Photo ka background kaise change karte hain 2 शानदार तरीके

अगर आपको photo ke piche ka background बदलना है तो इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहिये, क्युकी इस पोस्ट में हमलोग photo ka background kaise change karte hain, ये जानने वाले है.

Photo ka background change online करना भी जानेंगे और app की मदद से भी, दोनों ही आसान है. फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के कई कारण हो सकते है. कई लोग background बदलते है, बैकग्राउंड में कुछ नया लगाने के लिए और कुछ लोग बदलते है, खुद को important और अलग दिखाने के लिए. और कई दूसरे कारण भी होते है, जैसे की- फोटो लेते समय बैकग्राउंड में कुछ चीज़े आ जाती है, जिसे नहीं होना चाहिए, तो इस कंडीशन में भी बैकग्राउंड बदलना पड़ता है.

बहुत लोग photo ka background kaise change karte hain, नहीं जानते है, ये पोस्ट उनलोगो के लिए ही है. हमलोग इस पोस्ट में दो तरीके जानेंगे पहला है- photo ka background change online और दूसरा है photo ka background change karne wala app. मतलब की हमलोग app से भी जानेंगे और online भी जानेंगे।

अगर आप एक फोटोग्राफर है तो, आपको पता ही होगा की एक photo ke piche ka background कितना कुछ बताता है, उस फोटो और फोटोग्राफर के बारे में. तो ये बहुत इम्पोर्टेन्ट है.

Photo ka background kaise badle, ये तरीका जो मैंने यहाँ पर बताया है, ये फ़ोन और कंप्यूटर दोनों पर काम करेगा, बस app वाला तरीका कंप्यूटर पर काम नहीं करेगा। ऑनलाइन तरीका जो मैंने बताया है वो jiophone पर भी काम करेगा, बिना किसी दिक्कत के.

तो अब बिना किसी देरी के इस tutorial को शुरू करते है.

Photo ka background kaise change karte hain?

देखिये background बदलने के लिए कई सारे online tools मौजूद है, लेकिन remove.bg सबसे बेस्ट है और फ्री भी. ये online background remover काफी तेज़ है, मात्र 10 sec में image background change कर पाएंगे। बैक्ग्रौंग बदलने के लिए निचे दिए गए steps को follow करे-

Note- ये मेथड फ़ोन, जिओ फ़ोन और computer हर काम करेगा tablet पर भी.

ये Photo ka background change online तरीका है.

  1. सबसे पहले आपको जिस इमेज का बैकग्राउंड चेंज करना है उसे अपने फ़ोन में सेव कर लें. फोटो ऐसी जगह रखे जहाँ से आप आसानी से ढूंढ पाए.
  2. अब आपको अपने ब्राउज़र में remove.bg पर जाना है. ये एक ऑनलाइन background remover tool है. यहाँ क्लिक कर के भी वेबसाइट को खोल सकते है.
  3. इसके होम-पेज पर आपको इमेज अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा, उस क्लिक कर अपने इमेज को अपलोड करे जिसका background चेंज करना है.
Screenshot 20210105 1311162

जैसे ही इमेज अपलोड होगा वैसे ही ये टूल आटोमेटिक ही इमेज का बैकग्राउंड हटाने लगेगा।

Screenshot 20210105 131219

बैकग्राउंड रिमूव होने के बाद इमेज कुछ इस तरह से दिखेगा।

Screenshot 20210105 131233

अब आप डाउनलोड पर क्लिक कर इमेज को डाउनलोड कर लें, उसके बाद आप किसी भी photo editing app की मदद से आसानी से इमेज का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है. ये tool इमेज के बैकग्राउंड को रिमूव कर देता है, जो जरुरी है बैकग्राउंड चेंज करने के लिए.

लेकिन अगर आप किसी दूसरे app की मदद नहीं लेना चाहते है तो आप इसी टूल का editing feature का उसे कर background बदल सकते है. ये फीचर आपको इमेज के uper right side में मिल जायेगा, जिसकी मदद से आप अपनी मनपसंद बैकग्राउंड लगा सकते है. देखा जाये तो ये एक all-in-one tool है.उसके बाद एडिट किये हुए इमेज को डाउनलोड करे लें, आप इमेज को किसी दूसरे app में भी एडिट कर सकते है आपकी मर्ज़ी है.

ये tool अच्छा इसीलिए है क्युकी ये online background remover tool AI(Artificial intelligence) का इस्तेमाल करता है बैकग्राउंड analyze और रिमूव करने के लिए.

Jio phone me image ka background kaise change kare?

जिओ फ़ोन में भी बिलकुल यही स्टेप्स फॉलो करना है, जो आपने स्मार्टफोन में फॉलो किया है.

  • सबसे पहले अपने इमेज को फ़ोन में सेव कर लें.
  • उसके बाद आपको remove.bg के वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपको अपने इमेज को इस tool पर अपलोड करना है. अपलोड करते ही ये टूल इमेज का बैकग्राउंड हटाने लगेगा।
  • अब आपके इमेज का बैकग्राउंड हैट चूका है, आप चाहे तो आप इसे डाउनलोड कर सकते है या फिर एडिट कर सकते है.

तो ये था एक तरीका इमेज बैकग्राउंड हटाने का. Photo ka background kaise change karte hain, इसके दूसरे तरीके के बारे में बात है.

Photo ka background change karne wala app

जैसा की मैंने पहले बोलै था की, इस पोस्ट में मैं आपलोगो को दो तरीके बताऊंगा ये काम करने का, पहला तो मैंने बता दिया अब दूसरा जान लेते है. दूसरा तरीका है app की मदद से, ये तरीका कंप्यूटर पर काम नहीं करेगा। इस तरीका को आजमाने के लिए हमलोग photo ka background change karne wala app का इस्तेमाल करेंगे।

playstore पर बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जायेंगे जिसे आप डाउनलोड कर इस काम को आज़म दे सकते है. मैं कुक के नाम बता देता हूँ, कोई भी उसे कर सकते है.

  1. Remove.bg
  2. Background Eraser
  3. Photo Background changer-Background Remover Editor

इन तीनो में से कोई भी app का इस्तेमाल कर सकते है. तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही मिलते है ऐसे किसी दूसरे पोस्ट में.

Leave a Comment