क्या आप ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है? तो आगे इस पोस्ट को पढ़ते रहिये, क्युकी आज के इस पोस्ट में हमलोग Online paise kaise kamaye? ये एक ऐसा तरीका है, जिसके लिए आपको किसी जगह की जरुरत नहीं होती है, इसे आप अपने फ़ोन से अपने कमरे से कर सकते है.

यहाँ पर बताये सारे तरीके 2021 और आने वाले समय में पुरे अच्छे तरीके से काम करेगा।

एक समय था जब इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादातर लोग एंटरटेनमेंट के लिए करते थे, लेकिन अब लोग जानना चाहते है की, internet se paise kaise kamaye? इस पोस्ट में हमलोग, ये भी जानेंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए?

online paise kaise kamaye
online paise kaise kamaye?

देखिये लोगो को लगता है की, इंटरनेट से पैसे कामना

या ऑनलाइन पैसे कामना टाइम पास है, और ये सच भी है, क्युकी अगर आपको किसी चीज़ के बारे में सही से जानकारी न हो तो आपको वो टाइम पास ही लगेगा।

Bharat me online paise kamaye

लेकिन आप एक बात सोचिये कोई चीज़ आपको ऑनलाइन मिलता है, जैसे की कोई पोस्ट(आर्टिकल) या फिर वीडियो तो डालने वाले ने क्यों डाला? कुछ लोगो होते है, जो टाइम पास करने के लिए या फिर प्रैंक करने के चक्कर में कुछ भी दाल देते है.

लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है, की उनकी डाली हुई चीज़ो से समाज और लोगो पर क्या असर पड़ेगा। आपको सभी चीज़ो आँख मूंद कर विश्वास नहीं करना चाहिए, आपको अपनी तरफ से जाँच पड़ताल करना चाहिए।

यहाँ पर मैंने जितने भी तरीके बताया है वो सभी ट्रस्टेड है और उन्हें वर्ल्डवाइड यूज़ किया जाता है. इन मेथड्स की मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते है, वो भी नौकरी से ज्यादा(ये आपके मेहनत पर डिपेंड करेगा). अगर आप सही दिशा में उचित काम करेंगे तो आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते है.

इस पोस्ट में हमलोग गूगल से पैसे कैसे कमाए? ये भी जानेगे, एक बात क्लियर कर दूँ की, ऑनलाइन पैसे कामना और गूगल से पैसे कामना, ये दो अलग-अलग बातें है.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

देखिये हर किसी के पास कुछ न कुछ स्किल होता ही है, चाहे तो राइटिंग, सिंगिंग, आर्ट हो या कुछ भी आज के समय में बाजार में हर किसी की जरुरत है.

आप बाजार के मांग के अनुसार कोई भी स्किल सकते है और फिर आप उससे पैसे कमा सकते है, उन स्किल की मदद से आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, घर बैठे

कोई भी पैसे अपने स्किल को capatalize करके कमाता है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चीज़ो की जरुरत होती है, इसके लिए आपको निम्न चीज़ो की जरुरत पडती है-

  1. लैपटॉप/कंप्यूटर/स्मार्टफोन
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. आपके अंदर धैर्य होना चाहिए
  4. लोगो की मदद करने की प्रविर्ती
  5. अंतिम लेकिन सबसे जरुरी, पैसे कमाने का जूनून, कुछ नया करने का जूनून।

अगर आपके पास उपरोक्त चीज़े है तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तैयार है, तो अब हमलोग online paise kaise kamaye, ये जानते है.

Online paise kaise kamaye?

तो अब हमलोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के इस लिस्ट को शुरू करते है. इसमें सबसे पहले आता है, फोटो बेचना।

1. फोटो बेचकर पैसे कमाए।

क्या आपको फोटोग्राफी आती है, और आप जहाँ रहते है उसके आस-पास ऐसे जगह है जहाँ की फोटो लोगो को पसंद आ सकती है, या फिर आप वैसे जगहों पर जाकर फोटोग्राफी कर सकते है. स्टॉक फोटोग्राफ की मांग बाजार में है, और इसके लिए आपको बहुत सारे मार्केटप्लेस भी मिल जायेंगे।

जहाँ आप आसानी से अपने photos को बेचकर पैसे कमा सकते है. अगर खरीददार की बात की जाये तो वो मैगजीन, newspaper, डिज़ाइनर और कोई इंडिविजुअल भी हो सकता है. अगर आप स्टॉक वेबसाइट पर अपने फोटोज को सेल करते है तो, आप एक फोटो को कई बार बेच सकते है.

कुछ स्टॉक इमेज वेबसाइट के नाम- shutterstock, photoshelter और Getty images, इन वेबसाइट पर जाकर आप अपने photos सेल कर सकते है.

इमेज क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए ऐसा नहीं है की आप कुछ भी डाल देंगे और उसे कोई खरीद लेगा।

2. वीडियो बनाकर पैसे कमाए

वीडियो बनाकर भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, और जो लोग online paise kaise kamaye, ये जानना चाह रहे है तो, ये उनके लिए बेस्ट ऑप्शन शाबित हो सकता है.

यूट्यूब आज के समय में हर तरह के वीडियो के लिए जाना जाता है, कोर्सेज, गाइड, tutorial, रिव्यु और उन्बॉक्सिंग हर तरह के वीडियोस मिल जायेंगे।

यूट्यूब पर आप अपने वीडियोस बनाकर डाल सकते है, या फिर आप अपने premium video content को भी बेच सकते है. इस तरह के वीडियोस बनाकर आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते है.

आप udemy पर

इसके अलावा आप यूट्यूब से और भी दूसरे तरीको से पैसे कमा सकते है. आप अपने videos को फेसबुक पर भी शेयर कर सकते है, और अच्छी बात ये है की, अब facebook videos भी monetize होते है. इसका मतलब ये हुआ की आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है और फेसबुक से भी वीडियो बनाकर।

3. Copywriting

आप इस पोस्ट को अब तक पढ़ रहे है, मतलब की आप ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज में इंटरेस्टेड है, और आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते है, तो copywriting आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

Copywriting mega industry है, जहाँ पर पैसे कमाने के बहुत मौके है.

इसकी खास बात ये है की आप इसे फ्रीलांसिंग के तौर पर कर सकते है और dollar में पैसे कमा सकते है.

copywriting क्या है?– ये एक ऐसा पेशा है जिमसे मैसेज(टेक्स्ट) लिखे जाते है, advertisement या फिर मार्केटिंग के लिए.

इस बिज़नेस को आप अपने कमरे से शुरू कर सकते है, और घर बैठे डॉलर कमा सकते है, दुनिया में कही से भी. जब आप इस काम में माहिर हो जायेंगे तब आप सोच नहीं सकते है की, आप कितना पैसा कमा सकते है.

4. इंग्लिश सीखकर पैसे कमाए

हम सभी को मालूम है की, अंग्रेजी ग्लोबल भाषा है, जो हर जगह बोली जाती है. अगर आपको इंग्लिश आती है तो आप इसे दुसरो को सीखा कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.

ये इंटरनेट से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका है. आप दुनिया में किसी को भी इंग्लिश सिखाकर पैसे कमा सकते है, वीडियो कॉल के थ्रू। आपको कई ऑनलाइन प्लेटफार्म भी मिल जायेंगे जहां आप दुसरो को इंग्लिश सीखा सकते है.

विदेश छोड़िये, भारत में इंग्लिश सिखने वालो की कमी नहीं है.

Online paise kaise kamaye, के लिस्ट में अगला है-

5. पॉडकास्ट

अब के समय में पॉडकास्ट शुरू करना बिलकुल आसान हो चूका है. पॉडकास्ट शुरू करने के लिए बस एक माइक्रोफोन, एक ऑडियो रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर और एक स्मार्टफोन या लैपटॉप और बस आप अपने पॉडकास्ट लांच करने के लिए तैयार है.

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के बहुत तरीके है, आज के समय यहाँ से handsome amount of traffic(बहुत ज्यादा ट्रैफिक) ले सकते है अपने ब्लॉग के लिए, अगर आपके है तो.

यहाँ पर आप अपने पॉडकास्ट के लिए sponsership ले सकते है, लेकिन अच्छा होगा की आप यहाँ से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करे. आप दोनों भी कर सकते है.

Internet se paise kaise kamaye, के अगले ऑप्शन के बारे में जान लेते है.

6. कंटेंट और वेब डेवलपमेन्ट बिज़नेस

अगर आप इंटरनेट के लिए इन्फॉर्मेशनल या फिर एजुकेशनल कंटेंट बना सकते है, तो आप अपने इस स्किल को capatalize कर सकते है.

आपको वेब डेवलोपमेन्ट आता है तो, आप इस स्किल से दुसरो के websites बनाकर पैसे कमा सकते है.

कंटेंट डेवलपमेन्ट आता है तो, आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है. आप दुसरो के लिए भी कंटेंट बना सकते है, और अपने स्किल के अनुसार चार्ज कर सकते है.

अब हम अपने अगले ऑप्शन की बात कर लेते है.

7. ट्रांसलेटर और इंटरप्रेटर का काम

आपको अपनी भाषा के अलावा दूसरी भाषा भी आती है, जैसे- इंग्लिश, स्पेनिश, फ्रेंच, रशियन या फिर कोई दूसरी भाषा।

अगर आपके साथ ऐसा कुछ है तो, आप ट्रांसलेशन/इंटरप्रेटर सर्विस दे सकते है. आप इस काम को आसानी से ऑनलाइन कर सकते है, अगर आपको दूसरी भाषा आती है तो, ये आपके ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका हो सकता है.

आप इन तरह के जॉब्स के लिए fiverr और फ्रीलांसर जैसे साइट्स का इस्तेमाल कर सकते है. इस रिमोट जॉब के लिए आप Welocalize का भी यूज कर सकते है.

Online paise kaise kamaye, के लिस्ट में ये था सातवां ऑप्शन अब हमलोग आठवें ऑप्शन के बारे में जान लेते है.

8. ड्रॉपशीपिंग

आपको पहले ही बता दूँ की, ये कोई नया बिज़नेस नहीं, हालाँकि ये भारत में नया हो सकता है. ड्राप-शिपिंग भी रिटेल बिज़नेस का ही तरीका है.

इस बिज़नेस में बस अंतर ये है की, इसमें seller को किसी भी तरह का फिजिकल इन्वेंटरी नहीं रखना पड़ता है, सब वर्चुअल होता है.

इसमें जब भी आपके ऑनलाइन स्टोर से कोई भी सामान खरीदता है तो आप उस प्रोडक्ट को थर्ड पार्टी या manufacturer से लेकर अपने कस्टमर को पंहुचा देते है.

मतलब इसमें न आपको इन्वेंटरी की जरुरत होती है, और न ही शिपिंग की टेंशन ये सब आपका सप्लायर कर देगा, बस आपको आर्डर लाना होता है.

कमाई की बात की जाये तो, आप सामान कम में खरीदकर अपना कुछ मार्जिन रख सामान बेच सकते है. लेकिन इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप एक ट्रस्टेड supplier को ढूंढे, क्युकी यही आपके बिज़नेस का backbone होंगे।

प्रोडक्ट क्वालिटी कैसी है ये जानने के लिए आप कुछ सैंपल खरीद कर चेक कर सकते है.

तो आप इस बिज़नेस को लगभग नो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है.

9. Tutor

ये बिज़नेस आपके लिए बहुत ही लुक्रेटिव बिज़नेस शाबित सकता है, ये काफी ज्यादा फ्लेक्सिबल होता है, मतलब की इसे आप अपने समय पर कर सकते है, और साथ ही इसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड दोनों में शुरू कर सकते है.

ऑनलाइन का फायदा ये है की, आप अपने स्टूडेंट को कही से भी पढ़ा सकते है, इसके अलावा आप किसी भी जगह के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है. आप अपने स्टूडेंट्स को अपना 100% दे ताकी आपका “वर्ड-ऑफ़-माउथ” मार्केटिंग हो सके, ये बहुत ही इफेक्टिव मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है.

आप इस ब्लॉग पढ़ रहे है तो,ज्यादा चांस है की आप भारत से ही है, अगर आप भारत से है तो आप unacademy पर tution से दे सकते है, इसके अलावा और भी दूसरे सर्विस है, जहां आप tution दे सकते है.

10. Proofreader

प्रूफरीडिंग भी एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया जिसे आप कही से कही पर कर सकते है. इसे कर आप आराम से $10-20 कमा सकते है, एक डाक्यूमेंट्स से. इसको आप फुल-टाइम और पार्ट-टाइम है.

इसके लिए भी आप fiveer और फ्रीलांसर जैसे साइट्स का इस्तेमाल कर सकते है.

11. Typing/Transcribing

क्या आपको टाइपिंग आती है, क्या आप फ़ास्ट टाइपिंग कर सकते है? ट्रांस्क्रिबिंग करना बिलकुल सिंपल है. इसमें बस आपको एक ऑडियो फाइल को सुनना है और उसे टाइप करना है.

इसमें आप जितना टाइप कर सकते है और जितनी जल्दी कर सकते है, उस हिसाब से पैसे कमा सकते है. इसमें आपको ऑडियो फाइल साइज के हिसाब से पेमेंट मिलता है.

एक एवरेज ट्रांस्क्रिबेर 1 min में 75-100 वर्ड तक टाइप करता है, इस हिसाब से आप एक घंटे का ऑडियो फाइल 4 घंटे में टाइप कर लेंगे, तो आप इससे अंदाजा लगा ले की, आप कितना टाइप कर सकते है, इसे आप साइड जॉब की तरह कर सकते है.

Online course

अगर आप किसी चीज़ में माहिर है तो, आप उससे रिलेटेड कोर्स बना सकते है, इसके लिए आप pdf download, video टुटोरिअल के तौर पर.

ये भी एक बेस्ट पैसिव इनकम आईडिया है, क्युकी जब भी लोगो को जरुरत पड़ेगी वो आपकी कोर्स को खरीद सकते है. इसके अलावा आप अपने कोर्स रिलेटेड एक ग्रुप भी बना सकते है, जहां आप अपने स्टूडेंट्स के साथ इंटरैक्ट कर पाएंगे।

इस तरीके हमलोग अपने ज्ञान(specialization) का फायदा उठाते है, पैसे कमाने के लिए.

ये तो हमने जाना की Online paise kaise kamaye? अब हम जानेंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए।

Google se paise kaise kamaye?

अगर हमलोग गूगल से पैसे कमाने, इंटरनेट से या फिर ऑनलाइन पैसे कमाने की बात कर रहे है तो, ब्लॉग्गिंग की बात करना बहुत जरुरी है. ये one of the best tarika है.

google se paisekaise kamye

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?

  • Advertisement(गूगल एडसेंसे) ads लगाकर पैसे कमा सकते है.
  • Affiliate Marketing
  • Sponsored Post

ये आज के समय में भी फायदेमंद है और आने वाले समय में भी रहेगा। मैं भी यही करता हूँ, इसके बारे में बता सकता हूँ.

अगर technically देखा जाये तो, ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी। लेकिन इसके अलावा आपको धैर्य, किसी एक चीज़ में एक्सपरटाइज और राइटिंग स्किल। इसके अलावा आप SEO और marketing समय के साथ सिख भी जायेंगे और expert भी बन जायेंगे।

मेरी सलाह है की, आप जब भी कोई भी ब्लॉग शुरू करे तो पहले सिर्फ आप एक ही टॉपिक पर ध्यान दें, इससे आपको ट्रैफिक लाने में बहुत आसानी होगी। मैंने जब शुरू किया था तब जो मन में आता था उसके बारे में लिख देता था, इससे ट्रैफिक नहीं आता था, तो आप ये गलती न करे.

जैसे आप टेक(बहुत ज्यादा competetion है.), कुकिंग, ट्रेवल और बिज़नेस, टिप्स ट्रिक्स, सोशल मीडिया। इन टॉपिक्स पर आप ब्लॉग शुरू कर सकते है. किसी एक ही टॉपिक पर ब्लॉग बनाये।

Google se paise kaise kamaye? इसका दूसरा बेस्ट तरीका यूट्यूब है।

Youtube से पैसे कैसे कमाए?

youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब के बारे में हर कोई जनता है. ये दुनिया का तीसरा मोस्ट पॉपुलर वेबसाइट है. यहाँ पर आपको वीडियोस और यूट्यूब क्रिएटर्स की कोई कमी नहीं है, लेकिन फिर भी 2021 में यूट्यूब चैनल शुरू करना बहुत फायदेमंद है.

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

  1. Google adsense
  2. Affiliate marketing
  3. Sponsered Video

यूट्यूब पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है, गूगल से भी और एफिलिएट मार्केटिंग से भी इसके अलावा आप स्पोंसरशिप से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

यूट्यूब पर भी पैसे कमाने के लिए आपको एक्सपरटाइज, और धैर्य की जरुरत है.

यूट्यूब गूगल का ही प्रोडक्ट है तो जाहिर से बात है आप गूगल से पैसे कमा सकते है यूट्यूब पर.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *