गांव में चलने वाला बिज़नेस।39 छोटा बिज़नेस गांव से करने वाले

अपने गांव में आप किराना दुकान, कपड़े की दुकान, मोबाइल एक्सेसरीज दुकान, हार्डवेयर दुकान इत्यादि तरह का बिज़नेस आसानी से कर सकते है, ये काफी ज्यादा फायदेमंद बिज़नेस है. ये सारे बिज़नेस फायदेमंद इसीलिए है क्युकी इन दुकानों में बिकने वाले सारे सामान हर तरह के लोगो की जरुरत होती चाहे वो गांव में रहता हो या शहर में. गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में जानते है. आप चाहे तो.

बिज़नेस करने का सही तरीका

आप चाहे तो दर्जी की दुकान भी खोल सकते है, क्युकी आज भी लोग सिले हुए कपड़े पहनना बहुत पसंद करते है. आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे Gaon me kya business kare?(village business ideas in Hindi) जिसे हमलोग आसानी से गांव में कर सकते है, वो भी फायदे के साथ.

Lockdown business idea hindi

गांव से शुरू करने के लिए बहुत सारे business है जैसे की- सब्जी और फल की दुकान, मिठाई की दुकान और भी बहुत कुछ। एक बात और हम सभी हर तरह के business को तो नहीं कर सकते है न. इस पोस्ट में में हम लोग कुछ फायदेमंद बिज़नेस के बारे में जानेगे।

Best online business idea in Hindi

तो अब बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते है. इसकी शुरुवात करेंगे हम छोटा बिज़नेस आईडिया से. लेकिन इन सब से पहले गांव में business क्यों करे? ये जानना जरुरी है.

गांव में क्यों बिज़नेस करे?

आज भी 2022 में भारत की जाय्दातर आबादी गांव में ही रहती है. गाँवो का माहौल और infrastructure शहरों से अलग है. हर तरह के व्यापर को करने के लिए अलग-अलग तरह की ज़रूरत और बाजार चाहिए होता है. जो सामान गांव में जय्दा बिकते है वो हो सकता है की शहर में जय्दा न बीके, ठीक ऐसा ही गांव में भी होता है.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की, गांव में बिज़नेस नहीं किया जा सकता है. ये पोस्ट मैं इसीलिए लिख रहा हूँ ताकि आप सब को नुकशान होने की संभवना कम हो जाये। यहाँ लिस्टेड सारे बिज़नेस आईडिया गांव में चलने वाला बिजनेस है. इससे मुनाफा कमाया जा सकता है. आपको ये बात हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की गांव में बहुत जय्दा business oppertunity है.

गांव के लोग शहर जाकर खरीददारी करते है, इसके पीछे एक और बड़ा रीज़न है, और वो है- quality और price. गांव में होता ये है की, वहाँ किसी भी product की कीमत भी ज्यादा होती है, और quality भी अच्छी नहीं होती है. इसलिए वो शहर जाना prefer करते है.

सबसे बड़ा business oppertunity यही पर मिल गया. अगर आप किसी तरह से इन दोनों कमियों को पूरा कर दें, तो आप से जय्दा मुनाफा कमाने वाला पुरे गांव में नहीं मिलेगा। हालाँकि, ये बात सभी बिज़नेस पर लागु नहीं होता है, लेकिन ये एक बहुत बड़ा रीज़न है, मुनाफा कमाने का गांव में.

गांव में हमे इसलिए व्यपार करना चाहिए क्युकी छोटे-छोटे ज़रूरत के लिए गांव के लोगो को शहर जाना पड़ता है. गांव में बहुत जय्दा business opportunities है. कुछ ऐसे व्यपार है जो केवल गांव में भी जय्दा फायदेमंद है.

ऐसा करने के लिए एक और कारण और वो ये है की “ज़रूरत” जी हाँ दोस्तों गांव के लोगो की भी ज़रूरत होती है जिसे हम पूरा कर पैसे कमा सकते है.

इस मौके के बारे में एक बात और बताता हूँ, मेरे एक चाचा है जिन्होंने USA में Deloitte की नौकरी छोड़ अपने गांव में आइस-क्रीम बनाते है(Ice-cream manufacturing plant) और वो उसे आस-पास के शहर(आरा और बक्सर) में बेचते है. तो अब आप समझ सकते है की गांव में कितना बड़ा मौका है, आत्म-निर्भर भारत के सपना को पूरा करने के लिए.

यहाँ पर जो भी बिज़नेस आईडिया होंगे, वो सभी काम पैसे में बिज़नेस आईडिया है. तो अब Gaon me kya business kare? इसे जानने की कोसिस करते है.

Gaon me kya business kare?

बिलकुल शहर के जैसे गांव में भी बहुत सारे ऐसे बिज़नेस आईडिया है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए और उसे करना भी चाहिए। हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी जय्दा आर्थिक गतिविधि कृषि से जुड़ी हुई ही है. और कृषि क्षेत्र देश के इकॉनमी को बहुत बड़ा सपोर्ट देती है. आपको गांव में कोई भी बुसिनेस करने के लिए- रेगुलेशंस, पेपरवर्क और infrastructure के बारे में जय्दा सोचने की ज़रूरत नहीं है.

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

एक बात और ध्यान में रखे क्युकी गांव में आज भी हर लोग traditional business ही करते है जैसे की खरीद-बिक्री और manufacturing, लेकिन अगर आप इनसे कुछ आगे बढ़ कर करना चाहते है तो आपको यहाँ दिए गए किसी भी बिज़नेस को कर सकते है.

Gaon me kya business kare? (village business ideas in Hindi) इसे जानने से पहले आपको ये भी जान लेना चाहिए की बिज़नेस करने के लिए आपको पैसे चाहिए होते है चाहे हो कम हो या जय्दा, एक बात और ये ज़रूरी नहीं की हर तरह का business हर गांव में चल ही जाये, इसलिए अगर आपको कोई व्यपार शुरू करना है तो है तो सबसे पहले आपको अपने गांव में घूमना और देखना, सोचना है की आपके गांव की ज़रूरत क्या है फिर कोई बिज़नेस चुने।

तो अब इस लिस्ट को शुरू करते है. ये सारे छोटा बिज़नेस आईडिया है तो आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

गांव में चलने वाला बिजनेस

गांव में चलने वाला बिजनेस, का लिस्ट निचे दिया गया है, आप इनमे से कोई भी बिज़नेस को कर सकते है. इनमे से कोई भी बिज़नेस करने के बाद आप अच्छा income generate कर सकते है अपने घर से.

Poultry Farm

Best village business ideas in Hindi

Poultry Farm business खोलने में जय्दा पैसो और ज़मीन की ज़रूरत नहीं है. बस आपको इतना जगह चाहिए जिसमे आप छोटे चिकेन को रख सके जब तक की वो बिक न जाये। इस businees में आपको थोड़ा initial investment करने की ज़रूरत है, और आपको आपका पहला मुनाफ मिलने में कुछ समय लगेगा क्युकी जब तक चिकेन बिकेगा नहीं आपको फायदा नहीं होगा.

तो अगर आपको इस बिज़नेस को शुरू करना है तो आपको सबसे पहले चिकेन बेचने वालो और wholesalers से बात करलें ताकि आपको बेचने के समय दिक्कत न आये और आपको नुकशान न हो. इस बिज़नेस में आपको दो फायदा हो सकता है मतलब की आप चिकन बेचकर पैसे तो कमा ही सकते है और साथ में अंडे भी बेच सकते है.

  • इस बिज़नेस को शुरू करने में जय्दा ज़मीन की जरुरत नहीं होती है. आप इस बिज़नेस को अकेले अपने दम पर या फिर किसी family members के साथ मिलकर कर सकते है.
  • इस बिज़नेस को आप contract basis पर कर सकते है. इसमें फायदा ये होगा की आपको जरुरत की हर चीज़ मिल जाएगी, जैसे की चिकेन और उसके खाने की चीज़ भी. बस आप उस चिकेन को बड़ा करना होगा, और requirement के अनुसार उस चिकेन के वजन को बढ़ाना। इसमें आपको पैसा वजन या फिर पैसे के अनुसार मिलेगा।
  • शुरुवात में आप सबकुछ अपने से न करे. क्युकी, हो सकता है इसमें आपको loss हो जाये, इसमें आपको cpaital loss भी हो सकता है. आपको बिज़नेस के शुरुवात में risk नहीं लेना चाहिए।

Diagnostic Centre

शहर के लोगो को डॉक्टर्स और हॉस्पिटल की ज़रूरत पड़ती है ठीक उसी तरह गांव के लोगो को भी पड़ती है, Dispensaries की मदद से सरकार हर गांव शहर में basic health facility प्रोवाइड कराती है, लेकिन गांव में भी specialised diagnostic centre की ज़रूरत पड़ती जो कम fees में अच्छी service local level पर दे सके.

इसमें भी आपको जय्दा इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत नहीं है इसमें अगर खर्च की बात की जाये तो आपको पहले एक जगह चाहिए होगा, दवाये चाहिए होंगे और एक स्टाफ इसमें जो खर्च आएगा वही आपको इन्वेस्टमेंट आएगा। gaon me kya kare– तो ये काफी अच्छा बिज़नेस शाबित हो सकता है.

आटा चक्की

शहर में लोग बाजार जाकर सीधे आटा का पैकेट खरीद लेते है. लेकिन गांव में लोग गेहूं धोकर-सुखाकर आटा चक्की में जाकर पिसवाते है फिर उसे इस्तेमाल करते है. कई बार ऐसा होता है की कोई गांव में आटा चक्की होता ही नहीं है या फिर है तो भी है तो एक जिससे उस चक्की पर जय्दा भार होता है और उसका भाव भी बढ़ा होता है.

ऐसा कुछ कंडीशन है आपके गांव या आपके इलाके में तो आपको ये बिज़नेस जरूर शुरू करना चाहिए। ऐसा नहीं है की आप चक्की में सिर्फ आटा ही पीस सकते है इसके साथ आप मकई, हल्दी, मिर्च, धनिया वैगरह को भी अपने मिल में पीस सकते है.

अब अगले बिज़नेस आईडिया की बात कर लेते है.

Threshing machine

ये एक चलता फिरता बिज़नेस है. अगर आपके पास कुछ लाख रुपये है इन्वेस्ट करने के लिए आप एक एक ट्रेक्टर, थ्रेसिंग मशीन, सीड ड्रिल मशीन खरीद कर उसे रेंट पर दे सकते है. गांव में हर कोई इसे नहीं रखता है जायदातर लोग इसे रेंट पर लेते है.

इस मशीन की ज़रूरत खेती में बहुत जय्दा होती है. इसका इस्तेमाल हर समय तो नहीं होता है लेकिन इसका इस्तेमाल फसल लगाने और काटते समय इसका इस्तेमाल होता है. इन मौसम के अलाव आप ट्रेक्टर का इस्तेमाल और दूसरे काम में भी कर सकते है.

अब इसी के साथ आखिरी business idea की बात कर लेते है, ये भी काफी फायदेमंद बिज़नेस है. इसे आप गांव में मशीनरी ट्रांसपोर्ट बिज़नेस की तरह शुरू कर सकते है.

Oil mills

अगर आप अपने गांव में उद्योग लगाना चाहते है तो, तेल पेराई का बिज़नेस शुरू कर सकते है. गांव में आयल मिल की कमी के कारण किसान लोगो को बहुत दूर जाना पड़ता है oil refine करने के लिए या फिर काम दामों पर उसे बेचना पड़ता है. अगर आपके पास फण्ड है तो आप आयल मिल लगा सकते है अपने गांव में.

इसे आप गांव में मशीनरी बिज़नेस के तौर पर शुरू कर सकते है. गाँव के लोग खेतो में सरसो, सोयाबीन और मूंगफली उगते है तो वो लोग बेचने और अपने घरेलु उपयोग के लिए उसे रेफिने करने के लिए मिल में जाते है. तो आपको यहाँ फायदा हो सकता है, आप चाहे तो उठा सकते है.

शिक्षण संस्थान

अभी के समय में भारत के गाओं में शिक्षा व्यवस्था की बहुत बुरी स्थिति है. जिसके वजह से गांव में एक शिक्षण संस्थान खुलना बिज़नेस के दृश्टिकोण से फायदेमंद है, लेकिन इसके वजह से गाओं में शिक्षा व्यस्था सुधर सकती है और गांव के बच्चों को उनके घर अच्छी शिक्षा मिल जाएगी। हालाँकि इसको शुरू करने के लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ेगा। लेकिन ये निवेश आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप एक सही स्ट्रेटेजी को फॉलो करते है तो.

आपको अपने स्कूल/शिक्षण संसथान में अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा देनी होगी। अगर आप ऐसा करने में सफल होते है, तो आपके स्कूल और आपके बारे में एक अच्छी गुडविल बनेगी, जो आगे चलकर स्कूल को बहुत ज्यादा फायदा देगी। इसके साथ ही आस-पास के गांव के बच्चे भी आपके स्कूल की ओर आकर्षित हो सकते है. तो अगर आप एक स्कूल खोलने में सक्षम है तो, आपको यहाँ निवेश जरूर करना चाहिए।

खेती-बाड़ी से जुड़े चीज़

गांव में ज्यादातर किसान लोग ही रहते है. वो खेती करते है जिसके वजह से उनको समय-समय पर खेती से जुड़े सामान की जरुरत पडते रहती है, इसके लिए अक्सर वो शहर जाते है. और यही पर है आपके लिए एक बिज़नेस करने का मौका। यहाँ गांव में आप एक दुकान खोल सकते है, जिसमे खेती से जुड़ी सामान आप बेच सके.

यहाँ आप अपने दुकान में बीज, खाद, खेती से जुड़ी मशीन, कीट-नाशक इसके अलावा और भी सामान को आप अपने दुकान में बेच सकते है. आप इन सामान को पास के शहर से होलसेल कीमतों में खरीदकर गांव में बेच सकते है. आप इस बात का ध्यान हमेशा रखे की आपको सामान अच्छी क्वालिटी के बेचने है, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो, किसान शहर जाना ही पसंद करेंगे। ये फायदेमंद बिज़नेस आईडिया है. इस बिज़नेस के दो फायदे है, पहला ये की किसान परेशां होने से बच जायेंगे और दूसरा की इससे आपको मुनाफा होगा। तो आप चाहे तो, खेती-बड़ी से जुड़ा बिज़नेस शुरू कर सकते है, अपने गांव में.

मसाला बनाने का

भारत को मसलों का देश भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्युकी भारत में मसलो का उपयोग दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है. यहाँ पर इसका उत्पादन भी बहुत ज्यादा होता है. अगर हमेशा पूछते रहते है की, घर में कौन सा बिज़नेस करे, तो आप मसाला बनाने का बिज़नेस शुरू कीजिये। यहाँ के लोग मसालेदार खाना-खाना पसंद करते है. जिसके वजह से ये एक बहुत फायदेमंद वाला बिज़नेस बन जाता है.

तो अगर आप अपने गांव से बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो, ये मत पूछिए की, गांव में क्या बिज़नेस करे? अपने श्रोत का इस्तेमाल कीजिये और मसाला बनाने का बिज़नेस शुरू कीजिये। और यकीं मानिये कुछ ही समय में आपका मसाला का बिज़नेस चमक जायेगा, अगर आप दिल से मेहनत करते है तो.

गांव के लिए घरेलु बिज़नेस आईडिया

  • मोमबत्ती बनाना
  • अगरबत्ती बनाना
  • अचार बनाने का बिज़नेस
  • बटन बनाना
  • पापड़
  • रुई की गोली
  • जुट के झोले
  • कागज के झोले

village business ideas in Hindi/Gaon me kya business kare? इसके लिए बस इतना ही, ये थे कुछ ऐसे small businesses जिसे आप अपने गाँव से आसानी से कर सकते है. इसके अल्वा भी कई तरह के बिज़नेस है जिसे आप कर सकते।

Organic वेजिटेबल

आज-कल शहरों में जितने भी तरह के सब्जियाँ होती है, वो आर्गेनिक नहीं होती है. जिसके वजह से इसकी डिमांड बहुत जय्दा है शहर में. आर्गेनिक तरीके से फल भी उगाये जाते है, तो आप फल भी ऊगा सकते है. इस तरीके में फलो और सब्जियों को उगने के लिए किसी भी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

जो inorganic products होते है, उनमे बहुत chemicals और vaccines का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे फल और सब्जी समय से पहले ही तैयार हो जाते है. तो अब जान लेते है की इस बिज़नेस को शुरू कैसे करे? (ये एक agriculture business idea है.)

  • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पहले आपको आर्गेनिक फार्मिंग शुरू करना पड़ेगा, उसके बाद आप उगाये गए प्रोडक्ट्स को पास के किसी town market में बेच सकते है, जहाँ इसकी डिमांड जय्दा है. आपको बेचने में कोई दिक्कत न आये इसके लिए आप पहले ही किसी दुकानदार से बात कर लें. या फिर आप इसे खुद से भी बेच सकते है.
  • आप अपने प्रोडक्ट्स को डायरेक्टली बाजार में बेच सकते है. लेकिन शुरू में आपको किसी दुकानदार/वेंडर के साथ ही जाये अच्छा रहेगा, क्युकी आप बाजार में नए होंगे। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप इस बात को ध्यान में जरूर रखे की आपको अपने प्रोडक्ट्स को जल्द से जल्द बेचना होगा। शुरुवात में आपकी पहचान भी नहीं होगी और साधन भी नहीं होंगे। अगर आप सबकुछ अपने से करने की कोसिस करेंगे तो आपको आपका कॉस्ट बढ़ेगा।
  • कुछ समय बाद जब आप कुछ income कर लेंगे, तब आप अपने प्रोडक्ट्स को directly sell कर सकते है. इससे आपका मुनाफा और बढ़ जायेगा। उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए नए-नए तरीके ढूढने लगेंगे।

तो ये था, organic products का बिज़नेस जिसे कोई भी शुरू कर सकता है. गांव में चलने वाला बिजनेस के अगले आईडिया की बात कर लेते है.

मछली पालन

Fish, Swim, Water, Animal, Underwater

ये बिज़नेस भी काफी हद तक मुर्गी पालन से मिलता-जुलता है. तो इसके बात करते है. ये एक small business idea in Hindi भी है.

  • इसको करने के लिए आपको थोड़ी land की reqirement होगी, और साथ में थोड़ी सी समझ इसे आगे बढ़ाने के लिए. क्युकी ये वाला दुसरो से थोड़ा मुश्किल है. इस fishery business में छोटी सी गलती बड़ा loss करा सकती है.
  • अगर कोई मछली में कोई इन्फेक्शन है तो, वो मछली पुरे तालाब के मछलियों को प्रभावित करेगी। इसमें केयर की बहुत जय्दा जरुरत होती है.
  • आप अपने पीला हुए मछलियों को directly बाजार में बेच सकते है, या फिर व्यापारियों को भी दें सकते है. आप इनको export भी कर सकते है, इस बिज़नेस में काफी मुनाफा है, क्युकी इसकी भी मांग में कोई कमी नहीं है. अगर आप जय्दा मांग वाली मछलियों को पालते है तो आपको ज्यादा मुनाफ कमाएंगे जैसे की- रेहु, कैटफ़िश, मांगुर इत्यादि।

Drinking water

पानी जीवन जीने के लिए बहुत जरुरी है, ये बताने की बात नहीं है. गांव में पहले लोग तालाब और नदी से पिने का पानी लेट थे, लेकिन अब सब घर में हैंडपंप और मोटर लग चूका है, लेकिन अब लोग मिनरल वाटर की canes भी लेने लगे है है. तो आप यहाँ पर हाथ आजमा सकते है.

  • ये कम पैसा वाला बिज़नेस है. इसका प्लांट और दुकान घर पर ही लगा सकते है. इसके लिए आपको food license लेना पर सकता है.
  • अगर आपके पास कुछ extra पैसे है तो आप तीन चक्के वाली गाड़ी ले सकते है, canes delivery के लिए. लेकिन अगर नहीं है तो आप ठेला या फिर दो चक्के वाले वाहनों का इस्तेमाल कर सकते है.

तो ये था पानी का बिज़नेस। इसको भी घर से कम पैसो में किया जा सकता है. तो इसे के साथ हमलोग अपने अंतिम बिज़नेस आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

गांव के बिज़नेस से जुड़े FAQ(सामान्यतः पूछे जाने वाले सवाल)

गांव में क्या बिज़नेस कर सकते है?

गांव में बिज़नेस करने की अपार संभावना है. बस जरुरत है, की आप उस मौका को देखे और उस पर काम करना शुरू करे. आप चाहे तो, खेती, दूध से जुड़े उत्पाद, सैलून, किराना स्टोर जैसे बिज़नेस को शुरू कर सकते है. इस पोस्ट में बताये गए व्यपार संभावना को ध्यान में रख सकते है.

गांव में बिज़नेस करना सही फैसला होगा!

बिज़नेस करना कही पर भी सही होता है, बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की, आप जिस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है, वो आपके या किसी गांव में चलेगा या नहीं। इसके लिए आपको अपना और दूसरे गांव को घूमना होगा, वहां के परेशानी को समझना होगा, और फिर उसके हिसाब से फैसला लेना होगा।

क्या गांव के बिज़नेस को बड़ा किया जा सकता है?

इसका जवाब है की, आप अपने गांव के बिज़नेस को बड़ा कर सकते है, बिलकुल कर सकते है. आपको ये बात हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की कोई भी बिज़नेस पहले छोटा ही होता है.

गांव में सबसे अच्छा बिज़नेस क्या है?

मेरी नजर अगर आप एक ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस बेचते या बनाते है गांव में, जो वहां नहीं मिलता है और उसकी मांग गांव में है, तो वो बिज़नेस गांव में करने के लिए अच्छा होगा।

गाँव मे मशीनरी बिजनेस क्या करे?

गांव में आप बहुत तरह के मशीनरी बिज़नेस कर सकते है. जैसे की आता चक्की, तेल निकलने की मशीन। इसके आलावा घरो में इस्तेमाल किये जाने वाले मशीन का बिज़नेस भी आप कर सकते है.

गांव में चलने वाला बिजनेस– End

Leave a Comment