12 फायदेमंद small business ideas in Bihar in Hindi

अगर आप लोग “small business ideas in Bihar in hindi” खोज रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है, यहाँ पर मैं आप लोगो को business ideas for Bihar बताऊंगा जिसे आप अपने गांव या शहर से आसानी से शुरू कर सकते है. यहाँ पर जितने भी बिज़नेस आइडियाज बताये है वो सभी low investment business ideas है. ये सारे बिज़नेस ट्रेंडिंग है और इनमे बहुत मौका जिसे आप बिहार में लौ इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते।

जरूर पढ़े

मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

बिज़नेस कैसे करे?

Konsa sa business faydemand hai

बिहार में बहुत ही अधिक मात्रा में दाल, जूट, कॉटन जैसे खेती से जुड़ी चीज़ो का उत्पादन होता है. 2012-2013 में बिहार का GDP पुरे भारत में 13 नम्बर पर था. तो बिहार में बिज़नेस करने के बहुत सम्भावनाये है.

बिहार में और भी तरह के इंडस्ट्रीज है जैसे की भागलपुर की साड़ी और मधुबनी पेंटिंग बिहार में आम और लीची का बहुत जय्दा उत्पादन होता है. तो अब बिना किसी देरी के Top 10 Small Business Ideas In Bihar के बारे में बात कर लेते है. बिहार में बिज़नेस शुरू करना फायदेमंद इसलिए होगा क्युकी इस राज्य को पिछड़ा राज्य में गिनती की जाती है, और यहाँ पर कम लागत में बिज़नेस शुरू की जा सकती है.

बिहार की अर्थव्यवस्था

बिहार एक विकाशशील राज्य है, यहाँ के लोग बिहार में बिज़नेस शुरू करना चाहते है. ये राज्य अपने खेती के लिए जाना जाता है. यहाँ दूध और सब्जी का भी उत्पादन बड़ी मात्रा में होता है. बिहार में मछली पालन भी बड़ी मात्रा में होती है, यहाँ पर दुधारू और पालतू जानवरों की संख्या बड़ी मात्रा में है.

बिहार का भागलपुर अपने रेशम के साडी के लिए जाना जाता है. बिहार का भागलपुर, पटना, सिवान, गया, नालंदा, दरभंगा अपने हैंडलूम प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है. तो अगर आप बिहार में बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यहाँ बहुत संभावना है. यहाँ की अर्थव्यवस्था तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.

बिहार की GDP growth 2022-23 में 9.7% रहने की संभावना है. बिहार में सर्विस सेक्टर से 60% की आय होती है, कृषि से 23% और देखने वाली बात ये है की, बिहार में इंडस्ट्री से मात्र 1% की आय होती है. तो आप साफ समझ सकते है की, यहाँ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू करने की कितनी संभावना है. यहाँ पर टूरिज्म में भी काफी अच्छी संभावना है. तो आप जानना चाहते है की, बिहार में कौन सा बिज़नेस शुरू करे? तो आगे इस पोस्ट में आपको जवाब मिल जायेगा। तो best business ideas in Bihar के इस लिस्ट को शुरू करते है.

Top 12 Small Business Ideas In Bihar

क्या आपको मालूम है की, पुरे भारत में सबसे ज्यादा मजदूर यही बिहार से जाते है. ऐसा इसलिए है, क्युकी यहाँ पर मजदूरो को पर्याप्त काम नहीं मिल पता है, इसकी वजह से पैसे कमाने के लिए वे दूसरे राज्यों में पालयन करते है.

अगर यहाँ बिहार में पार्यप्त मात्रा में लोगो को काम मिल सके तो वो दूसरे राज्य में पालयन नहीं करेंगे, इससे बिहार को बहुत फायदा होगा। अगर आप एक अच्छे बिज़नेस प्लान के साथ यहाँ बताये किसी भी बिज़नेस को शुरू करते है, तो आपको और इस राज्य के लोगो को फायदा जरूर होगा। आपको यहाँ पर पहले small business idea को ही आजमाना है.

मधुमक्खी पालन

पिछले कुछ दसको में बिहार में मधुमक्खी पालन का चलन बहुत जय्दा बढ़ा है, पुरे देश के उत्पादन क्षमता में बिहार की काफी अच्छी हिस्सेदारी है अगर रिकॉर्ड के लिए देखा जाये तो साल 2012-2013 में बिहार ने 11,000 metric tones मधु का उत्पादन किया था जिससे बिहार के मधु व्यापारियों को 88 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था, लेकिन अब ये काफी जय्दा बढ़ चूका है. उस साल पुरे भारत ने 60000 tones मधु उत्पादन किया था. ये best business ideas in Bihar है.

खेती बाड़ी से जुड़ा बिज़नेस

इस बिज़नेस में जय्दा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है लेकिन, इसके लिए आपको कुछ स्किल्स आने चाहिए जिसे कोई सिख सकता है किसी दूसरे के साथ काम कर. एक बात और बता दूँ की ये कोई new business idea नहीं है. इस बिज़नेस को आप आराम से अपने गांव से भी कर सकते है. अब इसी के साथ दूसरे बिज़नेस आईडिया के बारे में बात करते है जिसे बिहार में किया जा सकता है.

Micro nutrient Manufacturing

ये एक manufacturing business idea है, ये one of the best small business idea in Bihar है जिसे कोई भी व्यापारी जरूर करना चाहेगा। माना जाता है की बिहार के व्यापारियों में chemicals की जानकरी होती है, और अगर ये बात आपके साथ है तो आपको इसमें जरूर हाथ आजमा सकते है. ये काफी जय्दा faydemand business है जिसे क्युकी इसमें बड़ी कंपनियां इंटरेस्टेड होती है. आप गूगल पर इसके जानकारी इकट्ठा कर और फिर इस बिज़नेस को कर सकते।

पापड़ मेकिंग

आप सभी को पता है बिहार एक ऐसा राज्य है जहाँ पर खेती बहुत की जाती है, तो यहाँ पर पापड़ बनाने के लिए जो भी raw material चाहिए वो आसानी से उपलब्ध हो जाता है, और पापड़ ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई पसंद करता है गांव हो या शहर हर जगह. ये भी मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा बिज़नेस है. इसे गांव का बिजनेस भी बोल सकते है, क्युकी इसे आसानी से गांव से भी किया जा सकता है. इस बिज़नेस को महिलाओं के लिए काफी जय्दा ideal माना जाता है. ये काफी small business idea है, जिसे आप बिहार में शुरू कर सकते है. ये 50000 से कम में शुरू होने वाला बिज़नेस है.

Tea Bag मेकिंग

बहुत लोग नहीं जानते है की बिहार में 25000 acre ज़मीन में चाय की खेती होती है. चाय की खेती जय्दातर किशनगंज में होता है, कुछ दूसरे राज्य भी है जैसे की Purnea, कटिहार और Araria जैसे jilo में भी चाय की खेती होती है. इन राज्यों को Tea Board scheme के तहत subsidy मिलता है. तो अगर आप इन किसी जिले से belong करते है तो आप इसकी खेती और प्रोसेसिंग कर सकते है बिहार हर साल लगभग 2300 tonnes processed tea का उत्पादन करता है. ये एक छोटा बिज़नेस आईडिया है, जिसे आसानी से शुरू किया जा सकता है.

फिश फार्मिंग

बिहार में ये काफी जय्दा फायदेमंद बिज़नेस है, जिसे कोई भी शुरू कर सकता है, इसे शुरू करने सरकार और बैंक दोनों आपकी मदद करेंगे, क्युकी सरकार इस तरह के उद्योग को बढ़ावा देना चाहती है. लेकिन इन सब से पहले ये क्यों फायदेमंद है, ये जानना भी जरुरी है.

बिहार में 900000 एकड़ जमीन है जो पानी से बहरी हुई है, यहाँ पर नदियों की कमी नहीं और नहीं पोखर और तालाब की बस कमी है तो मछली पालन करने वालो की जो इन पानी में fish seed डालेंगे। बिहार में इस बिज़नेस के लिए आपार संभावनाएं है, लेकिन करने वालो के लिए.

गेहू प्रोसेसिंग

इसको हमलोग चक्की के नाम से भी जानते है. और ये भी अच्छा small business ideas in Bihar in Hindi है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको गेहू और ग्रेन प्रोसेसिंग मशीन चाहिए होगा और एक जगह जहाँ आप काम करेंगे। इसमें जो मशीन लगता है, वो महंगे नहीं होते है.

बहुत लोगों को ये बिज़नेस फायदेमंद नहीं लगेगा लेकिन इसको मैनेज करना काफी आसान है. इससे आप आसानी से 20000-25000 रुपये महीने के कमा सकते है. ये सबसे best small business idea in Bihar है.

टेलर कपड़े सिलने शॉप

इसको आप अपने घर से शुरू कर सकते है, इसको आप सिर्फ एक सिलाई मशीन के साथ शुरू कर सकते है. अगर आपको खुद सिलाई आती है, तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो आप दूसरे सिलाई करने वाले लोगो को काम पर रख सकते है. अगर आप इसको घर से शुरू करते है तो, आपको बहुत इन्वेस्टमेंट करने की ज़रूरत नहीं है. बाद में आप अपने घर की दुकान को किसी शॉप में बदल सकते है.

रेस्टुरेंट

बिहार में छोटा-सा रेस्टुरेंट खोलना बहुत ही फायदेमंद सौदा शाबित हो सकता है. लेकिन आपको इसे शुरू करने में थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसमें आपको लगभग 5 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. इसको शुरू करने के लिए आपके पास कुछ एक्स्ट्रा पैसे भी होना चाहिए जिससे की आप अपने रेस्टुरेंट को कम से कम एक साल तक बिना किसी मुनाफे के चला सके.

इसमें आपको महीने का लगभग एक लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है.

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस

बिहार में बिज़नेस करने के लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. छोटा सा ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू करना बड़े निवेश की मांग नहीं करता है. आप सेकंड हैंड गाड़ी से भी इस बिज़नेस को आराम से शुरू कर सकते है. अगर आप छोटा ट्रक लेते है तो, आपको इससे आराम से सब्जी, दूध और दूसरे माल की ट्रांसपोर्ट कर सकते है. इसमें आपको लगभग 5 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है. औरआराम से महीने एक 30000 तक कमा सकते है. अगर आपको अब तक नहीं समझ आया की Bihar me konsa business kare, तो आप ट्रांसपोर्ट बिज़नेस शुरू कर दीजिये। इसमें आप मॉल धुलाई और पब्लिक ट्रांसपोर्ट बिज़नेस कर सकते है.

सैलून

सैलून का बिज़नेस शुरू भी बिहार में बहुत फायदेमंद होगा। बिहार में सैलून का बिज़नेस ग्रोइंग स्टेज में है, तो आप इस बिज़नेस में अपना हाथ आजमा सकते है. ब्यूटी सैलून की मांग पटना, मुजफ्फरपुर, गया, पूर्णया और आरा जैसे शहरो में इसकी मांग बहुत ज्यादा है. इसको आप एक लाख के निवेश से शुरू कर सकते है. सैलून की मांग सिर्फ बड़े शहरो में नहीं बल्कि छोटे शहरो में भी है. इसमें आपको 2 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. ये काफी फायदेमंद small business idea है, जिसे बिहार में शुरू किया जा सकता है.

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस

इस तरह के बिज़नेस को करने के लिए आपको एक बड़े निवेश की जरुरत पड़ेगी। इस बिज़नेस को आप बिहार में शुरू कर सकते है. बिहार जैसे-जैसे लोगो को इनकम बढ़ रहा है, वैसे-वैसे यहाँ के लोगो का लिविंग स्टैण्डर्ड भी बदल रहा है.

अब यहाँ के लोग भी ब्रांडेड प्रोडक्ट्स और रेस्टुरेन्ट्स और शोरूम की ओर रुख कर रहे है. फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के बाद आपको कस्टमर्स कैसे आएंगे इसके बै में ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जैसे मान लीजिये की आपने सैमसंग का फ्रैंचाइज़ी लिया। तो सैमसंग को लोग पहले से जानते है, तो इसके प्रोडक्ट खरीदने के लिए लोग खुद आएंगे आपके पास.

सैमसंग खुद का प्रमोशन भी करती है, तो आपको प्रोडक्ट मार्केटिंग की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इसके अलावा कंपनी आपको ट्रेनिंग भी देगी, जिससे आपके फ्रैंचाइज़ी की एक अलग पहचान बन सकती है. इस बिज़नेस में बस आपको निवेश करना होता है, बाकि जो चाहिए वो कंपनी प्रोवाइड करवा देती है.

यहाँ इसमें आपको 5 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. निवेश इस बात पर निर्भर करेगा की आप किस क्षेत्र की बिज़नेस का फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है. फ्रैंचाइज़ी आप अलग-अलग क्षेत्र के बिज़नेस का ले सकते है, जैसे की- ऑटोमोबाइल, कंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी, फिटनेस, एजुकेशन, रेस्टुरेन्ट्स।

कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट

आज के समय में कौनसा ऐसा क्षेत्र है, जिसमे कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं होता है, सोच कर निचे कमेंट में जरूर बताना आप. आप जहां भी रहते है, वहां एक छोटा सा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते है, जो बच्चो को को कंप्यूटर कोर्स कराएगा। ऐसा करने के लिए आपको बहुत जगह से मदद भी मिल सकता है.

बिहार में कंप्यूटर इंस्टिट्यूट की मांग बच्चो और युवाओं में बहुत ज्यादा मांग है. आप अपने इंस्टिट्यूट में अलग-अलग तरह के कंप्यूटर कोर्स कर सकते है, जैसे की- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, MS-Word, MS-Excel, photoshop etc.. ये best business idea in Bihar है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 5 लाख का निवेश तो करना ही पड़ेगा।

अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए किसी स्कूल से भी टाई-उप कर सकते है, इसके अलावा आप एडवांस कंप्यूटर कोर्स भी पढ़ा सकते है, इसके लिए आप एक ट्रेनर को रख सकते है. ऐसा करने से आपके इंस्टिट्यूट की कमाई दुगनी हो सकती है. अभी का समय कंप्यूटर का है, और आने वाला समय भी तो कंप्यूटर कोर्स हमेशा डिमांड में बनी रहेगी।

आप निचे दिए गए small business idea को भी ध्यान में रख सकते है.

  • जूस कार्नर
  • पानी पूड़ी की दुकान
  • मधुमक्खी पालन
  • पापड़ मेकिंग
  • बेकरी बिज़नेस

अगर आप बिहार में मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी हुई कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो इसमें भी काफी संभवना है. मैंने निचे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज इन बिहार को लिस्ट किया है, जिस आप नज़र दौड़ा सकते है.

वैसे तो बिहार में कोई भी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस किया जा सकता है, लेकिन यहाँ पर मै कुछ ऐसे Manufacturing business ideas बताऊंगा जिसे कम इन्वेस्टमेंट में किया जा सकता है, और उसे कोई भी कर सकता है. Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar, ये फील्ड पूरी दुनिया में काफी जय्दा मशहूर है, बिज़नेस करने वाले लोगो के बीच.

कभी-कभी इसमें जय्दा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है इसे शुरू करने के लिए लेकिन एक बार manufacturing unit सेट हो जाने के बाद ये कंसिस्टेंट वे में प्रॉफिट देते रहता है, ये तभी लागु होगा जब आपके द्वारा निर्माण किये गए प्रोडक्ट की मांग बाजार हो. तो एक profitable manufacturing business को चुनना बहुत जरुरी हो जाता है.

इसलिए मैं यहाँ पर कुछ ऐसे business ideas लिस्ट करूँगा जिसे गांव से कर सकते है आसानी से कोई दिक्कत नहीं होगी जय्दा इन्वेस्टमेंट भी नहीं होगा। लेकिन इन सब से पहले हमलोग ये जानने की कोसिस करेंगे की small scale business kya hota hai?

स्माल स्केल बिज़नेस क्या होता है?

Small scale industry वो होते है, जो जिसका काम कम लोगो और कम पैसे में हो जाता है. इस तरह के बिज़नेस में जय्दातर काम छोटे मशीन या इंसानो द्वारा होता है. कम raw material का इस्तेमाल होता है जिसके कारण production भी कम होता है. small scale business जय्दातर गांव या छोटे शहरो में होता है.

Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar

Aluminum door and window manufacturing

Aluminium का इस्तेमाल बहुत जगहों पर होता है जैसे की- बिज़नेस काम्प्लेक्स, बिल्डिंग्स, ऑडिटोरियम्स, थिएटर और भी बहुत जगहों पर होता है क्युकी ये हल्का होता है. तो अगर आप एल्युमीनियम का इस्तेमाल कर इससे जुड़े किसी भी तरह के प्रोडक्ट को manufacture करते है जैसे की दरवाजा और खिड़की करते है तो आपको बहुत जय्दा प्रॉफिट हो सकता है, इसे आप लोकल मार्किट में भी सप्लाई कर सकती है. ये काफी जायदा profitable business idea है. ये एक स्माल स्केल बिज़नेस है.

Ceramic glazed tiles

टाइल्स का इस्तेमाल हॉस्पिटल्स, किचन और बाथरूम में बहुत जय्दा किया जाता है. Ceramic tiles porous बॉडी से बना होता है जिस पर वाइट या फिर colored glaze कोटिंग होता है. इस बिज़नेस में आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

ये बहुत जय्दा प्रॉफिटेबल बिज़नेस है ऐसा इसलिए क्युकी इंडिया में हर शहर में बहुत जय्दा कंस्ट्रक्शन हो रहा है और इन constructions के कारण इस टाइल्स की मांग बहुत जय्दा है, तो कोई भी जिसके पास इन्वेस्टमेंट है वो थोड़ा रिसर्च करे उसके बाद वो ये बिज़नेस कर सकता है. ये one of the best Manufacturing business ideas in Hindi.

Paper bags मैन्युफैक्चरिंग

प्लास्टिक हम सभी को पता है पृथ्वी के लिए कितना नुकशानदायक है, इस वजह से भारत सरकार ने इस बैन लगा दिया है, इस पर ban लगते ही एक नया बिज़नेस oppertunity सामने आ गया और वो है पेपर बैग्स, या फिर पेपर से बनी कोई भी प्रोडक्ट जिसका इस्तेमाल पैकिंग के लिए किया जा सकता है. ये बिज़नेस बहुत कम इन्वेस्टमेंट में किया जा सकता है infact इसे कोई भी अपने घर से कर सकता है. इसकी सप्लाई लोकल मार्किट में हो जाएगी।

Furniture Manufacturing

ये एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी खत्म नहीं होगा। फर्नीचर की मांग हर जगह शहर और गांव हर जगह. इसकी मांग ऑफिस में घर में दोनों जगह पर है, इसमें आपको निवेश करना पड़ सकता है क्युकी इसमें आपको skilled workers चाहिए और काम करने के लिए जगह भी.

लेकिन ये फायदेमंद बिज़नेस है, इसे आप बड़ा बिज़नेस में भी बदल सकते है. अगर आपको इस मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस को और बढ़ाना है तो आप ऐसे फर्नीचर बना सकते है जिसका इस्तेमाल काम जगह में किया जा सके. तो ये था Manufacturing business ideas in Hindi in Bihar, इसे बिहार क्या भारत के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है. तो अब इसी के साथ आखिरी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया के बारे में जान लेते है.

LED light manufacturing

इस बिज़नेस में भी काफी जय्दा स्कोप है, क्युकी ये काफी जय्दा किफायती टेक है. अब लोग CFL का न इस्तेमाल कर LED बल्ब का इस्तेमाल कर रहे. इससे बिजली, पैसा और सबसे जरुरी पर्यावरण की बचत होती है. ये Medium Scale Manufacturing Business Idea है तो इसमें आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी लेकिन आपका निवेश फायदेमंद होगा, क्युकी इसकी मांग हर रोज़ बढ़ती ही जाएगी। इस industry की growth रेट 10x मानी जा रही है आने वाले समय में. तो आप इसमें भी अपना हाथ आजमा सकते है.

Mineral water plant

मिनिरल वाटर की मांग कभी खत्म नहीं हो सकती है, इसका इस्तेमाल शादी, पार्टी, होटल, रेस्टोरेंट्स हर जगह पर होती यहाँ तक की इस्तेमाल घर और ऑफिस में भी होता है. ये एक स्माल स्केल बिज़नेस आईडिया है, जिसे कुछ ही समय में मध्यम स्केल तक ले जाया जा सकता है. एक बात और है जिसके के कारण आपको ये बिज़नेस करना चाहिए वो ये है की- अब हर भारतीय health conscious हो रहा तो इस बात को ध्यान में रखते हुए ये best profitable manufacturing business ideas में से एक है.

तो small business ideas in Bihar in Hindi के लिए बस इतना ही, आप सब अपने पसंद के अनुसार कोई भी बिज़नेस शुरू कर सकते है, क्युकी ये सभी बहुत जय्दा फायदेमंद है. आपका अगर कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट में जरूर पूछे मैं जवाब जरूर दूंगा। और आप चाहे तो हमे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment