ब्लॉग के लिए Keyword Research Kaise kare? Ultimate Hindi Guide

Published by Bhaskar on

Keyword Research Kaise kare? Google #1 Rank Kare

Google पर रैंक करना आसान नहीं है और जब आप रैंक नहीं करेंगे तो organic traffic का सवाल ही नहीं उठता है, तो हम keyword research kaise kare? ताकी आप Google पर आप अच्छे position पर रैंक करे और ट्रैफिक भी ला पाए। आप जब भी इस टॉपिक के बारे में google करेंगे तो सभी एक ही बात बताएँगे घुमा-फिरा के.

मैं किसी को को ख़राब या अच्छा नहीं बोल रहा हूँ। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह के ब्लॉग के लिए कीवर्ड research सकते है। मैं निचे में एक क्विक ट्रिक दे रहा हो research के लिए।

अगर आप अभी ब्लॉग शुरू ही किया है तो आप ऐसे keywords पर ध्यान दे जिनपर High authority website बिलकुल भी रैंक न हो रहा हो, ऐसा तो आप उस keyword ध्यान न दे शुरुवात में, क्युकी आपको बहुत ही मश्शकत करना पड़ेगा,या फिर ऐसा हो की आप रैंक ही न करे।

तो इस बात का ध्यान रखे। Search volume का पीछे बिलकुल भी न पड़े। इस तरीके का इस्तेमाल कर आप इंग्लिश और हिंदी दोनों तरह के ब्लॉग्स पर कर सकते है।

Keyword in Hindi Research करने से पहले अपने आप से कुछ सवाल जरूर करे। आप किसी भी keyword के potential(कीमत) तभी समझ पाएंगे जब आप उस keyword के पीछे का intent(search करने का कारण) समझेंगे। तो अपने से इस सवाल को जरूर पूछे।

  • लोग क्या खोजना चाहते है।
  • कितने लोग उस टॉपिक के बारे में जानना चाहते है।
  • वह किस तरह से जानकारी चाहते है।

इस पोस्ट में मैं कुछ पेड और फ्री keyword research tool के बारे में भी बताऊंगा। मैं कुछ ऐसे tricks के बारे में भी बतऊँगा जो बड़े-बड़े digital marketer इस्तेमाल करते है और उन लोगो ने इसे शेयर किया है अपने blogs और youtube channels पर।

तो इसलिए मेरे साथ बने रहे।  एक बार आपने targated keyword in Hindi को खोज लिए तो समझिये आपने SEO की आधी जंग जीत ली। इसके बाद आप advance seo का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Keyword Research से पहले क्या करे?

मैंने पहले बोला है इन सबसे पहले आपको कुछ सवाल पूछने को इसका मतलब हम इस सेक्शन में जानेंगे। अगर आप search traffic grow चाहते है तो इस बात को समझना जरुरी है। इसका सीधा मतलब है की आपको कोई भी visitor/customer आपके बारे मैं कैसे खोज रहा है या फिर कैसे खोज सकता है और ये भी आपका कस्टमर कौन है?

यही पर बहुत लोग मात खा जाते है। ऐसा इसलिए क्युकी Keyword in Hindi research process समय लेता है। उदहारण के लिए- आप किस कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते है और आपका customer क्या चाहता है।

आप जिसके के लिए रैंक करना चाहते है उस कीवर्ड को search करे और सारे related keywords को लिख ले और उन सभी को आपने पोस्ट में रखने की कोसिस करे याद रहे stuffing न करे।

Keywords कितने तरह के होते है?

यहाँ पर हम ये जानने की कोसिस करेंगे की keywords कितने तरह के होते है, आमतौर पर कीवर्ड तीन तरह के होते है है- head keyword, Body कीवर्ड, tail कीवर्ड(longtail keyword)।

सबसे ज्यादा कम्पटीशन होता है और सबसे कम लोंगटैल कीवर्ड में होता है। अब हम तीनो keywords के बारे में जानेंगे।

Head keyword

ये बहुत ही ज्यादा कॉम्पिटिटिव होता है, और अगर ब्लॉग नया है तो आपको बहुत मुश्किल होगा रैंक करने में। इस तरह के कीवर्ड्स का इस्तेमाल 1-2 पुराने ब्लोग्स में ही करे।

इस तरह के कीवर्ड्स एक वर्ड में होते है जैसे की- laptop, smartphones, SEO इनका सर्च वॉल्यूम बहुत ज्यादा होता है और newbie यही पर गलती कर देते है search volume देख कर, मैंने भी किया है।

इन तरह के keywords पर high authority sites या फिर branded sites ही रैंक करती है जैसे की- Amazon Flipkart Nike Adidas वैगेरह।

Body keywords(इसे two-word keyphrase भी कहते है)

इसके नाम से ही पता चलता है इसमें दो वर्ड्स होते है जैसे की- best smartphone best shoe इत्यादि। इनका search volume कम होता है नए ब्लोग्स के ranking के चान्सेस होते है अगर आप सही से onpage SEO और offpage SEO करे तो।

जैसे की अगर आप powerfull backlinks बनाये तो आप रैंक कर सकते है। मैं तो यही salah dunga की आप इन कीवर्ड्स को भी कम ही इस्तेमाल करे। इन कीवर्ड्स पर भी high authority domains ही रैंक करते है।

मैं ये नहीं कह रहा हूँ की आप इन तरह के कीवर्ड्स पर कम न करे। आप पहले देखले की कौन रैंक कर रहा है, ranking post कैसा है, उसे कहा से backlinks मिल रहा है, उस  हिसाब से आप अपना strategy बनाये फिर उसपर कम करे, तो आप रैंक कर सकते है।
अब बात कर लेते है Longtail keywords के बारे में जो हमारे बहुत कम की है।

Longtail Keyword(इसे टेल कीवर्ड भी कहते है)

नाम से ही पता चलता है, लम्बे keywords होते है। जैसे की “best smartphone under 15000″ ब्लॉग के लिए keyword कैसे खोजे” इन तरह के keywords का search volume तो बहुत कम होता है.

लेकिन ये नए ब्लोग्स के ठीक उसी तरह से कम करता है जैसे की “डूबता को तिनका मिल जाता है” मेरे कहने का मतलब है की आपको pahar पर chadhne के लिए रस्सी का सहारा मिल जायेगा, जो आपको लिए नए रास्ते खोलेगा।

अगर आप affiliate marketing करते है या करना चाहते है तो इस तरह के कीवर्ड्स के साथ जाये। अगर आपका ब्लॉग नया है तो आप इन सरे तरह को बैलेंस करके चले।

Img Source- Moz.com

मैं इस पोस्ट में keyword कैसे खोजा जाता है मैं इस बारे में बताऊंगा। Longtail keywords kaise khoje इसके बारे में मैं अगले पोस्ट में बताऊंगा क्युकी इसे पोस्ट में सब बताऊंगा तो तो समझने में मुश्किल होगी कैसे क्या करना है।

आप ये सोच रहे होंगे की मैं ये सारी बातें क्यों बता रहा हूँ, मैं इसलिए बता रहा हूँ ताकि आप ये समझ सके की keywords खोजने की शुरुवात कैसे करे। एक कहावत है न- “अंत भला तो सब भला” लेकिन SEO में ऐसा नहीं होता है यहाँ पर “शुरवात अच्छी तो सब अच्छा होगा”।

मैं बताऊंगा की कीवर्ड्स खोजना कैसे है। तो आप तैयार है keyword research tutorial in Hindi के लिए।

Keywords कैसे खोजे? Keyword Research in Hindi

आप keyword ressearch in Hindi शुरू करने वाले है तो आपके मन में जरूर कोई न कोई कीवर्ड या niche होगा ही जिसके लिए आप रैंक करना चाहते है।तो आप उसी कीवर्ड से शुरुवात करीए रिसर्च की।

अपने seed word को keyword research tool में डालें जिससे हमे ये पता कर पाएंगे की उस कीवर्ड का monthly सर्च वॉल्यूम क्या है और उससे कुछ रिलेटेड कीवर्ड।

इस प्रोसेस के लिए हम दो keyword research tool का इस्तेमाल करेंगे पहला Google Keyword Planner और दूसरा Ubbersuggest.  Google planner से हम accurate monthly search volume का पता करेंगे और ubbersuggest से keyword difficulty के बारे में।

Ubbersuggest 14 फ़रवरी 2020 से पहले तक free keyword research tool था लेकिन अब paid है, फ्री में limited रिसर्च ही कर सकते है।

Seed word की सही difficulty पता करने के लिए आप Moz का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन ये एक पेड टूल है, फ्री में आप एक महीने में सिर्फ 10 keywords research कर सकते है।

हम keyword search वॉल्यूम(popular keyword भी बोलते है) के बारे में इसी पोस्ट में आगे जानेंगे, अभी बस सर्च वॉल्यूम देख कर keywords को जमा करे, इसके लिए आप Google Sheets या फिर pen paper का इस्तेमाल कर सकते है, मैं पेन पेपर का इस्तेमाल करता हूँ।

अब इस प्रोसेस को उदहारण के साथ समझते है- मन लीजिये मैं Digital मार्केटिंग से रिलेटेड keyword ढूढ़ना चाहता हूँ तो ubbersuggest में इस keyword को डालूंगा और सर्च करूँगा.

ये मुझे इसका monthly search volume और keyword difficulty बातएगा अब हमे इससे रिलेटेड कीवर्ड चाहिए तो इसके लिए हमे right side pannel में keywords पर क्लिक करना होगा जो हमे इससे जुड़े बहुत सारे keywords का लिस्ट दे देगा जिस आप CSV file में download कर सकते है। जिसका आप SEO Optimized blog post लिखने के लिए कर सकते है।

इस तरह से हमने keywords को तो ढूंढ़ लिया अब हम ये जानने की कोसिस करेंगे की कौन सा keyword हमारे काम का है और कैसे इस्तेमाल करे।

Keyword Search Volume का खेल! Keyword Difficulty

Keyword Search Volume को समझे।

Search volume जय्दा मतलब traffic आने के चान्सेस भी जय्दा, बिलकुल सही है, लेकिन ये सिर्फ एक सिक्का का पहला पहलु है दूसरा पहलु है जय्दा search volume मतलब कमाल का कम्पटीशन।

इन तरह के keywords पर रैंक करने के लिए सालो लग सकते है। अगर आप चींटी की तरह काम कर सकते तो आप कर सकते है जो बिलकुल भी समझदारी नहीं है।

Longtail keyword का फायदा उठाये!

यकीन मानिये, अगर आप Google #1 rank करना चाहते है तो लॉन्ग टेल कीवर्ड ही आपकी मदद करेगा। मन लीजिए अगर कोई Laptop search करता है तो जयादा चांस है की वो खरीदना चाहता है।

 

और इन keyowrds के लिए eCommerce साइट ही रैंक करेगा या फिर local store अगर search term local है तो जैसे की- grocery shop near me, gas station near me।

अगर आप “Best laptops under 30000” को टारगेट करेंगे तो ज्यादा चांस है की आप रैंक कर जायेंगे।
अगर आपको कोई भी ऐसा कीवर्ड मिलता है जिसका सर्च वॉल्यूम काम है, उसपर अच्छा आर्टिल्स नहीं है तो आप उसके साथ जरूर जाये क्युकी ये आपके लिए नए keywords पर काम करने का तरीका बातयेगा और साथ में आपके ब्लॉग की Authority बढ़ने में भी मदद करेगा।

Longtail keyword कैसे खोजे? ये मै दूसरे पोस्ट में बताऊंगा।

मैंने इस पोस्ट में आपको बताया की कैसे आप keywords खोज सकते है, और कौन कीवर्ड्स आपके काम के है। तो फिर जाइये और अपना कीवर्ड ढूढ़िये और अपना पहला कदम रखे blogging के दनिया में।

keyword research kaise kare इस पोस्ट के लिए बस इतना ही, इस ब्लॉग को जरूर subscribe करे अगर आप blogging करना चाहते है और सीखना चाहते है तो.

Keyword Research in Hindi- End