phone storage kaise kam kare? अगर आपके फ़ोन का स्टोरेज कम हो रहा है तो ऐसे कुछ तरीके है जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज बढ़ा सकते है.

इसमें से 6 तरीके मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा। जिसे इस्तेमाल में लेना काफी आसान है, इसके लिए आपके पास कुछ भी टेक्निकल नॉलेज होने की जरुरत नहीं है.

Starlink in Hindi

मैंने इस टॉपिक पर एक और पोस्ट लिखा है जो यहाँ से पढ़ सकते है. तो अब देख लेते है, वो कौन से तरीके है.

Phone storage kaise kam kare?

बिना जरुरत की चीज़े हटा दे.

बिना जरुरत वाली चीज़े बहुत जायदा जगह ले लेती है हमारे फ़ोन में और हमे पता भी नहीं चलता है. जैसे की मूवी, गाने, वीडियो, pdf फाइल्स और भी बहुत कुछ. अगर आपके फ़ोन में भी इस तरह के कचरे है तो आप इस कचरे को अपने फ़ोन जल्दी delete कर दे, इससे काफी जयादा इंटरनल स्टोरेज खली हो जाएगी।

Bloatware को डिसएबल करें

Bloatware application ऐसे एप्लीकेशन होते है जो आपके फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल होते है जिसे आप delete नहीं कर सकते है, लेकन हमलोग इसे डिसएबल कर कुछ इंटरनल स्टोरेज को बढ़ा सकते है.

तो हमलोग bloatware disable कर आसानी से कुछ जगह खली कर सकते है. अब हम अगले टिप्स की बात कर लेते हैं, लेकिन इससे पहले आप लोग इस ब्लॉग को subscribe कर ले bell बटन दबाकर या फिर पोस्ट के निचे subscribe कर ले क्युकी आपको यहाँ पर cyber security और टेक्नोलॉजी से रेलेटेड interesting और काम की जानकारी मिलती है.

अब अगले टिप की बात कर लेते है.

Android app का cache data delete करे!

आप जो भी एप्लीकेशन यूज करते है अपने फ़ोन, वो आपके फ़ोन में कुछ डेटा download कर लेता है जिसकी मदद से आप किसी भी app को अच्छे से यूज कर पाते है. और app जो डाटा डाउनलोड करता है उसे cache कहते है, जो आपके फ़ोन के internal storage में डाउनलोड होता।

Memory card me kaise download kare?

बहुत सारे वेबसाइट cache data डाउनलोड करते है में. और सभी आपके phone storage को फुल कर देते है. तो आप समय-समय पर cache को डिलीट करते रहे. इससे तरीके से बहुत मेमोरी खली हो सकता है.

तो अब टिप्स की बात कर है.

डिलीट photos & videos

Phone storage kaise kam kare? इस मामले में फोटो और वीडियो बहुत जय्दा मैटर करता है. क्युकी इस तरह के फाइल्स बहुत बड़े हो सकते है. खासकर वीडियोस। तो आप कोसिस करे की सारे वीडियोस को अपने मेमोरी रखे. इससे आपका फ़ोन स्टोरेज खली रहेगा।

आप अपने सरे फोटोज को Google photos में सेव करके रखे, क्युकी आपको यहाँ पर अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है.

इस पर भी मैंने एक आर्टिकल लिखा जो पढ़ सकते है. तो आप गूगल फोटोज का इस्तेमाल जरूर करे, इससे आप बहुत मेमोरी स्पेस बचा सकते है.

अब इसी के साथ अगले टिप्स की बात कर लेते है.

Transfer data to SD Card

इस टॉपिक पर मैंने एक आर्टिकल लिखा है आप पढ़ सकते है. इस ट्रिक की मदद से आप अपने फ़ोन स्टोरेज को 50% से भी ज्यादा खली सकते है. क्युकी हमलोग अपने फ़ोन के सारे डाटा को मेमोरी कार्ड में भेज देंगे।

सारे डाटा का मतलब- फोटो, वीडियो, एप्लीकेशन और हर तरह के डाक्यूमेंट्स को भी SD Card में भेज देंगे।

तो आप सभी इस ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते है. मै तो यही recommend करता हूँ.

तो ये थे कुछ टिप्स & ट्रिक्स जिसकी मदद से आप अपना phone storage काम कर सकते है. आप यहाँ पर जो tips अपनाना चाहते यही उसे अपना सकते है अपने जरुरत के हिसाब से.

तो Phone storage kaise kam kare के लिए बस इतना ही मिलते है अगले पोस्ट में.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *