Micromax IN Note 1 Review Hindi

हम सब जानते है की Micromax देसी कंपनी है, smartphone market से बहुत दिनों से बहार थी. लेकिन अब कंपनी अपने नए IN series के दो नए स्मार्टफोन के साथ बाजार में वापस आ चूका है. तो आज के इस पोस्ट में हमलोग Micromax IN Note 1 Hindi review करने वाले है, तो अगर आप इस budget smartphone के बारे में interested है तो इस पोस्ट को आप आगे पढ़ते रहिये।

Micromax IN Note 1 की price शुरू होती है Rs 10999 से. तो Micromax In Note 1 Review हमलोग इसके डिज़ाइन से शुरू करेंगे।

Micromax In Note 1 Review Hindi

Micromax IN Note 1- Design

Micromax ने डिज़ाइन में अच्छा काम किया है, मुझे डिज़ाइन पर्सनली पसंद आया है, और micromax ने भी वही हथौड़ा मारा है जो चीज़ अभी पॉपुलर है. इस फ़ोन में आपको 6.67 इंच full-HD+ resolution वाला डिस्प्ले मिलता है. इस एरिया में micromax अपने competitors से अच्छा काम किया है. और इसी display top-centre में hole-punch डिज़ाइन में फ्रंट-कैमरा मिलेगा। इस फ़ोन की build quality काफी अच्छी है, फ़ोन की body plastic की है.

Realme 7 review

Mi kis desh ki company hai?

Micromax kaha ki company hai?

इस फ़ोन दो कलर वैरिएंट है, हरा और सफ़ेद। इस फ़ोन के पीछे में आपको एक X पैटर्न में एक डिज़ाइन मिलेगा जो लाइट पड़ने के बाद चमकता है. पीछे में ही आपको fingerprint sensor मिल जायेगा तरह से positioned है.

इस phone design की एक और अच्छी बात है- इस फ़ोन में जितने भी buttons है वो सभी काफी अच्छी तरह से positioned है, सीधे शब्दों में हाथ में फ़ोन पकड़ने के बाद आपको button access करने में दिक्कत नहीं आएगी। Micromax IN Note 1 में गूगल असिस्टेंट के लिए left side में अलग से बटन मिल जाता है.

इस फ़ोन में आपको लेफ्ट साइड में SIM tray मिलता है, जिसमे आप nano SIM cards सकते है, और साथ में आपको एक dedicated slot मिलता है जिसमें आप microSD card लगा सकते है.

Realme C3 review

OnePlus Nord

आपको इस फ़ोन पिछले हिस्से में ही rear camera setup मिल जाता है जिसमे quad camera सेट किया गया है.

इस फ़ोन के निचे में ही आपको जरुरी ports मिल जाते है जैसे की- USB type-C पोर्ट, इसी के साथ यहाँ पर आपको loudspeaker और primary microphone भी मिल जायेगा. तो था Micromax IN Note 1 का डिज़ाइन, तो अब हमलोग इस फ़ोन के Operating system के बारे में बात कर लेते है.

Operating System और Specs

Micromax ने इस फ़ोन में processor के तौर पर Media Tek Helio G85 का इस्तेमाल किया है. RAM की बात की जाये तो इसमें आपको 4GB RAM मिलता है, और स्टोरेज के लिए आपको दो ऑप्शन मिलता है पहला है- 64GB और 128GB और इनकी कीमत आपको पड़ जाती है 10999 और 12499.

अब हमलोग इस फ़ोन के conectivity के बारे में बात कर लेते है, तो इसके लिए आपको मिलता है ब्लूटूथ 5, dual band wifi और 4g VoLTE. इस फ़ोन में आपको 5000mAH की battery 18W charger के साथ मिलता है.

Software के लिए Micromax ने लगभग stock Android 10 का use किया है, “लगभग” इसलिए क्युकी इसमें थोड़ा सा customization है. इसमें थोड़े बहुत अलग से फीचर्स और gestures जोड़े गए है, जो स्टॉक एंड्राइड में नहीं है. ये almost stock android है तो इसमें आपको कोई bloatware नहीं मिलता है. इसी के वजह से आपको कोई spammy या irritating notifications नहीं मिलते है.

इस फ़ोन के UI में थोड़े बहुत problems थे जिसे updates की मदद से Micromax ने फिक्स कर दिया है. इस फ़ोन में swipe based navigation by default से मिलता है, और अच्छी बात ये है ये पुरे स्क्रीन पर काम करता है. बाकि दूसरे UI में ये पुरे screen पर काम नहीं करता है.

ये फ़ोन Widevine L1 DRM को support नहीं करता है. इसका मतलब ये हुआ की आप इस फ़ोन के full स्क्रीन resolution पर content नहीं stream कर पाएंगे। Micromax ने promise किया है की इस फ़ोन में आपको अगले दो साल तक updates मिलते रहेंगे।

इस फ़ोन में आपको 5000mAH की battery मिलती है, जो normal usage के साथ आप 10-12 hrs तक इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें आपको 18w चार्जर भी मिलता है जिसके मदद से आप आधे घंटे में बैटरी को 1-35% तक चार्ज कर पाएंगे।

अब इसी के साथ में, Micromax IN Note 1 के camera के बारे में बात कर लेते है.

Camera

अभी का ट्रेंड four rear camera, तो Micromax In Note 1 में भी आपको पीछे में 4 camera मिल जायेगा। इस कैमरा मॉडल में आपको 48mp primary camera, 5 मेगा-पिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 2 मेगा-पिक्सेल का depth sensor और दो मेगा-पिक्सेल का macro कैमरा मिल जाता है.

इस फ़ोन का कैमरा ऐप बिलकुल बेसिक है लेकिन इसमें आपको dedicated night mode और pro mode मिला जिसके मदद से आप camera control कर सकते है. इस में आपको HDR mode भी मिलता है, दूसरे फ़ोन में जब भी bright scenes को capture करते है तो HDR on हो जाता है.

इस फ़ोन में camera 48 मेगा-पिक्सेल shot पर डिफ़ॉल्ट सेट होता है. इस कैमरा को dynamic range को capture करने में थोड़ा दिक्कत होता है. अगर आप दिन में छाव में शूट कर रहे है, तो आपको detail में थोड़ी कमी दिखाई देगी। Overall image quality average है.

Wide-angle lense से लिए हुए shoots भी कोई खास नहीं है, Micromax In Note 1 के. इस फ़ोन से अगर आप macro shots लेना चाहते है तो, subject के पास अच्छी लाइटिंग होनी चाहिए तभी ये अचे शॉट्स ले पायेगा।

Low light में लिए हुए shots में आपको नॉइज़ clearly समझ में आएगा। Ultra wide angle लेंस low light में जय्दा light accumulate नहीं कर पाता है, तो इससे इमेज क्वालिटी जय्दा अच्छी नहीं आ पाती है.

लेकिन Micromax In Note 1 के night mode से लिए हुए photos में आपको थोड़ा better डिटेल नज़र आएगा।

अब थोड़ा सेल्फी कैमरा के बारे में बात कर लेते है. Micromax In Note 1 में आपको 16-मेगापिक्सेल का सेंसर मिलता है. इस प्राइस रेंज में देखा जाये तो, दिन में आप इस कैमरे से अच्छी फोटो क्लिक कर सकते है, इस कैमरा से आप अच्छी quality की portrait shot भी ले सकते है. Low light में Micromax In Note 1 screen flash का मदद लेता है selfies लेने के लिए और काफी अच्छा output देता है.

इस फ़ोन के camera से आप 1080p में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है, जिसमे आपको stablisation नहीं मिलता है. अब हमलोग इस Micromax In Note 1 Hindi review का verdict देख लेते है.

Last word

Micromax अपने नए series के साथ smartphone market में comeback कर रहा है. हम सभी को मालूम है की budget सेग्मेंटका smartphone market बहुत जय्दा competitive है. Micromax China boycott वाले sentiment का फायदा उठाना चाह रहा है. Micromax In Note 1 paper पर तो वाकई में ठीक है. Micromax ने launch के बाद अपडेट दिया है जिसकी मदद से Micromax In Note 1 के कुछ bugs को फिक्स किया गया. लेकिन अभी भी इसमें बहुत improvement की जरुरत है, तब जाकर ये दूसरे brands को टक्कर दे पायेगा। लेकिन अभी ये शुरुवात है उम्मीद है की Micromax अपने को improve करेगा।

जो normal user है उन्हें कोई issue नहीं आएगी इस फ़ोन को use करने के दौरान। powerful hardware का इस्तेमाल करने का ये मतलब नहीं है की उसका performance भी अच्छा होगा। अच्छे performance के hardware को software के साथ optimise करना पड़ता है, जो Micromax In Note 1 में बहुत जय्दा जरुरत है. Camera में तो खासकर।

अगर आप एक नार्मल यूजर है और potential software updates का इंतज़ार कर सकते है तो आप इस फ़ोन को flipkart से खरीद सकते है.

Leave a Comment