Realme ने अपने C सीरीज को बढ़ाते हुए मार्च में Realme C3 को लांच लिया था, ये एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है. ये फ़ोन Realme C2 का successor है जिसमे आपको कुछ upgrades मिलते है जैसे की- dual rear camera और MediaTek Helio G70 processor. इस फ़ोन के दो वैरिएंट है: 3GB RAM with 32GB storage and 4GB RAM with 64GB onboard storage.

अगर कीमत की बात की जाये तो आपको पहला वैरिएंट 6999 में मिल जायेगा और दूसरा वैरिएंट 7999 में मिल जायेगा। इस पोस्ट में हमलोग Realme C3 review करने वाले है.

realme c3 review hindi
Realme C3

Realme C3: Design

Realme c2 में diamond back डिज़ाइन था. लेकिन इस फ़ोन में आपको Sunrise design मिलता है जो कंपनी बोलती है. सूर्य उदय के समय जैसे ray emit होता है कुछ वैसा ही reflection pattern देखने को मिलता है. इस फ़ोन में आपको प्लास्टिक कोटिंग मिलता जो बिलकुल भी रेसिस्टेंट और फिंगर प्रिंट के निशान नहीं पड़ते।

Realme 5 Review

अगर इस फ़ोन के फ्रंट की बात की जाये तो water-drop style notch मिलता है जिसमे 5MP का कैमरा लगा हुआ है.

इस फ़ोन के बाये साइड वॉल्यूम रॉकर्स मिलेगा और पावर बटन राइट साइड। अगर फ़ोन के निचले हिस्से की बात की जाये तो वहाँ पर हमे USB charging पोर्ट, 3.5 हैडफ़ोन जैक और स्पीकर ग्रिल मिलता है. और यही पर आपको माइक्रोफोन भी मिलेगा।

Realme C3 में प्लास्टिक बॉडी है, पीछे में आपको ड्यूल-लेंस कैमरा मिलेगा। अगर LED sensor की बात की जाये तो ये आपको कैमरा के बीचो-बीचो मिलेगा। इधर आपको कोई फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिलता है.

Realme C3: Display

इस फ़ोन में आपको 6.5 इंच HD+ mini drop फुलस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है जिसकी खासियत है- 720x 1690 पिक्सेल का रेसोलुशन, जिसका screen to body ration 89.8% है.

इस फ़ोन online video stream और movies देखने के लिए आइडियल मन जा रहा है. हाथ में ये फ़ोन काफी हल्का फील होता है, one-hand use के लिए अच्छा है.

इस फ़ोन का आटोमेटिक ब्राइटनेस काफी रेस्पॉन्सिव है, और खुद को काफी जल्दी एडजस्ट कर लेता है आस-पास के अनुसार। Realme C3 में आपको dedicated dark-mode मिलता है. आप चाहे तो system wide dark mode को schedule भी कर सकते है.

इस फ़ोन के डिस्प्ले को हम फ़ोन अनलॉक करने के लिए भी कर सकते है. अनलॉक स्पीड अच्छी है आपको कोई प्रॉब्लम फेस नहीं होगा।

Realme C3: Performance

ये कंपनी का पहला फ़ोन है जिसमे आपको out of the box Realme UI मिलता है. इस फ़ोन में आपको Android 10 OS पर रन करता है. इस फ़ोन में MediaTek का Helio G70 octa-core प्रोसेसर मिलता है जो HyperEngine टेक्नोलॉजी से लैस है.

इस फ़ोन की UI में बात की जाये तो इसमें आपको sharp icon मिलेंगे जो navigation काफी smooth कर देता है.

multitasking करने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी लेकिन अगर आप दो heavy apps को अगर एक साथ करते है तो फ़ोन थोड़ा heat हो जाता है.

Realme C3 में gaming processor मिलता है तो आप इस फ़ोन gaming exprience एक्सपेक्ट कर सकते है, कि जैसे की- higher frame rate, faster response और लम्बा गेम प्ले टाइम। PUBG on Realme C3 पर खेलते समय आपको थोड़ा बहुत lag देखना को मिल सकता है.

अब हमलोग बात कर लेते है Realme C3 के बैटरी के बारे में तो इसमें आपको 5000mAH की बड़ी बैटरी मिलती है. अगर आप सिर्फ कालिंग करते है तो ये आराम से 2 दिन का बैकअप दे देगा। अगर आप जय्दा use करेंगे तो बैकअप काम ज़रूर देगा।

जैसे की अगर आप- 3-4 घंटे social मीडिया, 2-3 घंटा कालिंग 1-2 घंटा म्यूजिक करते है तो आपको आराम से एक दिन का बैकअप मिल जायेगा।

Realme C3: Camera

आपको पहले से ही पता है की Realme C3 में dual rear camera setup है, जिसमे मैं कैमरा 12MP का है जिसका aperture F/1.8 है और portrait camera 2 मेगा पिक्सेल का है जिसका aperture F/1.2 है.

इस फ़ोन का कैमरा दिन में काफी अच्छा काम करता है. Distant object के लिए इस फ़ोन का camera focus काफी तेज़ है, लेकिन अगर नज़दीक की बात की जाये तो इसमें थोड़ा सा प्रॉब्लम है.

इस फ़ोन से लिया हुआ फोटो उतना अच्छा नहीं है लेकिन satisfactory है प्राइस के pov से. इससे लिए हुए फोटो को जब आप zoom in कर्नेगे तो बहुत जय्दा डिटेल loss होता है और pixelate भी होने लगता है.

इस फ़ोन के और कैमरा फीचर्स की बात की जाये तो इसमें आपको मिलता है- Portrait, Time-lapse, Slo-mo, Expert, and Pano mode और बहुत कुछ. Realme C3 slo-mo वीडियो कैप्चर कर सकता है 120fps पर.

Low-light photography के लिए इसमें आपको nightscape mode मिलता है. हाँ पिक्चर क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है लेकिन आपका काम हो जायेगा। रात में लिए फोटो में आपको जायदा डिटेल नहीं मिलेगा।

अगर रियर कैमरा के bokeh इफ़ेक्ट की बात की जाये तो आपको थोड़ी बहुत side bleeding देखने को मिलेगी।

तो अब सेल्फी की बात कर लेते है Selfie camera के लिए Realme C3 आपको 5MP का sensor मिलता है, जिसका aperture F/2.4 है. इस फ़ोन में आप सेल्फी तीन तरीके से ले सकते है जैसे की- टच, जेस्चर और टाइमर। सेल्फी में आप blur effect भी create कर सकते है.

शायद इस फ़ोन से लिए हुए सेल्फी आपको जय्दा पसंद न आये, खासकर night-mode सेल्फी।

कैमरा परफॉरमेंस देखा जाये तो एवरेज है, लेकिन के अनुसार अच्छा है.

Conclusion

इस फ़ोन में dual rear camera है और gaming processor है, जो Realme C2 से आपको Realme C3 पर अपग्रेड करवा सकता है. लेकिन कैमरा परफॉरमेंस उतना अच्छा नहीं है, लेकिन ये प्रॉब्लम नार्मल users की फेस नहीं होगी क्युकी कंपनी का टारगेट entry level users है.

इस फ़ोन को लेने का एक और वजह है इसमें आपको बड़ी बैटरी, बड़ा डिस्प्ले और fast processor मिलता है. Realme C3 बाजार में cheapest phone में से एक है. अगर आप एक entry-level user है तो आप इस फ़ोन के साथ जा सकते है.

Realme C3 reciew end.