क्या आप इंडिया में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ये जानना चाहते है? अगर हाँ, तो इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहिये, क्युकी आज के इस पोस्ट में हमलोग जानने वाले है, India mein online paise kaise kamaye? देखिये पैसे कामना किसको अच्छा नहीं लगता है. लेकिन पैसे कमाने के लिए मेहनत करना पड़ता है, जो बहुत कम लोग करना चाहते है, लोग सोचते है की, कम समय में कम मेहनत कर जय्दा पैसे कैसे कमाए, लेकिन ऐसा नहीं होता है.

अगर आप सोच रहे है की, आप ऑनलाइन पैसे जल्दी कमा लेंगे तो, आप बहुत बड़ी गलत फेहमी में है. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा, और समय भी देना होगा, पूरा दिन नहीं लेकिन फिर भी आपको समय देना होगा।

Online paise kamane ke tarike

ऑनलाइन पैसे कामना हर जगह एक ही है, चाहे तो विदेश हो या इंडिया। कुछ ऐसे काम है जिसे कही से भी ऑनलाइन किया जा सकता है घर बैठे। लोग ये तो, जानना चाहते है की, ऑनलाइन से पैसे कैसे कमाए, लेकिन उसपर समय नहीं लगाना चाहते, या मेहनत नहीं करते है. एक बात मैं, आपको पहले ही बता देता हूँ की,ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होना चाहिए। आप अपने स्किल का इस्तेमाल करके ही पैसे कमा सकते है.

Sawal ke jawab dekar paise kamaye

तो अब बिना किसी देरी के हम उन तरीको के बारे में जान लेते है, जिसके मदद से हमलोग India mein online paise kama सकते है. मैंने पहले आप लोगो तो बोला था की, आपके पास कोई न कोई स्किल होना चाहिए, अगर आपके पास कोई स्किल नहीं है तो, आप अपने पैशन के अनुसार किसी स्किल को सिख लें, और अगर है तो, बहुत अच्छी बात है.

Bharat ka sabse accha business idea

निचे दिए गए तरीको का इस्तेमाल कर, ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है.

India mein online paise kaise kamaye?

01 ब्लॉग– जी हाँ, दोस्तों आप सभी ब्लॉग बना कर आराम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. आप अभी इस पोस्ट को पढ़ रहे है, ये भी एक ब्लॉग पोस्ट है. लेकिन एक बात आप समझ लें की, अगर आप सच में 6 महीने तक अपने ब्लॉग पर बहुत मेहनत करेंगे तो, आप एक साल के अंदर ही अपने ब्लॉग से पैसे कमाने लगेंगे। लेकिन अगर आप रेगुलर काम नहीं करेंगे तो, आपको अपने ही ब्लॉग से पैसे कमाने में 2 साल तक का समय लग सकता है. मैंने भी जब ब्लग्गिंग शुरू की थी तो, रेगुलर काम नहीं करता था, जिसके कारण मुझे रेवेनुए बनाने में 1.5 साल का समय लग गया.

जरुरी नहीं है की, आप जब ब्लॉग शुरू करे तो आपको ब्लॉग्गिंग आनी ही चाहिए, आप जब शुरू करेंगे तो, आपको कुछ समझ नहीं आएगा, लेकिन धीरे-धीरे सब समझ जायेंगे। Blogging और SEO एक ऐसा चीज़ है, जो आप समय के साथ सीखते जायेंगे।

मैं पिछले डेढ़-दो साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ, आप जाकर मुझे सारी बातें समझ आने लगी है. तो आपको पेसेंस रखना है. अब बात कर लेते है की, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाना वाला तरीका निचे दिया गया है.

  • Ad लगाकर पैसे कमा सकते है, अपने ब्लॉग से. ये तरीका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको ad network के बारे में जानना है तो, आप गूगल एडसेंस का इस्तेमाल कर सकते है, जो बहुत भरोसेमंद ad network है.
  • एफिलिएट मार्केटिंग से भी आप पैसे कमा सकते है, अपने ब्लॉग पर आप किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट बाय लिंक लगा कर कमीशन कमा सकते है. जब भी कोई आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है. अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना है तो, आप इस ब्लॉग को पढ़ सकते है.
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट, इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ेगा। इस तरीके में कोई इंडिविजुअल या कोई कंपनी आपको बोलता है, उसके प्रोडक्ट के बारे में आपके ब्लॉग पर लिखने के बारे में बोलेगा, जिसके लिए आप पैसे लें सकते है.

तो ब्लॉग्गिंग, India mein online paise kaise kamaye, के इस लिस्ट में सबसे पहले आता है. आप अपना ब्लॉग हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में बना सकते है. हालाँकि, हिंदी ब्लॉग में ad revenue बहुत कम generate होता है, इंग्लिश ब्लॉग के मुकाबले। ब्लॉग शुरू करने के समय कभी-भी देखा-देखि न करे, ये गलती मैं कर चूका हूँ, इसलिए बोल रहा हूँ.

अब हमलोग दूसरे तरीके के बारे में जान लेते है, जिससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.

02 एफिलिएट मार्केटिंग– ये एक ऐसा तरीका है जिसका, इस्तेमाल कंपनियां अपने प्रोडक्ट को मार्केट करने के लिए करते है. इस मार्केटिंग के थ्रू कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचवाने के लिए कमीशन देता है. इसको एक एक्साम्प्ल से समझते है.

मान लीजिये की एक कीबोर्ड है, अमेज़न पर. और आप उस कीबोर्ड को अगर बेचवा देते है, तो ऐमज़ॉन आपको है. बेचवाने के लिए आपको सबसे पहले अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम के लिए sign up करना होगा, जिसके बाद आपको अमेज़न प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक देगा, और जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी चीज़ खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलेगा। हर केटेगरी के प्रोडक्ट का कमीशन रेट अलग होता है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप एक ब्लॉग बना सकते है, जहां आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है, और अपना एफिलिएट लिंक लगा सकते है. इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप किसी दूसरे चैनल का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की- यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम।

आप यूट्यूब पर किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यु देखते है तो, डिस्क्रिप्शन में सभी एफिलिएट लिंक देते है, और उस लिंक से आपको खरीदने को बोलते है.

एफिलिएट मार्केटिंग से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है, आप इसके साथ ad network को मिलाकर अपने फायदे को बढ़ा सकते है. ये दुनिया का सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का.

तो ये था, दूसरा तरीका। ऑनलाइन कमाने का एक नहीं, कई सारे रास्ते है. बस आपको कोई एक चीज़ चुनना है, और उसको सीखना है, साथ में उसे अप्लाई करना है, कुछ ही समय में आप पैसे कमाने लगेंगे। आपको पैशन फॉलो करना चाहिए, पैसे आ ही जायेंगे, हाँ इसमें साल भर तक का समय लग सकता है. अब हमलोग अपने तीसरे तरीके के बारे में जान लेते है.

03 यूट्यूब चैनलयूट्यूब चैनल पैसे कमाने का अच्छे तरीको में से एक है. यूट्यूब के बारे में हर कोई जनता है, यहाँ से पैसे कमाने के बहुत तरीके है. मैं यूट्यूब के बारे में आप सभी को कुछ नहीं बताऊंगा वो आप जानते है।

अगर यहाँ से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बात करू, तो इसमें शामिल है, गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप इसके अलावा आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है, अगर आपके बिज़नेस है तो.

गूगल एडसेंस से यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और पिछले एक साल में 4000 घंटे का watchtime होना चाहिए। इन दो चीज़ो को पूरा करने के बाद आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा पाएंगे।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग आप पहले दिन से ही कर सकते है. एफिलिएट मार्कटिंग की सबसे ख़ूबसूरत बात यही है की, आप इसका इस्तेमाल किसी भी प्लेटफार्म पर कर सकते है.

स्पॉन्सरशिप से कमाने के लिए आपके चैनल पर फैन फोल्लोविंग होनी चाहिए, आमतौर पर अच्छा फोल्लोविंग के बाद ही स्पॉन्सरशिप मिलता है, और इसके मदद से आप सबसे ज्यादा पैसे कमाएंगे अपने यूट्यूब चैनल से.

तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप अपने चैनल ग्रो कर और अपने चैनल पर हर रोज़ मेहनत कर कर 6-12 महीने तक उसके बाद आप अपने चैनल से बहुत पैसे कमा पाएंगे।

अब तक मैंने 3 तरीके बताये है, इनमे से आप कोई भी तरीका का इस्तेमाल कर सकते है, या तीनो कर सकते है, लेकिन इन सभी को आप बिज़नेस के तरह करे. कोई भी बिज़नेस आपको पहले दिन से मुनाफा नहीं देता है.

04 फ्रीलांसर बनकर

एक फ्रीलांसर स्वतंत्र रूप से काम करता है, मतलब की वो किसी एक आदमी या कंपनी के लिए काम नहीं करता है. वो अलग अलग लोगो से काम लेकर करता है.ये एक तरह से कॉन्ट्रैक्ट लेकर काम करना हुआ, लेकिन ये सारा काम आप ऑनलाइन कर सकते है.

फ्रीलांसर बनने के लिए आपके पास कोई स्किल होना चाहिए। जैसे की- कोडिंग, ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, या कोई दूसरा स्किल।

इंटरनेट पर वेबसाइट है, जिसके मदद से आप प्रोजेक्ट लेकर उसे पूरा कर आप पैसे कमा सकते है. कुछ वेबसाइट का नाम लूँ तो वो हो, fiverr, freelancer और upwork इसके अलावा भी बहुत सारे वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल फ्रीलांसर कर सकते है, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए.

अगर बात की जाये कमाई की तो, आप अपने स्किल और काम के अनुसार चार्ज कर सकते है. जितना अधिक प्रोजेक्ट पूरा करेंगे उतना अधिक आप कमा पाएंगे। आप $5 से लेकर $1000 तक चार्ज कर सकते है.

लेकिन इस काम को करने के लिए आपके पास स्किल होना चाहिए। तो ये था चौथा तरीका अब बात कर लेते है, पांचवें तरीके के बारे में.

05 ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना

जो लोग ये जानना चाहते है की India mein online paise kaise kamaye, तो उनके लिए ये बेस्ट तरीका हो सकता है. अगर आप किसी सब्जेक्ट को दूसरे को पढ़ा सकते है तो, आप ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते है.

ऑनलाइन पढ़ाने में फायदा ये है की, आपको किसी जगह की जरुरत नहीं पड़ेगी, और आप अपने स्टूडेंट्स को कही से भी पढ़ा सकते है.

आज के समय में बहुत ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध है, जिनसे जुड़कर आप बच्चो को पढ़ा सकते है, और ये बहुत ही अच्छा online kamane ka jariya है. अगर आप एक टीचर है, या बच्चो को पढ़ा सकते है तो, आपको ये तरीका जरूर आजमाना चाहिए। कुछ प्लेटफार्म के नाम निचे दिए है-

  1. tutor.com
  2. urbanpro.com
  3. unacademey.com
  4. Vedantu
  5. tutorme

यहाँ पर भी आप घंटे के हिसाब से चार्ज कर सकते है, जैसे आप फिजिकल कोचिंग में किया जाता है. सभी चीज़े एक जैसा है, बस ये ऑनलाइन किया जाता है.

अब हमलोग अपने अगले तरीके के बारे में बात करेंगे, लेकिन उससे पहले आप ये समझ लें इसमें मैंने जितने भी तरीका बताया है, इन सभी के मदद से आप फुल-टाइम पैसे कमा सकते है. मैंने यहाँ पर कोई भी ऐसा तरीका नहीं बताया है, जो कम समय के लिए काम करे, जैसे की- सर्वे करके या किसी ऐप को डाउनलोड कर, ये सारे तरीके से आप बहुत पैसे कमा सकते है, लेकिन आप अपने परिवार का पेट नहीं भर सकते है या उनके शौक पुरे नहीं कर सकते है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लग रहा है तो, कृप्या इसे दुसरो के साथ जरूर शेयर करे. अब अगले तरीके के बारे में बात कर लेते है.

06 इंस्टाग्राम

अगर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बात किया जा रहा है तो, इंस्टाग्राम के बारे में न बात करना गलत होगा। इंस्टाग्राम एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है, जिसको हमलोग स्टारहब भी बोल सकते है और यहाँ से बहुत पैसे भी कमाए जा सकते है.

यहाँ इस प्लेटफार्म 800 मिलियन से भी ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर है, यहाँ आपको हर जेनेरशन के लोग मिल जायेंगे। जिसके कारण ये प्लेटफार्म ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया बन चूका है. आज के समय छोटे-बड़े सभी कंपनी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करती है. क्युकी यहाँ पर हर तरह के लोग मौजूद है.

यहाँ से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है. अपना दिमाग लगाकर आप अपना खुद का तरीका भी ईजाद कर सकते है. लेकिन कुछ तरीको मैं बता देता हूँ जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे अच्छे तरीको में से एक है, स्पॉन्सरशिप। स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा, जो आपके पास होगा ही, अगर नहीं है तो, आप बना लें. उसके बाद आपको अपने पेज पर अच्छे कंटेंट डालने है, जिसके कारण आपको लोग फॉलो करेंगे, कुछ समय के बाद जब आपके पेज पर फोल्लोविंग हो जायेगा, तो आपको स्पॉन्सरशिप मिल ही जायेगा, जिसके लिए ब्रांड आपको पैसा देगा।

इसके अलावा आप इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, अगर आपके पास ब्लॉग है तो, उस पर आप इंस्टाग्राम से ट्रैफिक भेज कर भी पैसे बना सकते है, ऐसा आप यूट्यूब के लिए भी कर सकते है.

एक और अच्छा तरीका है, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का, अगर आपके पास कोई बिज़नेस है तो, आप इसका इस्तेमाल कर अपने प्रोडक्ट या बिज़नेस को प्रमोट कर सेल्स बढ़ा सकते है, जिससे आपका मुनाफा होगा।

तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है. आप कोई भी का इस्तेमाल कर सकते है.

07 कंटेंट राइटिंग

ये बहुत ही बड़ा फील्ड है, इसमें बहुत सम्भावनाये है. कंटेंट राइटर की मांग हर जगह है. अगर इंटरनेट की बात की जाये तो इंटरनेट पर 1.5 बिलियन से भी ज्यादा वेबसाइट है. उन पर कंटेंट लिखे जाते है, और वो सभी कंटेंट कंटेंट राइटर द्वारा ही लिखे जाते है.

अगर आप आर्टिकल्स या कुछ कंटेंट लिख सकते है तो, आपको किस बात का टेंशन है, बस कंटेंट लिखना शुरू कर दीजिये। आप अपने खुद के ब्लॉग पर भी कंटेंट लिख सकते है, या दुसरो के लिए भी कंटेंट लिख सकते है. आप जैसे-जैसे कंटेंट लिखेंगे वैसे-वैसे आपका राइटिंग स्किल इम्प्रूव होता चला जायेगा। आप इसके साथ दूसरे काम भी कर सकते है, आपको हर-रोज़ 2-3 घंटे कंटेंट राइटिंग को देना है, जिससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है. Covid-19 के दौरान ये बहुत ही अच्छा मौका है.

अगर आपको कंटेंट राइटिंग कर्रिएर बनाना है तो आपको, हररोज़ पढ़ना और लिखना चाहिए। इससे आपका स्किल इम्प्रूव होगा।

इस तरीके से आप शुरुवात से ही 3500 से लेकर 14000 रुपये तक कमा सकते है. तो ये बहुत ही अच्छा Online kamane ka jariya है.

08 स्टॉक फोटोग्राफी

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते है तो, ये काम आपके लिए हो सकता है. आप अच्छे फोटो लेते है तो आप ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे की- shutterstock या getty इमेज का इस्तेमाल कर अपने फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते है.

फोटोग्राफर इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर पैसिव इनकम कमा सकते है, ये प्लेटफार्म फोटो सबमिशन के लिए पैसे देते है. इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना चाहिए और फोटोग्राफी का पैशन भी.

अब हमलोग अपने अंतिम तरीके के बारे में बात करेंगे जिससे online paise kamaye जा सकते है.

09 E-book publishing

सीखने का कोई भी उम्र नहीं होता है. इ-बुक के इस्तेमाल से कोई भी कभी-भी पढ़ सकता है. अभी के समय में इ-बुक का चलन बढ़ रहा है.

अगर आप किसी चीज़ के बारे में अच्छा जानकरी रखते है तो, उस टॉपिक से जुड़ा इ-बुक लिख सकते है. इ-बुक लिखने के बाद आप उसे पब्लिश कर सकते है, जिसे लोग खरीद सकेंगे। ये बहुत बड़ा बिज़नेस है. आप इससे बहुत पैसे कमा सकते है.

तो ये कुछ तरीके थे, जिससे आप इंडिया में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम चैनल कोई ज्वाइन कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *