Small manufacturing business ideas in Hindi– अगर आप भी make in India का हिस्सा बनना चाहते है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है खुद का manufacturing business. और इसके बारे में जानने के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आये है आज मैं इस पोस्ट में, 10 small manufacturing business ideas बताऊंगा जिसे आप अपने घर से कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है.

Naye trh ke business

इस तरह का कोई भी छोटा बिज़नेस घर से या फिर छोटे रेंटल प्रॉपर्टी से शुरू किया जा सकता है. small manufacturing business को शुरू करने में जो मशीन लगते है उनके कीमत भी काफी काम होता है. आप इस्तेमाल होने वाले machines को किराये पर भी ले सकते है इससे लागत घट जाएगी जिसके वजह से आप जय्दा मुनाफा कमा पाएंगे।

Business success tips in Hindi

नोट- हम यहाँ कुछ big business ideas in Hindi के बारे में भी बात करेंगे।

Small manufacturing business ideas in Hindi

तो अब बिना किसी देरी के small manufacturing business ideas in Hindi के इस पोस्ट को शुरू करते है. इस लिस्ट में सबसे पहले आता है-

पेपर मैन्युफैक्चरिंग

ये एक low cost business idea है. ये हम सब जानते है की पेपर इंडस्ट्री में बहुत जय्दा पोटेंशियल है खासकर के भारत में. पेपर का सबसे जायदा इस्तेमाल education इंडस्ट्री में होता है और कुछ दूसरे इंडस्ट्रीज भी है. इस बिज़नेस में सफल होने का जय्दा चांस है. लेकिन paper manufacturing business को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे की- पेपर साइज और मात्रा इन दो चीज़ो को जानने के बाद आप मशीन और जगह की ज़रुरत का अनुमान लगा पाएंगे।

इन्वेस्टमेंट- 1-2 लाख

ये एक big business ideas in Hindi में से एक है. इसी के साथ अब अगले आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

Folder file और envelopes manufacturing

दूसरा small manufacturing business ideas in Hindi है folder files और envelopes manufacturing. इन चीज़ो का इस्तेमाल बहुत जय्दा schools, post office और banks में होता है.

इन चीज़ो को manufacture करने के दो तरीके है- पहला है handmade और दूसरा है मशीन के इस्तेमाल से. इन दोनो तरीको में से कोई भी तरीका आप अपना सकते है इस छोटा बिज़नेस को शुरू करने के लिए. वैसे मशीन का इस्तेमाल जय्दा अच्छा रहेगा.

इन्वेस्टमेंट- लगभग 1 लाख रुपये।

साबुन और सर्फ का मैन्युफैक्चरिंग

ये दोनों FMCG(Fast moving consumer goods) है जो हर घर और हर वर्ग के लोगो के द्वारा इस्तेमाल होता है, और इस्तेमाल हमेशा होता है जिसके के कारण इसकी मांग बाजार में बनी रहती है.

और इसी कारण ये एक कम इन्वेस्टमेंट और फायदेमंद बिज़नेस शाबित हो सकता है. लेकिन इसे शुरू करने साबुन और सर्फ़ कैसे बनाते है इसे जानना होगा जो आप आसानी से सिख सकते है. ये जानना जरुरी है क्युकी raw material को सही proportion में मिक्स करना जरुरी होता है. इस manufacturing business को आप अपने शुरू कर सकते है.

इन्वेस्टमेंट- लगभग 50000 रुपये।((ये 50000 का बिज़नेस है जिसे आप आराम से शुरू कर सकते है.)

इसी के साथ अब अगले manufacturing business ideas in Hindi के बारे में जान लेते है.

Hair Oil Production

तो हमारा अगला small manufacturing business ideas है hair oil production जी हाँ दोस्तों हम सभी अपने बालो में तेल लगाते है चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या फिर जवान, लड़का लड़का हो या लड़की सभी.

ये एक commodity आइटम है और इस बिज़नेस में बहुत जय्दा पोटेंशियल है और इसका इस्तेमाल भी हर जगह होता है. लेकिन इस छोटा बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको एक बात ध्यान में रखना होगा की आप जो hair oil बनाएंगे उसका fragrance अच्छा होना चाहिए और साथ में non-sticky होना चाहिए। अगर ये दो चीज़े होगी आपके प्रोडक्ट में तो आपके प्रोडक्ट्स बाजार में जय्दा बेच सकते है आप इसे Amazon और Flipkart पर भी बेच सकते है.

इन्वेस्टमेंट- लगभग 50000 रुपये(ये 50000 का बिज़नेस है जिसे आप आराम से शुरू कर सकते है.).

Toy Manufacturing

अगर आपके घर में कोई बच्चा है तो मुझे इसकी बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है. बच्चे खिलौनों के शौक़ीन होते है. बच्चों के खिलौनों का बहुत बड़ा बाजार है. तो अगर आप business शुरू करना चाहते है तो आप खिलौनों का बिज़नेस कर सकते है. इसे आप छोटे तौर पर भी कर सकते है और बड़े तौर पर. अपने बजट के अनुसार फैसला करे की आपको कौन सा small manufacturing business शुरू करना है.

इन्वेस्टमेंट- 2 लाख-10 लाख. ये एक big business ideas in Hindi में से एक है.

Plastic bottle मैन्युफैक्चरिंग

जितने भी तरह के प्रोडक्ट्स होते है जैसे की- food, cold drink और chemical industries में प्लास्टिक बोतल का ही इस्तेमाल होता है. कुछ भी loose packing में नहीं आता है कुछ ऐसे चीज़े है जो loose packing में मिलता है.

तो इसिलए ये काफी जय्दा फायदेमंद बिज़नेस शाबित हो सकता है. ये एक medium scale business है तो इसमें आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा।

इन्वेस्टमेंट- 1-10 लाख रुपये

Candle Making Business

अगर आप एक छोटा बिज़नेस खोज रहे है तो ये आपके लिए हो सकता है, क्युकी ये लगभग 50000 ka business है जिसे कोई भी कर सकता है लेकिन ये बिज़नेस महिलाओ के लिए जय्दा उपयुक्त है.

अगर आप इसे बड़ा करना चाहते है तो आप fancy candles बना सकते है जिसकी खुशबू कमाल की हो. ये लौ इन्वेस्टमेंट बिज़नेस है.

इन्वेस्टमेंट- 25000-50000 रुपये

Automobile part manufacturing

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री हर जगह बहुत तेज़ी से grow हो रहा है. हम सभी जानते है की गाड़ी की कोई-कोई पार्ट समय-समय पर बदलना पड़ता है. तो आपके पास अगर बड़ा इन्वेस्टमेंट है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है ये एक big business idea in Hindi है.

ये जरुरी नहीं की आप हर पार्ट्स को बनाये आप कुछ पार्ट्स manufacturing के साथ शुरू कर सकते है. इस बिज़नेस में आपको मार्केटिंग भी करना पड़ सकता है सामान को बेचने के लिए. आप चाहे तो marketing के लिए किसी को hire कर सकते है.

इन्वेस्टमेंट- 5-15 लाख रुपये

अब इसी के साथ अगले small manufacturing business ideas in Hindi के बारे में बात कर लेते है.

Eye Glass or Frames manufacturing

ये हमारा नेक्स्ट बिज़नेस आईडिया है जो काफी मुनाफे वाला बिज़नेस शाबित हो सकता है. eye glass और frames का बहुत बड़ा बाजार है.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको दो चीज़ो की ज़रूरत पड़ेगी पहला है- creativity जो नए डिज़ाइन बनाने आपकी मदद कर सकती है. डिज़ाइन आप out source भी कर सकते है, ये कोई बड़ी समस्या नहीं है. और दूसरी चीज़ जो आपको चाहिए वो है इन्वेस्टमेंट इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

इन्वेस्टमेंट- 5-15 लाख रुपये Big business ideas in Hindi

Cloth Making

इसे आप घरेलू बिज़नेस समझ सकते है. ये भी small manufacturing business ideas in Hindi में से एक है. इसमें आपको कपड़े डिज़ाइन करने का स्किल सिलने का स्किल होना चाहिए

अगर आपको ये दोनों स्किल नहीं आते है तो भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है. आप अपने कपड़े को किसी और डिज़ाइन करवाकर किसी किसी और से सिल्वा सकते है, लेकिन इसमें आपका कॉस्ट थोड़ा बढ़ जायेगा।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए मैं एक सुझाव दूंगा की आप पहले schools के यूनिफार्म बनाना शुरू करे फिर बाद में आप इसे बड़ा बिज़नेस कर सकते है.

मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू करना ये बहुत ही अच्छा आईडिया है. इसको सफल लिए आपको फोकस होना होगा और अपने आराम को कुछ समय के लिए भूलना होगा। शुरू करते ही आप जरुरी नहीं की बहुत मुनाफा कमा लेंगे धैर्य रखिये और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहिये। सफलता जरूर मिलेगी।


1 Comment

Annonymous · December 30, 2020 at 6:59 am

Great Blog Post. Thanks For Sharing With Us !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *