What’s app से पैसे कैसे कमाए? 9 तरीके कमाने के!

आज के समय में Whatsapp का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किआ जाता है. आप खुद भी व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इस article में आप जानेंगे की whatsapp से पैसे कैसे कमा सकते है. Whatsapp से पैसा कमाने का मतलब यह नहीं है की इसमें किसी तरह का कोई feature है जिसके इस्तेमाल से आप पैसे कमा सकते है लेकिन आप whatsapp की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है.

Whatsapp से पैसे कमाने के ढेर सरे तरीके है जिनके इस्तेमाल से आप पैसे कमा सकते है. इसके लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है. व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास smartphone और internet connection होना जरूरी है और एक बार आपने अपना accont set up कर लिए उसके बाद आप अपने business को promote कर पाएंगे। आपके पास जितने ज्यादा number और whatsapp groups होंगे आपको उतन ज्यादा फायदा होगा। इसलिए जितना हो सके उतने groups को join कर ले.

ऊपर बताए गए चीजों क साथ आप whatsapp से पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

Whatsapp से पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके है, जिसके इस्तेमाल से आप whats app से पैसे कमा सकते है.

Affiliate Marketing

यह हमारे लिस्ट में सबसे पहले है क्युकी ये whatsapp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.आज हर कोई online shopping करना पसंद करता है. आपके आस पास में भी कई ऐसे लोग होंगे, तो ऐसे लोगो का एक group बना ले. इन लोगो की पसंद के हिसाब से आप online shopping website के affiliate program जैसे की flipkart, amazon, snapdeal को ज्वाइन करे.

आपको बस अपने ग्रुप में लोगो को link share करना है. जिन लोगो को समान पसनद आएगा वो उसे खरीदेंगे उससे आपको commission मिलेगा।

PPD Network

आज internet की मदद से सारी चीजे download की जा सकती है जैसे की कोई नै movie, game, video या song.

इसके लिए आपको PPD (Pay Per Download ) network को ज्वाइन करना है और कोई भी ऐसे चीज upload करे जिसे लोग download करना कहते है. आप उस फाइल के लिंक को whatsapp पे शेयर कर दीजिए और जब लोग उस फाइल को डाउनलोड करेंगे तो आपको उसके लिए पैसे मिलेंगे। इस तरीके से जितने ज्यादा लोग फाइल को डाउनलोड करेंगे उतनी आपकी कमाई होगी।

Refferal Program

आपके पास भी आपके किसी दोस्त ने ऐसे ऐप का लिंक भेजा होगा जिसे sign in करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलते है. Google play store पे आपको ऐसे बहुत से ऐप मिल जाएंगे जिसके लिंक को शेयर करने के बाद उसे कोई ज्वाइन करता है तो बदले में आपको कुछ पैसे मिलते है साथ ही ज्वाइन करने वाले को भी कुछ पैसे मिलते है.

आपने Paytm के बारे में सुना होगा। अगर आप इस ऐप sign in करते है तो आपको 25 रूपये मिलते है।

Paid Promotion

अगर आप भी अपनी service या product लोगो तक पहुंचना कहते है, तो सबसे अच्छा तरीका है digital marketing. आप ये काम whatsapp की मदद से भी कर सकते है.

आपके पास बहुत सरे whatsapp group है तो ये बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं है तो ज्यादा से group को ज्वाइन करे या अपने groups बनाए। ऐसा करने से आप अपने प्रोडक्ट्स के प्रमोशन के लिए पैसे ले सकते है. अब ये जान लेते है की आप किन चीजों का promotion कर सकते है.

  1. Local business promotion
  2. Apps promotion
  3. Website and blog promotion
  4. Facebook Page and facebook group promotion
  5. Youtube channel promotion
  6. New products promotion

Sell your own products

अगर आपका कोई business है तो whatsapp की मदद से आप business बढ़ा सकते है. इसके लिए whatsapp ने whatsapp business app लांच किया है.

आप ऐसे लोगो का ग्रुप बना ले जो आपके समान को खरीदना चाहते है और आप अपने सामान का फोटो ग्रुप में शेयर कीजिए।

अगर किसी को प्रोडक्ट पसंद आएगा उसे Online product sell कर सकते हैं

हेलो फ्रेंड्स व्हाट्सप्प से पैसे कमाने का जो तरीका हमने बताया वो आप के लिये फ़ायदेमंद

सबित होगा आप इस तरीका का इस्तेमाल करके पैसे की कमाई कर सकते हैं। जो भी लोग व्हाट्सप्प से पैसा कमाना चाहते हैं, उन्हें सोशल मीडिया के द्वारा इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment