5 konsa business faydemand hai? छोटा बिज़नेस आईडिया

इस पोस्ट में हम लोग small business ideas Hindi के बारे में बात करेंगे जो आराम से कोई भी घर से कर सकता है तो आप भी अगर घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्युकी यहाँ पर मैं ये भी बताऊंगा की konsa business faydemand hai? ये सारे बिज़नेस में बहुत कम इन्वेस्टमेंट वाले है. और साथ में मैं ये भी बोलूंगा की अगर आप कोई छोटा बिज़नेस गांव से करना चाहते है तो आप इसे जरूर पढ़े क्युकी मैंने इसमें 5 ऐसे बिज़नेस आइडियाज बताये है जिसे आप आसानी से अपने घर अपने गांव से कर सकते है.

गांव के लिए बिज़नेस

Business konsa kare, ये जानने के लिए आप निचे दिए गए वीडियो को देख सकते है.

यहाँ पर बताये गए सारे बिज़नेस आईडिया फायदेमंद है, और आराम से कोई भी घर से कर सकता है. अगर आप नौकरी या फिर कोई और काम भी करते है तो आप इसे उसके साथ कर सकते है थोड़े और पैसे कमाने के लिए. यहाँ पर बताये गए किसी बिज़नेस को आसानी से गाँव से किया जा सकता है. पैसे कामना बहुत अच्छी बात है.

अपना बिज़नेस क्यों शुरू करे?

आपका खुद का बिज़नेस आपको बॉस तो बनता है ही साथ में आज़ादी भी देता है. अब तो सरकार भी चाहती की जयादा से जायदा लोग अपना खुद का काम करे. “आत्मनिर्भर भारत” ये उसी का नतीजा है. आप अगर खुद का बिज़नेस करेंगे तो job creator कहे जायेंगे मतलब की नौकरी देने वाले कहे जायेंगे।

Business success tips in Hindi

लेकिन इसके साथ जिम्मेदारी भी आती है आपके पास, ये आपको कॉंफिडेंट बनती है. जो लोग खुद का काम करना चाहते है तो ये सबसे बेहतरीन समय है शुरू करने का.

साथ ही साथ हम ये भी जानेंगे की konsa business faydemand hai? क्युकी ये जानना जरुरी है. तो अब हम देख लेते है की वो कौन से businees ideas है जिसे हम कर सकते है.

konsa business faydemand hai

तो अब देख लेते है की, Business konsa kare.

Blogging

अगर आप kam paise me jyada kamai करना चाहते है, तो इससे अच्छा ऑप्शन कुछ और नहीं हो सकता है, ये बात बिलकुल सच है की इसमें समय लगता है. ये ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा फायदेमंद रहेगा। इसे आप गांव से कर सकते है बस एक कंप्यूटर के इस्तेमाल से. ये सबसे नंबर 1 तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का. Covid-19 का समय चल रहा है तो आप भी बिज़नेस शुरू करे.

ऑफलाइन बिज़नेस के बारे में न सोचे उसमे इन्वेस्टमेंट भी बहुत जय्दा होता है. आप यहाँ से महीने के लाखो रुपये कमा सकते है. लोग यहाँ से महीने के 10 लाख रुपाये तक कमाते है. हो सकता है की आपको विश्वास न हो लेकिन जब आप इसे शुरू करेंगे तो आपको सारा खेल समझ आ जायेगा।

मै भी ब्लॉग्गिंग ही करता हूँ इसलिए आपको भी बता रहा हूँ. यहाँ से आप एक-दो महीने के अंदर ही पैसे कमाना शुरू कर देंगे। लेकिन ये आपको सीखना होगा। जिसे आप यूट्यूब पर आसानी से सिख सकते है.

अगर आपको ब्लॉग्गिंग सीखना है तो आप इस(हिंदी में जानकारी) यूट्यूब चैनल को जरूर से देखे।

ब्लॉग्गिंग में आपको जायदा कुछ नहीं करना होता है. आपको बस

  • high quality पोस्ट लिखना होता है रेगुलर।
  • आप जिस भी topic पर लिखते है उसी पर लिखे टॉपिक बदले नहीं। आप इस ब्लॉग को ही देख लीजिये यहाँ पर आपको सिर्फ पैसे कमाने के तरीके ही मिलेंगे और कुछ नहीं।
  • SEO पर ध्यान दे. इन सब बातों को सिखने के लिए ऊपर दिए यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल करे.
  • थोड़ा सा सब्र रखे आप पैसे कमाने लगेंगे। मई अभी इस ब्लॉग से पैसे नहीं कमापा रहा हूँ लेकिन फिर भी रेगुलर कंटेंट लिख रहा हूँ और मुझे पूरा भरोषा है की मै बहुत जल्द यहाँ से पैसे कमाने लगूंगा।

यहाँ से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीके है गूगल ऐडसेंस, इसके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है जो आपको पैसे कमा के देगा। और भी तरीके है पैसे कमाने के जैसे की- sponserd post , backlinks और guestpost. जब आप इस इंडस्ट्री में आएंगे तो आप सारी बातें समझ जायेंगे।

आपको लग रहा होगा की ये सब से कुछ नहीं होता है तो आप गलत है. जितने भी बड़े-बड़े ब्रांड्स है उन सब के पास भी ब्लॉग है. आप एक बार गूगल पर adidas ब्लॉग सर्च करे और उसे देखे। ये बहुत बड़ी MNC(मल्टीनेशनल कंपनी) है लेकिन फिर भी ये ब्लॉग का इस्तेमाल करती है, क्यों? हर कंपनी ब्लॉग का इस्तेमाल sales generate करने और brand awarness बनाने के लिए करती है.

तो अब आप ये समझ ही गए होंगे की ये बहुत बड़ा-लाखों बिज़नेस है. हर ब्रांड ब्लॉग का इस्तेमाल करती है आप गूगल पर एक बार सर्च करके देखिये फिर आप मुझे बताना की आपको किस कंपनी का ब्लॉग नहीं मिला। अगर आप kam paise me konsa business kare, तो अब मुझे नहीं लगता है की बताना पड़ेगा।

ये bharat ka sabse accha business में से एक है.

Affiliate Marketing

मै इस ब्लॉग पर कई बार इसकी बात कर चूका हूँ। ये अभी बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है. और जो लोग इंटरनेट से पैसे कमना चाहते है वो तो उसे छोर ही नहीं सकते है. इस मेथड का इस्तेमाल कर आप प्रोडक्ट बेचवाकर कमीशन कमा सकते है. यहाँ पर आपको किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेचवाना होता है, आप जिस भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचेंगे वो कंपनी आपको एक लिंक देती है उसी के थ्रू प्रोडक्ट्स बेचवाने होते है.

आप जितने प्रोडक्ट बेच सकते है बेचिये आपको उतने ही कमीशन मिलेगा। ये एक बहुत बड़ा बिज़नेस है जिसे बहुत लोग समझ नहीं पा रहे है. अब आप ये करेंगे कैसे, इसे आप अपने ब्लॉग से कर सकते है, मैं आपको example के साथ समझने की कोसिस करता हूँ.

मान लीजिये आपके पास एक लैपटॉप है और वो लैपटॉप आपको बहुत अच्छा लगता है तो आप क्या करेंगे, कोई भी पूछेगा लैपटॉप के बारे में तो आप अपने लैपटॉप के बारे में जरूर बोलेंगे है न.

आप यही काम अपने ब्लॉग पर कर सकते है, बस आपको उस लैपटॉप के बारे में जो भी आपको अच्छा लगता है उसे लिख दे. और उसमे आप अपना एफिलिएट लिंक लगा दे. निचे में लिख दे अगर आपको ये लैपटॉप पसंद आया तो आप इसे इस लिंक से खरीद सकते है. बस आपका काम हो गया.

अब जब भी कोई उस लिंक से लैपटॉप खरीदेगा आपको कमीशन मिल जायेगा। लेकिन एफिलिएट लिंक मिलेगा कहा से, इसके लिए आपको अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा। आप निचे दिए गए लिंक से एफिलिएट अकाउंट बना सकते।

अकाउंट बनाने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को सर्च कर एफिलिएट लिंक generate कर ले और उसका इस्तेमाल करे. इसे शुरू करने से पहले आपको इसे भी सीखना होगा, सिखने के लिए आप youtube अपर सर्च करे “affiliate marketing for beginners hindi ” बहुत सरे वीडियोस आ जायेंगे जिसे देखकर आप सिख सकते है.

देखा जाये तो blogging और affiliate marketing एक तरह से जुड़े हुए है, क्युकी हम affiliate product को blog के माध्यम से प्रमोट कर सकते है या फिर कहे तो होता है.

Social Media Manager

social media managing में कुछ बातें समझने वाली जिसे आराम से गूगल पर सर्च कर समझ सकते है. इसमें आपको दूसरे के फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट को संभालना होता है, इसे आप अपना काम करने के बाद आराम से कर सकते है.

इसमें आपको अपने क्लाइंट के सोशल मीडिया के लिए engaging content बनाना होता है. मतलब आपको पूरी तरह से उनके एकाउंट्स को चलना होता है उसके लिए आप जो करना चाहे वो कर सकते है या फिर आपको क्लेट ही बता देगा की आपको क्या करना है. इस काम में account पर follower बढ़ाना भी होता है.

इसमें आपको उनके अकाउंट पर ए messages का जवाब भी देना होता है. ये बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस है,आप इसे अपना काम करते हुए भी कर सकते है. ये बहुत ही मज़ेदार काम है अगर आपको सोशल मीडिया में इंटरेस्ट है तो. यहाँ से आप महीने के 50 हज़ार तक एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते है.

तो ये थे कुछ छोटे बिज़नेस जिसे आप 5000 से कम पैसो में शुरू कर सकते है बड़े आसानी से, अगर आपको इसमें से कोई भी बिज़नेस पसंद नहीं आया तो आप हमे सब्सक्राइब कर ले बेल्ल आइकॉन को प्रेस कर, क्युकी हम अगले पोस्ट में कुछ और मज़ेदार छोटा बिज़नेस आईडिया बताने वाले है जिसे आप अपने घर से बिना ऑनलाइन जाये भी कर सकते है अगर आप ऑनलाइन काम नहीं करना चाहते है तो.

अब हमलोग ये जान लेते है की- गांव में Business konsa kare.

गांव में क्या बिज़नेस करे?

अगर आप किसी छोटे से गांव में रहते है और आप अपनी खुद की बिज़नेस शुरू करना चाहते है आप बिलकुल अच्छा सोच रहे है. गांव एक ऐसा जगह है जहाँ अगर आप सही से थोड़ा सा दिमाग लगाकर बुसिनेस शुरू करेंगे तो आप एक सफल बिज़नेस शुरू कर लेंगे. 

अगर आप इस तरह का कोई सलाह चाहते है जैसी के- gaon me kya business kare? तो आप इस सेक्शन को आगे पढ़ते रहिये, क्युकी अगर आपको जानना है konsa business faydemand hai गांव में तो इस सेक्शन को पढ़े क्युकी यहाँ इस सेक्शन में मैंने 5 ऐसे बिज़नेस बताया है जो गांव में काफी फ़ायदेमंद बिज़नेस है. 

हम इन सारे बिज़नेस के बारे एक-एक कर जानेंगे। तो इस लिस्ट में सबसे पहला बुसिनेस आता है-

Poultry Farm 

इसे खोलने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत नहीं है. ये बिज़नेस आप अपने परिवार वालो या फिर दोस्तों के साथ मिलकर आसानी से शुरू कर सकते है. इसमें बस आपको चिकन को बड़ा करना होता है, जिसे आप आसानी से बाद में बेच सकते है. 

poultry

इसे शुरू करने के लिए आप पहले ही किसी दुकानदार से बात कर ले ताकि बाद में कोई दिक्कत न आये बेचने के समय. यकीन मानिये बिज़नेस फ़ायदेमंद है. ये भी बात सही है की आपको कुछ महीने का समय लग सकता है क्युकी मुर्गियों को बड़ा होने में कुछ समय तो लगेगा ही. 

एक और सुझाव है की आप शुरुवात से ही एक-दो आदमी को रख ले इस बिज़नेस में आपकी मदद करने के लिए.  शरुवात में आप इसे contract basis  करे इससे आपको नुकसान होने की संभावना काम है. 

तो इसी के साथ अगले बिज़नेस आइडिया के बारे में बात कर लेते है. 

Milk centre

ये जो बिज़नेस आइडिया है न इसे आप Bharat ka sabse accha business कह सकते है क्युकी दूध या फिर दूध से बने उत्पाद की मांग कभी खत्म नहीं हो सकती है और इसकी मांग हर जगह है. ये बिज़नेस ghar baithe konsa business kare इस केटेगरी में भी आता है. इसे आप शुरू कर सकते है अगर आप बिज़नेस करना चाहते है तो. 

गांव में हर घर दुधारू जानवर तो होते ही है, तो गांव में तो ये बिकने का काम चांस है, लेकिन ये शहर में धड़ल्ले से बिकेगा. आज कल तो आप अपने दूध को dairy company(milk centre से) फिर आपके घर आकर दूध ले जायेंगे, वो अच्छा रेट भी देते है. 

milk

या अगर आपके गांव नज़दीक में कोई शहर है तो आप वह जाकर  भी आप अपना दूध बेच सकते है, ये सबसे अच्छा रहेगा. 

तो इस तरह से आप milk center भी खोल सकते है अपने गांव में, तो इसी साथ अब अगले आइडिया के बारे में जान लेते है.

किराना शॉप

आप तो यही न जानना चाहते है की kon sa business faydemand hai ? हम सभी किराना दुकान का इस्तेमाल करते है, घर के जरूरी सामान लेने के लिए. और ये ऐसी दुकान है जिसमे मंदी कभी नहीं आ सकती है. क्युकी कितनी भी स्थिति ख़राब हो जाये लेकिन लोग खाना तो खाएंगे ही. 

groceries

किराना स्टोर शहर हो या गांव ये दुकान हर जगह चलेगी. तो आप इस तरह का दुकान अपने गाओं में शुरू कर सकते है. ये bharat ka sabse accha business में से एक है.

Small Scale Manufacturing Units

इस manufacturing बिज़नेस में कोई भी चीज़ बनाना होता है लेकिन बहुत छोटे स्केल पर. अगर इसमें कुछ उदाहरण की बात की जाये तो इसमें आता है- disposable paper plates, cups, paper bags और भी बहुत कुछ आता है इसमें. इन तरह प्रोडक्ट्स की मांग बहुत होती है बाजार में. इसकी सबसे अच्छी बात है की इसमें निवेश ज्यादा नहीं करना होता है.

तो आप काम पैसा में बिज़नेस करना है तो आप इस बिज़नेस को आज़मा सकते है. वैसे अगर आपको काम पैसे या फिर बिना पैसे के बिज़नेस करना चाहते है तो आप एक बार आप सोशल मीडिया और ब्लॉग्गिंग यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों पर एक बार ध्यान दे. तो अब इसी के साथ अंतिम बिज़नेस आइडिया की बात कर लेते है. 

Electronics, Mobile and Accessories Store

टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, कम्युनिकेशन के मामले में भी भारत के गांव पीछे नहीं. अगर इंटरनेट यूजर्स की बात की जाये भारत में तो, एक बहुत बड़ा हिस्सा भारत के गांव से ही आता है. अगर आपने गांव में एक छोटा सा electronic store भी खोलते तो ये बहुत बड़ा सफलता होगी आपके लिए. इस स्टोर में आप फ़ोन रिचार्ज, छोटे-मोटे mobile accessories बेच सकते है आसानी से. 

इस तरह स्टोर इसलिए सफल होगी क्युकी आजकल मोबाइल हर कोई केज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है. तो कोई भी इस मौका का फायदा उठा कर काफी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकता है. 

एक बात मैं बोलना चाहता हूँ की बहुत है आपको उसे पहचानना है और उसका फायदा उठाना है.

Konsa business faydemand hai, इस पोस्ट के लिए बस इतना ही, मिलते है अगले पोस्ट में.

Leave a Comment