क्या आप kam paise me jyada kamai वाला बिज़नेस शुरू करना चाहते है? खुद का बिज़नेस करना बहुत बड़ी बात होती है, लेकिन हर किसी के पास जरुरी नहीं है की उनके पास ज्यादा बजट हो बिज़नेस शुरू करने के लिए. तो ऐसे में कई लोग ऐसा सोचते है की, पहले किसी कम इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस को शुरू करते है, फिर उससे आये return को कही और इन्वेस्ट किया जाये, बिलकुल अच्छा आईडिया है, लेकिन कुछ लोग कम पैसे में ही बिज़नेस शुरू करना चाहते है, ये भी बिलकुल सही है.

इस आर्टिकल को शेयर करना न भूले।

तो आज हमलोग इस पोस्ट में, 9 से ज्यादा ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में जानने की कोसिस करेंगे जिसे कोई भी कम पैसे इन्वेस्ट कर ज्यादा कमाई कर सके. यहाँ पर मैं कुछ ऐसे आईडिया के बारे में भी बात करूँगा जिसमे आपको कुछ स्किल आनी जरुरी है, जिसे आप कोर्स करके भी सिख सकते है, trail & error method से भी सकते है और उस काम को करते-करते भी सिख सकते है. अब आप खुद देख लीजिये की, आप कैसे सीखेंगे? मैंने कोई भी कोर्स नहीं किया है, मैंने trail & error method से सीखा है, लेकिन इस तरीके में समय लग जाता है.

किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए, उसमे आपका रूचि और ज्ञान होना दोनों जरुरी है, जो समय के साथ आ जाता है. रूचि की बात कुछ और हो सकती है. तो अगर आप kam paise me business karna चाहते है तो, इसे आगे पढ़ते रहिये।

तो अब बिना किसी देरी के अपने इन आइडियाज के बारे में जानते है.

Kam paise me jyada kamai

तो इस लिस्ट में सबसे पहले आता है, ड्रॉपशिप्पिंग

ड्रॉपशिप्पिंग

अभी के समय में dropshipping business बहुत ही अच्छा छोटा बिज़नेस आईडिया है. ये एक तरह से रिटेल बिज़नेस के तरह ही है, लेकिन इसमें आपको स्टॉक अपने पास नहीं रखना होता है. इसे आप ऑनलाइन स्टोर के तौर पर शुरू कर सकते है, बिना किसी स्टॉक के. इसका मतलब ये हुआ की, आपको स्टॉक में इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं होती है.

अब जानने की कोसिस करते है की, ये काम कैसे करता है? देखिये इसमें जब भी आपके स्टोर पर आर्डर आता है तब आप उस प्रोडक्ट को किसी थर्ड-पार्टी से खरीदकर उसे डिरेक्ल्टी उसे कस्टमर को शिप कर देंगे। यानी की शिपिंग का काम आपका सप्लायर कर देगा आपके लिए. इसमें आपका पैसा और समय दोनों बचता है.

यहाँ आप एक साथ कई सप्लायर के प्रोडक्ट को को अपने वेबसाइट/स्टोर पर दिखा सकते है. लेकिन आपको किसी भी प्रोडक्ट को स्टोर पर डालने से पहले एक प्रोडक्ट माँगा कर उसकी क्वालिटी चेक कर लें, इससे आपका reputation अच्छा रहेगा और आपके कस्टमर का exprience अच्छा रहेगा जो आपके लिए अच्छा है.

इस मेथड का इस्तेमाल अगर आप करते है तो, आपको inventory management के बारे में नहीं सोचना होता है, आपका सारा ध्यान बिज़नेस के मार्केटिंग पर लगा सकते है. अगर आप अपने कस्टमर में ट्रस्ट चाहते है तो, आपकी प्रोडक्ट quality अच्छी होनी चाहिए। इसमें अच्छा करना के लिए आप हमेशा अपने सप्लायर के साथ अच्छा coordination रखे. ये बहुत ही अच्छा लो-इन्वेस्टमेंट बिज़नेस आईडिया है. इससे कम पैसे में ज्यादा कमाई की जा सकती है.

Online Bakery

अगर आपको bakery item बनाना आता है तो, आप इस बिज़नेस को अपने घर से शुरू कर सकते है. और यकीं मानिये अगर आप अच्छा आइटम बनाते है तो, आपका बिज़नेस बहुत अच्छा चलेगा। ये भारत में फायदेमंद बिज़नेस आईडिया है.

केक्स का इस्तेमाल अब तो लगभग हर सेलिब्रेशन में किया जाता है. आप चाहे तो केक के अलावा दूसरा बेकरी आइटम भी बेच सकते है. जैसे की- ब्रेड, मफिन, कूकीज और पिज़्ज़ा भी. ये अलग बिज़नेस आईडिया तो है ही साथ में ये फायदेमंद बिज़नेस भी है. इस बिज़नेस को अपने किचन से शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको एक ओवन की जरुरत पड़ेगी।

बहुत सारे है ऐसे बेकरी है, जो बहुत दिनों से इस बिज़नेस में है, तब जाकर उन्हें सफलता मिली है. अगर आपको ज्यादा आर्डर चाहिए तो आप ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्लेटफार्म से जुड़ सकते है.

अब हमलोग अपने अगले आईडिया के बारे में जान लेते है जिसे कम पैसे के साथ शुरू किया जा सकता है.

Social Media Agency

आप सभी को मालूम है की, ये डिजिटल वर्ल्ड है, और भारत भी डिजिटल बन चूका है, ये जो आप पढ़ रहे है, वो इंटरनेट और डिजिटल माध्यम से पढ़ रहे. डिजिटल होकर कोई भी बिज़नेस अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंच सकता है.

Facebook se paise kaise kamaye?

इसी की वजह से लगभग हर ब्रांड और बिज़नेस digitally अपने प्रोडक्ट को मार्किट करना चाहती है. इसके लिए वो बहुत पैसे खर्च करते है. इसके लिए वो paid सोशल मीडिया कैंपेन और पोस्ट रन कर अपने प्रोडक्ट को मार्किट करते है.

लेकिन ब्रांड्स के पास इतना समय नहीं होता है की वो ये सब काम करे, इसलिए वो ऐसे एजेंसी या इंडिविजुअल के तलाश में रहते है, जो उनका ये काम करदें। तो इस बात को देखते हुए आप सोशल मीडिया एजेंसी खोलकर, Kam paise me jyada kamai कर सकते है, क्युकी ये शुरुवात के लिए छोटा बिज़नेस आईडिया है, लेकिन इसे आप आसानी से multi-million dollar business में बदल सकते है, अगर आप इसमें मास्टर है तो. अपने एजेंसी की मदद से आप बिज़नेस और individual को SEO SEM और consultancy जैसी सर्विसेज देकर इसे बहुत बड़े बिज़नेस में बदल सकते है. ये बहुत बड़ा बाजार है, यहाँ आपको international client भी मिलेंगे।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास इन सब चीज़ो का स्किल होना चाहिए, जो आप सिख सकते है, मैंने अपने लगभग हर ब्लॉग पोस्ट में कहा है की, पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होना ही चाहिए।

कम पैसे में बिज़नेस करने की चाह रखने वालो आप इस पोस्ट के बारे में क्या सोचते है, निचे कमेंट में बताये। अब तक हमने जितने भी आईडिया के बारे में बात किया है वो सभी ऑनलाइन किये जा सकते है, कई लोग इन तरीको से शायद कम्फर्टेबल न हो इसलिए अब हम कुछ ऐसे आईडिया के बारे में बात करते है, जिसे ऑफलाइन भी किया जा सके.

फ़ूड कैटरिंग बिज़नेस

ये बिज़नेस मुझे पर्सनली पसंद है लेकिन, एक आदमी हर काम थोड़ी कर सकता है. ये भी low investment business idea है. ये बिज़नेस में शायद ही कभी मंदी आएगी। इस तरह के बिज़नेस की जरुरत लगभग हर पार्टी में होता है जैसे की- बर्थडे, वेडिंग और अंनिवर्सरीज। फ़ूड कैटरर का काम पार्टी में आने वाले लोगो को स्वादिष्ट भोजन परोशना होता है.

इसको को शुरू करने के लिए आपको एक किचन की जरुरत पड़ेगी, और कुछ लोगो की जो खाना बनाएंगे और परोसेंगे। कई बार आपको किचन जहां काम करना है, वही मिल जायेगा।

इसके शुरुवात के साथ आप अपना खुद होटल या रेस्टुरेंट भी खोल सकते है, क्युकी पहले से ही आपके पास टीम होगी। ये कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस है. अगर आप खाना बनाने जैसे काम में इंटरेस्ट रखते है, तो आप इस बिज़नेस में अपना हाथ आजमा सकते है.

तो ये था चौथा बिज़नेस आईडिया जिसे आप शुरू कर सकते कम पैसो में. अब हमलोग अपने अगले आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

Fitness Center

भारत की 65% से ज्यादा की आबादी 35 साल से कम की है. यहाँ के युवा हेल्थ-कॉन्ससियस भी है, इनमे से बहुत सारे युवा किसी न किसी gym सेंटर के मेंबर भी है. बाकि के 35% लोग भी health conscious है, लेकिन इन 65% से कम.

अगर आपको fitness के बारे में जानकारी है, तो आप इस बिज़नेस में अपना हाथ आजमा सकते है. इसके अलावा आप योग ट्रेनिंग भी दे सकते है, क्युकी लोगो का झुकाव बहुत ज्यादा योग के तरफ हुआ है.

इसमें जितने भी equipment की जरुरत पड़ेगी या जगह की उसे लीज पर आसानी से लिया जा सकता है. अपने gym में आप 16 घंटे तक एक दिन में सर्विस दे सकते है. ये भी एक kam paise me jyada kamai वाला बिज़नेस आईडिया है. लेकिन ये बाकी दूसरे बिज़नेस से थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट लेगा।

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर

हमसभी एक ऐसे दुनिया में जी रहे है जहां, कंप्यूटर की जानकारी अगर आपके पास है तो आपके लिए बहुत फायदेमंद शाबित हो सकता है. आज भी हमारे देश में बहुत सारे ऐसे युवा है, जिनको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी नहीं है.

लेकिन अगर उनको इसके बारे में जानकारी होती तो उन्हें रोजगार मिल सकता है, या वो स्वरोजगार भी पैदा कर सकते है. इस बिज़नेस की मदद से आप पैसे तो कमा ही सकते है, लेकिन साथ में आप युवाओ को रोजगार पाने में भी मदद कर सकते है.

इसमें भी आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, लेकिन ये बहुत फायदेमंद बिज़नेस आईडिया है. अगर आप एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोलते है, तो आप Microsoft Office के अंडर आने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में सीखा सकते है. जैसे की- वर्ड, एक्सेल और पॉवरपॉइंट।

लेकिन इसके अलावा और भी दूसरे बहुत ऐसे कंप्यूटर से जुड़े बातें सीखा सकते है, जिनके बाद आपके स्टूडेंट्स का भविष्य काफी अच्छा हो सकता है, जैसे की- computer प्रोग्रामिंग, एनीमेशन, फोटोशॉप, ब्लॉकचैन, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, IOT(इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स), मशीन लर्निंग। इसमें अनगिनत संभावनाएं है.

लेकिन आप जो भी सीखना चाहते है, वो आपको खुद आना चाहिए। इसी के साथ अब हमलोग अपने अगले व्यापार के बारे में जानते है, जिसमे कम इन्वेस्टमेंट है और फायदा ज्यादा।

मोबाइल रिचार्ज शॉप

इसका मतलब तो आप समझ ही गए होंगे। इसके लिए आपको कोई भी बड़े जगह की जरुरत नहीं है, आप इसे छोटे से जगह से शुरू करे आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपने इस शॉप में photocopy मशीन(printer) भी लगा सकते है.

आगे चलकर आप अपने दुकान में फोटो बनाने का काम भी कर सकते है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की, इसको आप 50000 रुपये से भी कम में शुरू कर सकते है. ये बिज़नेस गांव और शहर हर जगह चलेगा, क्युकी फ़ोन रिचार्ज तो सब कोई करते है.

इस बिज़नेस को बढाकर आप मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस भी दे सकते है. तो मैं तो यही बोलूंगा की इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग

पूरी दुनिया प्लास्टिक से होने वाले प्रदुषण से परेशान है, और इसके जिम्मेदार भी हम ही है. तो ये जो बुसिनेस है वो एक तरह से मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया है. भारत में कई राज्यों में प्लास्टिक पर रोक भी लग चूका है लेकिन इसका कड़ाई से पालन नहीं हो रहा है.

लोगो का झुकाव भी ऐसे प्रोडक्ट्स पर ज्यादा जा रहा जो पर्यावरण के लिए नुक्शानदायक न हो, ऐसे में अगर पेपर बैग बनाने का बिज़नेस किया जाये तो ये काफी फायदेमंद शाबित हो सकता है.

पेपर बैग को आप मशीन से बना सकते है और हाथ से भी. मशीन से बनाये गए बैग की क्वालिटी हाथ से बनाये गए क्वालिटी से अच्छा होगा, लेकिन अगर आप मशीन खरीदते है तो आपका निवेश बढ़ जायेगा। तो आप अपने बजट के अनुसार निवेश कर सकते है.

नाश्ता की दुकान

ये बिज़नेस बहुत ज्यादा फायदेमंद है, क्युकी सुबह शाम लोग जब भी बाजार निकलते है तो, वो नाश्ता करते है. हर क्षेत्र का कोई न कोई खाने का आइटम होता ही है. तो आप पता करे की वो कौनसा आइटम है, और इससे जुड़ा कोई दुकान खोल सकते है तो जरूर खोले।

ये बहुत ही kam paise ka business है. बिज़नेस को बड़ा करना चाहते है मतलब की ज्यादा बेचना चाहते है तो, साफ-सफाई का खास ध्यान रखे. यहाँ आपको रेगुलर कस्टमर मिलेंगे, अगर आप आपका नाश्ता अच्छा है तो. इस बिज़नेस को कम पैसे में शुरू कर ज्यादा कमाई कर सकते है.

जन सेवा केंद्र

आज का समय इंटरनेट का है. तो अगर आप एक कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलते है तो आपके लिए ये फायदे का सौदा हो सकता है. इस सिस्टम को सिखने के लिए आपको लगभग 50000 रुपये का खर्च आ सकता है, आपको किसी सरकारी संस्था से ट्रेनिंग लेकर अपना खुद का CSC खोल सकते है.

इसके अलावा आपको एक जगह, एक कंप्यूटर और प्रिंटर की जरुरत पड़ेगी, आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी जरुरत पड़ेगी, इसके बाद आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

तो ये थे कुल 10 ऐसे बिज़नेस जिससे Kam paise me jyada kamai किया जा सकता है, अगर ये पोस्ट आपके काम की लगी तो आप इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे. इसके अलावा आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *