stock market kya hai? share market in Hindi- Best हिंदी guide

अगर हमलोग पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात कर रहे है तो stock market kya hai, ये जानना जरुरी है. ऐसा इसलिए क्युकी यही से जय्दातर लोग करोड़पति और अरबपति बनते है. सीधे शब्दों में बोलू तो बहुत लोग स्टॉक मार्किट से बहुत जय्दा पैसे कमाते है. दुनिया के जितने भी billionaires है वो सब भी स्टॉक मार्किट से बहुत पैसे कमाते है.

तो आज के इस पोस्ट में हमलोग Share market in Hindi में जानने की कोसिस करेंगे। बहुत लोग ऐसा सोचते है की share market में पैसे लगाने का मतलब जुआ खेलना होता है, लेकिन ये बिलकुल गलत है. Stock market को हमलोग Share market भी बोलते है.

इस ब्लॉग पोस्ट में हमलोग इस चीज़ से जुड़ी हर बेसिक जानकारी जानने की कोसिस करेंगे जैसे की- स्टॉक मार्किट कैसे काम करता है? trading और investing क्या होता है? स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है, और सबसे जरुरी शेयर ख़रीदा और बेचा कैसे जाता है?

हमलोग ये भी जानेंगे की stock market में invest करना कैसे सिख सकते है? मैं यहाँ पर एक बुक भी recommend करूँगा जिसे beginners को जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ youtube channels भी जिससे आप stock market इन्वेस्टिंग सिख सकते है. तो ये एक बहुत important blog post होने वाला है.

Stock market kya hai?

स्टॉक मार्किट एक ऐसी जगह है, जहाँ पर लोग publicly listed companies की अपनी हिस्सेदारी खरीदते और बेचते है. अब ये publicly listed companies क्या होता है ये मैं किसी दूसरे पोस्ट में बताऊंगा। लेकिन हिस्सेदारी का मतलब मैं इसी पोस्ट में बताऊंगा सबसे अंतिम में.

इस तरह की गतिविधि किसी formal institutionalized exchange के through या फिर over the counter marketplace के through होता है. उम्मीद है की stock market kya hai, आप सब समझ गए है, लेकिन अगर नहीं समझ आया तो एक बार और समझ लीजिये- stock market एक ऐसी जगह है जहाँ पर लोग कंपनी के share/हिस्सेदारी खरीदते और बेचते है. इसमें और कुछ समझने के बात नहीं है. तो हमलोगो ने stock market definition in Hindi जान लिया है, और अब आगे बढ़ते है. निचे कमेंट में जरूर लिखे की आप समझे या नहीं।

Stock market को stock exchange* भी बोलते सकते है, इन तरह के मार्केटप्लेस के लिए अलग से नियम कानून बनाये गए है और सारे exchanges उन्ही नियमो के अंडर काम करते है. किसी एक देश में बहुत stock exchange/share market /stock market/शेयर बाजार हो सकते है. भारत में मुख्यत दो स्टॉक एक्सचेंज है- BSE(Bombay Stock Exchange) और NSE(National Stock Exchange), आप में से बहुत लोगो ने दोनों का नाम सुना होगा, SENSEX और NIFTY का भी नाम सुना ही होगा।

Scam 1992 वेब सीरीज भी stock market से जुड़ी कहानी को ही दिखता है. आपको ये वेब सीरीज जरूर देखनी चाहिए।

इन तरह के मार्केट्स पर भारत में SEBI नजर रखती है. इस जगह पर और दुसरो चीज़ो का भी ट्रेड होता है जैसे की- exchange traded funds(ETF), corporate bonds, यहाँ पर commodities, bonds और currencies भी ट्रेड होता है.

stock market kya hai? ये तो हम जान चुके है, लेकिन इसके बारे में थोड़ा और जान लेना सही रहेगा।

Stock market के बारे में थोड़ा और!

इस चीज़ को हमलोग एक example से सभी समझने की कोसिस करते है. आज एक ऐसा समय है जहाँ हमलोग लगभग हर चीज़ ऑनलाइन खरीद सकते है. आज के समय में हर चीज़ के लिए अलग से बाजार है. जैसे की- सब्ज़ी बाजार अलग होती है, कपड़े की बाजार अलग होती है, electronics की बाजार अलग होती है.

इस तरह के बाजार एक प्लेटफार्म की तरह काम करता है, जहाँ पर हज़ारों seller और buyer खरीद-बिक्री करते है. इन तरह के प्लेटफॉर्म्स पर बहुत सारे seller होते है तो इससे किसी चीज़ का सही रेट मिलता है, क्युकी कम्पटीशन है, लेकिन एक ऐसी जगह है जहाँ पर एक ही सेलर है तो वो अपनी मर्ज़ी के अनुसार चार्ज कर सकता है. ऐसा ही online shopping में भी होता है.

Stock market भी बिलकुल वैसा ही जगह है, जहाँ पर हर कोई हर तरह के securities को ट्रेड कर सकते है, fair price पर और secure और managed way में. यहाँ पर भी बहुत सारे buyer और seller होते है, तो हर चीज़ का सही price मिलता है.

लेकिन कुछ समय पहले तक stock exchange ये सारे काम ऑफलाइन करते थे, शेयर के लिए भी फिजिकल पेपर मिलता था, मतलब की पेपर बेस्ड काम होता था, लेकिन अभी के समय में ये सारे काम electronically operate होता है.

उम्मीद है की share market in Hindi से बहुत सारी जानकारी आपको मिल चुकी है. अब हमे आगे बढ़ना चाहिए। अब जानने की कोसिस करते है की stock market kaise kam karta hai?

Stock Market कैसे काम करता है?

हमने ये जान लिया है की, स्टॉक मार्किट क्या है? अब हम ये जानने की कोसिस करते है की stock market काम कैसे करता है? ये जानना बहुत जरुरी है. वैसे तो हम सभी जानते है की ये एक ऐसी जगह है, जहाँ पर कोई भी shares और financial instruments में लेन-देन कर सकता confidence और zero-to low-operational रिस्क के साथ. क्युकी ये बाजार regulated और secure होता है.

ये बाजार secondaryऔर primary market दोनों की तरह काम करता है.

इसे हमलोग पहले primary market की तरह समझने की कोसिस करते है. तो स्टॉक मार्किट किसी भी कंपनी को अपने shares बेचने और issue करने में मदद करता है आम लोगो तक, जिसे हमलोग IPO भी बोलते है. IPO का फुल फॉर्म Initial public offering होता है. हर कंपनी अपनी शेयर्स को पहली बार ipo से ही लाते है.

Shares लाने मतलब ये होता है की कंपनी अपने आप को छोटे-छोटे शेयर्स(हिस्सा) में बाट देती है. इसकी मदद से कंपनी अपने लिए जरुरी capital भी रेज कर लेते है अपने इन्वेस्टर्स से. और ऐसा करने के लिए कम्पनीज को एक marketplace चाहिए होता है, जहाँ पर वो अपने शेयर्स को बेच सके, इसी मार्केटप्लेस को स्टॉक एक्सचेंज या स्टॉक मार्किट कहते है.

और अगर सब कुछ ठीक रहा तो कंपनी अपने ipo को सेल कर पैसे जुटा लेगी और shares होल्डर्स उन शेयर्स का खरीद-बिक्री करेंगे profit earn करने के लिए. अगर आपके पास कोई भी कंपनी के शेयर्स है तो आप उसे short term या long term hold कर profit कमा पाएंगे और साथ में dividend भी.

तो stock exchange एक facilator की तरह काम करता है companies को capital raise करने में, और ऐसा करने के लिए exchange companies से कुछ fee charge करते है.

IPO के बाद एक और process आता है, जिसे लिस्टिंग बोलते है, मतलब की जब IPO investors को मिल जाते है तब कंपनी के सहरेस को एक्सचेंज पर लिस्ट कर दिया जाता है, जहाँ पर इसकी खरीद बिक्री की जा सकते है. स्टॉक मार्किट एक trading platform की तरह भी काम करता है जिसे secondary market भी बोलते है.

एक और बहुत जरुरी बात है एक्सचेंज को भी तो पैसे चाहिए, exchanges पैसे कमाने के लिए अपने platform पर हुए हर trade के लिए कुछ fee charge करते है.

Stock exchange अपने platform पर लिस्टेड सभी कम्पनीज से जुड़ी न्यूज़, announcements और financial report को भी मेन्टेन करते है, जिसे कोई भी स्टॉक exchange की वेबसाइट पर जाकर access कर सकता है.

हम सब stock market kya hai(share market in Hindi), ये कैसे काम करता है जान चुके है. तो अब ये जानने की कोसिस करते है की यहाँ mainly क्या होता है. यहाँ स्टॉक मार्किट पर mainly trading और इन्वेस्टिंग होता है. अब हमलोग short में इन दोनों टर्म्स को समझने की कोसिस करेंगे।

Investing क्या है?

इन्वेस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे लोग अपने पैसो का इस्तेमाल करते है, प्रॉफिट या फिर income generate करने के लिए आने वाले समय में. जैसे- कोई अपने पैसो को किसी बिज़नेस में डाल सकता है(share खरीदना), गोल्ड, सिल्वर या फिर realestate property खरीद सकता है, जो उस आदमी को पैसे कमा कर देगा। सीधे शब्दों में इन्वेस्टिंग का मतलब यही होता है. तो हमने ये जान लिया है की investing kya hota hai?

तो अब हम ये जानते है की Trading kya hota hai?

ट्रेडिंग क्या होता है?

किसी भी कंपनी के shares की खरीद बिक्री करना उसे ही स्टॉक ट्रेडिंग कहते है. अगर आपके पास किसी भी कंपनी का शेयर है तो आप उस कंपनी के छोटे से हिस्से का मालिक है. ट्रेडिंग मुख्यतः तीन प्रकार के होते है.

  • Intra-day trading
  • Scalper Trading
  • Swing Trading

स्टॉक मार्किट कैसे सीखे?

देखिये स्टॉक मार्किट कोई राकेट साइंस नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की ये आसान है, इसे सिखने में आपको समय लगेगा। आपको बहुत सारे stock market training institute मिल जायेंगे जहाँ से आप स्टॉक ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग सिख सकते है. udemey जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी आप इसे सिख सकते है. लेकिन इन जगहों पर आपको पैसे देने पड़ेंगे।

अगर आपको इन्वेस्ट करना ही है तो सबसे पहले अपने-आप में इन्वेस्ट कीजिये। कुछ यूट्यूब चैनल्स भी जहां से आप stock market की basics सिख सकते है. जैसे की- finology और CA Rachna Ranade और भी बहुत सारे youtube चैनल्स है, जहां से आप इसे सिख सकते है.

अगर आप एक absolute beginner है, तो आपको “How to avoid loss and earn consistently in the stock market” book जरूर पढ़नी चाहिए। ये बुक अमेज़न इंडिया बेस्टसेलर है, और ये easy to understand language में लिखी हुई है जिसे कोई भी beginner आसानी से समझ सकता है.

तो इस पोस्ट के लिए बस इतना ही- इस पोस्ट में हमने जाना की Stock market kya hai, share market in hindi, ये कैसे काम करता है, investing और ट्रेडिंग क्या होता है और stock market कैसे सीखे। शेयर की खरीद बिक्री कैसे करे ये हम दूसरे पोस्ट में जानेंगे।

Leave a Comment