OnePlus Nord 2 5g review- Mid-range champion!

OnePlus ने पिछले साल OnePlus Nord के साथ मिड-रेंज सेगमेंट में अपने पैर रखे थे. OnePlus Nord काफी पॉपुलर स्मार्टफोन हुआ था, मिड-रेंज सेगमेंट में.

अब कंपनी ने OnePlus Nord 2 लांच कर दिया है, ये फ़ोन पिछले वाले फ़ोन से ज्यादा स्टेप-उप दिलाएगा अपने यूजर को. Nord CE 25000-30000 रुपये के रेंज में था, Nord 2 के बारे में भी यही कयास लगाया जा रहा था की, ये फ़ोन भी 30000 रुपये के आस-पास होगा, और ऐसा हुआ भी.

ये फ़ोन कंपनी का पहला फ़ोन है जिसमे, MediaTek chipset का किया गया है. इसमें Dimensity 1200 AI, और दूसरे फीचर की बात की जाये तो, ये फ़ोन 65 वाट फ़ास्ट-चार्जिंग को सपोर्ट करता है, 30 min 100% तक फ़ोन चार्ज हो जायेगा, इसमें आपको 90 Hz का AMOLED डिस्प्ले मिलता, जो बेस्ट नहीं है, लेकिन बहुत सारे कामों के लिए ये स्क्रीन काफी है.

Samsung Galaxy M42 5G

इस फ़ोन की कीमत 27999 से शुरू हो जाती, 27999 में आपको 6 GB 128 GB, 29999 में 8 GB 128 GB और आप 34999 में 12 GB 256 GB वाला वैरिएंट खरीद सकते है.

अब बिना किसी देरी इस, OnePlus Nord 2 5G review को शुरू करते है, इसकी शुरुवात हमलोग डिज़ाइन करेंगे।

OnePlus Nord 2 5G review

इस रिव्यु की शुरुवात हमलोग डिज़ाइन के साथ शुरू करेंगे।

डिज़ाइन

इस फ़ोन का डिज़ाइन आपको प्रीमियम लगेगा। OnePlus Nord 2, glassback डिज़ाइन के साथ आता है, जिसमे Corning Gorilla Glass 5 का इस्तेमाल किया गया है. इसमें आपको curved edge मिलता है, जिसके कारण grip अच्छा बनता है.

51Z4KslTVyS. SL1500

क्युकी इसमें glass pannel का इस्तेमाल किया गया है, जिसके वजह से ये फ़ोन आपको slippery महसूस होगा, अगर आप इसे बिना बैक कवर के इस्तेमाल करेंगे तो. इस फ़ोन में वेट बैलेंस अच्छा है, इसलिए आप one-handed ऑपरेशन में आसानी होगी। OnePlus Nord CE का भी डिज़ाइन कुछ इस तरह का ही था.

ये तो बात हुई डिज़ाइन की अब बात कर लेते है, परफॉरमेंस की.

Performance

पिछले वाले फ़ोन से, इस फ़ोन का सबसे से बड़ा अपग्रेड है, इसका प्रोसेसर। पहले ही, मैंने आपको बता दिया है की, ये कंपनी का पहला फ़ोन है जिसमे MediaTek प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. इसमें जो चिपसेट लगा है, वो है- MediaTek Dimensity 1200 AI. ये एक Octa-core processor है, जिसमे एक Ultra ARM Cortex-A78 कोर, जो 3 GHz पर clocked है, 3 super cores, जिसका क्लॉक स्पीड 2.6 GHz है, और चार efficient ARM Cortex-A78 cores है, जिसका क्लॉक स्पीड 2 GHz है.

MediaTek Dimensity 1200 AI बहुत काबिल और फ्लैगशिप ग्रेड का चिपसेट है, जो multiple 5G bands को सपोर्ट करता है.

Oneplus Nord 2 का day to day performance काफी स्मूथ है, आपको कोई भी एप्लीकेशन यूज़ करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। ये फ़ोन Nord और Nord CE दोनों को beat कर देता है.

अगर गेमिंग परफॉरमेंस की बात की जाये तो, इसमें ARM Mali-77 MC9 GPU का इस्तेमाल किया गया है, जो बहुत ही अच्छी गेमिंग परफॉरमेंस दिलाता है. इस फ़ोन पर आप Asphalt 9, CODM और BGMI बहुत अच्छे से खेल सकते है. CODM को आप हाई सेटिंग्स पर high FPS पर खेल सकते है, वही Battlegrounds India Mobile को अल्ट्रा सेटिंग्स पर आप 60 FPS पर खेल सकते है.

गेमिंग के दौरान आपको कोई मेजर हीटिंग इशू देखने को नहीं मिलेगा। Multi-tasking में भी ये फ़ोन अच्छा परफॉर्म करता है. इस फ़ोन में आपको इन-डिस्प्ले fingerprint मिलता है, जो रेस्पॉन्सिव और तेज़ है, फेस-अनलॉक में भी ऐसा ही कुछ है.

इस फ़ोन की सबसे अच्छी बात मुझे ये लगी के, NaVIC navigation को सपोर्ट करता है.

Camera

Oneplus Nord 2 5G के कैमरा में भी एक बहुत बड़ा जम्प देखने को मिलता है. रियर में 50MP का Sony IMX766 प्राइमरी सेंसर के तौर पर मिलता है. यही same सेंसर आपको OnePlus 9/9 प्रो में भी इस्तेमाल किया गया है, अल्ट्रा-वाइड कैमरा के तौर पर. ये कैमरा ऑप्टिकल इमेज stablization के साथ आता है.

वही अगर सेल्फी कैमरा की बात की जाये तो, इसमें आपको single 32MP का कैमरा मिलता है. Nord के मुकाबले सेंसर काउंट कम है लेकिन, इसमें बेहतर सेंसर का इस्तेमाल किया गया है. सेल्फी कैमरा में जो सेंसर का इस्तेमाल किया गया है वो है- Sony IMX615.

इस फ़ोन का प्राइमरी सेंसर, दिन के रौशनी में तो अच्छा है ही, लेकिन ये low-light में भी अच्छा परफॉर्म करता है. 50MP कैमरा के साथ आप अच्छे डिटेल वाली फोटो लें सकते है.

ये फ़ोन Oppo का कैमरा app यूज़ कर रहा है, इसलिए इसमें color tuning करना आसान है. Camera app में बहुत सारे shooting modes भी मिलता है. इसके अलावा आपको और बहुत कुछ मिलता है जैसे की- HDR, AI, Filters और AI beautification etc…

Display

OnePlus Nord CE और Nord की तरह इसमें भी आपको 90Hz का AMOLED display मिलता है, जिसका साइज 6.43 इंच है. इस डिस्प्ले का aspect ratio 20:9 है, ये स्क्रीन Gorilla glass 5 से protected है.

इस फ़ोन के निचे में आपको थोड़ा मोटा बेज़ल देखने को मिलेगा, लेकिन ऊपर बिलकुल स्लिम बेज़ल देखने को मिलेगा। ऊपर में ही लेफ्ट साइड में आपको कैमरा कटआउट मिलेगा। इस कैमरा को बहुत hardly notice कर पाएंगे। इस डिस्प्ले का viewing angle काफी अच्छा है.

इस फ़ोन में Oneplus ने Mediatek का Open source architecture DORA का इस्तेमाल किया है. जिसके वजह से डिस्प्ले में कुछ AI feature मिल जाते है, जैसे की- AI resolution boost और AI color boost, जिसके वजह से आप बहुत ही ज्यादा vibrant colors का अनुभव करेंगे। Oneplus का कहना है, की AI color boost Youtube, MX player और VLC के साथ compatible है और AI Resolution boost youtube, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम के साथ कम्पेटिबल है.

स्ट्रीमिंग ऐप्स पर ये फ़ोन HDR और HD streaming को सपोर्ट करता है. वही अगर ब्राइटनेस के बारे में बात की जाये तो, पीक ब्राइटनेस में थोड़ा इम्प्रूवमेंट की जरुरत है.

अभी फिलहाल ये फ़ोन HDR gaming को support नहीं करता है, कुछ टाइटल्स पर 90 FPS गेमिंग सपोर्ट करता है. इस फ़ोन का डिस्प्ले ख़राब नहीं है लेकिन, कुछ इम्प्रूवमेंट किये जा सकते थे. अब हमलोग इस फ़ोन के सॉफ्टवेयर के बारे में जान लेते है.

Software

किसी भी एंड्राइड फ़ोन पर Oxygen OS सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर एक्सप्रिएंस दिलाता है. Oneplus Nord 2 में, आपको OnePlus का oxygen os और oppo का color os दोनों का combined version देखने को मिलेगा। दोनों का software का merger हुआ है.

बहुत सारे UI, एनीमेशन और first party apps पिछले वाले version के जैसे ही है. लेकिन कुछ चीज़े है जो, बदली है जैसे की, इसमें आपको Oppo का camera app देखने को मिलेगा है. Setting app में भी कुछ बदलाव हुआ है, लेकिन इस चेंज को आप बहुत मुश्किल से नोटिस कर पाएंगे।

Oneplus ने इस बात को confirm किया है की, Nord 2 को अगले दो साल तक Android updates मिलेंगे और अगले तीन साल तक security अपडेट। इस फ़ोन में आपको एक अच्छा सॉफ्टवेयर एक्सप्रिएंस मिलेगा और तेज़ updates भी मिलेंगे।

Battery

इसमें आपको 4500mAH की बैटरी मिलती है, जो 65W फ़ास्ट चार्ज को सपोर्ट करता है. इस फ़ोन को 0 से 100 प्रतिशत 30 मिनट में चार्ज कर सकते है. बैटरी क्षमता में लगभग 10% की बढ़ोतरी किया है, Nord के मुकाबले।

इस फ़ोन में आपको बहुत सारे काम करने के बाद भी आराम से 5 से 12 घंटे का बैटरी बैकअप मिल जायेगा।

अगर इस फ़ोन की चार्जिंग की बात की जाये तो आप ये फ़ोन को 30 मिनट में 0-100% तक चार्ज कर सकते है. ये फ़ोन 65W फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, पहला 50% चार्ज होने में 10 minute लगेंगे और बाकि के 20 मिनट में. मतलब की फ़ोन चार्ज करे 30 minute में और यूज़ करे पूरा दिन.

OnePlus Nord 2 को ख़रीदे या नहीं

इस फ़ोन को लेने के कई रीज़न है, लेकिन न लेने के भी कुछ रीज़न है. अगर आप एक ऐसा फ़ोन चाहते है जिसमे, अच्छा सॉफ्टवेयर एक्सप्रिएंस हो, नाईट में अच्छे फोटे लें सके, फ़ास्ट चार्जिंग चाहते है और आप oneplus brand का फ़ोन खरीदना चाहते है, तो आप इस फ़ोन को जरूर ख़रीदे।

अब न लेने के रीज़न में बात बोले, अगर इस फ़ोन में 120Hz की डिस्प्ले होती तो अच्छा होता। ये फ़ोन भी प्रीमियम सेगमेंट में आता है, लेकिन IP रेटिंग नहीं मिलता है इसमें और वायरलेस चार्जिंग भी नहीं है इसमें। IP रेटिंग के बारे में नहीं पता है, इसलिए इसके वाटर और डस्ट रेसिस्टेन्स कुछ पता नहीं। तो ये कुछ रीज़न हो सकते है, इस फ़ोन को न लेने का. इस फ़ोन में आपको अच्छा गेमिंग एक्सप्रिएंस मिलेगा, लेकिन बेस्ट नहीं मिलेगा।

वैसे इस फ़ोन के लेने का ज्यादा रीज़न है. तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही. आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment