11 Bharat ka sabse accha business idea- मुनाफा वाला

पिछले पोस्ट में हमलोगो ने दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया के बारे में जाना था, लेकिन इस पोस्ट में हमलोग Bharat ka sabse accha business idea के बारे में बात करने वाले है. किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हर किसी के सामने कुछ परेशानिया होती है, जैसे की- समझ में नहीं आता है की कौन सा बिज़नेस करे और पैसों की कमी, ये दो परेशानियां लगभग हर एक enterpreneur के सामने आती है. तो जानते है की, इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है.

आप टेलीग्राम चैनल

जरूर ज्वाइन करे.

हो सकता है की, आपके पास बहुत सारे आइडियाज हो कोई काम न किया हो और आपको अपना प्लान बदलना पड़ता है. इस पोस्ट में आपके दो पेरशानियों हल मिलेगा, क्युकी यहाँ आपको 11 भारत का सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया के बारे में पता चलेगा जो फायदेमंद बिज़नेस होने के साथ-साथ कम पैसो में बिज़नेस शुरू किया जा सकता है.

Duniya ka sabse aacha business idea

bharat ka sabse accha business idea

यहाँ पर जितने भी बिज़नेस आईडिया के बारे में बताया गया है, वो सभी छोटे बिज़नेस आईडिया है और न्यू बिज़नेस आईडिया है. तो अगर आप business ideas in Hindi खोज रहे है, तो इस पोस्ट को आगे जरूर पढ़े.

Bharat ka sabse accha business idea

अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना बहुत अच्छा होता है, लेकिन सिर्फ बिज़नेस शुरू कर देने से आपको सफलता नहीं मिलती है, इसके लिए आपको उस बिज़नेस पर मेहनत करना पड़ता है. किसी भी बिज़नेस को सफल बनाना आसान नहीं होता है.

Big Business idea in Hindi

तो अब हमलोग अपने सबसे पहले बिज़नेस के बारे में बात कर लेते।

1. Handemade Candle

मोमबत्ती की मांग कभी कम नहीं होने वाली है. पर्व के समय में इसकी मांग बढ़ जाती है, जिसके कारण ये बहुत फायदेमंद छोटा बिज़नेस है, जिसे घर से 20000-30000 रुपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है.

ये एक तरह से मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया है, इसमें आप कई तरह के मोमबत्ती बना सकते है जैसे की, डिज़ाइनर मोमबत्ती। मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ की, त्यौहार के समय में इसकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

ऐसे ऑफ-सीजन में रेस्टोरेंट्स, और होटल्स में इनकी मांग बानी रहती है. इसमें आपको कुछ raw materials की जरुरत पड़ेगी जैसे की- एरोमा तेल, वैक्स, विक, मोउल्ड्स और धागे। जो आसानी से आपको बाजार में मिल जायेगा।

इसके अलावा आपको कुछ और चीज़े भी खरीदना होगा कैंडल बनाने के लिए जैसे की- मेल्टिंग पॉट, थर्मामीटर, मिलाने वाला बर्तन etc…

आपको बता दूँ की ये बिज़नेस फायदेमंद है. इसी के साथ अब अगले बिज़नेस के बारे में बात कर लेते है.

2. अचार बनाने का बिज़नेस

ये कोई नया बिज़नेस आईडिया नहीं, इस बिज़नेस को शुरू कर कई लोग इससे अच्छा-खासा पैसा कमा रहे है. आचार भारत का एक ट्रेडिशनल फ़ूड आइटम है, जो काफी मशहूर है भारत में. ये चीज़ आपको हर भारतीय घर में मिल जायेगा।

तो अगर आप कम पैसे में बिज़नेस शुरू करना चाहते है, जो आसान हो और सेफ भी तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है, इसको आप 20000-25000 रुपये तक निवेश कर शुरू कर सकते है. ये Bharat ka sabse accha business idea में से एक है.

अब हमलोग अगले बिज़नेस के बारे में बात कर लेते है, जो पिछले दो बिज़नेस से हट के है.

3. ऑटोमोबाइल रिपेयर

अगर आपको जानना है की, इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो आप इस बिज़नेस के बारे में जरूर जाने। ये भी बिज़नेस आईडिया काफी अच्छा है, लगभग हर घर में आपको कम से कम एक बाइक तो मिल ही जायेगा, ये बात अलग है की, मेरे घर में नहीं। कार और बाइक तो हर शहर में होते है, और ख़राब भी होते है.

ख़राब गाड़ियों को ठीक करने के लिए लोगो को उन्हें शोरूम लेना जाना पड़ता है, जो महंगा भी होता है और समय भी लेता है. तो यहाँ पर आपको एक मौका है बिज़नेस शुरू करने का, आप चाहे तो ऑटोमोबाइल रिपेयर शॉप खोल सकते है, इससे एक कदम आगे बढ़ आप door step service दे सकते है, इससे आपको आपके competitor से थोड़ा edge मिल जायेगा।

जरुरी नहीं है की इसके लिए आपको एक मैकेनिक होना जरुरी है, अगर आप है तो अच्छा है, लेकिन नहीं है तो आप किसी मैकेनिक को रख सकते है. इसमें आपको सभी तरह के टूल्स खरीदने में थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। ये एक टॉप बिज़नेस आईडिया है, भारत में.

तो अब हमलोग अपने अगले आईडिया के बारे में बात कर लेते है.

4. Used लैपटॉप & कंप्यूटर

लैपटॉप और कंप्यूटर आज के समय की जरुरत बन चुकी है, कुछ समय पहले तक ये किसी-किसी घर में हुआ करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है.

जब से covid 19 फैला है तब से, पूरी दुनिया में work from home का चलन बढ़ा है और, इसी कारण laptop और कंप्यूटर की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है. यहाँ पर बिज़नेस करने वालो के लिए बहुत अच्छा मौका है पैसे कमाने का.

देखिये बहुत सारे लोग अपना लैपटॉप और कंप्यूटर बदलते रहते है समय-समय पर. और कई लोग ऐसे होते है जो लोग लैपटॉप और कंप्यूटर खोज में रहते है जो सस्ता और अच्छा हो. कई ऐसे स्टूडेंट होते है तो नया लैपटॉप और कंप्यूटर नहीं खरीद सकते है, वो सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदते है.

यहाँ पर आप उनलोगो से लैपटॉप खरीद सकते है जो, लोग बेचना चाहते है, और उसे उनलोगो को बेच सकते है, जो लोग खरीदना चाहते है. मतलब आप खरीदने और बेचने वाले के बीच का ब्रिज बनेंगे।

ये बिज़नेस काफी ज्यादा फायदेमंद है, क्युकी इन चीज़ो की मांग में कमी नहीं आने वाली है. तो आप चाहे तो इसे छोटा बिज़नेस के तौर पर शुरू कर, उसे धीरे-धीरे बड़ा कर सकते है.

Bharat ka sabse accha business idea, के इस लिस्ट में अगला आईडिया है, शू लेस बनाने का बिज़नेस।

5. शू लेस बनाने का बिज़नेस

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जूते बनाने वाला देश है, चीन के बाद. जूते भी कई तरह के होते है, जैसे की- स्पोर्ट्स शू, फॉर्मल, कैसुअल इसके अलावा और भी कई तरीके के होते है.

जूते के मांग तो बहुत ज्यादा है लेकिन, साथ में शू लेस की मांग भी बहुत ज्यादा है, जिसके कारण शू लेस बनाने का बिज़नेस काफी फायदेमंद है.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती है, इसमें आप 25000 से 30000 के निवेश से शुरू कर सकते है. क्युकी भारत में बहुत ज्यादा जूते बनते है, इसलिए ये बिज़नेस बहुत मनाफ़ा वाला हो सकता है.

6. अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस

अगरबत्ती की मांग भारत में तो बढ़ ही रहा है, लेकिन दूसरे देशों में भी इसकी मांग बढ़ रहा है, सीधी बात की इसका बाजार बढ़ रहा है.

इसका इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घर में होता है, और इसकी मांग त्यौहार के समय में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. दूसरे देशो में भी इसका एक्सपोर्ट बढ़ रहा है, ऐसा इसीलिए क्युकी, दूसरे देशो में लोगो का झुकाव योग और ध्यान(मेडिटेशन) के ओर बढ़ रहा है, जिसके कारण इसकी मांग बढ़ रही है.

ये एक छोटा मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस है. जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते है, इसे घरेलु बिज़नेस बोल सकते है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ चीज़े खरीदना होगा जैसे की- बांस की लकड़ी और कक तेल भी जिसमे सुगंध हो जैसे की- चन्दन, जास्मिन, गुलाब, चंपा etc…

ये Bharat ka sabse accha business idea है, यकीं मानिये। इसे आप बिलकुल शुरू कर सकते है.

7. Cotton bud बनाने का बिज़नेस

इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको 20000-40000 रुपये के निवेश से शुरू कर सकते है. इस बिज़नेस को बढ़ने का mainly 3 रीज़न है,

  1. बढ़ता हुआ per capita income
  2. हाइजीन की ओर बढ़ता झुकाव
  3. और बढ़ती हुई आबादी

क्युकी ये एक छोटा बिज़नेस है, इसमें आपको स्पिंडल/स्टिक, कॉटन और पैकिंग मटेरियल बस, इन चीज़ो के साथ आराम से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

इसमें आटोमेटिक मशीन भी आते है, जो आपको कॉटन बड बनाकर दे देंगे, आप खुद से भी बना सकते है, कुछ मशीन ऐसे होते है जो, पैक भी कर देते है. ये काफी अच्छा फायदेमंद बिज़नेस है, जिसे कम पैसों में शुरू किया जा सकता है.

8. हैंडमेड चॉकलेट

जब भी चॉकलेट खाने की बात करते है, तो भारत की गिनती टॉप देशों में की जाती है. चॉकलेट कहने आपका मूड बिलकुल फ्रेश है. एक रिपोर्ट से पता चला है की रिटेल मार्किट में चॉकलेट का बिज़नेस भारत में 2015 से 2016 के बिच 13% तक बढ़ा है.

तो आप इस बात से ही आईडिया लगा सकते है की अगर आप चॉकलेट बिज़नेस शुरू करते है तो आपका बिज़नेस बहुत जल्दी प्रॉफिट देना शुरू कर देगा। इसलिए ये Bharat ka best business idea साबित हो सकता है।

इस बिज़नेस के लिए रॉ मैटेरियल्स को खरीदने और पैकेजिंग में आपको लगभग 40,000 -50,000 रूपये तक खर्च लगेगा।

आप अगर ज्यादा प्रोडक्शन करना चाहते है, तो मशीनरी का उसे कर सकते है. इसमें आपको 2 से 3 लाख तक का खर्च लगेगा। अगर आप कूलिंग,मिक्सिंग और कुकिंग इक्विपमेंट को परचेस कर लेते है तो इससे आपका काम और भी आसान हो जाता है. इससे आप लार्ज स्केल पे प्रोडक्शन कर सकते है.

9. आइस क्रीम कोन्स बनाने का बिज़नेस

आज के समय में आइस क्रीम हर किसी का फेवरेट डेजर्ट बन चूका है. यही कारन हैं आज आइस क्रीम बनाने का बिज़नेस बहुत ट्रेंड में चल रहा है.

इसलिए अगर आप आइस क्रीम कोन्स बनाने बिज़नेस शुरू कर करने के बारे में सोच रहे है, तो सोचिए मत शुरू कर दीजिए।

आइस क्रीम का बिज़नेस बहुत ही अच्छा और जल्दी प्रॉफिट देने वाला best business idea है.आप इसे home business idea भी कह सकते है, क्यूंकि इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत नही है। इसे शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 -1.5 तक खर्च करना होगा।

अगर आप लार्ज स्केल पे इसका प्रोडक्शन करना चाहते है, तो मशीनरी यानि हाई क्वालिटी की मशीनरी की जरुरत होगी। इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा खर्च करना होगा।

10. डिजाइनर लेस बिज़नेस

लेस तो आजकल एक आम गारमेंट बन चूका है. इसे बहुत ही आसानी से और सबसे बड़ी बात घर से सकते है. ये एक best home business idea है.

अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है, तो आप को फैशन के ट्रेंड्स की अच्छी समझ होनी चाहिए।

इसकी एक और खास बात ये है की अगर आपके क्लासेस देसिनेर है और लोग पसंद करते है तो आप इसे दूसरे देशों में भी भेज सकते है.

अगर आप स्माल स्केल पर लेस बनाते है, तो आपको किसी मशीनरी की जरुरत नहीं होगी लेकिन अगर आप लार्ज स्केल पर बिज़नेस करना कहते है आपको फुल्ली कम्पूटराइज़्ड मशीन का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आपको लगभग 25000 से 50000 तक इन्वेस्ट करना होगा।

11. बटन्स बिज़नेस

बटन की जरुरत हर गारमेंट इंडस्ट्री में की जाती है साथ ही हर घर में इसकी जरुरत रहती है. अब जरुरत के हिसाब से बटन भी सिर्फ प्लास्टिक के नहीं बल्कि फैब्रिक और स्टील के भी बनाये जाते है, तो आप इनमे में किसी भी बटन बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

आप चाहे तो इस बिज़नेस को रेंट पर भी जगह लेकर शुरू कर सकते है या फिर अपने घर से भी शुरू कर सकते है. इसमें आपको कम से कम से 30000 से 40000 तक इन्वेस्ट करना होगा।

तो ये था अंतिम बिज़नेस जो, Bharat ka sabse accha business idea हो सकता है, ये आप पर और बाजार पर depend करेगा। इसी के साथ इस पोस्ट के लिए बस इतना ही, आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment