eSIM Card क्या है

अगर आप new iPhone 11 या फिर सोच रहे है की Google Pixel 4 ख़रीदे तो आपको बता दे इन दोनों फ़ोन्स में एक नई चीज़ देखने को मिलेगी और वो ये है की ये दोनों फ़ोन्स e-Sim का इस्तेमाल करती है. शायद आपको ये बात न पता हो. तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है eSIM क्या है?What is eSIM Card? और eSIM कैसे काम करता है? आप आगे इस पोस्ट को पढ़ते रहे.

What is eSIM? eSIM क्या है?
Image Credit- Hologram.io

सबसे पहले eSIM बहुत छोटा होता है, हम जो सिम कार्ड अभी इस्तेमाल करते है वैसे ही ये भी काम करता है, और ये बहुत जल्द आपके फ़ोन और Smart Devices में आने वाला है. चलिए फिर इसके बारे में जानते है.

eSIM क्या है? What is eSIM Card?

eSIM आपके फ़ोन में embed(Fit) रहता है, जैसे की CPU और Graphics Card रहता है जिसे आप अलग नहीं कर सकते, बिलकुल उसी तरह. ट्रेडिशनल सिम से eSIM बहुत छोटा होता है. ये सिम आपके फ़ोन के motherboard पर फिट रहता है. आप इसे निकल नहीं सकते. आप अपने SIM operator

को बदल सकते है आसानी से कोई दिक्कत नहीं होगी. आपको नए SIM के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. eSIM card बिलकुल वही technology use करता है जो आम SIM यूज करते है GSM Network का.

Wifi calling kya hota hai kaise kare?

eSIM का इस्तेमाल करने के लिए आपको Network Operator जैसे की Airtel और JIO उसके बाद आपको eSIM compitible Phone.

eSIM का इस्तेमाल फ़िलहाल अभी किसी भी compitible Smartphone में dual SIM फंक्शनलिटी के लिए यूज किया जाता है जैसे की iPhone 11 की सभी फ़ोन्स और Google Pixel 3 और Apple Watch में भी यूज किया जाता है.

आने वाले समय में सभी तरह के Smartphones और Tablets में इसका इस्तेमाल किया जायेगा. इसका साइज इतना छोटा है की इसका इस्तेमाल Internet-of-things से जुड़े devices में भी किया जा सकेगा. एक और तरह की भी सिम होती है जिसको iSIM कहा जाता है और ये सिम के एक कोने के बराबर का होता है. अब हम बात कर लेते है How to Set Up an eSIM Card?

How to Set Up an eSIM Card?

हम आम SIM को फ़ोन के SIM Tray में रख कर फ़ोन में डाल देते है, लेकिन हम ऐसा eSIM Card के साथ ऐसा नहीं कर सकते. तो आप कैसे करेंगे set eSIM को. ये depend करता है है अपने जो Phone ख़रीदा है उसके साथ ही अपने cellular plan लिया है या फिर अलग से ख़रीदा है.

अगर अपने प्लान को अलग से ख़रीदा है तो आपको एक eSIM activation card मिलेगा जिसमे एक QR Code होता है उसे आपको अपने फ़ोन से स्कैन करना होता है.

Related Post- CryptoCurrency

iPhone में ऐसे करने के लिए सेटिंग्स>Cellular (mobile data) यहाँ पर आपको Add  Cellular Plan फिर आप यहाँ पर दिए गए eSIM activation card QR code को स्कैन कीजिये.

Android पर ऐसा करने के लिए(set up eSIM) सेटिंग्स>नेटवर्क&इंटरनेट>ऐड उसके बाद स्क्रीन पर जो इंस्ट्रक्शन आते है उसे फॉलो कीजिये. और आपको USE 2 Numbers चुनना चाहिए. अलग android पर तरीके अलग हो सकते है लेकिन फिर भी कोई जय्दा अंतर नहीं पड़ेगा.

अगर Apple Watch की बात की जाये तो इसमें eSIM पहले से configure होक ही आता है जब प्लान के साथ खरीदते है तब. अगर नहीं तो आप Apple Watch App के थ्रू आप सभी डिटेल्स ऐड कर सकते है. Samsung Galaxy Watch पर आपको ये सभी चीज़े mobile app से करना होगा. जिस फ़ोन में dual SIM सपोर्ट है और आप eSIM का इस्तेमाल करना चाहते है तो उस फ़ोन में DSDS(Dual SIM Dual Standby) का सपोर्ट होना चाहिए जोकि होता है. DSDS iPhone और Android 10 पर उपलब्ध है. DSDS से दोनों SIM एक ही समय में Netwok से कनेक्ट हो सकते है.

Benefits of eSIM Card? eSIM के फयदे.

सबसे बारे बेनिफिट eSIM का ये है की बहुत छोटा है, क्युकी फ़ोन में फिट होता है इसीलिए आप ये भी कह सकते है की ये होता ही नहीं है, क्युकी आप इसे छू नहीं सकते है. Nano SIM की surface area 108.24mm^2 होता है और eSIM(30mm^2) से 3x बड़ा होता है साइज में.

ये SIM काम जगह लेती है तो हम battery की साइज को बढ़ा सकते है, या फिर कोई और sensor या इस तरह की कुछ चीज़े इस्तेमाल कर सकते है. eSIM से किसी डिवाइस को water -proof बनाना आसान हो जाता है. एक और लाभ है आपको हर बार SIM निकालने की जरुरत.
ये उनलोगो के लिए भी सही है जो दूसरे देशो में ट्रेवल करते है काम और personal नंबर अलg रख सकते है.

  • उनलोगो के लिए थोड़ा परेशानी हो सकता है जो लोगो phone बदलते रहते है.
  • अगर network problem आती है ये जानना थोड़ा मुश्किल हो जायेगा की प्रॉब्लम Network में है या फिर device में. लेकिन यह समय के साथ ठीक हो जाएगा.

Devices using eSIM 

  • iPhone 11 series
  • iPhone XS
  • iPhone XR
  • Pixel Phones excluding Pixel 2 limited connectivity.

eSIM Card क्या है?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *