New Business Ideas in Hindi 2021 लाखों रुपये महीने कमाए

खुद का बिज़नेस शुरू करना सबका सपना होता है. लेकिन बिज़नेस शुरू करने में दिक्कत ये होती है की बहुत लोगो के पास इन्वेस्टमेंट नहीं होता है है, तो आज इस पोस्ट में, New Business Ideas in Hindi को लिस्ट करने वाले है जो, लौ इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर महीने का लाखो रुपये कमाए जा सकते है.

अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप आसानी से अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है. कुछ ऐसे भी बिज़नेस होते है, जिसे घर से किया जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे होते है जिनके लिए हमे अलग से जगह लेना पड़ता है.

Best business ideas in Hindi

यहाँ इस पोस्ट में आपको होम और स्माल बिज़नेस आइडियाज दोनों मिलेंगे।

छोटे बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप अपने सेविंग का इस्तेमाल कर सकते है. या आप थोड़े बहुत कही से लोन ले सकते है.

kam paise me jyada kamai

अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखे की business planning जरूर करे, आपका बिज़नेस छोटा हो या बड़ा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

तो अब बिना किसी देरी के best business ideas in Hindi के इस लिस्ट को शुरू करते है.

Smiling Man and Woman Both Sitting on Sofa Both Looking at Silver Macbook

New Business Ideas in Hindi

टॉप बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी लिस्ट निचे दिया गया है.

  1. ब्लॉग्गिंग
  2. ड्रॉपशिप्पिंग
  3. डिजिटल मार्केटिंग
  4. एफिलिएट मार्केटिंग
  5. मोबाइल फ़ोन रिपेयर/एक्सेसरीज/रिचार्ज बिज़नेस
  6. मील सर्विस
  7. नेटवर्क मार्केटिंग
  8. बेबी सिटींग/चाइल्ड केयर
  9. मोबाइल गेराज
  10. एक्वैरीम/मछली
  11. नर्सरी और गार्डन इक्विपमेंट्स
  12. जैम/अचार/सॉस
  13. पेट केयर
  14. फ्रैग्रंट मोमबत्ती
  15. बेकरी
  16. बर्फ का बिज़नेस
  17. ट्रेवल सर्विस
  18. एथिनिक फ़ूड स्टोर
  19. मेडिकल सैंपल कलेक्शन
  20. पार्टी सर्विस
  21. धार्मिक सामान बनाने का बिज़नेस
  22. used लैपटॉप्स
  23. स्टेशनरी सप्लाई
  24. पैकिंग सर्विस
  25. होममेड चॉकलेट्स
  26. चिप्स/वेफर्स
  27. एयर कंडीशनर मेंटेनेंस
  28. हैंडीक्राफ्ट्स
  29. साइबर कैफ़े
  30. योग ट्रैंनिंग

तो ये 30 New Business Ideas in Hindi है जिसे कोई भी कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकता है. इस लिस्ट में बहुत ऐसे बिज़नेस है जो, home business ideas in Hindi के लिए है. निचे में हर बिज़नेस के बारे में डिटेल से समझाया गया है, आप डिटेल से जरूर पढ़े.

Small business ideas in Hindi

इस सेक्शन में हमलोग ऊपर दिए गए सारे बिज़नेस आइडियाज को डिटेल में जानने की कोसिस करेंगे। हमलोग ब्लॉग्गिंग, डिजिटल मार्केटिंग एफिलिएट मार्केटिंग और ड्रॉपशिप्पिंग के बारे में बात नहीं करेंगे।

मोबाइल फ़ोन रिपेयर/एक्सेसरीज/रिचार्ज बिज़नेस

भारत में 2022 तक 800 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर हो जायेंगे। स्मार्टफोन बाजार भारत में और बढ़ेगा जब और ब्रांड्स आएंगे और सस्ते स्मार्टफोन बाजार में आएंगे।

इसी के साथ उन तरह के सर्विस की भी मांग बढ़ेगी जो स्मार्टफोन रिपेयर करते है, क्युकी जाहिर सी बात है, फ़ोन ख़राब भी होंगे। इसके अलावा स्मार्टफोन से जुड़े एक्सेसरीज की भी मांग बढ़ेगी और आपको इसका फायदा उठाना है.

टिफिन सर्विस

ये home business ideas in hindi में से एक है और बेस्ट भी है. सर्विस की मांग घर और ऑफिस दोनों जगहों पर होती है.

इस छोटा बिज़नेस को आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है. इसे आप अपने घर के किचन से शुरू कर सकते है. आप हमेशा फ्रेश और लजीज खाना अपने कस्टमर्स को दें इससे आपका फ्री मार्केटिंग हो जायेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग

ये टॉप बिज़नेस आइडियाज में से एक है, मल्टी-लेवल मार्केटिंग के नाम से भी जानते है. लेकिन इसमें अच्छे प्रोग्रेस के लिए आपको एक अच्छे ब्रांड से टाई-उप करना पड़ेगा।

इस बिज़नेस में स्कैम भी होता है तो, इस बात का ध्यान जरूर रखे.

इसमें अच्छा करने के लिए आप हेल्थ/मेडिकल प्रोडक्ट्स, न्यूट्रिशनल प्रोडक्ट्स, सप्लीमेंट्स या स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बनाने वाले ब्रांड्स के साथ मिलकर काम कर सकते है.

आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को अपने फ्रेंड्स और ऑनलाइन प्रोडक्ट्स प्रमोट कर बढ़ा सकते है.

बेबीसीटिंग/चाइल्डकेयर

ये औरतों के लिए छोटा बिज़नेस आईडिया है, जिसे घर या किसी छोटे जगह से शुरू किया है. इस बिज़नेस में लगभग न के बराबर इन्वेस्टमेंट होता है.

इसमें आपको क्रैब्स, मैट्रेस्सेस और कुछ खिलौनों में इन्वेस्ट करना पड़ेगा। इसके अलावा आपको कुछ जरुरी चीज़े भी लेनी पड़ेगी जैसे की- डिस्पोजेबल डायपर, एंटीसेप्टिक लोशन और फर्स्ट ऐड बॉक्स।

अभी के समय में इस बिज़नेस की मांग जय्दा है. क्युकी अभी के समय में प्रोफेशनल कपल बहुत बढ़ गए है.

ऑनलाइन बुसिनेस आइडियाज

अभी का समय इंटरनेट का है, और ऐसे बहुत सारे छोटे बिज़नेस है जिसे घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है. ऐसे बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं।

चलता-फिरता गेराज

जी-हाँ दोस्तों, आपने सही सुना। अभी के समय में सभी के पास बाइक, कार और स्कूटर होता ही है. लेकिन कभी-कभी होता है की, बीच सड़क पर ही उनका गाड़ी ख़राब हो जाता है.

ऐसे चलाने वाले को गाड़ी को किसी पास के मैकेनिक के पास लें जाना पड़ता है धक्का लगाकर।

यहाँ इस प्रॉब्लम में आपके पास एक पैसे कमाने का मौका है. यहाँ से पैसे कमाने के लिए आपको एक गाड़ी, मोबाइल और गाड़ी बनाने वाले औजारों की जरुरत पड़ेगी। उसके बाद आपको बस जाकर गाड़ी बनानी है. लोग आपको कॉल कर बुलाएँगे, फिर आपको जाना है.

अक्वेरियम्स और मछली

ये new business ideas in Hindi तो नहीं है, लेकिन ये एक छोटा बिज़नेस है जिसे कम पैसों में शुरू किया जा सकता है.

इसको शुरू करने के लिए आपको कुछ Aquariums खरीदने होंगे अलग-अलग साइज के और इसके अलावा आपको कुछ मछलिया भी खरीदने होंगे जो लोग पलना चाहते है.

आप मछलियों को पालने के लिए अलग टैंक का भी इस्तेमाल कर सकते है.

इसके अलावा आप एयर पम्पस, फिश फ़ूड और aquariums सजाने सामान भी बेच सकते है. तो इस तरह ये काफी अच्छी और फायदेमंद बिज़नेस है.

Nursery & gardening equipment

ये new business ideas in India in Hindi के लिए बेस्ट ऑप्शन है. खासकर भारत में ये ज्यादा फायदेमंद है. इसके अलावा लोगो में पर्यावरण के प्रति लोग कॉन्ससियस हो रहे है, और अपने घरो और ऑफिस में छोटे पौधों को लगाते और उसे संभालते है.

इसे बुसिनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते है, इसमें आप गमला, छोटे-छोटे पौधे और औज़ार जैसे चीज़ो को बेच सकते है. बाद में आप खाद और मिट्टी(कोको पीट) जैसे चीज़े भी बेच सकते है.

पेट केयर

लोग पालतू जानवर को बहुत पसंद करते है, और उन्हें पालते भी है. हालाँकि कभी ऐसा समय आ जाता है जब वो अपने पालतू को समय नहीं दें पाते है, बाहर कभी जाते है तो.

तो इसी समय में वो ऐसे सर्विस या लोग की तलाश करते है, जो उनके पालतू का ख्याल रख सके.

अगर आप पालतुओं में इंटरेस्ट रखते है तो, ऐसा सर्विस देकर अच्छा-खासा पैसे कमा सकते है.

जैम/आचार/सॉस

covid-19 के बाद से लोग अपने स्वास्थ को लेकर काफी केयर करने लगे है. जिसके बाद से healthy होममेड आचार, जैम और सॉस की मांग बहुत बढ़ गयी है.

अभी के समय में लोग किसी भी तरह के केमिकल से बचना चाहते है. ऐसे में आचार, जैम और सॉस जो घर में बनते है, उसमे किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है, और इसे आप घर पर बनाकर या बनवाकर बेच सकते है.

फ्रैग्रंट मोमबत्ती

इसमें आपका क्रिएटिविटी बहुत काम आने वाली है. मोमबत्ती बनाना काफी आसान काम है. इसमें अच्छी खुशबू लाने के लिए तेल इस्तेमाल होता है जो, बाजार में आसानी से मिल जाता है.

आप थोड़ा सा इंटरनेट पर रिसर्च कर अच्छे डिज़ाइन, शेप और रंग के मोमबत्ती बनाकर बेच सकते है. इस तरह के कैंडल्स बहुत ज्यादा डिमांड में है और इसे आप ऑनलाइन बेच सकते है.

बेकरी आइटम्स

इस बिज़नेस को आप घर से शुरू कर सकते है. आपको केक, कूकीज और ब्रेड और दूसरे बेकरी आइटम बनाने आता है तो आप बिज़नेस को शुरू कर सकते है, अगर बनाना नहीं भी आता है तो आप सिख सकते है.

bakery business

अगर आपके पास ओवन है तो, आप शुरुवात करने के लिए बिलकुल तैयार है, लेकिन नहीं है तो आपको ओवन में इन्वेस्ट करना पड़ सकता है.

ये home business ideas in Hindi के लिए बेस्ट ऑप्शन है, अगर आप अपने प्रोडक्ट्स को अच्छे कीमत पर बेचेंगे तो आप बहुत जल्द अपने बिज़नेस को बढ़ा लेंगे। आप ऑनलाइन भी बेच सकते है.

बर्फ का बिज़नेस

ये कोई new business idea नहीं है, अगर आपके पास सही औजार, साफ पानी और बर्फ पाक करने का सही व्यवस्था है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर दें, क्युकी ये बहुत फायदेमंद है.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको FSSAI certification की जरुरत पड़ेगी।

ट्रेवल सर्विस

अगर आप जल्द पैसे कमाना चाहते है तो, आप ट्रेवल या उससे रिलेटेड सर्विस ऑफर कर.

आप इसके लिए रेल टिकट, होटल और फ्लाइट टिकट बुकिंग कर सकते है, इसके अलावा आप लॉन्ग रूट के बस बुकिंग भी कर सकते है.

इसके अलावा आपके आसपास अगर कोई सीनरी है और टूरिस्ट आते है तो आप अपनी guide service देकर पैसे पैसे कमा सकते है.

आप किसी बड़े ट्रेवल कंपनी या एजेंट से भी टाई-उप कर सकते है. इस तरह से आप हर रिजर्वेशन पर कमीशन कमा सकते है.

फायदेमंद बिज़नेस करने का तरीका

एथिनिक फ़ूड स्टोर

इंडिया में बहुत तरह कम्युनिटी वाले लोग रहते है, यहाँ पर दूसरे राज्यों के लोग दूसरे राज्य जाकर अपना भरण-पोषण करते है. दौरान वो अपने यहाँ के अलग-अलग पकवानो को मिस करते है.

ये एथिनिक फ़ूड स्टोर low investment business है, जिसे बहुत आराम से शुरू कर सकते है. इसमें अब आपको बस इतना दिमाग लगना है की आप किस कम्युनिटी को टारगेट करना है.

मेडिकल सैंपल कलेक्शन

ये एरिया काफी तेज़ी से बढ़ रहा है. ये कम निवेश वाला new business idea in Hindi है.

इसमें बस आपको patients के घर जाकर उनके ब्लड, स्टूल, यूरिन और स्पुटम के सैंपल को कलेक्ट करना होता है. फिर इन सैम्पल्स को आपको पैथोलॉजी में देना होता है, जिसकी वहां जाँच होती है, और मेडिकल रिपोर्ट तैयार होता है.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास, एक गाड़ी, ऐसे इक्विपमेंट जिसमे आप bio-hazardous मटेरियल रख सके, इसके अलावा आपके पास इन सैंपल को कलेक्ट करने का स्किल होना चाहिए।

लेकिन सबसे पहले आपको पैथोलॉजी मिलना होगा, इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए.

पार्टी सर्विस

सालों भर पार्टिया होती रहती है, बर्थडे, अंनिवर्सरी, शादी और न-जाने कितने मौकों पर पार्टी होती रहती है. इस बिज़नेस को आप काफी कम पैसों के साथ शुरू कर सकते है.

People Toasting Wine Glasses

इसमें भी आप अलग-अलग सर्विस दे सकते है जैसे की, जहाँ पर पार्टी होनी है वहां की सजावट, गेम्स और return गिफ्ट पैकिंग।

धार्मिक सामना बनाना

भारत में इसका बहुत बड़ा बिज़नेस है, क्युकी यहाँ पर अलग-अलग धर्म मानने वाले लोग रहते है.

इसमें आप अगरबत्ती, फोटो मूर्ति, रुई की बत्ती, मोमबत्ती इसके अलावा आप और भी बहुत कुछ बना सकते है.

इसके लिए आपको बहुत ज्यादा बड़े जगह की requirement नहीं है.

Used Laptop

भारत में लैपटॉप कुछ साल पहले तक एक luxury आइटम हुआ करता था, लेकिन आज ये बहुत लोगो की आम जरुरत बन चुकी है. बहुत सारे रिपोर्ट्स से ये बात सामने आई है की, बहुत लोग अपने पुराने लैपटॉप को बेचकर नए और high configuration laptop खरीदते है.

इसका मतलब ये हुआ की, used laptop का भी बहुत बड़ा बाजार है, भारत में. इसको शुरू करने के लिए आपको पुराने लैपटॉप खरीदने होंगे और उन्हें refurbish कर बाजार में बेच सकते है. इस बिज़नेस में बहुत मुनाफा है.

Stationary Supply

स्कूल, कॉलेज और दूसरे educational इंस्टिट्यूट या बिज़नेस ऑफिस, स्टेशनरी के सामान को बल्क में आर्डर करते है. इन तरह के सामान में बहुत कुछ होते है जैसे की, letterheads, बिज़नेस कार्ड, इनवॉइस बुक, रिसीप्ट बुक इत्यादि।

ये एक हमेशा चलने वाला बिज़नेस है, इसके लिए आपको थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट और कॉन्टेक्ट्स की जरुरत पड़ेगी। ये बिज़नेस भी काफी ज्यादा फायदेमंद हैं.

Packaging Service

ज्यादातर छोटे और मध्यम साइज बिज़नेस के पास पैकिंग डिपार्टमेंट नहीं होता है, प्रोडक्ट पैकिंग के लिए. इसके लिए वो किसी को hire करते है, या इसे किसी दूसरे पैकिंग सर्विस से करवाते है.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए, आपके पास पैकिंग करने के लिए कुछ इक्विपमेंट्स और कुछ सामान चाहिए होगा जैसे की- कार्टन, स्ट्रैपिंग मशीन और कटर्स जो easily और सस्ते दाम पर मिल जाते है.

होममेड चॉकलेट

इस नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको चॉकलेट बनाना आना चाहिए इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है. ये new business ideas in हिंदी काफी ज्यादा फायदेमंद है. इनकी मांग बाजार में बहुत ज्यादा है.

Close-up Photo of Chocolate Cupcake

अपने बनाये चॉकलेट को आप आराम से किसी भी गिफ्ट शॉप या पेस्ट्री शॉप से बेच सकते है. इसे आप ऑनलाइन अपने स्टोर पर भी बेच सकते है.

बहुत सारे बिज़नेस होममेड चॉकलेट को बल्क आर्डर करते है, अपने बिज़नेस एसोसिएट्स को गिफ्ट् देने के लिए. इन तरह की चॉकलेट की मांग त्यौहार के समय बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

तो ये कुछ ऐसे बिज़नेस है जिसे आप शुरू कर सकते है, अगर आपको ये पोस्टअच्छा लगा तो प्लीज आप इसे दुसरो के साथ शेयर जरूर करे, इसके अलावा आप हमारे टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते है.

Leave a Comment