amazon par saman kaise beche

Amazon par saman kaise beche? Amazon fba business in hindi

Amazon seller kaise bane?

अगर आप ऐमज़ॉन पर बिज़नेस करना चाहते है तो इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहिये, क्युकी इस पोस्ट में हमलोग यही जानने की कोसिस करेंगे की Amazon par saman kaise beche? हम ये भी जानने की कोसिस करेंगे की Amazon FBA business क्या है? ऐमज़ॉन दुनिया का सबसे बड़ा ecommerce स्टोर है तो इसका कुछ तो मतलब बनता है, ऐसा नहीं है की आप सिर्फ अमेज़न पर ही सामान बेच सकते है आप फ्लिपकार्ट,स्नैपडील और paytm पर भी सामान बेच सकते है. लेकिन इस पोस्ट में हमलोग सिर्फ अमेज़न के बारे में बात करेंगे। (Amazon Marketplace FBA business with low investment in hindi

)
amazon seller kaise bane

ऐमज़ॉन पर व्यपार कैसे शुरू करे इससे पहले हम इसके बारे में कुछ जान लेते है. जैसे की इसमें आपको low investment करनी होती है, यहाँ पर बिज़नेस करने के लिए आपको दुकान लेने की जरुरत नहीं है घर बैठे आराम से कर सकते है, सिर्फ एक प्रोडक्ट से भी आप बेचना शुरू कर सकते है, यहाँ पर सामान बेचने के लिए आपको कोई भी अलग से fee नहीं देना होता है. ये कुछ बेसिक बातें थी जिसे जानना जरुरी था अगर आप इसे करना चाहते है तो.

Amazon सामान कैसे बेचता है?

जब आप अमेज़न खोलते हो तो आपको बहुत सारे सामान दीखता है जिसे आप खरीद सकते है, आप अमेज़न से 15 करोड़ से जय्दा products की खरीददारी कर सकते है, तो अब आप समझ ही गए होंगे की ये कितना बड़ा प्लेटफार्म है. लेकिन क्या ये सारे प्रोडक्ट्स अमेज़न के होते है? जो लोग नये है या फिर नहीं जानते है तो आपको बता दूँ उनमे से कुछ प्रोडक्ट्स ही अमेज़न के होते है, बाकि सामान दूसरे seller बेचते है अमेज़न पर. ठीक इसी तरह दूसरे प्लेटफार्म पर भी होता है. यहाँ पर कोई भी सेलर बन सकता है बस उसकी उम्र 18 साल से जय्दा होनी चाहिए।

Business success tips in Hindi

Amazon par saman kaise beche?

Amazon seller kaise bane?

Amazon पर सामान बेचने के लिए आपके पास एक सेलर अकाउंट होना चाहिए जिसे ऐमज़ॉन सेलर सेंट्रल पर जाकर फ्री में बना सकते है. अकाउंट बनाने के बाद आप बेच सकते है यहाँ पर आपको अकाउंट बनाने के लिए कुछ जरुरी documents चाहिए जैसे की- बैंक अकाउंट और GST, अगर आपके पास GST नहीं है तो आप सिर्फ books ही बेच सकते है.

इसके अलावा आपको एक जगह चाहिए होगा जहां से आप अपना बिज़नेस करेंगे और बेचने ले लिए सामान बस इतने चीज़ के साथ online selling कर सकते है.

Amazon seller kaise bane? देखिये अगर आपने कभी कोई बिज़नेस नहीं किया है तो आप Book selling से कर सकते है, और जब आपको लगे की हाँ आप इस बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते है तो आप GST बनवा सकते है तब तक इसे trail बेसिस पर करते रहिये।

Online business kaise kare? ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सेल करना या फिर ऑनलाइन कोई भी एक्टिविटी जिससे आप पैसे कमाते है तो वो ऑनलाइन बिज़नेस है.

Amazon Seller account kaise banaye?

अगर आपको जानना है की अमेज़न सेलर अकाउंट कैसे बनाये तो आप इस वीडियो को देख सकते है.

ऐमज़ॉन सेलिंग फी

जाहिर सी बात है अगर आप अमेज़न पर सेल करेंगे तो आपको कुछ फी देना पड़ेगा। यहाँ पर कुछ फी लगते है जिसे मैंने निचे में एक्सप्लेन किया है, उससे पहले यहाँ पर आपको किसी भी तरह की monthly fee नहीं देना होता है, यहाँ पर चार्ज तभी ही देना होता है जब कोई सेल होता है, ऐसे नहीं।

  • Closing fee- ये फी आपके आर्डर को क्लोज करने के लिए लगता है.
  • Referral fee- ये फी अमेज़न से आर्डर मिला इसलिए लिया जाता है.
  • Shipping fee- ये सामान को आपसे लेकर कस्टमर तक पहुंचने के लिए लिया जाता है.
  • GST- क्लोजिंग फी, रेफेरल फी और शिपिंग फी पर 18% gst लगता है.

तो ये कुछ फी है जो आपको देने पड़ते है अगर आप amazon पर सेल करते है तो. अगर आप खुद से प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुंचाते है तो आपको शिपिंग फी नहीं लगेगा। अगर आपको देखना है की कितना फी लगेगा तो आप इस लिंक पर जाकर देख सकते है.

तो उम्मीद है की आप लोगो Amazon par saman kaise beche? इस बारे में सब कुछ पता चल गया है लेकिन अगर आपको कोई भी डाउट है तो आप मुझे इंस्टाग्राम पर पूछ सकते है- मेरा इंटाग्राम id @indearner है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *