Refurbished Phone Meaning Hindi

इस पोस्ट में हमलोग बात करने वाले है refurbished phone के बारे में और ये भी जानेंगे की refurbished meaning in Hindi. अर आप refurbished phone लेने के बारे में सोच रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है. मैंने Google पर इस बारे में सर्च किया लेकिन जितने भी article मिले वो लगभग 3 साल पुराने है, यहाँ पर आपको बिलकुल updated information मिलेगी, Refurbished Phone और refurbished meaning in Hindi के बारे में.

refurbished meaning in Hindi

Refurbished meaning in Hindi

Refurbished phone हम उसे बोलते है जिसमे थोड़ी बहुत technical glitch होती है मतलब की यह दम थोड़ी सी प्रॉब्लम होती है. इस तरह के फ़ोन या फिर किसी devices को कोई repair expert या फिर उस device का manufacturer उसे अच्छी तरह से चेक करता है फिर उसे ठीक कर पहले जैसे working condition में लाकर (device बिलकुल नए की तरह काम करता है) उसे बेच दिया जाता है.

Device की quality बिलकुल अच्छी होती है, quality में कोई गरबरी नहीं होती, ये original price से बहुत काम में मिल जाता है. बहुत बार ऐसा होता है की कई लोग फ़ोन बिना यूज़ किये ही बेच देते है नए फ़ोन लेने के लिए, अगर आप lucky रहे तो आपको new phone मिल जायेगा बिलकुल कम दाम में.


Online shopping के दौरान आपने Amazon और Flipkart पर refurbished phone और Unboxed phone के बारे में जरूर देखा होगा ये सारे फ़ोन यही होते है और ये सब बारे सस्ते दाम में मिलते है. 

Realme 5s Review

लेकिन आपके मन ये सवाल जरूर आ रहा होगा की क्या refurbished phone लेना ठीक होगा. इस पोस्ट में हम लोग इस सवाल का जवाब भी जानेंगे.

Refurbished Phone के बारे में जानने से पहले हम लोग Amazon Flipkart और 2gud के बारे में जानेंगे. आपको amazon और 2gud पे refurbished phone मिलेंगे, 2gud filpakrt की ही कमपनी है. और एक बात आपने इन तरह के shopping sites पर एक return policy देखा होगा. अगर 10 दिन के अंदर आपके फ़ोन में कोई problem अति है तो आप यूज़ return कर सकते है बिना किसी सवाल के.

लेकिन यहाँ पर एक कंडीशन होती है, return policy के अंदर जो rules होते है, तो आपके फ़ोन का problem उस रूल्स के अंडर होना चाहिए.

इसका एक example लेते है- मन लीजिये आपने एक फ़ोन लिया Amazon से Samsung Galaxy M30 और आपने फ़ोन को अच्छे तरह से एक week यूज किया, और उसपर कोई खरोच नहीं आता है बिलकुल नए के तरह है, लेकिन एक हफ्ते बाद आपको प्रॉब्लम होती है फ़ोन यूज करते समय, अब आप क्या करेंगे, जाहिर सी बात है आप यूज़ return करेंगे तो अमेज़न यूज़ वापस ले लेगा. बस return policy के अंडर होना चाहिए.


लेकिन अब अमेज़न के पास एक इस्तेमाल किया हुआ फ़ोन है, Amazon उस फ़ोन को ठीक करेगा, लेकिन वो फ़ोन तो बिलकुल नए जैसा है लेकिन उस phone ओरिजिनल प्राइस पर बेच नहीं सकते है, तो amazon इसे काम दाम पर बेचेगा और warranty भी देगा, refurbished phone के अंडर. आपको बता दे की refurbished phone 10 दिन  से काम यूज किया हुआ होता है(ज़्यदातर इसी तरह होता है).


Refurbished Phone Buy or Not?

मेरा कहना है कोई refurbished phone original price से 500-1000 रुपये कम में मिल रहा है तो आप जरूर से brand new phone ले. लेकिन अगर orginal price से अच्छे खासे कम दाम में मिल रहा है तो आप बिलकुल से refurbished phone ही लेले. कही से भी न लेले refurbished phone आप Amazon aur 2gud से ही refurbished product ले. ebay, quicker और OLX से बिलकुल भी न ले.

Best smartphone under 12000

Refurbished phone के फायदे और नुकशान

हमने देखा की refurbished फ़ोन क्या है? अब हम ये जानने की कोसिस करेंगे की इसके फायदे और नुकशान के है? और इसे लेने से पहले क्या सावधानिया रखनी चाहिए इसके लिए आप निचे FAQ सेक्शन जरूर चेक करे. तो अब हम सबसे पहले इसके फायदे की बात कर लेते है.

Pros

  1. इस तरह के फ़ोन और devices सस्ते होते मतलब की बहुत सस्ते होते है. इस तरह के देवीकेस से आप हज़ारो रुपये बचा सकते है.
  2. इस तरह के फ़ोन को professional रिपेयर करते है, तो इसमें किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होती है, जैसे अगर आप किसी दुकान से ठीक करवाते है तो उसमे कुछ न कुछ प्रॉब्लम आते रहते है.
  3. इस तरह के फ़ोन का warranty भी होता है.
  4. इस तरह के फ़ोन की काफी extensive testing होती है, जिसकी वजह से इन फ़ोन्स को लेना safe होता है.

Cons

  1. अगर आप किसी नए model का refurbished phone लेना चाहते है तो आपको कुछ दिन रुकना पड़ेगा.
  2. आप इन तरह के फ़ोन्स का insurance नहीं करा सकते है. ज्यादातर कंपनी इन तरह के फ़ोन्स का इन्शुरन्स नहीं बेचती है.
  3. Refurbished phones की वारंटी तो होती है लेकिन काफी काम समय के लिए.
    इन तरह के devices पर scratches हो सकते है.

Refurbished phone के टाइप्स

किसी भी refurbished device के कंडीशन के अनुसार उसे ग्रेडिंग दिया जाता है, जिससे की खरीदने वाले को खरीदते समय ये पता चल सके की वो जो डिवाइस ले रहे है वो कैसा है. इस तरह की ग्रेडिंग कंपनी द्वारा ही दिया जाता है. निचे में ग्रेडिंग दिया गया है.

  • Grade A इस ग्रेड का फ़ोन बिलकुल नए जैसा होता है.
  • Grade B इन तरह के फ़ोन में थोड़े बहुत खरोच और डैमेज हो सकते है.
  • Grade C इन तरह के फ़ोन में lagging issue हो सकते है, इस देखकर ही पता चल जाता है की फ़ोन यूज किया गया है.
  • Grade D ये फ़ोन एक तरह से second hand होता है मतलब की ये बहुत ज्यादा यूज किया जा चूका होता है.

आप हमेशा refurbished phone लेने से पहले grade जरूर देखे. जैसे-जैसे ग्रेड गिरता जाता है वैसे-वैसे डैम भी गिरता जाता है.

Warranty and return policy for Refurbished Phone

इन सभी फ़ोन के साथ आपको 10 दिन का replacement guarantee और लगभग 6 महीने तक का वारंटी. आपको कोई भी प्रॉब्लम अति है तो आप आसानी से लौटा सकते है. overall देखा जाये तो इसमें कोई risk नहीं है, लेकिन आपको आपने तरफ से जाँच पड़ताल जरूर करनी चाहिए. क्युकी धोखादड़ी कही भी हो सकता है, लेकिन अगर आप trusted shopping sites से लेते है तो 99% safe रहेंगे. 

तो हमने यहाँ refurbished meaning in hindi से रिलेटेड साडी जानकारी दी है, और हमने ये जाना refurbished meaning in Hindi. उम्मीद है आपको यहाँ से आपके सरे सवालो के जवाब मिल गए होंगे,तो please आप इसे जरूर शेयर करे.

Categories: Internet

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *