amir kaise bane

इन आसान तरीकों से crorepati kaise bane?

Crorepati kaise bane? कई लोग सोचते है की, ek minute mein crorepati kaise bane? भाई करोड़पति बनना कोई बच्चो का खेल नहीं है इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा, तब जाकर आपका भाग्य साथ देगा और आप करोड़पति बनेंगे।

कुछ लोग तो इतना सोचते है की raato raat crorepati kaise bane? लोग बनते है रातों-रातों लेकिन लेकिन उस रात से पहले वो बहुत मेहनत करते है.

Paise bachane ke tarike

तो अगर आप मेहनत कर सकते है तो, ही इस पोस्ट को आगे पढ़े, वर्ना आप कही और जा सकते है.

सीधे-तौर पर हम इस पोस्ट में जानने वाले है, karodpati banne ke upay.

karodpati kaise bane, के इस पोस्ट को शुरू करते है.

Crorepati kaise bane?

How to become millionaire in Hindi?

Crorepati kaise bane? इसके लिए सबसे पहला स्टेप है, की आपके पास कोई भी कर्ज नहीं होना चाहिए।

carorpati kaise bane

कर्ज को न कहे.

अभी के समय में तो स्मार्टफोन के लिए भी लोन मिल जाता है, पर्सनल लोन के तौर पर. घर और गाड़ी के लिए पहले पहले से ही लोन मिलता आ रहा है.

इसे लोग अच्छा समझते है, लेकिन सही में ये अच्छे नहीं होते है. इससे आप आपकी पसंद की चीज़ जब चाहे तब ले सकते है, लेकिन बाद में आपको ज्यादा देना भी तो पड़ता।

कर्ज लेना सही भी है और गलत भी, ये इस बात पे डिपेंड करता है की आप लोन क्यों ले रहे है. हमेशा लोन में डूबे रहना और ब्याज देते रहना, ये बुरा तो है ही लेकिन साथ में ये आपको long term में बहुत नुकशान करता है.

अगर आपको करोडपति बनना है तो, लोन से हमेशा दूर रहे.

कोई भी ऐसे चीज़ खरीदने के लिए लोन न लें जिसकी कीमत समय के साथ घटती हो.

Investment करें

karodpati kaise bane? इसमें पहली बात ये थी की आप लोन लेने से बचें। अब हम दूसरी जरुरी चीज़ के बारे में बात कर लेते है. जो है इन्वेस्टमेंट है.

Investment आप जितनी जल्दी शुरू करेंगे आप उतने जल्दी करोड़पति बनेंगे। मैं एक एक्साम्प्ल के तौर पर समझाने की कोसिस करता हूँ-

अगर आप 25 साल के उम्र से हर महीने 20000 रुपये अगले 42 सालो तक इन्वेस्ट करते रहेंगे तो आपके पास 1,00,80,000 रुपये होंगे।

आपको इन पैसो को बैंक अकाउंट में नहीं रखना है, आपको इसे इन्वेस्ट करना है, mutual fund या फिर स्टॉक मार्किट में, जहां से आप आराम से 12% का return ले सकते है. और इससे आपका 1,00,80,000 रुपये 42 साल में 30 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।

और खास बात ये है की आपको समय के साथ-साथ आप जो 20000 रुपये जमा कर रहे है उसे बढ़ाते चले जाना है, इससे आप करोड़पति जल्दी बनेंगे।

ये कोई हवा में बात नहीं हो रही है, आपने SIP के बारे में जरूर सुना होगा, इससे आप करोड़पति बन जायेंगे। आप हमेशा कोसिस करे की ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करे, और इसे जल्दी शुरू करे.

तो जो लोग, karodpati banne ke upay ढूंढ रहे है ये उनके लिए रामबाण तरीका है.

तो ये था दूसरी बात और अब हम जानेंगे अपनी अगली बात.

Savings

आपने इन्वेस्टमेंट शुरू कर दिया है, ये बहुत अच्छी बात है.

आपने इन्वेस्टमेंट शुरू कर दिया है, ये बहुत अच्छी बात है. Crorepati kaise bane? हमारा टारगेट है, करोड़पति बनना। इसके लिए जितना जरुरी है इन्वेस्टमेंट करना उतना ही जरुरी है, saving करना। क्युकी आप अपने saving को भी इन्वेस्ट करने वाले है.

भारत का per capita income काफी कम है, आपको जय्दा saving(investment) करने के लिए आपको जय्दा कमना पड़ेगा। इसके लिए आपके पास multiple source of income होना चाहिए। आपका जो main source है इनकम का उसके अलावा भी कुछ दूसरे इनकम सोर्स होने चाहिए।

जितना जय्दा invest करेंगे उतने जल्दी करोड़पति बनेंगे। krorpati banne ka upay ढूंढने वालो के लिए तीसरा उपाय है “saving”.

करोड़पति कैसे बने? इसके लिए अब हमलोग अपने अगले टिप्स को जान लेते है.

Income बढ़ाये।

हमसभी को पता चल चूका है की, हमे हर महीने 20000 रुपये इन्वेस्ट करने होंगे अगले 42 सालों तक अगर आप अभी 25 साल के है तो.

लेकिन आप सिर्फ 20000 इन्वेस्ट नहीं कर सकते है, हर महीने। आपके दूसरे खर्च भी तो है. इनकम बढ़ाने का मतलब ये हुआ की आपको इतने पैसे हर महीने कमाने होंगे की आपकी सारी जरूरते पूरी होने के बाद आप 20000 रुपये इन्वेस्ट कर सके.

इंडिया में average मासिक पगार 15000 रुपये के आस-पास है, तो आप समझ सकते है की, अगर आपको 20000 रुपये हर महीने जमा करने है, और आपका खर्च महीने का 10000 रुपये है तो, आपको कम से कम 40000 रुपये हर महीने कमाने होंगे।

जोकि, मुश्किल नहीं है, आप चाहे तो कमा सकते है, multiple source of income की मदद से. मैंने शुरुवात में ही बोल दिया था की करोड़पति बनाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन मुश्किल भी नहीं है.

करोड़पति बनना नंबर गेम का खेल है, जो इसे समझ जायेगा वो इस टारगेट पर जल्द और आसानी से पहुंच जायेगा।

फ़िज़ूल खर्च को न कहे.

कई बार लोग अपने शौक या देखा देखि में फ़िज़ूल खर्च करते है, इससे आपको बिलकुल दूर रहना है.

आप अलग-अलग तरह के सब्सक्रिप्शन भी लेते है जैसे की- अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स spotify, वाकई में इन चीज़ो की जरुरत है आपको, एक बार जरूर सोचे।

यकीं मानिये आपके लिए बस एक केबल कनेक्शन ही काफी है. अगर आपको ऐसे सब्सक्रिप्शन लेने ही है तो कोसिस करे की सिर्फ एक का लें या फिर बंडल में ले. आपको बेकार की और रैकरिंग खर्चो से दूर रहना।

होटल और restaurants में खाना बंद कीजिये, इनसे जितने भी पैसे बचेंगे उसे आप अपने इन्वेस्टमेंट में जोर सकते है. फ़िज़ूल में गिफ्ट्स के खर्च भी कम करे या न करे.

आप अपने utility bills को भी काम कर सकते है, अगर आप किराये के घर में रहते है तो आप कम किराये वाले घर में रहे. या ऐसे जगह पर शिफ्ट हो जाये जहां रहना सस्ता हो. खुद का घर है तो काफी अच्छी बात है.

इस सेक्शन का सीधा मतलब यही था की आपको फ़िज़ूल खर्च नहीं करना है, क्युकी आपको अमीर बनना है.

हमेशा गोल पर फोकस रहे.

इसका मतलब ये हुआ की, चाहे कुछ भी हो जाये आपको अपने गोल में कुछ परिवर्तन नहीं लाना है. अगर आप कुछ सोशल मीडिया पर देख रहे है, आपके दोस्त और रिस्तेदार कुछ खरीद रहे है या कही जा रहे है, इन वजहों से आपको अपने बजट पर कोई भी दबाव नहीं डालना है.

आपको कुछ खरीदना है या कही घूमने जाना है, उसके लिए अपना पहले से ही बजट सेट रखे ताकि आपको अपने इन्वेस्टमेंट में कटौती न करनी पारी। अगर आप वो चीज़ करना अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते है तो आपको उसे बिना किसी अफ़सोस के छोर देना चाहिए।

How to become millionaire in Hindi, का ये पोस्ट आपको कैसे लग रहा है, निचे कमेंट में जरूर बताये।

देखा देखि में आप ऐसे चीज़े कर लेते है, जिसकी आपको जरुरत नहीं होती है. दुनिया के जितने भी अमीर लोग है या बने है वो कभी भी देखा देखी नहीं की है. तो आप देख ले की आपको क्या करना है.

आप दूसरे क्या सोच रहे है, कर रहे है, आपको इस बारे में नहीं सोचना है, आपको ये सोचना है की आप अपने गोल तक कैसे पहुंचेंगे और आप अपने family के लिए क्या कर रहे और क्या कर सकते है.

दुसरो को आपके खर्च नहीं चलाने है, ये बात हमेशा आपके जहन में होना चाहिए।

Repeat plan

raato raat crorepati kaise bane? ऐसा सोचे वाले हमेशा ध्यान में रखे की कोई भी रातो-रात करोड़पति नहीं बना है.

आप ऊपर बताये सारे कामों को करते रहे और आप कुछ सालों में compounding और time का जादू देखेंगे।

करोड़पति बनना एक रेस है, ये सफर मैराथन है, 100m का रेस नहीं, जो इसमें जितने देर तक टिका रहेगा वो उतना आगे जायेगा।

करोड़पति बनने के लिए आपको कर्ज से दूर रहना पड़ेगा, इन्वेस्टमेंट करते रहना होगा, कमाई बढ़ाये, खर्चे घटाए, ये सारी चीज़े आपको लगातार करते रहना होगा लम्बे समय के लिए।

आप चाहे तो इन्वेस्टमेंट के लिए “How to avoid loss and earn consistently in the stock market” book पढ़ सकते है, जिसमे आपको इन्वेस्टमेंट कैसे करे, ये बात पता चलेगी। इस किताब की कीमत 399 रुपये है लेकिन ये आपको करोड़पति बनने में काफी मदद करेगी।

आप इस करोड़पति बनने के उपाए को अपना कर अरबपति बन सकते है. Amir kaise bane? कुछ लोग सोचते है की इसका कोई सीक्रेट है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है आपको बस financial decipline में रहना है और, आप अमीर बन जायेंगे।

करोड़पति कैसे बने इसके लिए बस इतना ही, अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो प्लीज इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे, निचे कमेंट में अपना सुझाव जरूर दें.

इसके अलावा आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *