गाँव में क्या बिज़नेस करे

Gaon me kya business kare? 5 छोटा बिज़नेस गांव से करने वाले

अपने गांव में आप किराना दुकान, कपड़े की दुकान, मोबाइल एक्सेसरीज दुकान, हार्डवेयर दुकान इत्यादि तरह का बिज़नेस आसानी से कर सकते है ये काफी ज्यादा फायदेमंद बिज़नेस है. ये सारे बिज़नेस फायदेमंद इसीलिए है क्युकी इन दुकानों में बिकने वाले सारे सामान हर तरह के लोगो की जरुरत होती चाहे वो गांव में रहता हो या शहर में. गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में जानते है. आप चाहे तो, निचे वाले वीडियो को देख सकते है.

Faydemand business idea

आप चाहे तो दर्जी की दुकान भी खोल सकते है, क्युकी आज भी लोग सिले हुए कपड़े पहनना बहुत पसंद करते है. आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे Gaon me kya business kare?

(village business ideas in Hindi) जिसे हमलोग आसानी से गांव में कर सकते है, वो भी फायदे के साथ.

गांव से शुरू करने के लिए बहुत सारे business है जैसे की- सब्जी और फल की दुकान, मिठाई की दुकान और भी बहुत। एक बात और हम सभी हर तरह के business को तो नहीं कर सकते है न. इस पोस्ट में में हम लोग कुछ फायदेमंद बिज़नेस के बारे में जानेगे।

Best online business idea in Hindi

तो अब बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते है. इसकी शुरुवात करेंगे हम छोटा बिज़नेस आईडिया से. लेकिन इन सब से पहले गांव में business क्यों करे? ये जानना जरुरी है.

गांव में क्यों बिज़नेस करे?

आज भी 2020 में भारत की जाय्दातर आबादी गांव में ही रहती है. गाँवो का माहौल और infrastructure शहरों से अलग है. हर तरह के व्यापर को करने के लिए अलग-अलग तरह की ज़रूरत और बाजार चाहिए होता है. जो सामान गांव में जय्दा बिकते है वो हो सकता है की शहर में जय्दा न बीके, ठीक ऐसा ही गांव में भी होता है.

गांव में हमे इसलिए व्यपार करना चाहिए क्युकी छोटे-छोटे ज़रूरत के लिए गांव के लोगो को शहर जाना पड़ता है. गांव में बहुत जय्दा business opportunities है. कुछ ऐसे व्यपार है जो केवल गांव में भी जय्दा फायदेमंद है.

ऐसा करने के लिए एक और कारण और वो ये है की “ज़रूरत” जी हाँ दोस्तों गांव के लोगो की भी ज़रूरत होती है जिसे हम पूरा कर पैसे कमा सकते है.

इस मौके के बारे में एक बात और बताता हूँ, मेरे एक चाचा है जिन्होंने USA में Deloitte की नौकरी छोर अपने गांव में आइस-क्रीम बनाते है(Ice-cream manufacturing plant) और वो उसे आस-पास के शहर(आरा और बक्सर) में बेचते है. तो अब आप समझ सकते है की गांव में कितना बड़ा मौका है, आत्म-निर्भर भारत के सपना को पूरा करने के लिए.

तो अब Gaon me kya business kare? इसे जानने की कोसिस करते है.

Gaon me kya business kare?

बिलकुल शहर के जैसे गांव में भी बहुत सारे ऐसे बिज़नेस आईडिया है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए और उसे करना भी चाहिए। हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी जय्दा आर्थिक गतिविधि कृषि से जुड़ी हुई ही है. और कृषि क्षेत्र देश के इकॉनमी को बहुत बड़ा सपोर्ट देती है. आपको गांव में कोई भी बुसिनेस करने के लिए- रेगुलेशंस, पेपरवर्क और infrastructure के बारे में जय्दा सोचने की ज़रूरत नहीं है.

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

एक बात और ध्यान में रखे क्युकी गांव में आज भी हर लोग traditional business ही करते है जैसे की खरीद-बिक्री और manufacturing, लेकिन अगर आप इनसे कुछ आगे बढ़ कर करना चाहते है तो आपको यहाँ दिए गए किसी भी बिज़नेस को कर सकते है.

Gaon me kya business kare? (village business ideas in Hindi) इसे जानने से पहले आपको ये भी जान लेना चाहिए की बिज़नेस करने के लिए आपको पैसे चाहिए होते है चाहे हो कम हो या जय्दा, एक बात और ये ज़रूरी नहीं की हर तरह का business हर गांव में चल ही जाये, इसलिए अगर आपको कोई व्यपार शुरू करना है तो है तो सबसे पहले आपको अपने गांव में घूमना और देखना, सोचना है की आपके गांव की ज़रूरत क्या है फिर कोई बिज़नेस चुने।

तो अब इस लिस्ट को शुरू करते है. ये सारे छोटा बिज़नेस आईडिया है तो आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

गांव में चलने वाला बिजनेस

गांव में चलने वाला बिजनेस, का लिस्ट निचे दिया गया है, आप इनमे से कोई भी बिज़नेस को कर सकते है. इनमे से कोई भी बिज़नेस करने के बाद आप अच्छा income generate कर सकते है अपने घर से.

Poultry Farm

Best village business ideas in Hindi

Poultry Farm business खोलने में जय्दा पैसो और ज़मीन की ज़रूरत नहीं है. बस आपको इतना जगह चाहिए जिसमे आप छोटे चिकेन को रख सके जब तक की वो बिक न जाये। इस businees में आपको थोड़ा initial investment करने की ज़रूरत है, और आपको आपका पहला मुनाफ मिलने में कुछ समय लगेगा क्युकी जब तक चिकेन बिकेगा नहीं आपको फायदा नहीं होगा.

poultry

तो अगर आपको इस बिज़नेस को शुरू करना है तो आपको सबसे पहले चिकेन बेचने वालो और wholesalers से बात करलें ताकि आपको बेचने के समय दिक्कत न आये और आपको नुकशान न हो. इस बिज़नेस में आपको दो फायदा हो सकता है मतलब की आप चिकन बेचकर पैसे तो कमा ही सकते है और साथ में अंडे भी बेच सकते है.

Diagnostic Centre

शहर के लोगो को डॉक्टर्स और हॉस्पिटल की ज़रूरत पड़ती है ठीक उसी तरह गांव के लोगो को भी पड़ती है, Dispensaries की मदद से सरकार हर गांव शहर में basic health facility प्रोवाइड कराती है, लेकिन गांव में भी specialised diagnostic centre की ज़रूरत पड़ती जो कम fees में अच्छी service local level पर दे सके.

pharmacy

इसमें भी आपको जय्दा इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत नहीं है इसमें अगर खर्च की बात की जाये तो आपको पहले एक जगह चाहिए होगा, दवाये चाहिए होंगे और एक स्टाफ इसमें जो खर्च आएगा वही आपको इन्वेस्टमेंट आएगा। gaon me kya kare– तो ये काफी अच्छा बिज़नेस शाबित हो सकता है.

आटा चक्की

शहर में लोग बाजार जाकर सीधे आटा का पैकेट खरीद लेते है. लेकिन गांव में लोग गेहूं धोकर-सुखाकर आटा चक्की में जाकर पिसवाते है फिर उसे इस्तेमाल करते है. कई बार ऐसा होता है की कोई गांव में आटा चक्की होता ही नहीं है या फिर है तो भी है तो एक जिससे उस चक्की पर जय्दा भार होता है और उसका भाव भी बढ़ा होता है.

flour mill

ऐसा कुछ कंडीशन है आपके गांव या आपके इलाके में तो आपको ये बिज़नेस जरूर शुरू करना चाहिए। ऐसा नहीं है की आप चक्की में सिर्फ आटा ही पीस सकते है इसके साथ आप मकई, हल्दी, मिर्च, धनिया वैगरह को भी अपने मिल में पीस सकते है.

अब अगले बिज़नेस आईडिया की बात कर लेते है.

Threshing machine

अगर आपके पास कुछ लाख रुपये है इन्वेस्ट करने के लिए आप एक एक ट्रेक्टर, थ्रेसिंग मशीन, सीड ड्रिल मशीन खरीद कर उसे रेंट पर दे सकते है. गांव में हर कोई इसे नहीं रखता है जायदातर लोग इसे रेंट पर लेते है.

thresher

इस मशीन की ज़रूरत खेती में बहुत जय्दा होती है. इसका इस्तेमाल हर समय तो नहीं होता है लेकिन इसका इस्तेमाल फसल लगाने और काटते समय इसका इस्तेमाल होता है. इन मौसम के अलाव आप ट्रेक्टर का इस्तेमाल और दूसरे काम में भी कर सकते है.

अब इसी के साथ आखिरी business idea की बात कर लेते है, ये भी काफी फायदेमंद बिज़नेस है.

Oil mills

गांव में आयल मिल की कमी के कारण किसान लोगो को बहुत दूर जाना पड़ता है oil refine करने के लिए या फिर काम दामों पर उसे बेचना पड़ता है. अगर आपके पास फण्ड है तो आप आयल मिल लगा सकते है अपने गांव में.

oil

गाँव के लोग खेतो में सरसो, सोयाबीन और मूंगफली उगते है तो वो लोग बेचने और अपने घरेलु उपयोग के लिए उसे रेफिने करने के लिए मिल में जाते है. तो आपको यहाँ फायदा हो सकता है, आप चाहे तो उठा सकते है.

village business ideas in Hindi/Gaon me kya business kare? इसके लिए बस इतना ही, ये थे कुछ ऐसे small businesses जिसे आप अपने गाँव से आसानी से कर सकते है. इसके अल्वा भी कई तरह के बिज़नेस है जिसे आप कर सकते।

गांव में चलने वाला बिजनेस– End

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *