starlink क्या है?

StarLink kya hai? Speed jankar हैरान रह जायेंगे!

आज के इस पोस्ट में हमलोग बहुत कुछ जानने वाले है, सबसे पहले हम ये जानेंगे की StarLink kya hai? इसके अलावा इंटरनेट, ब्रॉडबैंड और Satellite क्या है? सारे चीज़ो को जानने और समझने वाले है.

आज के समय में बिजली और इंटरनेट के बिना जीना संभव नहीं है. किसी भी काम को करने के लिए बिजली या इंटरनेट की जरुरत पड़ती ही है. खाना बनाने के लिए इंटरनेट और बिजली का इस्तेमाल किया जाता है. खाना बनाने के लिए अब बहुत से घरों में electric stove का इस्तेमाल होता है और नए तरह के खाना बनाने या रेसिपी देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है. यहाँ तक की अब इंटरनेट की मदद से पढाई भी की जाती है. इंटरनेट से पैसे भी कमाए जाते है

.

तो सीधे-तौर पर बोला जाये तो इंटरनेट और बिजली के बिना जीना संभव नहीं है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की इंटरनेट क्या है? अभी आप mastiseghumo.com पर इस आर्टिकल को पढ़ रहे है, इंटरनेट की मदद से.

Micromax ka malik Kaun hai?

आज भारत को डिजिटल बनाने की कोसिस की जा रही है, इसके लिए सरकार गांव-गांव ब्रॉडबैंड इंटरनेट पहुंचाना चाहती है. तो ब्रॉडबैंड इंटरनेट क्या है?

आज दुनिया में कुछ ऐसी कंपनी है जो, sattelite की मदद से इंटरनेट पहुचाना चाहती है. जैसे की- स्टरलिंक और Oneweb. तो आखिर ये Starlink kya hai? ये करना क्या चाहती है.

इन सारे सवालो के जवाब हमलोग इस पोस्ट में जानने वाले है. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो निचे कमेंट में पूछ सकते है. अगर ये जानकारी आपके काम की लगी तो इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे, इसके अलावा आप हमारे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते है ट्रेंडिंग टेक न्यूज़ पाने के लिए.

इस पोस्ट की शुरुवात हमलोग इंटरनेट क्या है, ये जानकर शुरू करेंगे।

इंटरनेट क्या है?– इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क जाल है, जो दुनिया के कंप्यूटर को जोड़ता है. इंटरनेट कनेक्शन की मदद से हमलोग सुचना का आदान-प्रदान कर सकते है और दुनिया में किसी से भी कही से जुड़ सकते है.

तो अब ये समझ गए है की इंटरनेट क्या है? तो अब हमलोग ये जानते है की, ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन क्या है?

इंटरनेट क्या है?
इंटरनेट क्या है?

ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन क्या है? इसमें बहुत ही जय्दा हाई स्पीड से डाटा का आदान-प्रदान होता है.

FCC के अनुसार, जिस भी इंटरनेट कनेक्शन का डाउनलोड स्पीड कम से कम 25 Mbps है और अपलोड स्पीड 3 Mbps है उसे आम तौर पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन कहा जाता है.

ये 5 तरीकों से लोगो तक पहुंचाया जाता है- फाइबर ऑप्टिक्स, वायरलेस, केबल, DSL और Satellite.

अब तक तो आपको पता चल ही चूका है की sattelite से इंटरनेट पहुंचाया जाता है लोगो तक. तो अब हमलोग ये जानते है की- Satellite क्या है? Satellite को हिंदी में उपग्रह बोला जाता है. इसके बाद हमलोग starlink kya hai, ये जानेंगे।

Satellite kya hai?

उपग्रह दो प्रकार के होते है. पहला मानव निर्मित और दूसरा प्राकृतिक उपग्रह।

Satellite क्या है? ये एक मशीन है जिसे अंतरिक्ष में झोड़ा जाता है, जो पृथ्वी या तारा या किसी दूसरे ग्रह का चक्कर कटती है. मानव निर्मित उपग्रह के नाम से भी जाना जाता है.

उपग्रह किसे कहते है? ये चाँद, ग्रह या मशीन होते है, जो दूसरे गृह या तारे का चक्कर काटते है. पृथ्वी और चाँद प्राकृतिक उपग्रह के उदहारण है.

अब हमने ये satellite, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन के बारे में जानकारी हासिल कर ली है, और अब हम ये जानने वाले है की स्टारलिंक क्या है?

Starlink kya hai?

Starlink एक ऐसी कंपनी है, जो satellite की मदद से पूरी दुनिया में इंटरनेट कनेक्शन देना चाहती है. Starlink एक satellite इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर है.

Starlink Spacex की ownership वाली कंपनी है, जिसका मालिक Elon Musk है.

कंपनी की सर्विस अभी beta stage में है, लेकिन 2021 में पूरी उम्मीद है की, ये globally available होगा।

Starlink की स्पीड की बात की जाये तो इसकी स्पीड फिलहाल 50-150 Mbps तक रहती है और इसका latency 20ms से लेकर 40ms तक है. अभी ये बीटा स्टेज में है अभी लेकिन जब ये पूरी तरह से तैयार हो जायेगा तब इसका परफॉरमेंस और भी ज्यादा इम्प्रूव हो जायेगा।

कंपनी अभी satellite लांच कर रही है earth के lower ऑर्बिट में और ग्राउंड स्टेशन बना रही है, ये काम पूरा हो जाने के बाद इस सर्विस की डाटा स्पीड, लेटेंसी और अपटाइम सब इम्प्रूव हो जायेगा।

लेटेंसी क्या है? ये वो समय है, जो डाटा को एक जगह से दूसरे जगह भेजने में लगता है. इस तरह की satellite internet गांव और remote एरिया के लिए काफी अच्छी है.

Starlink in India– CNBC-TV18 के एक रिपोर्ट के अनुसार स्टारलिंक, 100 mbps स्पीड के साथ भारतीय बाजार में आना चाहती है, और 2021 में भारत में लांच होने की पूरी उम्मीद है.

तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही अगर आपको ये पोस्ट काम की लगी तो इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *