Phone se memory card me copy Kaise Kare? आसान तरीका

Published by Bhaskar on

Phone se memory card me copy Kaise Kare? हम जब नया फ़ोन खरीदते है तो हम उसमे खूब सारे apps movies songs और सबसे जरुरी selfie लेते है. हम उस नए फ़ोन में मेमोरी कार्ड भी लगते है. लेकिन क्या आपको पता आप जितने भी app download करते है playstore से तो वो कहाँ सेव होती है, वो सब आपके फ़ोन के internal storage में सेव होती जो कुछ समय बाद full होने लगती है, जिसकी वजह से हमारे फ़ोन का performance गिरने लगता.

इस समय जरुरी हो जाता है की हम इंटरनल स्टोरेज को खाली करे. तो इस पोस्ट में हम जानेंगे की internal storgae ko sd card me kaise bheje?
खाली करने के लिए हम सारे डाटा को डिलीट तो नहीं कर सकते है, लेकिन खाली तो करना है. इसका क्या उपाय है, आज की पोस्ट में हम यही जानेंगे.

इसका सिर्फ एक ही उपाय है की आप आपने सारे डाटा को memory

card me transfer कर ले. सारे डाटा का मतलब mobile apps, movies, songs, और जरुरी डाक्यूमेंट्स. एक छोटा सा मेमोरी कार्ड ये सारे डाटा को आराम से रख सकता है. लेकिन हम जानेगे की phone se memory card me copy kaise kare? जैसे ही आपके फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज काम होगा वैसे ही परफॉरमेंस में सुधार आ जायेगा.

Delete photo wapas kaise laye?

मै एक और तरीका बताऊंगा जिसकी मदद से आप unlimited photos रख सकते है फ्री में. तो सबसे पहले जान लेते है फ़ोन से मेमोरी कार्ड में डाटा कॉपी कैसे करे है. अगर आपको app या फिर game को मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर करना है तो आपको इसे पोस्ट में निचे में जानकारी मिल जाएगी.

Quick Note

इनमें से कोई भी ट्रिक को अपनाने से पहले आप ये decide कर ले की आपको करना क्या है. जैसे की आपको सिर्फ files transfer करना है या फिर android applications और games भी. अगर आपको दोनों ही करना है तो आप सीधे इस section पर चले जाये. इनमें से कोई भी ट्रिक को अपनाने से पहले आप ये decide कर ले की आपको करना क्या है. जैसे की आपको सिर्फ files transfer करना है या फिर android applications और games भी.

अगर आपको दोनों ही करना है तो आप सीधे इस section पर चले जाये. अगर आपको सिर्फ फाइल्स को ही ट्रांसफर करना है तो निचे वाले section को पढ़े.

phone se memory card me copy Kaise Kare?

इन सब को कॉपी करने से पहले आपके पास एक मेमोरी कार्ड होना चाहिए, जिसमे आपके जरुरत के हिसाब से space होना चाहिए. मै इसके लिए कम से कम 64 gb memory कार्ड का इस्तेमाल करने का सलाह दूंगा.

मेमोरी कार्ड चुनने से पहले आपको ये भी ध्यान में रखना होगा की आपका फ़ोन कितने gb तक मेमोरी कार्ड बर्दास्त कर सकता है, ये बहुत जरुरी है, नहीं तो सारा डाटा लॉस्ट हो सकता है.
ये सारी चीज़े कर लेने के बाद आपको मेमोरी कार्ड को फ़ोन में लगाना है, उसके बाद सारे media files को memory card में ट्रांसफर करना है, जिसकी वजह से हमारे फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज खाली होगा.

मेमोरी कार्ड में डाटा रखने से हमारे फ़ोन का परफॉरमेंस तो अच्छा होता है ही इसके साथ-साथ अगर हम कोई नया फ़ोन लेते है तो नए फ़ोन में डाटा लाना आसान हो जाता है बस मेमोरी कार्ड पुराने फ़ोन से निकाले और नए फ़ोन में लगा ले.

चलिए अब फाइल कॉपी करते है.

  • सबसे पहले file manager या फिर my files खोले.
  • अब आपको यहाँ पर बहुत सारे files के categories मिलेंगे जैसे की img video audio documents downloads और apk आपको जिस भी फाइल को कॉपी करना है उसे आप open करे.
  • अब उस फाइल में जितने चीज़ो को कॉपी करना है उसे सेलेक्ट करे.
  • अब आपको upper right corner पर आपको 3 dot दिखेंगे उस पर क्लिक करे, अब आपको एडिट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपको सारे फाइल्स को सेलेक्ट करना है, उसके बाद आपको निचे में या ऊपर मूव का option मिलेगा उस पर क्लिक करे अब आपसे पूछा जायेगा की आपको फाइल कहाँ मूव करना है, अब आप यहाँ पर SD card या फिर external storage पर tap करे उसके बाद उसके बाद आपसे पूछा जायेगा की आपको फाइल कहाँ transfer करना है, आपको जहाँ फाइल ट्रांसफर करना है मेमोरी कार्ड में उसे सेलेक्ट करे अब आपका फाइल आपके मेमोरी कार्ड में transfer हो जायेगा.

तो हमने जान लिया है की internal storage ko sd card me kaise bheje. अब आगे बढ़ते है.

अगर आपके फ़ोन में को file मैनेजर नहीं है तो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. इस तरह से आप अपने पुरे डाटा को SD card में ट्रांसफर कर सकते है आसानी से. मै आपको बता दू की ये तरीका हर कंपनी के फ़ोन में कम करता है, और साथ में आप इस तरह से किसी भी तरह के फाइल को आसानी से मूव या ट्रांसफर कर सकते है.

Memory card me download Kaise Kare?

जब हम कोई भी चीज़ डाउनलोड करते है तो वो अक्सर फ़ोन मेमोरी में ही डाउनलोड होता है. इसकी वजह से हमारे फ़ोन की मेमोरी बहुत तेज़ी से फुल हो जाता है. अगर हम छोटे फाइल डाउनलोड करेंगे तो दिक्कत नहीं है लेकिन अगर हम बारे फाइल्स डाउनलोड करेंगे जैसे की- song video और मूवीज, ये सब बारे फाइल्स होते है जो तेज़ी से मेमोरी को full कर देते है.

इसीलिए बारे फाइल्स को हमेशा external memory card में डाउनलोड कर चाहिए, मैं अभी आप लोगो को बताऊंगा की आप memory card me dowload kaise kare? अब मैं आप लोगो बताता हूँ की कैसे हमे इसके लिए क्या करना होगा.

अगर आप गूगल क्रोम या फिर UC browser का इस्तेमाल करते है डाउनलोड करने के लिए तो आप जब भी डाउनलोड करेंगे तो डाउनलोड शुरू होने से पहले आप से पूछा जाता है की फाइल को कहाँ डाउनलोड करना है, तो आपको यहाँ आपको SD कार्ड सेलेक्ट करना है.

आपके फ़ोन अगर SD कार्ड होगा तभी आपको ये ऑप्शन मिलेगा. लेकिन याद रहे आप playstore से अगर कोई app या गेम डाउनलोड करते है तो आपके मेमोरी कार्ड में डाउनलोड नहीं होगा, डाउनलोड होने के बाद आप उसे मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते है.

App को मेमोरी कार्ड में कैसे भेजे?

अब हम जानेगे की कैसे हम किसी भी एंड्राइड app या गेम को मेमोरी कार्ड में कैसे भेजे, एक बात ध्यान में रखने वाली है की जब भी आप कोई भी aap को memory card में मूव करते है तो memory card को फ़ोन से न निकली इससे app phone तो फ़ोन से जायेगा ही साथ ही साथ memory card को भी नुकशान पहुंच सकता है. App को मेमोरी में भेजने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  • सबसे पहले settings खोले.
  • अब apps पर tap करे.
  • app चुने जिसे आपको मेमोरी कार्ड में transfer करना है.
  • अब स्टोरेज पर tap करे.
  • फिर change पर tap करे.
  • अब memory कार्ड सेलेक्ट करे.

आपका app memory card में मूव हो जायेगा. अगर apko चेंज का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो app उसे मूव नहीं कर सकते है. लेकिन अगर किसी भी app के लिए change option नहीं मिल रहा है तो आपका फ़ोन ये फीचर सपोर्ट नहीं करता है.

अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो आप memory card को internal sotrage की तरह यूज कर सकते है, इसके लिए आपके phone में Android Marshmello या फिर इससे ऊपर का OS होना चाहिए.

इसके लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स की फॉलो करे. आपका मेमोरी कार्ड काम से काम क्लास 10 का होना चाहिए अच्छे परफॉरमेंस के लिए.

  • सेटिंग्स खोले.
  • स्टोरेज ओपन करे.
  • अब अपना SD card सेलेक्ट करे.
  • अब ऊपर left कार्नर में menu खोले.
  • storage settings पर tap करे.
  • अब format as internal कर tap करे.
  • Erase & Format पर tap करे ऐसा करते ही आपके memory की सारी देता डिलीट हो जाएगी.
  • अब आपको Move now पर tap करना है.
  • अब आपको done पर tap करना है.

अगर आपका SD card slow होगा तो आपको एक warning मिलेगा. ऐसा करने के बाद आप यहाँ files download और transfer दोनों कर सकते है.

अब मै आपको एक ऐसा ट्रिक बताऊंगा जिसकी वजह से आपको अपने फोटोज को रखने के लिए मेमोरी कार्ड या फिर इंटरनल स्टोरेज का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. और वो तरीका है Google Photos.

Change कैमरा स्टोरेज सेटिंग्स

Google photos

ये एक गूगल की सर्विस है जिसमे आपको अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है high quality photos और video रखने के लिए. जी हाँ दोस्तों इसके लिए आपको कोई पैसे देने नहीं होते है.

मेरे पास 8 GB personal photos है Google Photos में मुझे स्टोरज की कोई टेंशन नहीं है. और ये मै आपको भी बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आपको भी स्टोरेज की टेंशन नहीं होगी.

Google Photos कैसे setup करे?

  1. सबसे पहले Google photos download करे, प्लेस्टोर से.
  2. अब उसे ओपन करे, signin करे अपने गूगल अकाउंट से.
  3. गूगल फोटोज के अंदर आपको ऊपर लेफ्ट कार्नर में मेनू मिलेगा(या फिर लेफ्ट साइड से swipe करे) उसपर tap करे, यहाँ पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा device folders उस पर tap करे.
  4. अब आपको उस फाइल को सेलेक्ट करना है जिसमे आपका camera photo सेव होता है, उस पर tap करे अब आपको राइट साइड में मेनू बटन के निचे एक toggle button मिलेगा, उसपर tap कर दे, tap करने के बाद वो blue हो जायेगा. आपका कम हो गया.

अब आप जब भी कोई फोटो क्लिक करेंगे तो वो अपने आप गूगल फोटो में सेव हो जायेगा. अब आप उस photo को अपने फ़ोन से डिलीट कर दे. इससे दो फायदे आपके फ़ोन का स्टोरेज khali रहेगा और दूसरा स्टोरेज की कोई टेंशन नहीं.

अगर आप whats photo को भी backup karna चाहते है तो आप न करे क्युकी whats app img high quality की नहीं होती है, अगर अगर img high quality की नहीं होगी तो बस 15 GB storage ही फ्री में मिलेगा उसके बाद आपको pay करना पड़ेगा.

Conclusion

मैंने आप लोगो को इस पोस्ट में बताया है- internal storage ko sd card me Kaise bheje, phone se memory card me Kaise bheje, app ko memory card me Kaise bheje, Memory card me download Kaise Kare? इन सभी ट्रिक्स की मदद से आप फ़ोन को खली भी कर सकते है और तेज़ भी बना सकते है. तो उम्मीद है की आप लोगो को आपके सवालो के जवाब मिल गए होंगे.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *