच भी ज्यादा है. इस प्रमोशनल मेथड का use करने के लिए हर कोई अच्छा-खासा पैसा खर्च करना चाहता है.

तो social media agency खोलना एक अच्छा फैसला हो सकता है, शुरुवात में तो ये छोटा बिज़नेस होता है, लेकिन आगे चलकर ये बड़ा बिज़नेस बन जाता है, अगर सही से किया जाये तो. अगर आप digital marketing का नॉलेज रखते है, तो आपको ये बिज़नेस जरूर करना चाहिए। इसकी भी शुरुवात आप अपने घर से कर सकते है, इसके लिए आपको कोई team की जरुरत नहीं लेकिन आप चाहे तो टीम बनाकर भी इसे कर सकते है, ऐसा करने से आपका काम आसान होगा और बिज़नेस तेज़ी से ग्रो करेगा।

बिज़नेस टिप्स हिंदी में

इसकी शुरुवात आप आराम से अपने घर से कर सकते है. इसके लिए आपको एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप और इंटरनेट की जरुरत पड़ेगी, जो अब लगभग हर किसी के पास होता है.

तो अब इसी के साथ kam paise me konsa business kare के इस लिस्ट के अंतिम आईडिया के बारे में बात कर लेते है. यहाँ इस लिस्ट में मैंने जितने भी बिज़नेस आईडिया के बारे में बताया है, उन सभी को 5000 रुपये से भी काम में शुरू किया जा सकता है.

Handcrafted Products

इंटरनेट पर क्या कुछ नहीं किया जा सकता है. इंटरनेट पर कुछ भी किया जा सकता है, मतलब की इंटरनेट पर कुछ भी बेचा जा सकता है, तो अगर आप एक artist है, और आप creativity वाले काम करते है, मतलब कोई प्रोडक्ट बनाते है, तो आप उनको इंटरनेट की मदद से बेचकर पैसे कमा सकते है.

Free stock photo of arts and crafts, cotton, craft

लेकिन अगर आप एक आर्टिस्ट नहीं है फिर भी आप इसे कर सकते है, अगर कोई चीज़ आपके लोकल की है, उसे पसंद किया जाता है, या फिर किसी को आप जानते है जो ऐसे प्रोडक्ट्स बनता है तो आप उनसे उस प्रोडक्ट को खरीद लीजिये और फिर आप उसे बेच सकते है. इनको बेचने के लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेज़न, फेसबुक इंस्टाग्राम या फिर अपना खुद के ऑनलाइन स्टोर से बेच सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. अगर आप home decor आइटम बनाते है तो आपकी चांदी है, क्युकी ऐसे आइटम बहुत ज्यादा बिकते है.

इसकी शुरुवात भी आप अपने घर से कर सकते है.

तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही मिलते है किसी ऐसे ही दूसरे पोस्ट में, लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

kam paise me konsa business kare– END


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *