Strong password kaise banaye? strong password वही होता है, जो brute force और dictionary attacks को आसानी से झेल ले. मैं इस पोस्ट में ये बताऊंगा की brute force और dictionary attack क्या होता है. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े बहुत जानकारी मिलेगी आपको यहाँ पर. Create password in hindi का एक ऐसा मेथड बताऊंगा जो आपको एक मजबूत पासवर्ड बनाने में मदद करेगा।

हर हफ्ते पुरे दुनिया में कही न कही डाटा ब्रीच होते ही रहता है. तो ऐसे में हमे एक स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी हो जाता है, तो इस पोस्ट में हम ये भी जानेगे की Strong password kaise banaye?

एक बात कर बोलूंगा की User id password kaise banaye इसमें भी आप same मेथड का यूज कर सकते है.

एक मजबूत पासवर्ड बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं है, बस आपको इसे बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है. हमलोग इस पोस्ट में सारी बातें जानेंगे।

पासवर्ड आपके ऑनलाइन या फिर डिजिटल साम्राज्य की नींव होती है. पासवर्ड आपके किसी भी अकाउंट को सेफ रखता है, लेकिन पासवर्ड सेफ कैसे रहेगा, पासवर्ड को सेफ आपका काम है.

पासवर्ड को सेफ रखने का एक ही तरीका है, strong & uncrackable password, जो हम इस पोस्ट में जानेंगे की कैसे बनाते है. लेकिन उससे पहले हम ये जानेंगे की एक password hack कैसे होता है?

क्युकी मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए ये जरुरी है पासवर्ड चोरी कैसे होता है.

Password hack कैसे होता है?

password को हैक करने के लिए बहुत सारे तरीके होते है, हैकर्स के पास. लेकिन इन सब में सबसे आसान है dark web से passwords को खरीद लेना पैसे देकर। Dark web के ब्लैक market में बहुत पैसे है, हैकर्स यहाँ लॉगिन credentials और पासवर्ड बेच कर बहुत पैसे कमाते है.

अगर आप बहुत दिनों से एक ही पासवर्ड यूज कर रहे है तो 99% chances है की आपका password चोरी हो चूका है, और पासवर्ड बदलने का समय भी आ गया है.

लेकिन भाग्य से अपने अपने पासवर्ड को blackmarket से बचा लिया है तो, अच्छी बात है. तो अब और कौन तरीके हो सकते है, पासवर्ड चोरी करने के. तो अब हम उन तरीको के बारे में भी बात कर लेते है. इसमें सबसे पहले आता है Brute Force attack.

Brute Force attack

Brute Force attack में एक हैकर सॉफ्टवेयर की मदद से जितने भी पासवर्ड हो सकते है उसे तरय करता है, जब तक की उसे आपका पासवर्ड नहीं मिल जाता है. मतलब की वो हर तरह के पासवर्ड को आजमाते है आपके अकाउंट में login होने के लिए.

इस तरिके में काफी समय लगता है, लेकिन अगर आपका पासवर्ड काफी आसान है तो यकीं मानिये लगेगा.

ये तरीका कितना खतरनाक हो सकता है आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी।- 2012 में एक हैकर ने 25 GPU वाला एक computer बनाया तो जो 8 character long password को तोड़ सकता था, वो भी सिर्फ 6 घंटो में. उसका कंप्यूटर एक सेकंड में 350 बिलियन पासवर्ड guesses कर सकता था. तो अब आप समझ गए होंगे की अगर आप एक कमजोर पासवर्ड बनाते है तो आपको कितना नुकशान पहुंच सकता है. हमे इस घटना से ये समझना चाहिए की password length जरुरी होता है, हमेशा अपने पासवर्ड को 12 character से ज्यादा रखने की कोसिस करे.

इसी के साथ अब हम दूसरे तरीके के बारे में बात कर लेते है, जो हैकर्स यूज करते है. इसीलिए तो ये पोस्ट strong password kaise banaye? पर आधारित है.

Dictionary Attack

ये नाम से पता चलता है की इसमें डिक्शनरी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पासवर्ड डिक्शनरी का. Brute Force attack में हर तरह के password combination का इस्तेमाल किया जाता है, वही इसमें password list का इस्तेमाल किया जाता है password चुराने के लिए.

मान लीये अगर अपने पासवर्ड के रूप में appleparrot123 जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल किया है तो आप इस तरह के अटैक का शिकार हो सकते है. आप कभी भी पासवर्ड के रूप में किसी भी तरह का regular word या फिर dictionary वर्ड का इस्तेमाल न करे.

तो हमने ये भी जान लिया की dictionary attack क्या होता है? अब हम अगले तरीके के बारे बारे में, Phishing.

Phishing

ये ऐसा तरीका जिसमे हैकर आपको बेवकूफ बनाने की कोसिस करता है. इसमें हैकर एक फेक login page बनता और आप उस पेज पर जाकर जब लॉगिन करते है तो आपकी सारी जानकारी उसके पास चली जाती है.

इस तरह के अटैक से बचने का एक ही तरीका है और वो है सावधानी। आपको अपना लॉगिन डिटेल, net banking userid और password कही भी किसी भी वेबसाइट या app पर न डालें। आप अपने passwords को वही डालें जहां से आपको वो मिला है, जैसे की बैंक की वेबसाइट।

कभी-भी unknown link पर क्लिक न करे, ऐसे लिंक्स, emails के माध्यम से जय्दा आते है. आप ऐसे मेल पर कभी क्लिक न करे जिसे आप नहीं जानते है.

इन तरह के लिंक्स पर अगर आप क्लिक करते है तो हो सकता है की उसके माध्यम से आपके फ़ोन या कंप्यूटर में मैलवेयर इनस्टॉल हो जाये, जो आपकी जानकारी चुरा सकता है. ऐसे लिंक्स whatsapp के थ्रू भी आ सकता है.

ये सारे तरीके फिशिंग के अंदर आते है. तो उम्मीद है की आप आप ये जान चुके है की phishing क्या होता है.

इसी के साथ अब हम ये जान लेते है की strong password kaise banaye?

Strong password kaise banaye?

एक मज़बूत पासवर्ड बनाना कोई राकेट साइंस नहीं, इसे बनाते समय बस कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. उन सभी बातों को हम अब जानेंगे जो ध्यान में रखना जरुरी है. तो password kaise banaye ये जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये।

Sequential Words- No

पासवर्ड बनाते समय कभी-भी सीरीज में वर्ड्स का इस्तेमाल न करे. इसे मैं उदहारण के जय्दा अच्छे से समझा पाउँगा। सीरीज में वर्ड्स न इस्तेमाल का मतलब ये है की- 12345, apple, qwerty, password, 11111, abc123 जैसे पासवर्ड्स का इस्तेमाल न करे.

इन तरह के पासवर्ड्स बड़े आसानी से गेस किये और तोड़े जा सकते है. पासवर्ड के लिए आप फ़ोन नंबर, किसी का नाम, घर और गाड़ी का नंबर कभी भी यूज न करे.

तो अब हम ये जान चुके है की हमे पासवर्ड किस तरह से नहीं बनाना है. अब हम जान लेते है की strong password kaise banaye? इसके लिए आप निचे दिए वीडियो को भी देख सकते है. निचे वाले वीडियो में मैंने बताया है की पासवर्ड बनाना कैसे है?

मज़बूत पासवर्ड कैसे बनाये?

  • Maximum password length- सबसे लम्बा पासवर्ड यूज करे. आपका पासवर्ड काम-से-काम 12 character लॉन्ग होना ही चाहिए।
  • पासवर्ड में upper case और lower case letter होने ही चाहिए।
  • Number और special character दोनों होना चाहिए।
  • तय अंतराल पर password बदलते रहे.

लेकिन अगर आप इस तरह से पासवर्ड नहीं बनाना चाहते है तो आप password generator टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है.

password generator tool एक बहुत ही मज़बूत पासवर्ड बनाकर दे देगा जिसे आप बेफिक्र हो कर इस्तेमाल कर सकते है. इस काम के लिए आप Nord Pass का इस्तेमाल कर सकते है.

ये न सिर्फ आपको password बनाकर देगा बल्कि ये आपको पासवर्ड save करने में भी मदद करेगा। ये बिलकुल ट्रस्टेड टूल है, मैं खुद इसका इस्तेमाल करता हूँ आप भी कर सकते है.

Nord pass एक free tool है, इसका premium version भी है. फ्री version में आप इसे सिर्फ एक ही डिवाइस में यूज कर सकते है, लेकिन पासवर्ड sync हो जायेगा, जिसकी मदद से आप कही भी भी पासवर्ड यूज कर सकते है, तो ये कोई परेशानी नहीं। लेकिन अगर आप चाहे तो premium प्लान भी ले सकते है, इसके लिए बस आपको $2.49 महीने का देना पड़ेगा।

इस टूल को कैसे सेटअप करना है ये जानने के लिए आप इस वीडियो को देख सकते है.

strong password kaise banaye? के लिए बस इतना ही. लेकिन इस पोस्ट को खत्म करने से पहले आपको एक बात बता दू कोई भी पासवर्ड मज़बूत नहीं होता है, उसे तोड़ा जा सकता है, और इससे बचने के लिए आप हमेशा अपने पासवर्ड को बदलते रहे. इससे अच्छा उपाय और कुछ भी नहीं है. और हमेशा 2fa का इस्तेमाल करे मतलब Two-factor authorization. ये आपके सिक्योरिटी को और जय्दा बढ़ा देता है.

तो अब मिलते है अगले पोस्ट में. तब-तक घर में रहे.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *