Samsung Galaxy M51 Review

ये फ़ोन M-series क सबसे महंगा फ़ोन है तो आज हमलोग Samsung Galaxy M51 review करने वाले है. ये सैमसंग की तरफ से एक बजट सीरीज है, इस सीरीज में users को कम दाम में हाई क्वालिटी की डिवाइस देने की कोसिस की जाती है और इसी सीरीज की मदद से सैमसंग दूसरे budget smartphone को टक्कर देती है. माना जा रहा है की Galaxy M51, Oneplus Nord को टक्कर देगी। तो आज हमलोग Galaxy M51 review करते है.

OnePlus Nord Review Hindi

samsung galaxy m51

आपको बता दूँ Galaxy M51 इस सीरीज का सबसे महंगा फ़ोन है. इस फ़ोन में आपको Snapdragon processor,  Super AMOLED Plus panel और एक बड़ा बैटरी मिलता है. इन सभी चीज़ो को देखकर लगता है की फ़ोन काफी अच्छा है.

Realme 7 Review

Galaxy M51 Specs

Galaxy M-series बजट सेगमेंट में तो काफी successful रहा है लेकिन देखते है कि क्या Galaxy M51 25000-30000 के सेगमेंट में सैमसंग की स्थिति मजबूत कर पता है की नहीं। ये भी देखने वाली बात है की इसमें Snapdragon प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है.

Performance- Qualcomm Snapdragon 730G
Display-6.7 inches (16.95 cm)
Storage- 128 GB
Camera- 64 MP + 12 MP + 5 MP + 5 MP
Battery- 7000 mAh
Rear Camera- 64 MP + 12 MP + 5 MP + 5 MP
Front Camera-32 MP

Galaxy M51: Design

इस सीरीज के हर फ़ोन में बड़ा बॉडी मिलता है, और इसका मतलब ये बात हुई की,आपको इस फ़ोन में भी मिलेगा। ये फ़ोन हाथ में आपको थोड़ा heavy feel होगा इसकी बैटरी की वजह से इसका वजन 213g है और इस फ़ोन की मोटाई 9.5mm है.

इस फ़ोन को हाथ में लेने पर बहुत सॉलिड फील आता है और अच्छा grip भी देता है, इसमें आपको glasstic(बोले तो glass+plastic) बैक मिलता है. ये slippery भी नहीं है गिलास फिनिश होने के बावजूद भी.

जय्दा लम्बे समय का इस्तेमाल थोड़ा annoying हो सकता है अगर आप लम्बा गेमिंग, स्ट्रीमिंग और कॉल करते है तो.

इस फ़ोन के बॉटम में आपको mono speaker, माइक्रो-फ़ोन और type-c port मिलता है. इसमें कंपनी ने 3.5mm headphone jack को भी इन्क्लुड किया है. इस फ़ोन के right side में आपको power button मिलता है जिसे fingerprint scanner के साथ integrate किया गया है. power button के ठीक ऊपर आपको वॉल्यूम बटन मिलता है जो सिंगल हैंड यूज के लिए सही नहीं है, fingerprint sensor सही जगह पर place किया गया है.

फ़ोन के ऊपरी हिस्से में आपको secondary microphone मिलता है, और लेफ्ट साइड में SIM tray मिलेगा।

Display

Samsung Galaxy M51 में आपको 6.7 इंच की Super AMOLED Plus Infinity-O panel जिसका aspect ratio 20:9 है और रेसोलुशन Full HD+ है. अगर डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात की जाये तो इसमें आपको Gorilla Glass 3 का प्रोटेक्शन मिलता है. सैमसंग का डिस्प्ले मुझे हमेशा से अच्छा लगा है दुसरो के मुकाबले।

ये फ़ोन आपको phablets की याद दिला सकता है इसके डिस्प्ले साइज के वजह से. इस फ़ोन पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग काफी अच्छा होने वाला है, इस फ़ोन में आपको HDR support के साथ Widevine L1 सपोर्ट भी मिलता है, जो आपको Amazon prime और Netflix पर HD content stream करने में मदद करता है.

अगर डिस्प्ले ब्राइटनेस की बात की जाये तो वो भी काफी अच्छी है outside में भी, लेकिन इसमें आपको 60Hz refresh rate वाला display मिलता अगर 90Hz वाला डिस्प्ले होता तो काफी अच्छा होता।

Galaxy M51 fingerprint सेंसर काफी सही काम करता है लेकिन इसमें आप सिर्फ तीन fingerprints ही add कर सकते है. इसमें आपको face unlock भी मिलता है लेकिन ये उतना तेज़ नहीं है लेकिन काम चल सकता है.

Performance

Samsung M Series के पिछले फ़ोन्स में performance का थोड़ा इशू था, उनमे Samsung exynos प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया था लेकिंन इस वाले में Snapdragon qualcomm processor का इस्तेमाल किया है. Samsung M51 में Snapdragon 730G chipset का इस्तेमाल किया गया है.

Screenshot 10

Snapdragon 730G processor octa-core processor है जो 8nm technology पर based है. अगर इसकी clock speed की बात की जाये तो वो हो 2.2GHz, same यही प्रोसेसर आपको कुछ और फ़ोन में भी देखने को मिलेगा जैसे की- Samsung Galaxy A80, Realme X2, और Vivo X50. अच्छे ग्रैफिक्स performance के इसमें आपको Adreno 618 GPU मिलेगा जो 575MHz पर cloacked है.

अगर Galaxy M51 के software department की बात की जाये तो इसमें आपको One UI 2.1 OS मिलता है जो Android 10 पर बेस्ड है. इस फ़ोन में सैमसंग ने बहुत सारे फीचर्स को ऐड किया है, लेकिन अगर apps की बात की जाये तो आपको इसमें चिंगारी, dailyhunt और सैमसंग के दूसरे apps installed मिलेंगे जिसमे जय्दातर को delete किया जा सकता है.

इस फ़ोन में आपको complete system-wide dark mode भी मिलेगा जो बहुत अच्छी बात है, इसी के साथ आपको कुछ एक्स्ट्रा थीम्स भी मिलेंगे, और अगर setting page की बात की जाये तो ये काफी साफ-सुथरा और organised है.

क्युकी ये फ़ोन बड़ा है इसलिए इसमें जरुरी settings और features को निचे में ही देने की कोसिस किया गया है. Galaxy M51 के default launcher में grid size और layout select करने का option मिलता है इसी के साथ कुछ और customization option मिलता है.

Battery

Screenshot 9

Samsung M series का बैटरी हमेशा से प्लस पॉइंट रहा है, लेकिन Samsung Galaxy M51 में तो बैटरी कुछ जय्दा की ही कमाल है. इसमें आपको 7000mAH की बड़ी बैटरी मिलता है. ये फ़ोन 25W charging को सपोर्ट करता है USB Type-C के थ्रू। कंपनी के अनुसार Samsung Galaxy M51 2 घंटे से काम समय मे फुल चार्ज हो जायेगा।

पेपर पर ये फ़ोन कम-कम 36 घंटे तक चलना चाहिए, moderate-heavy use, इस फ़ोन के बैटरी लाइफ से आप खुश होंगे। ये भारत का पहला फ़ोन है जिसमे 7000mAh की बैटरी दी गयी है.

Camera

Galaxy M51 में quad-camera setup मिलता है. कैमरे की specs की बात की जाये तो इसमें आपको मिलता है- 64MP primary sensor, f/1.8 aperture के साथ, a 12MP ultra-wide senso, f/2.2 aperture, 5MP depth sensor और एक 5MP macro sensor. वही फ्रंट के लिए 32MP सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है. Camera स्पेक्स तो Galaxy M31s के जैसा ही है.

दिन के समय में आप selfie camera और rear camera दोनों से sharp और detailed image capture कर सकते है. इस फ़ोन में एक single take feature है जिसकी मदद से आप सभी कैमरा से फोटो/वीडियो ले सकते है, इसके वजह से आप बेस्ट moment और shots एक ही album में मिल जायेगा। ये फीचर आपको flagship फ़ोन में मिलेगा जैसे की- Note 20 और S20 lineup के दूसरे स्मार्टफोन। इसके अलावा camera app में कई तरह के shooting modes, filter, AR zone मिलता है.

Conclusion

Samsung Galaxy M51 सबसे महंगा फ़ोन है, जिसकी वजह से इसमें आपको बहुत कुछ मिलता है. इसमें snapdragon chipset का इस्तेमाल किया गया है, भारतीय इसकी मांग भी कर रहे थे, इसी के साथ इसमें 7000mAh की बैटरी है, Samsung Super AMOLED panel है.

ये फ़ोन सैमसंग को इस रेंज में Realme X3, Oneplus Nord से टक्कर करवाने के लिए तैयार करता है Realme k20 pro भी इसमें शामिल है. सैमसंग की ब्रांड वैल्यू और customer सपोर्ट के कारण ये फ़ोन काफी अच्छा कर सकता है बाजार में.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *