Solar Urja– जिस तेज़ी से दुनिया में ऊर्जा की मांग बढ़ रही है उस तेज़ी से ही पृथ्वी पर प्रदुषण भी बढ़ रहा है, इसलिए ऊर्जा का दूसरा श्रोत ढूढ़ना जरुरी है. और इसका सबसे अच्छा दूसरा श्रोत है सौर ऊर्जा. आज हम जानेंगे की saur urja kya hai? और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है और किस तरह से. आपको ये बात भी जान लेनी चाहिए की भारत बिजली बनाने और खपत करने में पूरी दुनिया में 5वे अस्थान पर आता है. बहरत की आबादी बहुत जयादा है तो जाहिर सी बात है बिजली की खपत भी जयादा होगी.
भारत में बहुत बिजली नवीनीकरण श्रोत से बनायीं जाती है जैसे की पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा

. और आज हम सौर ऊर्जा के बारे में ही जानेगे. सौर ऊर्जा के उत्पादन में बहरत पूरी दुनिया में काफी अच्छा कर रहा है.
सबसे पहले जान लेते है की सौर ऊर्जा है क्या?

Saur Urja kya hai?

सूरज की रौशनी को ही हम सौर ऊर्जा बोलते है , इस ऊर्जा से पृथ्वी को किसी भी प्रकार से नुकशान नहीं पहुँचता है . सौर ऊर्जा से हम बहुत कुछ कर सकते है जैसे की – बिजली बना सकते है , भोजन बना सकते है , सूरज की रौशनी का इस्तेमाल हम पानी साफ करने में भी करते है . पृथ्वी पर जीवन संभव होने का एक बहुत बड़ा कारण है सूरज की रौशनी भी है . बहुत लोग इसे solar urja भी बोलते है .
हम सभी जानते है की दुनिया में अगर कोई भी ऊर्जा सबसे ज्यादा उपलब्ध है तो वो है सूरज की रोशनी. और हम ये भी जानते है की कैसे सूरज की रोशनी पृथ्वी पर रोशनी ur गर्मी प्रदान करती है. हम सूरज की रोशनी का ही इस्तेमाल करते है सौर ऊर्जा उत्पन्न करने में. लेकिन हमे जानना है की saur urja kya hai? इसे समझने से पहले हम थोड़ा सा सूरज के बारे में जानेंगे.

सूरज

आप जानते है की सूरज एक तारा है जो पृथ्वी से 10 लाख गुना बड़ा है. सूरज एक बहुत बड़ा आग का गोला है जिसके सतह का तापमान 6000 degree celsius है ऐसा nuclear fusion की वजह से होता है.

आप लोगो ने क्लास 10 और 12 में electromagnetic wave और spectrum के बारे में पढ़ा होगा यहाँ पर हम उसका थोड़ा सा इस्तेमाल करेंगे, इसे समझने में. आपको light particles photons के बारे में पता होगा जिससे लाइट बनता है. बहुत सारे फोटोन्स मिल कर electromagnetic waves बनाते है, जो एक ऊर्जा का वेव होता है जिनका frequency fixed होता है electromagnetic spectrum के अनुसार. किसी भी wave का frequency ही बताता है की वो किस प्रकार वेव है.

सौर ऊर्जा बनाने के लिए हमे सूरज की रोशनी चाहिए होती है, और सूरज की रोशनी की electromagnetic spectrum के बीच में परती है. इसका मलतब ये हुआ की सूरज की रोशनी एक प्रकार की electromagnetic energy है.

तो इसका मतलब ये है की photon रोशनी की गति से चलकर पृथ्वी पर लगभग 8.5sec में 93 million mile की दुरी तय कर पहुँचती है. चुकी इनकी गति इतनी ज्यादा होती है ki ये जब पृत्वी पर किसी atom से टकराती है तो उस atom से कुछ electron निकल जाता है, जिसे हम बाद में सोलर पन्नेल का इस्तेमाल कर सौर ऊर्जा बनाते है. तो अब हम जान चुके है की saur urja kya hai? आपको एक बात और बता दू की इलेक्ट्रान ही बिजली है .

Government saur urja को बढ़ावा देने के लिए बहुत सरे योजनाए ला रही है , जिससे हम सभी को फायदा हो रहा है .
अब हम जानने की कोसिस करेंगे की इसका फायदा और नुकशान क्या है और इसका इस्तेमाल क्या है.

Saur urja के लाभ और नुकशान

saur urja का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे किसी भी तरह का प्रदुषण नहीं होता है , और ये renewable source of energy है मतलब की ये कभी खत्म नहीं हो सकता है . Coal, petroleum कभी न कभी पृथ्वी से खत्म हो जायेगा , लेकिन पवन और saur urja कभी खत्म नहीं होगा .

हम सभी पृथ्वी को प्रदूषणमुक्त बनाना चाहते है और इसमें हमारी बहुत जयादा मदद saur urja कर सकती है . अब हम धीरे-धीरे electric वाहन के इस्तेमाल पर जोर दे रहे है जो प्रदुषण काम करने में काफी जय्दा मदद करेगी.

दोस्तों याद रहे हमे पानी भी बचाना है अपने आने वाले generations के लिए.

Solar urja का कोई नुकशान तो नहीं है लेकिन इसकी एक खामी जरूर है, और वो ये है की अगर कभी मौसम ख़राब हो जाता है तो हम सोलर पैनल्स का इस्तेमाल कर आम दिनों में जितना बिजली बनाते है उतना ख़राब मौसम में नहीं बना सकते है .

लेकिन मैं आपको ये भी बता दू की ये खामी जयादा दिन के लिए नहीं होने वाली है , क्युकी हमारे वैज्ञानिक लगातार काम कर रहे है इस technology को बेहतर बनाने के लिए .

सोलर ऊर्जा का एक और फायदा है वो ये है की – इससे पैसो की बचत होती है , इसे पहली बार install करने में जय्दा पैसे लगेंगे, लेकिन एक बार लग जाने के बाद ये आपके बिजली बिल को ख़त्म कर देगी , लेकिन ये हर जगह पॉसिबल नहीं है. लेकिन अगर इसे बिजली कंपनी आपको बेचे तो इससे बिजली की कीमत जरूर घट सकती है.

कुल मिलकर देखा जाये तो सौर ऊर्जा फायदे का सौदा है . और इसी के साथ इस पोस्ट को खत्म करता हूँ और पूरी उम्मीद है की आपने ये जरूर जान लिया है की सौर ऊर्जा क्या है? लेकिन अगर आपको कुछ भी समझ नहीं आया है सोलर ऊर्जा के बारे में तो प्लीज कमेंट में जरूर पूछे मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *